करेंट अफेयर्स : 13 मई, 2024


 1. कट्टुपूवमकुरुन्निला, एक दुर्लभ वृक्ष प्रजाति, हाल ही में भारत के किस क्षेत्र में फिर से खोजी गई थी?

उत्तर: पश्चिमी घाट

शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाट के वागामोन पहाड़ियों के गैर-संरक्षित क्षेत्र में 140 वर्षों के बाद एक दुर्लभ वृक्ष प्रजाति, उनियाला मल्टीब्रैक्टीटा को फिर से खोजा है। स्थानीय रूप से कट्टुपूवमकुरुन्निला के रूप में जाना जाता है, यह उनियाला जीनस से संबंधित है, जिसका नाम प्रसिद्ध टैक्सोनोमिस्ट बीपी उनियाल के नाम पर रखा गया है। 2 से 5 मीटर ऊंचे इस छोटे पेड़ या बड़े झाड़ी में कपास जैसे बालों वाली पत्तियां और अक्टूबर से जनवरी तक खिलने वाले खूबसूरत फूल होते हैं।

2. हाल ही में यूनाइटेड नेशन्स फोरम ऑन फॉरेस्ट्स (UNFF) का 19वां सत्र कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर: न्यूयॉर्क

वनों पर 19वां संयुक्त राष्ट्र फोरम हाल ही में न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य वैश्विक वन प्रबंधन, संरक्षण और स्थिरता को बढ़ावा देना है। ECOSOC के तहत 2000 में स्थापित, इसमें संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश और विशेष एजेंसियां ​​शामिल हैं, जिसमें भारत एक संस्थापक सदस्य है। न्यूयॉर्क में स्थित, यह ECOSOC के माध्यम से महासभा को रिपोर्ट करता है। इसका उद्देश्य वन मुद्दों के प्रति दीर्घकालिक राजनीतिक प्रतिबद्धता को मजबूत करना और उनके सतत विकास को बढ़ावा देना है।

3. हाल ही में भारत ने किस देश के साथ राजनयिक पासपोर्ट के लिए वीज़ा छूट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: मोल्दोवा

भारत और मोल्दोवा ने राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा की अनुमति देने वाला एक समझौता किया। इस समझौते का उद्देश्य 20 मार्च 1992 से स्थापित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है।

4. हाल ही में खबरों में देखी गई ‘कावासाकी बीमारी’ क्या है?

उत्तर: एक दुर्लभ हृदय रोग

कावासाकी रोग से पीड़ित दो बच्चियों का कोयंबटूर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (सीएमसीएच) में सफलतापूर्वक इलाज किया गया। कावासाकी रोग, एक दुर्लभ हृदय रोग, मुख्य रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है, जिससे तेज बुखार और रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है। यह बच्चों में हृदय रोग का एक महत्वपूर्ण कारण है, जो कोरोनरी धमनियों को लक्षित करता है। लक्षणों में बुखार, दाने, सूजे हुए हाथ और पैर और सूजन वाली श्लेष्मा झिल्ली शामिल हैं।

5. क्रिकेटर कॉलिन मुनरो, जिन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, किस देश से संबंधित हैं?

उत्तर: न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के अनुभवी क्रिकेटर कॉलिन मुनरो ने ब्लैक कैप्स के साथ 123 मैचों के करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह आखिरी बार 2020 में न्यूजीलैंड के लिए खेले थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill