करेंट अफेयर्स : 14 मई, 2024


 1. हाल ही में इदाशिशा नोंगरांग को किस राज्य की पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया है?

उत्तर: मेघालय

इदाशिशा नोंगरांग ने राज्य के मातृसत्तात्मक समाज में बाधाओं को तोड़ते हुए मेघालय की पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में इतिहास रचा। 1992 में खासी समुदाय से भारतीय पुलिस सेवा की सदस्य, वह 19 मई को लज्जा राम बिश्नोई की सेवानिवृत्ति के बाद उनकी जगह लेंगी।

2. हाल ही में किस देश ने 30वीं सुल्तान अजलान शाह ट्रॉफी जीती?

उत्तर: जापान

जापान ने पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को 4-1 से हराकर अपनी पहली सुल्तान अजलान शाह हॉकी ट्रॉफी हासिल की। 11 मई, 2024 को मलेशिया के इपोह में अजलान शाह स्टेडियम में आयोजित फाइनल मैच सामान्य समय में 2-2 से समाप्त हुआ। इस जीत ने टूर्नामेंट में जापान का पहला खिताब जीता।

3. हाल ही में खबरों में रहा पेंच टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: महाराष्ट्र

एक तेंदुआ बिल्ली, जिसे वैज्ञानिक रूप से प्रियोनेलुरस बेंगालेंसिस के नाम से जाना जाता है, को महाराष्ट्र के पेंच टाइगर रिजर्व में देखा गया था, जो वहां इसकी पहली उपस्थिति थी। जंगल में रहने वाली यह फेलिड प्रजाति अपने तेंदुए जैसे बालों के लिए पहचानी जाती है।

4. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘कैनोर्हाडाइटिस एलिगेंस’ क्या है?

उत्तर: नेमाटोड

शोधकर्ताओं ने पाया कि सी. एलिगेंस कृमियों की संतानों को, रोग पैदा करने वाले जीवाणुओं का सेवन करने के बाद, जन्म से ही उन्हीं जीवाणुओं से बचने का ज्ञान विरासत में मिला है। सी. एलिगेंस, एक नेमाटोड कीड़ा, 3-5 दिनों में अंडे से वयस्क तक परिपक्व होता है, जो मानव और जैविक विज्ञान में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह पहला बहुकोशिकीय जीव था जिसके जीनोम अनुक्रम और तंत्रिका तारों का मानचित्रण किया गया था।

5. ‘विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: कीड़े

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) 11 मई और 12 अक्टूबर, 2024 को एक वैश्विक अभियान है, जो प्रवासी पक्षी संरक्षण पर जोर देता है।  WMBD प्रवासी पक्षियों के आवासों को संरक्षित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill