करेंट अफेयर्स : 11-12 मई, 2024


 1. हाल ही में किस संगठन ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए पहला कानून अपनाया?

उत्तर: यूरोपीय संघ (ईयू)

यूरोपीय संघ (ईयू) ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए अपना पहला कानून अपनाया। कानून में यूरोपीय संघ के देशों को महिला जननांग विकृति, जबरन विवाह और ऑनलाइन उत्पीड़न को अपराध मानने की आवश्यकता है।

2. हाल ही में, किस संगठन ने 2024 के लिए भारतीयों के लिए आधुनिक खान-पान की आदतों के अनुरूप उन्नत आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं?

उत्तर: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 2024 में भारतीयों के लिए अद्यतन आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिन्हें हैदराबाद में राष्ट्रीय पोषण संस्थान के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है। शारीरिक गतिविधि, नियमित व्यायाम और नमक और उच्च वसा/चीनी वाले खाद्य पदार्थों की सीमाओं पर जोर देते हुए, दिशानिर्देशों का उद्देश्य मोटापे से निपटना है।

3. हाल ही में खबरों में रही हिंडन नदी किस नदी की सहायक नदी है?

उत्तर : यमुना

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) को हिंडन नदी प्रदूषण पर दो सप्ताह के भीतर एक अतिरिक्त रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है, जिसमें प्रदूषण फैलाने वाले नगर निकायों के खिलाफ कार्रवाई का विवरण दिया गया है। हिंडन, यमुना की एक सहायक नदी है, जो सहारनपुर से नोएडा तक 400 किमी तक फैली हुई है। शहरी, कृषि और औद्योगिक कचरे ने इसे गंगा बेसिन के सबसे प्रदूषित हिस्सों में से एक बना दिया है। 2015 में, सीपीसीबी ने इसे ‘मृत नदी’ घोषित कर दिया, जो नहाने के लिए अनुपयुक्त है।

4. सोनाई रूपाई वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: असम

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने असम के मुख्य सचिव से सोनाई रूपाई वन्यजीव अभयारण्य में निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने की मांग की है। 1998 में स्थापित, अभयारण्य असम के सोनितपुर जिले में ग्रेट हिमालयन रेंज के निकट स्थित है। इसकी जलवायु उपोष्णकटिबंधीय है, जिसमें भारी बारिश और बुरही दिहिंग और नामचांग जैसी नदियों से बाढ़ आने का खतरा रहता है।

5. हाल ही में महामत इदरीस डेबी को किस अफ्रीकी देश का राष्ट्रपति चुना गया है?

उत्तर: चाड

चाड के सैन्य तानाशाह और अंतरिम राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी इटनो ने 2024 का राष्ट्रपति चुनाव जीता। उन्होंने अपने पिता, राष्ट्रपति इदरीस डेबी की विद्रोहियों द्वारा हत्या के बाद 2021 में सत्ता संभाली।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill