करेंट अफेयर्स : 6-7 मई, 2024


 1. हाल ही में किस देश ने चंद्रमा के अंधेरे हिस्से से मिट्टी वापस लाने के लिए चांग ई 6 प्रोब लॉन्च की?

उत्तर: चीन

चीन ने चंद्रमा के अँधेरे हिस्से से नमूने इकट्ठा करने के लिए चांग’ई-6 जांच लॉन्च की। पहले, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और यूएसएसआर ने चंद्र नमूने एकत्र किए थे, सभी निकट पक्ष से।

2. भारत हाल ही में किस अफ्रीकी देश के साथ ऊर्जा और स्थानीय मुद्रा निपटान में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुआ है?

उत्तर: नाइजीरिया

भारत और नाइजीरिया द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते में तेजी लाने पर सहमत हुए। व्यापार निपटान भारतीय रुपये और नाइजीरियाई नायरा में होगा।

3. हाल ही में खबरों में रहा भद्रा टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: कर्नाटक

कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित भद्रा टाइगर रिजर्व में सफारी आगंतुकों में वृद्धि देखी गई है। पर्यटकों को इस पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में सावधानी से चलना चाहिए। 1998 में भारत का 25वां प्रोजेक्ट टाइगर साइट घोषित इस रिज़र्व में हाथियों और विविध जीवों के साथ-साथ बाघों की एक महत्वपूर्ण आबादी रहती है।

4. हाल ही में 7वीं भारत-इंडोनेशिया संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक कहाँ आयोजित की गई?

उत्तर : नई दिल्ली

भारत और इंडोनेशिया ने हाल ही में नई दिल्ली में अपनी सातवीं संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक आयोजित की, जिसमें रक्षा उद्योग, समुद्री सुरक्षा और बहुपक्षीय सहयोग में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों देशों ने रक्षा सहयोग के बढ़ते दायरे पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में भारत फोर्ज और महिंद्रा डिफेंस जैसी कंपनियों को शामिल करते हुए रक्षा उद्योग सहयोग पर जोर दिया गया। उन्होंने समुद्री सुरक्षा सहयोग पर जोर दिया और भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी में इंडोनेशिया की भूमिका पर प्रकाश डाला। सहयोग का उद्देश्य सैन्य क्षमताओं को बढ़ावा देना और आम सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करना है।

5. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2024 में भारत का कौन सा स्थान है?

उत्तर: 159

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार, भारत का विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक स्कोर 2024 में 36.62 से घटकर 31.28 हो गया। यह वार्षिक रिपोर्ट 180 देशों में पत्रकारिता की स्वतंत्रता का आकलन करती है। दूसरों की गिरावट के कारण भारत की रैंक 161 से सुधरकर 159 हो गयी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill