करेंट अफेयर्स : 10 मई, 2024

1. हाल ही में, भारत और भूटान के बीच 5वीं संयुक्त सीमा शुल्क समूह (JGC) की बैठक कहाँ आयोजित की गई?

उत्तर: लद्दाख

भारत और भूटान के बीच 5वीं संयुक्त सीमा शुल्क समूह (JGC) की बैठक 6-7 मई, 2024 को लेह, लद्दाख में आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता दोनों देशों के अधिकारियों द्वारा चर्चा की गई। चर्चा नए भूमि सीमा शुल्क स्टेशनों, व्यापार मार्गों, बुनियादी ढांचे, डिजिटलीकरण, तस्करी की रोकथाम और समन्वित सीमा पार प्रबंधन जैसे द्विपक्षीय मामलों पर केंद्रित थी। भूटान ने कार्यशालाओं और द्विपक्षीय समझौतों के माध्यम से क्षमता निर्माण और सीमा पार व्यापार पहल के लिए भारत के समर्थन की सराहना की, और चल रहे सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

2. हाल ही में किस राज्य ने जंगल की आग को रोकने के लिए ‘पिरुल लाओ-पैसे पाओ’ अभियान शुरू किया है?

उत्तर: उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार के पिरूल लाओ-पैसे पाओ अभियान का उद्देश्य जंगल की आग से निपटना है। सुप्रीम कोर्ट ने आग की घटना पर चिंता व्यक्त की, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई। सीएम धामी ने सहकारी समितियों और युवा समूहों सहित जनता की भागीदारी का आग्रह करते हुए अभियान शुरू किया। अभियान में 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भुगतान पर चीड़ के पेड़ की पत्तियों को इकट्ठा करना शामिल है।

3. एजेंडा 2063, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस संगठन से संबंधित है?

उत्तर: अफ़्रीकी संघ (एयू)

55 सदस्य देशों वाले अफ्रीकी संघ (एयू) ने दक्षिणी गाजा के राफा में इजरायली सेना की घुसपैठ की निंदा की और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संघर्ष की “घातक वृद्धि” को रोकने का आग्रह किया। 2002 में अफ्रीकी एकता संगठन (OAU) की जगह स्थापित, AU का उद्देश्य अफ्रीकी देशों के बीच एकता, सहयोग और विकास को बढ़ावा देना है।

4. हाल ही में खबरों में देखा गया विडाल टेस्ट किस बीमारी से संबंधित है?

उत्तर: टाइफाइड

साल्मोनेला टाइफी के कारण होने वाले टाइफाइड बुखार के निदान के लिए महत्वपूर्ण विडाल टेस्ट, अशुद्धियों से ग्रस्त है, जिससे इस बीमारी के खिलाफ भारत की लड़ाई जटिल हो गई है। टाइफाइड के लक्षण अन्य बीमारियों से मेल खाते हैं, इसलिए सटीक परीक्षण की आवश्यकता होती है। 1800 के अंत में विकसित इस परीक्षण में विश्वसनीयता का अभाव है, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन को सावधानी बरतनी पड़ी है।

5. हाल ही में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) ने किस स्थान पर कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) का उद्घाटन किया?

उत्तर : नई दिल्ली

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली में कृषि भवन में एक कृषि ICCC लॉन्च किया। यह पहल सूचित कृषि निर्णय लेने के लिए एआई, रिमोट सेंसिंग और जीआईएस जैसी तकनीक का उपयोग करती है। यह डिजिटल फसल सर्वेक्षण और कृषि सांख्यिकी के लिए एकीकृत पोर्टल जैसे स्रोतों से भू-स्थानिक डेटा को समेकित करता है। 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill