CA QUIZ : 5-7 MAY 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व ट्यूना दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 2 मई
 (ब) 5 अप्रैल
 (स) 20 मार्च
 (द) 2 फरवरी

उत्तर : 2 मई
व्याख्या :
आर्थिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण मछली प्रजातियों में से एक ट्यूना के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व ट्यूना दिवस 2024 2 मई 2024 को दुनिया भर में मनाया गया। यह मनुष्य के भोजन की संरचना और पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रश्न 2   हाल ही में (मई 2024 में) कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) पीएस दिनेश कुमार
 (ब) बीआर गवई
 (स) संजय कुमार मिश्र
 (द) जया वर्मा सिन्हा

उत्तर : संजय कुमार मिश्र
व्याख्या :
कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने झारखंड के उच्च न्यायालय (एचसी) के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजे) संजय कुमार मिश्रा को माल और सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 3   किस संगठन/नियामक निकाय ने हाल ही में (मई 2024 में) FY25 (2024-25) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि का अनुमान 40 आधार अंक बढ़ाकर 6.6% कर दिया है -
 (अ) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
 (स) भारतीय रिजर्व बैंक
 (द) आर्थिक सहयोग और विकास संगठन

उत्तर : आर्थिक सहयोग और विकास संगठन
व्याख्या :
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने 2 मई 2024 को जारी अपनी नवीनतम रिपोर्ट, “इकोनॉमिक आउटलुक” में, 2024-25 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6.6% कर दिया है।

प्रश्न 4   _____________ ने हाल ही में (मई 2024 में) “एजिंग वेल इन एशिया” रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि भारत में वृद्ध लोगों के बीच स्वास्थ्य बीमा कवरेज सबसे कम 21% है -
 (अ) एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग
 (ब) नीति आयोग
 (स) बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
 (द) एशियाई विकास बैंक

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
व्याख्या :
2 मई 2024 को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा जारी उद्घाटन ‘एजिंग वेल इन एशिया: एशियन डेवलपमेंट पॉलिसी रिपोर्ट’ के अनुसार, भारत में वृद्ध लोगों के बीच सबसे कम स्वास्थ्य बीमा कवरेज केवल 21% है।

प्रश्न 5   ________ ने हाल ही में (मई 2 में) 1 मई, 2024 को “रजत जयंती” समारोह के लिए एक विशेष डाक कवर जारी किया है।
 (अ) भारत का सर्वोच्च न्यायालय
 (ब) ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन
 (स) आर्मी डेंटल सेंटर रिसर्च एंड रेफरल
 (द) भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर : आर्मी डेंटल सेंटर रिसर्च एंड रेफरल
व्याख्या :
1 मई, 2024 को, आर्मी डेंटल सेंटर ऑफ रिसर्च एंड रेफरल (एडीसी आर एंड आर), दिल्ली, 1 मई, 1999 को स्थापित एक विशेषज्ञ दंत चिकित्सा देखभाल ने अपनी 25वीं वर्षगांठ (रजत जयंती) मनाई। कार्यक्रम के दौरान, पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल एमके कटियार द्वारा सेना डाक सेवा द्वारा एक विशेष डाक कवर का अनावरण किया गया।

प्रश्न 6   मई 2024 में, खान मंत्रालय ने महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्र में ज्ञान समर्थन साझा करने के लिए _________ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
 (अ) शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन
 (ब) खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड
 (स) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद - राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान
 (द) भारत ऊर्जा भंडारण गठबंधन

उत्तर : शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन
व्याख्या :
नई दिल्ली में आयोजित क्रिटिकल मिनरल्स शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान खान मंत्रालय ने शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 7   विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2024 में भारत का कौन सा स्थान है -
 (अ) 123
 (ब) 134
 (स) 143
 (द) 159

उत्तर : 159
व्याख्या :
रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार, भारत का विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक स्कोर 2024 में 36.62 से घटकर 31.28 हो गया। यह वार्षिक रिपोर्ट 180 देशों में पत्रकारिता की स्वतंत्रता का आकलन करती है। दूसरों की गिरावट के कारण भारत की रैंक 161 से सुधरकर 159 हो गयी।

प्रश्न 8   हाल ही में 7वीं भारत-इंडोनेशिया संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक कहाँ आयोजित की गई -
 (अ) जकार्ता
 (ब) प्रिटोरिया
 (स) केप टाउन
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
भारत और इंडोनेशिया ने हाल ही में नई दिल्ली में अपनी सातवीं संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक आयोजित की, जिसमें रक्षा उद्योग, समुद्री सुरक्षा और बहुपक्षीय सहयोग में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों देशों ने रक्षा सहयोग के बढ़ते दायरे पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में भारत फोर्ज और महिंद्रा डिफेंस जैसी कंपनियों को शामिल करते हुए रक्षा उद्योग सहयोग पर जोर दिया गया। उन्होंने समुद्री सुरक्षा सहयोग पर जोर दिया और भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी में इंडोनेशिया की भूमिका पर प्रकाश डाला। सहयोग का उद्देश्य सैन्य क्षमताओं को बढ़ावा देना और आम सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करना है।

प्रश्न 9   हाल ही में (मई 2024 में) खबरों में रहा भद्रा टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है -
 (अ) केरल
 (ब) बिहार
 (स) उत्तराखंड
 (द) कर्नाटक

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित भद्रा टाइगर रिजर्व में सफारी आगंतुकों में वृद्धि देखी गई है। पर्यटकों को इस पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में सावधानी से चलना चाहिए। 1998 में भारत का 25वां प्रोजेक्ट टाइगर साइट घोषित इस रिज़र्व में हाथियों और विविध जीवों के साथ-साथ बाघों की एक महत्वपूर्ण आबादी रहती है।

प्रश्न 10   भारत हाल ही में (मई 2024 में) किस अफ्रीकी देश के साथ ऊर्जा और स्थानीय मुद्रा निपटान में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुआ है -
 (अ) नाइजर
 (ब) दक्षिण अफ्रीका
 (स) केन्या
 (द) नाइजीरिया

उत्तर : नाइजीरिया
व्याख्या :
भारत और नाइजीरिया द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते में तेजी लाने पर सहमत हुए। व्यापार निपटान भारतीय रुपये और नाइजीरियाई नायरा में होगा।

प्रश्न 11   नौवां ICC महिला T20 विश्व कप 2024 कब और कहाँ होने वाला है -
 (अ) इंग्लैंड में 3 से 20 अक्टूबर तक
 (ब) बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर
 (स) ऑस्ट्रेलिया में 1 से 18 नवंबर तक
 (द) भारत में 5 से 22 सितंबर

उत्तर : बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर
व्याख्या :
नौवां आईसीसी महिला टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर तक होने वाला है। कार्यक्रम की घोषणा ढाका में एक कार्यक्रम में की गई, जिसमें आईसीसी के अधिकारियों और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय और बांग्लादेश महिला टीमों के कप्तानों ने भाग लिया।

प्रश्न 12   निम्नलिखित में से कौन सी एथलीट पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली भारतीय महिला 4×400 मीटर रिले टीम का हिस्सा नहीं थी -
 (अ) रूपल चौधरी
 (ब) एम आर पूवम्मा
 (स) हिमा दास
 (द) ज्योतिका श्री दांडी

उत्तर : हिमा दास
व्याख्या :
भारतीय महिलाओं की 4×400 मीटर रिले टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टीम बहामास के नासाउ में विश्व एथलेटिक्स रिले में अपने दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रही। भारतीय महिला और पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। रूपल चौधरी, एम आर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और शुभा वेंकटेशन की भारतीय महिला चौकड़ी विश्व एथलेटिक्स रिले में दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रहकर ओलंपिक का टिकट कटाया।

प्रश्न 13   भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम (आईईवीपी) में कितने देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया -
 (अ) 75
 (ब) 23
 (स) 6
 (द) 15

उत्तर : 23
व्याख्या :
नई दिल्ली में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम (IEVP) में 23 देशों के 75 प्रतिनिधि भाग लेते हैं।

प्रश्न 14   मई 2024 में यूनिसेफ भारत के लिए राष्ट्रीय राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया -
 (अ) प्रियंका चोपड़ा
 (ब) करीना कपूर खान
 (स) दीपिका पादुकोन
 (द) ऐश्वर्या राय बच्चन

उत्तर : करीना कपूर खान
व्याख्या :
करीना कपूर खान को मई 2024 में यूनिसेफ भारत के लिए राष्ट्रीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। वह बचपन के विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा और लैंगिक समानता सहित बच्चों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करने वाले यूनिसेफ भारत के मिशन का समर्थन करेंगी।

प्रश्न 15   2025 में विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन किस स्थान पर किया जाएगा -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) रांची
 (स) गुवाहाटी
 (द) पणजी

उत्तर : गुवाहाटी
व्याख्या :
भारत अगले साल गुवाहाटी में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। खेल की वैश्विक संचालन संस्था बीडब्ल्यूएफ ने यह जानकारी दी। वर्ष 2008 के बाद यह पहली बार होगा जब विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन भारत में होगा। बीडब्ल्यूएफ थॉमस और उबेर कप फाइनल का 2026 संस्करण हॉर्सेंस, डेनमार्क में आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न 16   हाल ही में (मई 2024 में) किस कंपनी को राजस्थान और गुजरात में 750 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए पंाच अंतर्राष्ट्रीय बैंकों के संघ से 400 मिलियन अमरीकी डालर का फंड प्राप्त हुआ है -
 (अ) अडानी ग्रीन एनर्जी
 (ब) टाटा पावर
 (स) जेएसडब्ल्यू एनर्जी
 (द) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

उत्तर : अडानी ग्रीन एनर्जी
व्याख्या :
अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने राजस्थान और गुजरात में अपनी 750 मेगावाट सौर परियोजनाओं के लिए पांच प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों के संघ से सफलतापूर्वक 400 मिलियन अमरीकी डालर का फंड प्राप्त किया है। वित्तपोषण इन परियोजनाओं के निर्माण का समर्थन करेगा, प्रोजेक्ट नवंबर 2024 से चालू होने की उम्मीद है। इनमें से 500 मेगावाट क्षमता की परियोजना राजस्थान में विकसित की जा रही है।

प्रश्न 17   हाल ही में (मई 2024 में) टी20 विश्व में अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका की टीम का प्रयोजक कौन बना है -
 (अ) पतंजली
 (ब) अमूल
 (स) डाबर
 (द) ब्रिटानिया

उत्तर : अमूल
व्याख्या :
भारतीय दुग्ध उत्पाद निर्माता अमूल जून में टी20 विश्व कप के दौरान अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका टीम का प्रायोजक होगा। दोनों टीमों के क्रिकेट बोर्ड ने यह ऐलान किया। अमेरिका एक जून से हो रहे टूर्नामेंट में सह मेजबान के तौर पर पदार्पण करेगा । टूर्नामेंट में सेमीफाइनल और फाइनल समेत कई मुकाबले वेस्टइंडीज में होंगे।

प्रश्न 18   हाल ही में (मई 2024 में) उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग में निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) प्रतिमा सिंह
 (ब) प्रशांति सिंह
 (स) प्राची तेहलान
 (द) आकांक्षा सिंह

उत्तर : प्रतिमा सिंह
व्याख्या :
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) में निदेशक के रूप में भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी प्रतिमा सिंह की नियुक्ति की घोषणा की है।

प्रश्न 19   निम्न में से मम्प्स किस जीव के कारण होता है -
 (अ) जीवाणु
 (ब) प्रोटोजोआ
 (स) विषाणु
 (द) कवक

उत्तर : विषाणु
व्याख्या :
कण्ठमाला एक वायरल बीमारी है जो मम्प्स वायरस के कारण होती है, जो पैरामाइक्सोवायरस परिवार से संबंधित है। यह वायरस लार ग्रंथियों को निशाना बनाता है, जिससे कान और जबड़े के बीच स्थित पैरोटिड ग्रंथियों में दर्दनाक सूजन का लक्षण दिखाई देता है। यह सूजन, जिसे पैरोटाइटिस के रूप में जाना जाता है, प्रभावित बच्चे को एक विशिष्ट “चिपमंक गाल” का रूप देती है।

प्रश्न 20   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मई 2024 में) ‘द बुक ब्यूटीफुल’ के लिए ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर पुरस्कार 2024 का 9वां संस्करण जीता है -
 (अ) एंजेला रोडेल
 (ब) पंकज कुमार चटर्जी
 (स) सलमान रुश्दी
 (द) भावी मेहता

उत्तर : भावी मेहता
व्याख्या :
डिजाइनर भावी मेहता ने प्रदीप सेबेस्टियन की “द बुक ब्यूटीफुल” की बुक जैकेट बनाने के लिए ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर पुरस्कार (2024) का 9वां संस्करण जीता।

प्रश्न 21   हाल ही में (मई 2024 में) किस कंपनी ने भारत में फ्लोटिंग सोलर एनर्जी टेक्नोलॉजी लागू करने के लिए नॉर्वे स्थित ओशन सन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 (ब) एनएचपीसी लिमिटेड
 (स) आरईसी लिमिटेड
 (द) सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड

उत्तर : एनएचपीसी लिमिटेड
व्याख्या :
एनएचपीसी लिमिटेड ने फोटोवोल्टिक पैनलों पर आधारित ओशन सन की फ्लोटिंग सौर ऊर्जा तकनीक को प्रदर्शित करने के लिए सहयोग के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए नॉर्वे स्थित ओशन सन एएस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसे एनएचपीसी द्वारा पहचाने गए स्थलों पर हाइड्रो-इलास्टिक झिल्ली पर लगाया जाएगा।

प्रश्न 22   मई 2024 में, ग्रो पे सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से ______ के रूप में संचालित करने की मंजूरी मिली।
 (अ) ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर
 (ब) गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी
 (स) लघु वित्त बैंक
 (द) प्रीपेड भुगतान उपकरण

उत्तर : ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर
व्याख्या :
बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित ब्रोकिंग फर्म ग्रो के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान प्लेटफॉर्म ग्रो पे सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (ग्रो पे) ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) लाइसेंस प्राप्त किया है।

प्रश्न 23   उस नियोबैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मई 2 में) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) लाइसेंस प्राप्त किया है -
 (अ) वर्ल्डलाइन ईपेमेंट्स इंडिया
 (ब) उल्टा
 (स) फाई
 (द) डेफिन

उत्तर : फाई
व्याख्या :
एपिफी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के नियोबैंक प्लेटफॉर्म Fi को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) लाइसेंस प्राप्त हुआ है।

प्रश्न 24   हाल ही में जारी OECD रिपोर्ट के अनुसार, 2024-25 में भारत की अर्थव्यवस्था की अपेक्षित विकास दर क्या है -
 (अ) 4.5%
 (ब) 5.2%
 (स) 5.9%
 (द) 6.6%

उत्तर : 6.6%
व्याख्या :
2 मई, 2024 को जारी OECD की “इकोनॉमिक आउटलुक” रिपोर्ट में 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 6.2% से बढ़ाकर 6.6% कर दिया गया। इसमें 2025-26 के लिए 6.6% विकास दर का भी अनुमान लगाया गया है।

प्रश्न 25   हाल ही में, “Localizing the SDGs: Women in Local Governance in India Lead the Way” शीर्षक कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) नायरोबी
 (स) पेरिस
 (द) न्यूयॉर्क

उत्तर : न्यूयॉर्क
व्याख्या :
3 मई, 2024 को, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और पंचायती राज मंत्रालय ने UNFPA के साथ न्यूयॉर्क में सीपीडी57 के दौरान “Localizing the SDGs: Women in Local Governance in India Lead the Way” की मेजबानी की। इसमें महिला प्रतिनिधियों ने अपनी प्रेरणादायक कहानियों और परिवर्तनकारी पहलों से दर्शकों-श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। तीन प्रतिष्ठित महिला पंचायत नेताओं श्रीमती सुप्रिया दास दत्ता, श्रीमती कुनुकु हेमा कुमारी और श्रीमती नीरू यादव ने बाल विवाह से निपटने, शिक्षा को बढ़ावा देने, वित्तीय समावेशन, आजीविका के अवसरों, पर्यावरणीय स्थिरता और खेल जैसी पहलों के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के अपने अभूतपूर्व काम से प्रेरित हैं।

प्रश्न 26   पेंशन विभाग ने हाल ही में सरकारी सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। उस पोर्टल का नाम क्या है -
 (अ) सेवा पोर्टल
 (ब) देश पोर्टल
 (स) योग्यजन पोर्टल
 (द) भविष्य पोर्टल

उत्तर : भविष्य पोर्टल
व्याख्या :
पेंशन विभाग ने सरकारी सेवानिवृत्त लोगों के लिए पेंशन भुगतान और स्वीकृतियों पर नज़र रखने के लिए भविष्य नामक एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक सहित पांच बैंकों की पेंशन प्रसंस्करण और भुगतान सेवाओं के साथ एकीकृत है।

प्रश्न 27   हाल ही में (मई 2024 में) किस पार्टी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी. श्रीनिवास प्रसाद का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया -
 (अ) भाजपा
 (ब) आप
 (स) कांग्रेस
 (द) जेजेपी

उत्तर : भाजपा
व्याख्या :
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी. श्रीनिवास प्रसाद के निधन के साथ भारतीय राजनीतिक परिदृश्य ने एक अनुभवी नेता खो दिया है। प्रसाद, जिनका पांच दशकों का शानदार करियर था, ने 76 वर्ष की आयु में बेंगलुरु, कर्नाटक में अंतिम सांस ली। मैसूर के अशोकपुरम में 6 अगस्त 1947 को जन्मे प्रसाद ने 1974 में अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की जब उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर विधानसभा चुनाव लड़ा। प्रसाद ने 1999 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

प्रश्न 28   हाल ही में (मई 2024 में) ‘Just a Mercenary? : Notes from My Life and Career’ नामक नई पुस्तक किसने लॉन्च की है -
 (अ) एम.एम. नरवाना
 (ब) लक्ष्मी मुर्देश्वर पुरी
 (स) विजयादेवी राणे
 (द) दुव्वुरी सुब्बाराव

उत्तर : दुव्वुरी सुब्बाराव
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर (2008-2013) डॉ. दुव्वुरी सुब्बाराव ने ‘जस्ट ए मर्सिनरी?’ शीर्षक से अपना संस्मरण लॉन्च किया।

प्रश्न 29   हाल ही में (मई 2024 में) भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने सहयोग बढ़ाने के लिए किसे देश के महालेखा परीक्षक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) नेपाल
 (ब) बांग्लादेश
 (स) म्यांमार
 (द) श्रीलंका

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) गिरीश चंद्र मुर्मू ने दोनों संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए नेपाल के महालेखा परीक्षक तोयम राया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 30   हाल ही में (मई 2024 में) किस देश ने चंद्रमा के सुदूर हिस्से (डार्क साइड ) से मिट्टी वापस लाने के लिए चांग'ई6 मिशन लॉंच किया है?
 (अ) चीन
 (ब) जापान
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) सिंगापुर

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन ने चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने एकत्र करने के लिए चांग'ई-6 मिशन प्रक्षेपित किया है। अगर यह मिशन सफल हो गया तो चीन चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने एकत्र का वापस पृथ्वी पर लाना वाला करने वाला दुनिया का पहला देश होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ ही ऐसे दो देश हैं जो चंद्रमा से पृथ्वी पर नमूने लाने में सफल हुए हैं , लेकिन इन देशों ने चंद्रमा के नमूने च्नद्रमा के निकट हिस्से से लेकर आए थे।

प्रश्न 31   कौन सी निर्वाचित महिला पंचायत सदस्य संयुक्त राष्ट्र के “एसडीजी का स्थानीयकरण: भारत में स्थानीय प्रशासन में महिलाएं नेतृत्व” कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी -
 (अ) सुप्रिया दास दत्ता
 (ब) कुनुकु हेमा कुमारी
 (स) नीरू यादव
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के “एसडीजी का स्थानीयकरण: भारत में स्थानीय प्रशासन में महिला नेतृत्व” कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों नीरू यादव, सुप्रिया दास दत्ता और कुनुकु हेमा कुमारी का चयन किया है। यह कार्यक्रम 3 मई 2024 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

प्रश्न 32   किस भारतीय को 2024 व्हिटली गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है -
 (अ) पूर्णिमा देवी बर्मन
 (ब) वंदना शिवा
 (स) लतिका नाथ
 (द) कृति कारंत

उत्तर : पूर्णिमा देवी बर्मन
व्याख्या :
असम की वन्यजीव जीवविज्ञानी डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन को दूसरी बार व्हिटली गोल्ड पुरस्कार, जिसे ग्रीन ऑस्कर भी कहा जाता है,मिला है। उन्हें लुप्तप्राय पक्षी, ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क जिसे असमिया भाषा में हरगिला कहा जाता है के संरक्षणऔर उसके आर्द्रभूमि आवास के संरक्षण प्रयास के लिए सम्मानित किया गया। उन्हें 2017 में भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 33   विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 02 मई
 (ब) 03 मई
 (स) 04 मई
 (द) 05 मई

उत्तर : 03 मई
व्याख्या :
हर साल 3 मई को दुनिया भर में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) के रूप में मनाया जाता है। साल 2024 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का 31वां संस्करण मनाया जा रहा है। साल 1993 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया था।

प्रश्न 34   हाल ही में (मई 2024 में) एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने यूपीआई जैसी सेवाओं के लिए किस अफ़्रीकी देश के साथ समझौता किया है -
 (अ) दक्षिण अफ्रीका
 (ब) घाना
 (स) सेनेगल
 (द) नामीबिया

उत्तर : नामीबिया
व्याख्या :
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने यूपीआई जैसी तत्काल भुगतान प्रणाली विकसित करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया (BoN) के साथ एक समझौता किया है। यह समझौता नामीबिया में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

प्रश्न 35   हाल ही में (मई 2024 में) किस देश ने अपनी नई करेंसी जारी की है -
 (अ) दक्षिण अफ्रीका
 (ब) जिम्बाब्वे
 (स) केन्या
 (द) ईरान

उत्तर : जिम्बाब्वे
व्याख्या :
जिम्बाब्वे ने देश में लंबे समय से चल रहे मुद्रा संकट के बीच ZiG (जिम्बाब्वे गोल्ड का संक्षिप्त रूप) नामक एक नई मुद्रा लॉन्च की है। इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में लांच किया गया है। साल 2009 के बाद यह छठा मौका है जब देश में नई मुद्रा लांच की गयी है। जिम्बाब्वे एक दक्षिण अफ़्रीकी देश है इसकी राजधानी हरारे है।

प्रश्न 36   जेरेमिया मानेले को हाल ही में (मई 2024 में) किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) मालदीव
 (ब) सोलोमन द्वीप
 (स) सिंगापुर
 (द) नामीबिया

उत्तर : सोलोमन द्वीप
व्याख्या :
दक्षिण प्रशांत में स्थित सोलोमन द्वीप के नए प्रधानमंत्री के रूप में जेरेमिया मानेले (Jeremiah Manele) को नियुक्त किया गया है। 49 सांसदों वाले मतदान प्रक्रिया में जेरेमिया मानेले को 31 वोट मिले थे।

प्रश्न 37   हाल ही में (मई 2024 में) भारतीय नौसेना के उपप्रमुख का कार्यभार किसने संभाला -
 (अ) कृष्णा स्वामीनाथन
 (ब) विनोद कुमार
 (स) अभिनव कुमार
 (द) अभय कोहली

उत्तर : कृष्णा स्वामीनाथन
व्याख्या :
वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने 01 मई 2024 को नौसेना उपप्रमुख के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया। भारतीय नौसेना में उनकी नियुक्ति 01 जुलाई 87 को हुई थी। वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला के पूर्व छात्र है।

प्रश्न 38   हाल ही में (मई 2024 में) डीपीआईआईटी में नए निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) प्रतिमा सिंह
 (ब) राजीव शेखर
 (स) अदिति सिन्हा
 (द) अजय कुमार शर्मा

उत्तर : प्रतिमा सिंह
व्याख्या :
उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) में निदेशक के रूप में आईआरएस प्रतिमा सिंह को नियुक्त किया गया है। यह आदेश कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी किया गया था। प्रतिमा सिंह 2009-बैच की भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं।

प्रश्न 39   भारत सरकार ने किस आईआईटी को स्वदेशी रूप से विकसित कॉम्पैक्ट इन्वर्टर पर पेटेंट से सम्मानित किया -
 (अ) आईआईटी वाराणसी
 (ब) आईआईटी पटना
 (स) आईआईटी दिल्ली
 (द) आईआईटी मुंबई

उत्तर : आईआईटी पटना
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-पटना (आईआईटी पटना) को भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय की ओर से स्वदेशी रूप से विकसित हल्के, कॉम्पैक्ट और आसानी से ले जाने वाले इन्वर्टर पर पेटेंट से सम्मानित किया गया है। आईआईटी पटना के पास 20 वर्षों के लिए इस टेक्नोलॉजी के कमर्शियल उपयोग पर कॉपीराइट होगा।

प्रश्न 40   अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने हाल ही में किसे ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया -
 (अ) कोनेरू हम्पी
 (ब) वैशाली रमेश बाबू
 (स) निहाल सरीन
 (द) रमेशबाबू प्रग्गनानंद

उत्तर : रमेशबाबू प्रग्गनानंद
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने भारत की युवा शतरंज खिलाड़ी वैशाली रमेश बाबू को ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया है। कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के बाद वैशाली तीसरी भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर हैं। वैशाली ने पिछले साल स्पेन में लोब्रेगेट ओपन टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर के लिए जरुरी 2500 ईएलओ अंक हासिल किये थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill