करेंट अफेयर्स : 8 मई, 2024


 1. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), जिसने हाल ही में अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया, किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?

उत्तर : रक्षा मंत्रालय

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई, 2024 को केंद्रीय रक्षा सचिव गिरिधर अरामने के नेतृत्व में  नई दिल्ली में एक समारोह के साथ अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया। 1960 में नेहरू सरकार द्वारा स्थापित, बीआरओ सेना के लिए महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाएं चलाता है। विशेष रूप से, प्रोजेक्ट टस्कर, जो अब प्रोजेक्ट वर्तक है, भालुकपोंग को अरुणाचल प्रदेश में टेंगा से जोड़ता है, जबकि प्रोजेक्ट बीकन कश्मीर पर केंद्रित है।

2. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘कोलीन’ क्या है?

उत्तर: पोषक तत्व

शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया कि FLVCR2, एक प्रोटीन, मस्तिष्क में आवश्यक पोषक तत्व कोलीन के परिवहन की सुविधा प्रदान करता है। कोलीन सेलुलर विकास और चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो पानी और वसा में घुलनशील दोनों रूपों में मौजूद होता है। जबकि शरीर यकृत में कोलीन का उत्पादन कर सकता है, दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आहार का सेवन आवश्यक है। समृद्ध स्रोतों में मांस, मछली, डेयरी, अंडे, साथ ही विभिन्न फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं।

3. हाल ही में समाचारों में देखे गए ओरंगुटान की IUCN स्थिति क्या है?

उत्तर: गंभीर रूप से संकटग्रस्त

इंडोनेशिया में, वैज्ञानिकों ने एक जंगली नर ओरंगुटान को एक औषधीय पौधे की चबाई हुई पत्तियों से चेहरे के घाव का इलाज करते देखा। अपने लाल फर से पहचाने जाने वाले ओरंगुटान सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं, जो अपना 90% से अधिक समय पेड़ों पर बिताते हैं। वे सुमात्रा और बोर्नियो में निवास करते हैं, जहां उनका निवास स्थान दलदली जंगलों से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों तक है।

4. पाकिस्तान ने हाल ही में किस देश के सहयोग से अपना पहला चंद्र मिशन, iCube-Qamar लॉन्च किया?

उत्तर: चीन

पाकिस्तान और चीन ने संयुक्त रूप से पाकिस्तान का पहला चंद्र मिशन iCube-Qamar लॉन्च किया। पाकिस्तान के इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (आईएसटी), सुपारको और चीन के एसजेटीयू द्वारा विकसित 7 किलोग्राम का उपग्रह, चीन के चांग-ई-6 मिशन का हिस्सा है।

5. हाल ही में किस देश ने विक्टोरिया शी नाम से AI जनित प्रवक्ता पेश किया है?

उत्तर: यूक्रेन

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अपने डिजिटल प्रवक्ता के रूप में एआई-जनरेटेड अवतार, विक्टोरिया शी को पेश किया है। पेशेवर पोशाक पहने शी, सोशल मीडिया के माध्यम से कांसुलर मामलों पर अपडेट प्रस्तुत करते हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill