करेंट अफेयर्स : 5 मई, 2024


 1. पेंशन विभाग ने हाल ही में सरकारी सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। उस पोर्टल का नाम क्या है?

उत्तर : भविष्य पोर्टल

पेंशन विभाग ने सरकारी सेवानिवृत्त लोगों के लिए पेंशन भुगतान और स्वीकृतियों पर नज़र रखने के लिए भविष्य नामक एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक सहित पांच बैंकों की पेंशन प्रसंस्करण और भुगतान सेवाओं के साथ एकीकृत है।

2. हाल ही में, NPCI ने UPI जैसी तत्काल भुगतान सेवाओं के लिए किस अफ्रीकी देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: नामीबिया

NPCI की विदेशी शाखा ने भारत की UPI तकनीक और अनुभवों का लाभ उठाते हुए नामीबिया के लिए UPI जैसी त्वरित भुगतान प्रणाली विकसित करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस सहयोग का उद्देश्य नामीबिया के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को आधुनिक बनाना, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क के साथ पहुंच, सामर्थ्य और कनेक्टिविटी को बढ़ाना है।

3. हाल ही में, “Localizing the SDGs: Women in Local Governance in India Lead the Way” शीर्षक कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: न्यूयॉर्क

3 मई, 2024 को, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और पंचायती राज मंत्रालय ने UNFPA के साथ न्यूयॉर्क में सीपीडी57 के दौरान “Localizing the SDGs: Women in Local Governance in India Lead the Way” की मेजबानी की।

4. हाल ही में किस भारतीय को ‘ग्रीन ऑस्कर’ व्हिटली गोल्ड अवार्ड 2024 प्राप्त हुआ?

उत्तर : पूर्णिमा देवी बर्मन

असमिया वन्यजीव जीवविज्ञानी डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन ने लुप्तप्राय हरगिला या ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और उसके आर्द्रभूमि घर की सुरक्षा के लिए अपना दूसरा व्हिटली गोल्ड अवार्ड जीता, जिसे ग्रीन ऑस्कर भी कहा जाता है। इससे पहले उन्होंने 2017 में जीत हासिल की थी। चैरिटी की संरक्षक प्रिंसेस ऐनी ने उन्हें लंदन में ट्रॉफी प्रदान की थी।

5. हाल ही में जारी OECD रिपोर्ट के अनुसार, 2024-25 में भारत की अर्थव्यवस्था की अपेक्षित विकास दर क्या है?

उत्तर: 6.6%

2 मई, 2024 को जारी OECD की “इकोनॉमिक आउटलुक” रिपोर्ट में 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 6.2% से बढ़ाकर 6.6% कर दिया गया। इसमें 2025-26 के लिए 6.6% विकास दर का भी अनुमान लगाया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill