करेंट अफेयर्स : 9 मई, 2024


 1. हाल ही में किस राज्य ने वेस्ट नाइल बुखार के लिए अलर्ट जारी किया है?

उत्तर: केरल

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने कोझिकोड, मलप्पुरम और त्रिशूर जिलों में वेस्ट नाइल बुखार के पांच मामलों की पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मच्छर नियंत्रण उपायों को बढ़ाने का आदेश दिया। चार मरीज ठीक हो गए हैं; एक निगरानी में है। केरल में 2011 में वेस्ट नाइल का पहला मामला दर्ज किया गया और 2022 में पहली मौत हुई। 1937 में युगांडा में पाया गया यह वायरस मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रमित करता है और प्रवासी पक्षियों के माध्यम से फैलता है। यह एक फ्लेविवायरस है, जिसके वैश्विक मामले अफ्रीका से लेकर अमेरिका तक हैं।

2. कौन सा दिन ‘विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर: 8 मई

हर साल 8 मई को विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस अपनी तरह के सबसे बड़े आईएफआरसी सहित इन मानवीय समाजों के प्रयासों का सम्मान करता है। 1938 में रेड क्रॉस के 14वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन से शुरू होकर, यह तारीख रेड क्रॉस के संस्थापक जीन हेनरी ड्यूनेंट के जन्म का प्रतीक है।

3. हाल ही में खबरों में रहा पाइरेनीस पर्वत किन दो देशों के बीच प्राकृतिक सीमा बनाता है?

उत्तर: स्पेन और फ्रांस

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने निजी बातचीत के लिए पाइरेनीज़ टूरमलेट पास पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी की। पाइरेनीज़ स्पेन और फ्रांस के बीच एक प्राकृतिक सीमा बनाती है, जो भूमध्य सागर से अटलांटिक तक 500 किमी तक फैली हुई है।

4. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘लेबर कोनजेनटल अमोरोसिस’ क्या है?

उत्तर: एक दुर्लभ आनुवंशिक नेत्र विकार

शोधकर्ताओं ने लेबर कोनजेनटल अमोरोसिस (एलसीए) वाले व्यक्तियों में दृष्टि बहाल करने के लिए CRISPR-Cas9 का उपयोग किया, जो एक दुर्लभ आनुवंशिक नेत्र विकार है जो जन्म से अंधापन का कारण बनता है। LCA 40,000 लोगों में से 1 को प्रभावित करता है, CEP290 जीन में उत्परिवर्तन के कारण प्रकाश-संवेदनशील कोशिकाओं को ख़राब करता है।

5. ग्लाइप्टोथोरैक्स पुण्यब्रताई, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: कैटफ़िश

ICAR-NBFGR ने अरुणाचल प्रदेश की ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी तुंग स्ट्रीम में एक नई कैटफ़िश प्रजाति, ग्लाइप्टोथोरैक्स पुण्यब्रताई की खोज की।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill