CA Quiz : 8-9 May 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मई 2024 में) भारत ने किस देश के साथ राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी समझौता किया है -
 (अ) मालदीव
 (ब) मोल्दोवा
 (स) सिंगापुर
 (द) चाड

उत्तर : मोल्दोवा
व्याख्या :
भारत और मोल्दोवा ने नई दिल्ली में राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों देशो के राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को बिना वीज़ा के दूसरे देश की यात्रा करने की अनुमति देगा। विदेश मंत्रालय में सचिव वन कपूर और मोल्दोवा की राजदूत अना ताबन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 2   विश्व प्रवास रिपोर्ट 2024 के अनुसार किस देश को एक वर्ष में 100 बिलियन डॉलर से अधिक आवक प्रेषण प्राप्त हुआ है -
 (अ) भारत
 (ब) चीन
 (स) नेपाल
 (द) श्रीलंका

उत्तर : भारत
व्याख्या :
विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारत आवक प्रेषण में $100 बिलियन से अधिक प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। भारत को 2022 में प्रेषण के रूप में $111.22 बिलियन प्राप्त हुए, जबकि 2020 में उसे $83.15 बिलियन प्राप्त हुए थे । मेक्सिको ने 2022 में $61.10 बिलियन के आवक प्रेषण के साथ चीन को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया ।

प्रश्न 3   भारतीय सेना द्वारा किस देश की सेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति आयोजित किया जाता है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) श्रीलंका
 (स) मलेशिया
 (द) नेपाल

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
भारतीय और फ्रांसीसी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति 13 से 26 मई 2024 तक उमरोई, मेघालय में स्थित भारतीय सेना के संयुक्त प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति के 7वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में भारत में फ्रांसीसी राजदूत थिएरी माथौ ,24 माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर मयूर शेकतकर, और अन्य नागरिक और सैन्य गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे।

प्रश्न 4   मूसा ज़मीर किस देश के विदेश मंत्री हैं, जिन्होंने हाल ही में (मई 2024 में) भारत का दौरा किया -
 (अ) मालदीव
 (ब) श्रीलंका
 (स) भूटान
 (द) तुर्कीये

उत्तर : मालदीव
व्याख्या :
मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने 9 मई 2024 को भारत का दौरा किया। छह महीने पहले मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद यह मालदीव के उच्च पदस्थ अधिकारी की पहली भारत यात्रा थी। मालदीव के विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

प्रश्न 5   हाल ही में (मई 2024 में) महामत इदरीस डेबी को किस अफ्रीकी देश का राष्ट्रपति चुना गया है -
 (अ) गैबॉन
 (ब) रवांडा
 (स) अंगोला
 (द) चाड

उत्तर : चाड
व्याख्या :
चाड के सैन्य तानाशाह और अंतरिम राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी इटनो ने 2024 का राष्ट्रपति चुनाव जीता। उन्होंने अपने पिता, राष्ट्रपति इदरीस डेबी की विद्रोहियों द्वारा हत्या के बाद 2021 में सत्ता संभाली।

प्रश्न 6   भारत ने हाल ही में (मई 2024 में) किस देश से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया है -
 (अ) मालदीव
 (ब) नेपाल
 (स) बांग्लादेश
 (द) ईरान

उत्तर : मालदीव
व्याख्या :
भारतीय विदेश मंत्रालय ने हाल ही मालदीव से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी की घोषणा की है। भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं प्रदान करने के लिए दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन कर रहे थे। मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से भारत से अपनी सेना वापस बुलाने का अनुरोध किया था।

प्रश्न 7   हाल ही में (मई 2024 में) कुश्ती की वैश्विक संचालन संस्था ने किस भारतीय रेसलर पर बैन लगा दिया है -
 (अ) दीपक कुमार
 (ब) विजय दहिया
 (स) बजरंग पुनिया
 (द) जितेन्द्र कुमार

उत्तर : बजरंग पुनिया
व्याख्या :
हाल ही में कुश्ती की वैश्विक संचालन संस्था संयुक्त विश्व कुश्ती (UWW) ने भारतीय स्टार रेसलर बजरंग पूनिया को इस साल के अंत तक निलंबित कर दिया है। इससे पहले राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने डोपिंग टेस्ट से मना किये जाने के बाद उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया था। हालांकि, भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने बजरंग की ट्रेनिंग के लिए लगभग नौ लाख रुपए की मंजूरी किये है।

प्रश्न 8   हाल ही में (मई 2024 में) एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अशोक सिन्हा
 (ब) राहुल शेट्टी
 (स) विजय कामथ
 (द) केकी मिस्त्री

उत्तर : केकी मिस्त्री
व्याख्या :
एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में केकी मिस्त्री (Keki Mistry) की नियुक्ति को बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने दीपक पारेख का स्थान लिया है। वह हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) लिमिटेड के उपाध्यक्ष और सीईओ थे।

प्रश्न 9   हाल ही में (मई 2024 में) इंजीनियरिंग और निर्माण समूह लार्सन एंड टुब्रो के नए अध्यक्ष कौन बने हैं -
 (अ) आर शंकर रमन
 (ब) के वेंकटरमणन
 (स) एस एन सुब्रमण्यन
 (द) ए. एम. नाइक

उत्तर : आर शंकर रमन
व्याख्या :
इंजीनियरिंग और निर्माण समूह लार्सन एंड टुब्रो (L&T ) ने संगठन के भीतर प्रमुख नेतृत्व नियुक्तियों की घोषणा की है। L&T ग्रुप के वर्तमान पूर्णकालिक निदेशक और सीएफओ आर शंकर रमन को अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया है। इस पदोन्नति के बाद, रमन कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में अपनी मौजूदा भूमिकाओं को जारी रखेंगे।

प्रश्न 10   हाल ही में (मई 2024 में) भारतीय तटरक्षक बल ने स्वदेशी समुद्री-वर्गीकृत एल्यूमीनियम के उत्पादन एवं आपूर्ति के लिए किस कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) हिंडाल्को इंडस्ट्रीज
 (ब) जिंदल स्टील एंड पावर
 (स) ग्रासिम इंडस्ट्रीज
 (द) वेदांता लिमिटेड

उत्तर : हिंडाल्को इंडस्ट्रीज
व्याख्या :
भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने 10 मई, 2024 को जहाजों के निर्माण के लिए भारत के सार्वजनिक एवं निजी शिपयार्डों हेतु स्वदेशी समुद्री-वर्गीकृत एल्यूमीनियम को तैयार करने एवं आपूर्ति के उद्देश्य से नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 11   हाल ही में (मई 2024 में) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने ड्रोन दीदी योजना के तहत देा पायलट परियोजनाओं के संचालन हेतु किस कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) महिंद्रा एंड महिंद्रा
 (ब) टाटा समूह
 (स) अदानी ग्रुप
 (द) लार्सन एंड टुब्रो

उत्तर : महिंद्रा एंड महिंद्रा
व्याख्या :
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने ड्रोन दीदी योजना के तहत दो पायलट परियोजनाओं के संचालन हेतु महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस साल के शुरुआत में शुरू की गई इस योजना का लक्ष्य 15,000 महिलाओं को कृषि कार्यों जैसे कि फसल में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने आदि के लिए ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षित करना है, ताकि नई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कौशल प्रदान करके महिलाओं के लिए आजीविका के नए अवसर पैदा किए जा सकें।

प्रश्न 12   सोनाई रूपाई वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में (मई 2024 में) समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मणिपुर
 (ब) सिक्किम
 (स) ओडिशा
 (द) असम

उत्तर : असम
व्याख्या :
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने असम के मुख्य सचिव से सोनाई रूपाई वन्यजीव अभयारण्य में निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने की मांग की है। 1998 में स्थापित, अभयारण्य असम के सोनितपुर जिले में ग्रेट हिमालयन रेंज के निकट स्थित है। इसकी जलवायु उपोष्णकटिबंधीय है, जिसमें भारी बारिश और बुरही दिहिंग और नामचांग जैसी नदियों से बाढ़ आने का खतरा रहता है।

प्रश्न 13   हाल ही में (मई 2024 में) खबरों में रही हिंडन नदी किस नदी की सहायक नदी है -
 (अ) यमुना
 (ब) गोदावरी
 (स) कावेरी
 (द) कृष्ण

उत्तर : यमुना
व्याख्या :
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) को हिंडन नदी प्रदूषण पर दो सप्ताह के भीतर एक अतिरिक्त रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है, जिसमें प्रदूषण फैलाने वाले नगर निकायों के खिलाफ कार्रवाई का विवरण दिया गया है। हिंडन, यमुना की एक सहायक नदी है, जो सहारनपुर से नोएडा तक 400 किमी तक फैली हुई है। शहरी, कृषि और औद्योगिक कचरे ने इसे गंगा बेसिन के सबसे प्रदूषित हिस्सों में से एक बना दिया है। 2015 में, सीपीसीबी ने इसे ‘मृत नदी’ घोषित कर दिया, जो नहाने के लिए अनुपयुक्त है।

प्रश्न 14   हाल ही में (मई 2024 में), किस संगठन ने 2024 के लिए भारतीयों के लिए आधुनिक खान-पान की आदतों के अनुरूप उन्नत आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं -
 (अ) वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)
 (ब) भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)
 (स) खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ)
 (द) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)

उत्तर : भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)
व्याख्या :
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 2024 में भारतीयों के लिए अद्यतन आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिन्हें हैदराबाद में राष्ट्रीय पोषण संस्थान के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है। शारीरिक गतिविधि, नियमित व्यायाम और नमक और उच्च वसा/चीनी वाले खाद्य पदार्थों की सीमाओं पर जोर देते हुए, दिशानिर्देशों का उद्देश्य मोटापे से निपटना है।

प्रश्न 15   हाल ही में (मई 2024 में) किस संगठन ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए पहला कानून अपनाया -
 (अ) संयुक्त राष्ट्र (यूएन)
 (ब) अफ़्रीकी संघ (एयू)
 (स) आसियान
 (द) यूरोपीय संघ (ईयू)

उत्तर : यूरोपीय संघ (ईयू)
व्याख्या :
यूरोपीय संघ (ईयू) ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए अपना पहला कानून अपनाया। कानून में यूरोपीय संघ के देशों को महिला जननांग विकृति, जबरन विवाह और ऑनलाइन उत्पीड़न को अपराध मानने की आवश्यकता है।

प्रश्न 16   हाल ही में (मई 2024 में) किस देश ने भारतीयों की वीज़ा फ्री एंट्री की समयसीमा बढ़ा दी है -
 (अ) वियतनाम
 (ब) मलेशिया
 (स) श्रीलंका
 (द) फ्रांस

उत्तर : श्रीलंका
व्याख्या :
श्रीलंका ने हाल ही में भारतीयों की वीज़ा फ्री एंट्री की समयसीमा एक बार फिर से बढ़ा दी है। श्रीलंका की इस पहल में भारत, चीन, रूस, जापान, मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया के नागरिक बिना वीज़ा के 30 दिनों तक श्रीलंका की यात्रा कर सकते है। यह योजना अक्टूबर में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना है।

प्रश्न 17   46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक का आयोजन किस शहर में कहां किया जायेगा -
 (अ) मुंबई
 (ब) कोच्चि
 (स) चेन्नई
 (द) अहमदाबाद

उत्तर : कोच्चि
व्याख्या :
46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक (एटीसीएम) और पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक 20-30 मई को कोच्चि में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में भारत औपचारिक रूप से अंटार्कटिका में एक नए अनुसंधान स्टेशन की स्थापना की घोषणा करेगा। अंटार्कटिका में भारत के दो सक्रिय अनुसंधान केंद्र मैत्री और भारती हैं।

प्रश्न 18   हाल ही में किस राज्य ने जंगल की आग को रोकने के लिए ‘पिरुल लाओ-पैसे पाओ’ अभियान शुरू किया है -
 (अ) हिमाचल प्रदेश
 (ब) उत्तराखंड
 (स) असम
 (द) छत्तीसगढ़

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
उत्तराखंड सरकार के पिरूल लाओ-पैसे पाओ अभियान का उद्देश्य जंगल की आग से निपटना है। सुप्रीम कोर्ट ने आग की घटना पर चिंता व्यक्त की, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई। सीएम धामी ने सहकारी समितियों और युवा समूहों सहित जनता की भागीदारी का आग्रह करते हुए अभियान शुरू किया। अभियान में 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भुगतान पर चीड़ के पेड़ की पत्तियों को इकट्ठा करना शामिल है।

प्रश्न 19   हाल ही में, भारत और भूटान के बीच 5वीं संयुक्त सीमा शुल्क समूह (JGC) की बैठक कहाँ आयोजित की गई -
 (अ) लेह
 (ब) नई दिल्ली
 (स) जयपुर
 (द) भोपाल

उत्तर : लेह
व्याख्या :
भारत और भूटान के बीच 5वीं संयुक्त सीमा शुल्क समूह (JGC) की बैठक 6-7 मई, 2024 को लेह, लद्दाख में आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता दोनों देशों के अधिकारियों द्वारा चर्चा की गई। चर्चा नए भूमि सीमा शुल्क स्टेशनों, व्यापार मार्गों, बुनियादी ढांचे, डिजिटलीकरण, तस्करी की रोकथाम और समन्वित सीमा पार प्रबंधन जैसे द्विपक्षीय मामलों पर केंद्रित थी। भूटान ने कार्यशालाओं और द्विपक्षीय समझौतों के माध्यम से क्षमता निर्माण और सीमा पार व्यापार पहल के लिए भारत के समर्थन की सराहना की, और चल रहे सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

प्रश्न 20   ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू 2024 के अनुसार, कौन सा देश 2023 में जापान को पछाड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर बन गया है -
 (अ) चीन
 (ब) भारत
 (स) ब्राज़ील
 (द) संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तर : भारत
व्याख्या :
वैश्विक ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर ने ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू 2024 रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 2023 में जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक देश बन गया है। भारत 2015 की तुलना में नौवें स्थान से ऊपर आकर तीसरे स्थान पर आ गया है। यह रिपोर्ट राष्ट्रीय स्तर के डेटा 2023 के आधार पर तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट में 92 प्रतिशत वैश्विक बिजली का प्रतिनिधित्व करने वाले 80 देशों को शामिल किया गया, साथ ही 215 देशों के ऐतिहासिक डेटा को भी शामिल किया गया था।

प्रश्न 21   मई 2024 में, भारतीय वायु सेना (IAF) और भारतीय सेना को संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और सरसावा में हवाई अड्डों पर ________ प्रीडेटर ड्रोन तैनात करने की योजना बनाई गई थी -
 (अ) X8 ड्रोन
 (ब) एमक्यू-9बी
 (स) आईजी ड्रोन
 (द) एग्रीबोट ड्रोन

उत्तर : एमक्यू-9बी
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय सेना संयुक्त रूप से निगरानी क्षमताओं को उन्नत करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) द्वारा निर्मित एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन को उत्तर प्रदेश (यूपी) के गोरखपुर और सरसावा में हवाई अड्डों पर तैनात करने की योजना बना रही है।

प्रश्न 22   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 2 मई 2024 को किस शहर में सेमी क्रायोजेनिक प्री-बर्नर इग्निशन टेस्ट आर्टिकल पर पहला इग्निशन परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया है -
 (अ) श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश
 (ब) तिरुवनंतपुरम, केरल
 (स) चित्रदुर्ग, कर्नाटक
 (द) महेंद्रगिरि, तमिलनाडु

उत्तर : महेंद्रगिरि, तमिलनाडु
व्याख्या :
2 मई, 2024 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने महेंद्रगिरि, तमिलनाडु (TN) में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (IPRC) में सेमी क्रायो इंटीग्रेटेड इंजन टेस्ट फैसिलिटी (SIET) में सेमी क्रायोजेनिक प्री-बर्नर इग्निशन टेस्ट आर्टिकल (PITA) पर पहला इग्निशन परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया।

प्रश्न 23   मई 2024 में, फिच समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर ______ कर दिया।
 (अ) 7.5 %
 (ब) 6.6%
 (स) 7.0%
 (द) 7.1%

उत्तर : 7.1%
व्याख्या :
फिच समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7.1% कर दिया है।

प्रश्न 24   भारत और घाना ने हाल ही में (मई 2024 में) अकरा, घाना में आयोजित भारत-घाना संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) के चौथे सत्र में 6 महीने की अवधि के भीतर __________ को चालू करने पर सहमति व्यक्त की है -
 (अ) एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस
 (ब) मुक्त व्यापार समझौते
 (स) डिजिटल परिवर्तन
 (द) दोहरा कराधान समझौता

उत्तर : एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस
व्याख्या :
भारत और घाना 6 महीने की अवधि के भीतर घाना इंटरबैंक पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम (GHIPSS) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को चालू करने पर सहमत हुए हैं।

प्रश्न 25   हाल ही में (मई 2024 में) किस वित्तीय संस्थान ने एशिया-प्रशांत में छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) के लिए आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण को बढ़ाने के लिए सिटीग्रुप इंक (सिटी) के साथ मास्टर जोखिम भागीदारी समझौते (एमआरपीए) पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) यूरोपीय निवेश बैंक
 (ब) नया विकास बैंक
 (स) एशियाई विकास बैंक
 (द) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
व्याख्या :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक सिटीग्रुप इंक (सिटी) ने छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) के लिए आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण तक पहुंच बढ़ाने के लिए एक मास्टर जोखिम भागीदारी समझौते (एमआरपीए) पर हस्ताक्षर करने के लिए साझेदारी की है। पूरे एशिया-प्रशांत में अतिरिक्त वार्षिक व्यापार में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का समर्थन।

प्रश्न 26   नेपाल सरकार ने हाल ही में (मई 2024 में) एक नया मुद्रा नोट पेश किया है जिसमें एक नक्शा शामिल है जिसमें भारत, नेपाल और चीन के बीच रणनीतिक उत्तर-पश्चिमी सीमा में लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी के विवादास्पद सीमा क्षेत्र शामिल हैं।
मुद्रा नोट का मूल्य क्या था -

 (अ) 20 रु
 (ब) 100 रु
 (स) 75 रु
 (द) 90 रुपये

उत्तर : 100 रु
व्याख्या :
नेपाल सरकार 100 रुपये का नया नोट पेश करने जा रही है, जिसमें एक नक्शा होगा जिसमें भारत, नेपाल और चीन के बीच रणनीतिक उत्तर-पश्चिमी सीमा में उत्तराखंड के लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी के विवादास्पद सीमा क्षेत्र शामिल होंगे।

प्रश्न 27   वेल्थिएस्ट सिटीज रिपोर्ट 2024 में किस भारतीय शहर को दुनिया के शीर्ष 50 सबसे अमीर शहरों में शामिल किया गया है -
 (अ) मुंबई
 (ब) दिल्ली
 (स) 1 और 2 दोनों
 (द) कोलकाता

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
भारत में निरंतर आर्थिक विकास के प्रतिबिंब में, दो भारतीय शहरों, मुंबई और दिल्ली को पहली बार दुनिया के शीर्ष 50 सबसे अमीर शहरों में शामिल किया गया है। हाल ही में जारी वेल्थिएस्ट सिटीज रिपोर्ट 2024 ( सबसे अमीर शहरों की रिपोर्ट 2024) में विश्व में सबसे अमीर शहरों में मुंबई 24वें और दिल्ली 37वें स्थान पर था। वेल्थिएस्ट सिटीज रिपोर्ट 2024 को वैश्विक डेटा इंटेलिजेंस फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सहयोग से हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा संकलित किया गया है।

प्रश्न 28   हाल ही में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) ने किस स्थान पर कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) का उद्घाटन किया -
 (अ) हैदराबाद
 (ब) चेन्नई
 (स) लखनऊ
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली में कृषि भवन में एक कृषि ICCC लॉन्च किया। यह पहल सूचित कृषि निर्णय लेने के लिए एआई, रिमोट सेंसिंग और जीआईएस जैसी तकनीक का उपयोग करती है। यह डिजिटल फसल सर्वेक्षण और कृषि सांख्यिकी के लिए एकीकृत पोर्टल जैसे स्रोतों से भू-स्थानिक डेटा को समेकित करता है।

प्रश्न 29   हाल ही में खबरों में देखा गया विडाल टेस्ट किस बीमारी से संबंधित है -
 (अ) टीबी
 (ब) मलेरिया
 (स) डेंगू
 (द) टाइफाइड

उत्तर : टाइफाइड
व्याख्या :
साल्मोनेला टाइफी के कारण होने वाले टाइफाइड बुखार के निदान के लिए महत्वपूर्ण विडाल टेस्ट, अशुद्धियों से ग्रस्त है, जिससे इस बीमारी के खिलाफ भारत की लड़ाई जटिल हो गई है। टाइफाइड के लक्षण अन्य बीमारियों से मेल खाते हैं, इसलिए सटीक परीक्षण की आवश्यकता होती है। 1800 के अंत में विकसित इस परीक्षण में विश्वसनीयता का अभाव है, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन को सावधानी बरतनी पड़ी है।

प्रश्न 30   एजेंडा 2063, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस संगठन से संबंधित है -
 (अ) संयुक्त राष्ट्र (यूएन)
 (ब) यूरोपीय संघ (ईयू)
 (स) अफ़्रीकी संघ (एयू)
 (द) विश्व बैंक

उत्तर : अफ़्रीकी संघ (एयू)
व्याख्या :
55 सदस्य देशों वाले अफ्रीकी संघ (एयू) ने दक्षिणी गाजा के राफा में इजरायली सेना की घुसपैठ की निंदा की और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संघर्ष की “घातक वृद्धि” को रोकने का आग्रह किया। 2002 में अफ्रीकी एकता संगठन (OAU) की जगह स्थापित, AU का उद्देश्य अफ्रीकी देशों के बीच एकता, सहयोग और विकास को बढ़ावा देना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill