CA Quiz : 10-13 May 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मई 2024 में) चर्चा में रहा कलेसर वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) हरियाणा
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) गुजरात

उत्तर : हरियाणा
व्याख्या :
हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने हरियाणा के यमुनानगर ज़िले में कलेसर वन्यजीव अभयारण्य के अंदर चार प्रस्तावित बांधों के निर्माण पर रोक लगा दी क्योंकि निर्माण न केवल वन्यजीवों और स्थानीय समुदाय पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा बल्कि पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान पहुँचाएगा। इसकी स्थापना 1988 में स्थानीय वन्य जीव और जैव विविधता की रक्षा के लिये की गई थी और 8 दिसंबर 2003 को इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। यह हिमालय की शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी में स्थित है और राजाजी राष्ट्रीय उद्यान (उत्तराखंड) और सिम्बलबारा राष्ट्रीय उद्यान (हिमाचल प्रदेश) से सटा हुआ है।

प्रश्न 2   हाल ही में (मई 2024 में) भारत ने संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फाॅर काउंटर टेररिज्म में कितना योगदान दिया है -
 (अ) पांच लाख डाॅलर
 (ब) एक लाख डाॅलर
 (स) तीन लाख डाॅलर
 (द) सात लाख डाॅलर

उत्तर : पांच लाख डाॅलर
व्याख्या :
आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भारत ने संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म (सीटीटीएफ) में पांच लाख डॉलर का योगदान दिया है।संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने सात मई को भारत आतंकवाद विरोधी संस्था के प्रयासों को बल देने के लिए संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म में आधा मिलियन डॉलर का स्वैच्छिक योगदान संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक कार्यालय (यूएनओसीटी) के अवर महासचिव व्लादिमीर वोरोंकोव को सौंपा।

प्रश्न 3   हाल ही में (मई 2024 में) मेघालय की पहली महिला डिप्टी जनरल ऑफ पुलिस (DGP) किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) तीन मैना
 (ब) तेनज़िंग यांग्की
 (स) संजुक्ता पाराशर
 (द) इदाशिशा नोंगरांग

उत्तर : इदाशिशा नोंगरांग
व्याख्या :
1 मई को मेघालय सुरक्षा आयोग ने IPS की वरिष्ठ अधिकारी इदाशिशा नोंगरांग को मेघालय की पहली डिप्टी जनरल ऑफ पुलिस (DGP) नियुक्त किया। वह डॉ. लज्जा राम बिश्नोई की जगह लेंगी, जो 19 मई को रिटायर्ड हो रहे हैं। इदाशिशा नोंगरांग का बतौर DGP कार्यकाल 19 मई 2026 तक रहेगा।

प्रश्न 4   हाल ही में (मई 2024 में) टाटा इलेक्ट्राॅनिक्स का चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) एन चंद्रशेखरन
 (ब) साइरस मिस्त्री
 (स) प्रणव चन्द्रशेखरन
 (द) राजेश गोपीनाथन

उत्तर : एन चंद्रशेखरन
व्याख्या :
टाटा ग्रुप ने टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का चेयरमैन नियुक्त किया है। चंद्रशेखरन, बनमाली अग्रवाल की जगह लेंगे। बनमाली अब टाटा ग्रुप में सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। एन चंद्रशेखरन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं।

प्रश्न 5   हाल ही में (मई 2024 में) किस राज्य ने मंदिर के प्रसाद में कनेर के फूलों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है -
 (अ) केरल
 (ब) तमिलनाडु
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : केरल
व्याख्या :
हाल ही में एक महिला द्वारा गलती से कनेर (ओलियंडर) की विषैली पत्तियाँ चबाने से मृत्यु हो गई, इस कारण केरल ने मंदिर के प्रसाद में ओलियंडर/कनेर के फूलों (Nerium Oleander) (स्थानीय रूप से अराली के नाम से जाना जाता है) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। कनेर (ओलियंडर), जिसे रोज़बे भी कहा जाता है, एक व्यापक रूप से उगाया जाने वाला पौधा है जो विश्वभर के उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों में पाया जाता है।

प्रश्न 6   हाल ही में (मई 2024 में) 1500 मीटर रेस में 4 मिनट 05.39 सेकंड का महिला रेसिंग नेशनल रिकाॅर्ड किसने बनाया है -
 (अ) केएम दीक्षा
 (ब) हरमिलन बैंस
 (स) शीना गर्ग
 (द) अलीशा अब्दुल्लाह

उत्तर : केएम दीक्षा
व्याख्या :
11 मई को अमेरिका के लॉस एंजिलिस में भोपाल की केएम दीक्षा ने साउंड रनिंग ट्रैक फेस्ट में हिस्सा लेकर 1500 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड बनाया। 25 साल की दीक्षा ने 4 मिनट 04.78 सेकंड का समय लिया और तीसरे नंबर पर रहीं। केएम दीक्षा ने हरमिलन बैंस का 2021 में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा। हरमिनल ने नेशनल में 4 मिनट 05.39 सेंकड का समय लिया था। मेंस में भारत के अविनाश साबले 5000 मीटर में दूसरे नंबर पर रहे। अविनाश ने 13 मिनट 20.37 सेकंड में रेस पूरी की। यह वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर ब्रॉन्ज लेवल इवेंट है।

प्रश्न 7   अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है -
 (अ) 9 मई
 (ब) 10 मई
 (स) 11 मई
 (द) 12 मई

उत्तर : 12 मई
व्याख्या :
मार्च 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने पौधों की सुरक्षा और पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस (International Day of Plant Health – IDPH) के रूप में चिह्नित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

प्रश्न 8   30वीं सुल्तान अजलान शाह हॉकी ट्रॉफी 2024 किसने जीती है -
 (अ) जापान
 (ब) बेल्जियम
 (स) पाकिस्तान
 (द) नीदरलैंड

उत्तर : जापान
व्याख्या :
जापान ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को 4-1 से हराकर अपनी पहली सुल्तान अजलान शाह हॉकी ट्रॉफी जीती। फाइनल 11 मई 2024 को मलेशिया के इपोह शहर में स्तिथ अजलान शाह स्टेडियम में खेला गया था।

प्रश्न 9   माउंट एवरेस्ट पर 29 बार चढ़ने वाले विश्व के पहले व्यक्ति कौन हैं -
 (अ) कामी रीता शेरपा
 (ब) तेनज़िंग नोर्गे ट्रेनर
 (स) घोरघे डिजमेरेस्कु
 (द) लक्पा शेरपा

उत्तर : कामी रीता शेरपा
व्याख्या :
नेपाल के जाने माने पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने माउंट एवरेस्ट पर सर्वाधिक बार चढ़ने का अपना ही विश्व कीर्तिमान तोड़ दिया है। 54 वर्षीय यह पर्वतारोही रविवार सुबह आठ हजार आठ सौ 49 मीटर ऊंचे इस शिखर पर 29वीं बार पहुंचे। सेवन समिट ट्रैक्स द्वारा आयोजित इस पर्वतारोही अभियान में बीस पर्वतारोही शामिल थे।

प्रश्न 10   मेघालय के उमरोई में 13 मई से 26 मई तक संयुक्त सैन्य अभ्यास “शक्ति” के 7वें संस्करण में भारतीय सेना के साथ किस देश की टुकड़ी भाग ले रही है -
 (अ) रूस
 (ब) फ्रांस
 (स) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (द) यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति के 7वें संस्करण की मेघालय के उमरोई में पूर्ण रूप से विकसित और आधुनिक विदेशी प्रशिक्षण नोड में शुरूआत हुई। यह सैन्‍य अभ्यास 13 से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास के उद्घाटन समारोह में भारत में फ्रांस के राजदूत महामहिम थियरी मथोउ और 51 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल प्रसन्ना सुधाकर जोशी शामिल हुए।

प्रश्न 11   हाल ही में (मई 2024 में) भारत और ईरान ने किस बंदरगाह के संचालन के लिए दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) चटगांव बंदरगाह
 (ब) शाहिद बेहेश्टी बंदरगाह
 (स) कोलंबो बंदरगाह
 (द) कराची बंदरगाह

उत्तर : शाहिद बेहेश्टी बंदरगाह
व्याख्या :
भारत और ईरान ने चाबहार में शाहिद बेहेश्ती बंदरगाह के संचालन के लिए दीर्घावधि समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड और ईरान के पोर्ट्स एंड मेरीटाइम आर्गेनाइजेशन के बीच हुए समझौते के अवसर पर केन्‍द्रीय पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल उपस्थित थे। इससे साउथ एशिया से सेंट्रल एशिया के बीच ईरान के रास्ते एक नया ट्रेड रूट खुल गया है।

प्रश्न 12   हाल ही में (मई 2024 में) भारतीय नौसेना के चीफ आॅफ पर्सनल का कार्यभार किसने ग्रहण किया है -
 (अ) संजय भल्ला
 (ब) अनिल चौहान
 (स) बिपिन रावत
 (द) मनोज पांडे

उत्तर : संजय भल्ला
व्याख्या :
वाइस एडमिरल संजय भल्ला, एवीएसएम, एनएम ने 10 मई, 2024 को भारतीय नौसेना के चीफ़ ऑफ पर्सनल का कार्यभार ग्रहण किया। उन्हें 01 जनवरी, 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। 35 वर्षों के करियर में, उन्होंने जल और तट दोनों पर कई विशेषज्ञ, कर्मचारी और परिचालन नियुक्तियों में कार्य किया है।

प्रश्न 13   हाल ही में (मई 2024 में) आयोजित दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने कितने मीटर भाला फेंक कर रजत पदक जीता -
 (अ) 88.32 मीटर
 (ब) 88.34 मीटर
 (स) 88.36 मीटर
 (द) 88.38 मीटर

उत्तर : 88.36 मीटर
व्याख्या :
दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर सके। उन्होंने 6 राउंड के बाद 88.36 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका, जो उनके आखिरी प्रयास में आया। चेक रिपब्लिक के याकूब वादलेच पहले नंबर पर रहे, उन्होंने तीसरे अटैम्प्ट में 88.38 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका।

प्रश्न 14   मई 2024 में, उर्दू साहित्यकार शेख अब्दुस्सलाम अब्दुर्रज्जाक, जिन्हें उनके उपनाम सलाम बिन रज्जाक के नाम से जाना जाता है, का निधन हो गया।
उन्होंने _____________(पुस्तक) के लिए 2004 का साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।

 (अ) ओंदु पुतादा कथे
 (ब) शाहदाबा
 (स) नार हटुन कज़ल वानास
 (द) शिकस्त बातों के दरमियान

उत्तर : शिकस्त बातों के दरमियान
व्याख्या :
नवी मुंबई में मशहूर उर्दू साहित्यकार सलाम बिन रज्जाक का निधन हो गया। 83 वर्षीय रज्जाक का निधन लंबी बीमारी की वजह से हुआ। सलाम बिन रज्जाक की 50 से ज्यादा कहानियां ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित हो चुकी हैं। सलाम को 2004 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह सम्मान मशहूर कहानी संग्रह शिकस्त बातों के दरमियान के लिए दिया गया था।

प्रश्न 15   उस नई ग्रीन लिंक्स स्पाइडर का नाम बताइए जिसे हाल ही में (मई 2024 में) राजस्थान के चुरू जिले के दरियापुर स्थित पुरातत्वविद् अतुल बोडखे द्वारा पहचाना गया था।
 (अ) ब्रूसथोआ इसरो
 (ब) इंडोप्रिया अंगुलता
 (स) प्युसेटिया चापराजनिर्विन
 (द) सिगाराइटिस कंजंक्टा

उत्तर : प्युसेटिया चापराजनिर्विन
व्याख्या :
हाल ही में अरेकनोलॉजिस्ट (कीटशास्त्रियों) ने ग्रीन लिंक्स मकड़ी (green lynx spider) की पहचान की है, जो पहले कभी नहीं खोजी गई थी। यह नई पहचानी गई मकड़ी की प्रजाति, राजस्थान के ताल छापर वन्यजीव अभयारण्य में पाई गयी है, जिसे प्यूसेटिया छापराजनिर्विन नाम दिया गया है। यह रात्रिचर मकड़ी, अपने हरे रंग के कारण बबूल (Vachellia nilotica) के वृक्ष की पत्तियों में छिप कर, छोटे कीटों का शिकार करती है तथा कीटों की आबादी को नियंत्रित रखने और पारिस्थितिकी को संतुलन बनाए रखने में एक महत्त्वपूर्ण शिकारी के रूप में कार्य करती है।

प्रश्न 16   कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में (मई 2024 में) नई समुद्री टार्डिग्रेड प्रजाति ‘बैटिलिप्स चंद्रायणी’ की खोज किस भारतीय राज्य में की गई है, जिसका नाम चंद्रयान -3 के नाम पर रखा गया है।
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) महाराष्ट्र
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्त्ताओं ने चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन के सम्मान में तमिलनाडुके दक्षिण-पूर्वी तट से नई खोजी गई समुद्री टार्डिग्रेड प्रजाति का नाम बैटिलिप्स चंद्रायणी (Batillipes Chandrayaani) रखा है। यह तमिलनाडु के मंडपम में उच्च और निम्न ज्वार के निशानों के बीच रेतीले क्षेत्र में पाया गया था।

प्रश्न 17   मई 2024 में, Google ने भारत में सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए कार्ड, पास, टिकट, चाबियाँ या आईडी संग्रहीत करने के लिए एक सुरक्षित और निजी डिजिटल पर्स ___________ लॉन्च किया है -
 (अ) गूगल स्पेस
 (ब) गूगल सीस्पेस
 (स) गूगल वॉलेट
 (द) गूगल पॉकेट

उत्तर : गूगल वॉलेट
व्याख्या :
Google ने भारत में सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए कार्ड, पास, टिकट, चाबियाँ या आईडी संग्रहीत करने के लिए एक सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट, Google वॉलेट लॉन्च किया है।· यह उपयोगकर्ताओं को एकीकृत डिजिटल दस्तावेजों तक त्वरित और आसान पहुंच के लिए एक एकल, संगठित स्थान प्रदान करता है। क्यू आर संहिता

प्रश्न 18   मई 2024 में, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने दिशानिर्देश जारी किए जो अधिग्रहण करने वाले बैंकों को ________ के लिए व्यापारी विवरण सत्यापित करने के लिए बाध्य करते हैं -
 (अ) भीम आधार भुगतान
 (ब) आधार सक्षम भुगतान प्रणाली
 (स) एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस
 (द) सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी

उत्तर : भीम आधार भुगतान
व्याख्या :
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) आधार पे (बीएपी) के लिए अधिग्रहण करने वाले बैंकों पर व्यापारी विवरण सत्यापित करने की जिम्मेदारी स्थानांतरित करने के दिशानिर्देश जारी किए हैं, जहां व्यापारी आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से डिजिटल भुगतान प्राप्त करते हैं।

प्रश्न 19   किस कंपनी ने हाल ही में (मई 2024 में) हवा से कार्बन डाइऑक्साइड निकालने और इसे चट्टान के रूप में भूमिगत संग्रहीत करने के लिए आइसलैंड में “मैमथ” नामक दुनिया का सबसे बड़ा ऑपरेशनल डायरेक्ट एयर कैप्चर एंड स्टोरेज (डीएसी + एस) प्लांट खोला है -
 (अ) क्लाइमवर्क्स एजी
 (ब) जेरा कंपनी इंक
 (स) तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड
 (द) आईनॉक्स एयर उत्पाद

उत्तर : क्लाइमवर्क्स एजी
व्याख्या :
स्विस स्टार्टअप क्लाइमवर्क्स एजी ने आइसलैंड में मैमथ नाम से दुनिया का सबसे बड़ा ऑपरेशनल डायरेक्ट एयर कैप्चर एंड स्टोरेज (डीएसी + एस) प्लांट खोला है। यह हवा से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) निकालेगा और इसे चट्टान के रूप में भूमिगत संग्रहीत करेगा।

प्रश्न 20   हाल ही में (मई 2024 में) खबरों में देखी गई ‘कावासाकी बीमारी’ क्या है -
 (अ) एक नेत्र विकार
 (ब) कवक रोग
 (स) जीवाणु रोग
 (द) एक दुर्लभ हृदय रोग

उत्तर : एक दुर्लभ हृदय रोग
व्याख्या :
कावासाकी रोग से पीड़ित दो बच्चियों का कोयंबटूर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (सीएमसीएच) में सफलतापूर्वक इलाज किया गया। कावासाकी रोग, एक दुर्लभ हृदय रोग, मुख्य रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है, जिससे तेज बुखार और रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है। यह बच्चों में हृदय रोग का एक महत्वपूर्ण कारण है, जो कोरोनरी धमनियों को लक्षित करता है। लक्षणों में बुखार, दाने, सूजे हुए हाथ और पैर और सूजन वाली श्लेष्मा झिल्ली शामिल हैं।

प्रश्न 21   हाल ही में (मई 2024 में) यूनाइटेड नेशन्स फोरम ऑन फॉरेस्ट्स (UNFF) का 19वां सत्र कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) पेरिस
 (ब) न्यूयॉर्क
 (स) कैलिफोर्निया
 (द) लंडन

उत्तर : न्यूयॉर्क
व्याख्या :
वनों पर 19वां संयुक्त राष्ट्र फोरम हाल ही में न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य वैश्विक वन प्रबंधन, संरक्षण और स्थिरता को बढ़ावा देना है। ECOSOC के तहत 2000 में स्थापित, इसमें संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश और विशेष एजेंसियां ​​शामिल हैं, जिसमें भारत एक संस्थापक सदस्य है। न्यूयॉर्क में स्थित, यह ECOSOC के माध्यम से महासभा को रिपोर्ट करता है। इसका उद्देश्य वन मुद्दों के प्रति दीर्घकालिक राजनीतिक प्रतिबद्धता को मजबूत करना और उनके सतत विकास को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 22   कट्टुपूवमकुरुन्निला, एक दुर्लभ वृक्ष प्रजाति, हाल ही में (मई 2024 में) भारत के किस क्षेत्र में फिर से खोजी गई थी -
 (अ) पश्चिमी घाट
 (ब) उत्तर पूर्वी क्षेत्र
 (स) हिमालय क्षेत्र
 (द) अंडमान और निकोबार

उत्तर : पश्चिमी घाट
व्याख्या :
शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाट के वागामोन पहाड़ियों के गैर-संरक्षित क्षेत्र में 140 वर्षों के बाद एक दुर्लभ वृक्ष प्रजाति, उनियाला मल्टीब्रैक्टीटा को फिर से खोजा है। स्थानीय रूप से कट्टुपूवमकुरुन्निला के रूप में जाना जाता है, यह उनियाला जीनस से संबंधित है, जिसका नाम प्रसिद्ध टैक्सोनोमिस्ट बीपी उनियाल के नाम पर रखा गया है। 2 से 5 मीटर ऊंचे इस छोटे पेड़ या बड़े झाड़ी में कपास जैसे बालों वाली पत्तियां और अक्टूबर से जनवरी तक खिलने वाले खूबसूरत फूल होते हैं।

प्रश्न 23   10 मई, 2024 को पृथ्वी पर आए शक्तिशाली सौर तूफान का कारण क्या था -
 (अ) सौर ज्वालाएँ
 (ब) कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई)
 (स) चंद्र ग्रहण
 (द) सूर्य ग्रहण

उत्तर : कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई)
व्याख्या :
10 मई को दुनिया का सबसे शक्तिशाली सौर तूफान 20 सालों बाद धरती से टकराया। सोलर तूफान की वजह से दुनिया की कई जगहों पर ध्रुवीय ज्योति (ऑरोरा) की घटनाएं देखने को मिलीं। इस दौरान सौर तूफान की वजह से आसमान अलग-अलग रंगों का दिखाई दिया। इस तूफान की वजह से तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक आसमान में तेज बिजली कड़की और कई सैटेलाइट्स को भी नुकसान पहुंचा। सौर तूफान आने का कारण सूर्य से निकलने वाला कोरोनल मास इजेक्शन है। कोरोनल मास इजेक्शन के दौरान सूर्य से आने वाले पार्टिकल्स धरती की मैग्नेटिक फील्ड में एंट्री करते हैं।

प्रश्न 24   मातृ दिवस मनाया जाता है -
 (अ) मई का पहला रविवार
 (ब) मई में दूसरा रविवार
 (स) मई में तीसरा रविवार
 (द) मई में चौथा रविवार

उत्तर : मई में दूसरा रविवार
व्याख्या :
12 मई 2024 को दुनिया भर में मातृ दिवस मनाया गया।। यह दिवस प्रत्येक वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी आयु वर्ग के लोग फूल, कार्ड, चॉकलेट या उपहार देकर माताओं के प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं और ईश्‍वर के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हैं।

प्रश्न 25   हाल ही में (मई 2024 में) फलस्तीन के लिए संयुक्त राष्ट्र में पूर्ण सदस्यता का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में किस देश ने पेश किया -
 (अ) तुर्कीये
 (ब) ईरान
 (स) पाकिस्तान
 (द) संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
यूनाइटेड नेशंस (UN) में फिलीस्तीन ने सदस्य बनने के लिए क्वालिफाई कर लिया। भारत ने फलस्‍तीन को संयुक्‍त राष्‍ट्र की पूर्ण सदस्‍यता देने संबंधी प्रस्‍ताव के मसौदे के पक्ष में मतदान किया है। एक सौ 93 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में संयुक्‍त अरब अमीरात ने यह प्रस्‍ताव पेश किया था। प्रस्‍ताव के पक्ष में एक सौ 43 देशों ने मतदान किया। नौ देशों ने प्रस्‍ताव का विरोध किया जबकि 25 देशों ने मतदान में भागीदारी नहीं की। फिलहाल, संयुक्‍त राष्‍ट्र में फलस्तीन की स्थिति केवल एक प्रेक्षक देश की है। भारत, फलस्‍तीनी मुक्ति संगठन को मान्‍यता देने वाला पहला गैर-अरब देश था।

प्रश्न 26   हाल ही में (मई 2024 में) इसरो ने एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (एएम) तकनीक के माध्यम से किस तरल रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया -
 (अ) PS1 इंजन
 (ब) PS2 इंजन
 (स) PS3 इंजन
 (द) PS4 इंजन

उत्तर : PS4 इंजन
व्याख्या :
9 मई को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने PS4 लिक्विड रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया। यह इंजन पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) का अहम हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए किया जाता है। ISRO ने इसे 3डी प्रिंटिंग का इस्तेमाल कर एक टुकड़े में बनाया है। इस नए तरीके से करीब 97% पार्ट्स को बचाया जा सकता है। इसकी मदद से प्रोडक्शन को 60% तक तेज किया जा सकता है। PS4 इंजन को PSLV रॉकेट के चौथे चरण में इस्तेमाल किया जाता है।

प्रश्न 27   निम्नलिखित में से कौन सा अभ्यास हाल ही में (मई 2024 में) भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा पंजाब के कई स्थानों पर आयोजित किया गया था -
 (अ) सूर्य किरण
 (ब)  डस्टलिक 2024
 (स) भारत शक्ति
 (द) गगन स्ट्राइक-II

उत्तर : गगन स्ट्राइक-II
व्याख्या :
7 मई, 2024 को, भारतीय सेना (IA) की पश्चिमी कमान के तहत अंबाला, हरियाणा स्थित खरगा कोर और भारतीय वायु सेना (IAF) ने पंजाब में कई स्थानों पर तीन दिवसीय संयुक्त अभ्यास गगन स्ट्राइक- II का आयोजन किया।

प्रश्न 28   भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है -
 (अ) 10 मई
 (ब) 11 मई
 (स) 12 मई
 (द) 13 मई

उत्तर : 11 मई
व्याख्या :
हर साल, भारत अपनी तकनीकी और वैज्ञानिक उपलब्धियों का प्रतीक के रूप में मनाने के लिए 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है । इस दिन का उद्देश्य देश के युवाओं को प्रेरित करना और देश की वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

प्रश्न 29   किस बैंक ने घोषणा की है कि वह 1 जून 2024 को ग्राहकों के निष्क्रिय खाते बंद कर देगा -
 (अ) पंजाब नेशनल बैंक
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) ऐक्सिस बैंक
 (द) एचडीएफसी बैंक

उत्तर : पंजाब नेशनल बैंक
व्याख्या :
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने घोषणा की है कि वह 1 जून 2024 को अपने सभी ग्राहकों के निष्क्रिय बैंक खाते बंद कर देगा।बैंक के अनुसार , जिन ग्राहकों के खाते निष्क्रिय हो गए हैं, वे 31 मई 2024 तक अपना केवाईसी (नो योर कस्टमर) पूरा करके अपने खाते को सक्रिय कर सकते हैं। बैंक ने अपने खर्चों को कम करने और ऐसे खातों में धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है।

प्रश्न 30   22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप कहाँ आयोजित की जाएगी -
 (अ) चीन
 (ब) जापान
 (स) सिंगापुर
 (द) भारत

उत्तर : चीन
व्याख्या :
स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) ने 22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैंपियनशिप में भाग लेने वाली भारतीय टीम की घोषणा की है। 22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैंपियनशिप 12 से 16 जून 2024 तक चीन के डालियान में आयोजित की जाएगी। भारतीय पुरुष टीम वर्तमान एशियाई टीम चैंपियन है। भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण कोरिया के चेओंगजू में आयोजित 2022 प्रतियोगिता को जीतकर अपने पहला खिताब जीता था। वेलावन सेंथिलकुमार भारतीय पुरुष टीम का नेतृत्व करेंगे, और रथिका सीलन महिला टीम का नेतृत्व करेंगी।

प्रश्न 31   अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 10 मई
 (ब) 11 मई
 (स) 12 मई
 (द) 13 मई

उत्तर : 12 मई
व्याख्या :
हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को हुआ था। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ देशों में, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का हिस्सा है जो 12 मई को समाप्त होता है। इस उत्सव को अक्सर राष्ट्रीय नर्स सप्ताह के रूप में जाना जाता है।

प्रश्न 32   कॉलिन मुनरो, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, किस देश से संबंधित हैं?
 (अ) न्यूजीलैंड
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) इंगलैंड
 (द) दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : न्यूजीलैंड
व्याख्या :
न्यूजीलैंड के बैटर कॉलिन मुनरो ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे। मुनरो ने टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम में नहीं चुने जाने के बाद संन्यास लेने का ऐलान किया।

प्रश्न 33   रक्षा मंत्रालय (MoD) के तहत किस संगठन/बल ने 7 मई 2024 को अपना 75वां स्थापना दिवस मनाया है -
 (अ) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
 (ब) सेना चिकित्सा कोर
 (स) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
 (द) सीमा सड़क संगठन

उत्तर : सीमा सड़क संगठन
व्याख्या :
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) 1960 में बीआरओ की स्थापना की याद में हर साल 7 मई को अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस दिन का उद्देश्य संगठन के कर्मियों को पहचानना और सभी रैंकों को सड़कों और पुलों के निर्माण और रखरखाव में उत्कृष्टता जारी रखने के लिए आमंत्रित करना है।

प्रश्न 34   सबसे आम पुरानी गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) में से एक अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व अस्थमा दिवस (WAD) प्रतिवर्ष ________ पर दुनिया भर में मनाया जाता है।
 (अ) फरवरी का दूसरा सोमवार
 (ब) मई का पहला मंगलवार
 (स) अप्रैल का आखिरी शनिवार
 (द) अप्रैल का चौथा गुरुवार

उत्तर : मई का पहला मंगलवार
व्याख्या :
बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित करने वाली सबसे आम पुरानी गैर-संचारी बीमारियों (एनसीडी) में से एक अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मई के पहले मंगलवार को दुनिया भर में विश्व अस्थमा दिवस (डब्ल्यूएडी) मनाया जाता है। विश्व अस्थमा दिवस 2024 7 मई 2024 को मनाया गया।

प्रश्न 35   ___________________ ने हाल ही में (मई 2024 में) राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-2025 के लिए हॉकी इंडिया के साथ अपनी पहली साझेदारी की घोषणा की।
 (अ) रिलायंस फाउंडेशन
 (ब) आनंदना, कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन
 (स) टाटा ग्रुप
 (द) पीरामल फाउंडेशन

उत्तर : आनंदना, कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन
व्याख्या :
कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन, आनंदना ने टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-2025 के लिए हॉकी इंडिया के साथ अपनी पहली साझेदारी की घोषणा की।

प्रश्न 36   हाल ही में (मई 2024 में) हमजा यूसुफ के स्थान पर स्कॉटलैंड के 7वें प्रथम मंत्री के रूप में किसे चुना गया है?
 (अ) जॉन रामसे स्विनी
 (ब) लुइस मोंटेनेग्रो
 (स) उस्मान सोनको
 (द) साइमन हैरिस

उत्तर : जॉन रामसे स्विनी
व्याख्या :
स्कॉटलैंड संसद ने स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के नेता जॉन रामसे स्वाइनी को स्कॉटलैंड के 7वें प्रथम मंत्री के रूप में चुना।

प्रश्न 37   मई 2024 में, प्रोपब्लिका ने लोक सेवा श्रेणी के तहत पत्रकारिता में 2024 _________ (पुरस्कार) जीता।
 (अ) इरास्मस पुरस्कार
 (ब) हाबिल पुरस्कार
 (स) पुलित्जर पुरस्कार
 (द) रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

उत्तर : पुलित्जर पुरस्कार
व्याख्या :
पुलित्जर बोर्ड ने पत्रकारिता, किताबें, नाटक और संगीत और विशेष उद्धरण जैसी श्रेणियों के तहत 108वें पुलित्जर पुरस्कार (2024) के विजेताओं की घोषणा की।

प्रश्न 38   बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र के लिए भारत के पहले बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का नाम बताइए, जिसे हाल ही में (मई 2020 में) सर्वम एआई के सहयोग से सेतु द्वारा विकसित किया गया है -
 (अ) सेसम
 (ब) मिथुन राशि
 (स) इम्पेल-एआई
 (द) इंडियाएआई

उत्तर : सेसम
व्याख्या :
पाइन लैब्स ग्रुप के एक प्रभाग सेतु ने बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र के लिए भारत का पहला लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) सेसम लॉन्च किया। इसे सर्वम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के सहयोग से विकसित किया गया है।

प्रश्न 39   न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सहयोग से हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा प्रकाशित 2024 विश्व के सबसे धनी शहरों की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का सबसे धनी शहर कौन सा है -
 (अ) न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका
 (ब) खाड़ी क्षेत्र, संयुक्त राज्य अमेरिका
 (स) मुंबई, भारत
 (द) लंदन, यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय धन प्रवास विशेषज्ञ हेनले एंड पार्टनर्स, न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क द्वारा प्रकाशित, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने दुनिया के सबसे अमीर शहर के रूप में अपना खिताब बरकरार रखा है।

प्रश्न 40   किस कंपनी/नियामक निकाय ने हाल ही में (मई 2024 में) अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम (AIMS) के लिए ISO (मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन)/IEC (अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन) 42001:2023 प्रमाणन प्राप्त किया है -
 (अ) एचसीएल टेक्नोलॉजीज
 (ब) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
 (स) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (द) इन्फोसिस

उत्तर : इन्फोसिस
व्याख्या :
इंफोसिस को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम (AIMS) के लिए आईएसओ (मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन)/आईईसी (अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन)42001:2023 प्रमाणन प्राप्त हुआ, जिससे यह यह मान्यता अर्जित करने वाली विश्व स्तर पर पहली आईटी सेवा कंपनियों में से एक बन गई।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill