CA Quiz : 02-03 May 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मई 2024 में) भारतीय नौसेना के उपप्रमुख का कार्यभार किसने संभाला -
 (अ) कृष्णा स्वामीनाथन
 (ब) विनोद कुमार
 (स) अभिनव कुमार
 (द) अभय कोहली

उत्तर : कृष्णा स्वामीनाथन
व्याख्या :
वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने 01 मई 2024 को नौसेना उपप्रमुख के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया। भारतीय नौसेना में उनकी नियुक्ति 01 जुलाई 87 को हुई थी। वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला के पूर्व छात्र है।

प्रश्न 2   हाल ही में (मई 2024 में) डीपीआईआईटी में नए निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) प्रतिमा सिंह
 (ब) राजीव शेखर
 (स) अदिति सिन्हा
 (द) अजय कुमार शर्मा

उत्तर : प्रतिमा सिंह
व्याख्या :
उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) में निदेशक के रूप में आईआरएस प्रतिमा सिंह को नियुक्त किया गया है। यह आदेश कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी किया गया था। प्रतिमा सिंह 2009-बैच की भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं।

प्रश्न 3   भारत सरकार ने किस आईआईटी को स्वदेशी रूप से विकसित कॉम्पैक्ट इन्वर्टर पर पेटेंट से सम्मानित किया -
 (अ) आईआईटी वाराणसी
 (ब) आईआईटी पटना
 (स) आईआईटी दिल्ली
 (द) आईआईटी मुंबई

उत्तर : आईआईटी पटना
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-पटना (आईआईटी पटना) को भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय की ओर से स्वदेशी रूप से विकसित हल्के, कॉम्पैक्ट और आसानी से ले जाने वाले इन्वर्टर पर पेटेंट से सम्मानित किया गया है। आईआईटी पटना के पास 20 वर्षों के लिए इस टेक्नोलॉजी के कमर्शियल उपयोग पर कॉपीराइट होगा।

प्रश्न 4   अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने हाल ही में किसे ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया -
 (अ) कोनेरू हम्पी
 (ब) वैशाली रमेश बाबू
 (स) निहाल सरीन
 (द) रमेशबाबू प्रग्गनानंद

उत्तर : रमेशबाबू प्रग्गनानंद
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने भारत की युवा शतरंज खिलाड़ी वैशाली रमेश बाबू को ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया है। कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के बाद वैशाली तीसरी भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर हैं। वैशाली ने पिछले साल स्पेन में लोब्रेगेट ओपन टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर के लिए जरुरी 2500 ईएलओ अंक हासिल किये थे।

प्रश्न 5   हाल ही में (मई 2024 में) 3 साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (NISE) के महानिदेशक (DG) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) दलजीत सिंह चौधरी
 (ब) नवाफ़ सलाम
 (स) मोहम्मद रिहान
 (द) सुखबीर सिंह संधू

उत्तर : मोहम्मद रिहान
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. मोहम्मद रिहान ने राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (एनआईएसई) में महानिदेशक (डीजी) की भूमिका संभाली है।

प्रश्न 6   किस कंपनी ने हाल ही में (मई 2024 में) वेस्ट-टू-ग्रीन एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए नगर निगम हरिद्वार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (ब) खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड
 (स) टीएचडीसीआईएल - यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड
 (द) रेमाइन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : टीएचडीसीआईएल - यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड
व्याख्या :
टीएचडीसीआईएल - यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड (टीयूईसीओ) ने 140 करोड़ रुपये के अपशिष्ट-से-हरित ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए नगर निगम (नगर निगम) हरिद्वार, उत्तराखंड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 7   अप्रैल 2024 के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) की मासिक आर्थिक समीक्षा (एमईआर) की हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 में भारतीय अर्थव्यवस्था _______ से अधिक तेजी से बढ़ेगी -
 (अ) 7.5%
 (ब) 7%
 (स) 6.8%
 (द) 6.1%

उत्तर : 7%
व्याख्या :
वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7% से अधिक तेजी से बढ़ने का अनुमान लगाया।

प्रश्न 8   हाल ही में, भारतीय सेना और पुनित बालन समूह ने किस शहर में भारत का पहला संविधान पार्क खोलने के लिए सहयोग किया -
 (अ) दिल्ली
 (ब) रांची
 (स) प्रयागराज
 (द) पुणे

उत्तर : पुणे
व्याख्या :
भारतीय सेना और पुनित बालन समूह ने पुणे के संविधान पार्क का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया। लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने समारोह का नेतृत्व किया और 2047 तक भारत की प्रगति के लिए नागरिकों के संवैधानिक कर्तव्यों पर जोर दिया। उन्होंने भारतीय संविधान के वैश्विक महत्व पर प्रकाश डाला, जो मौलिक अधिकारों को सुरक्षित करता है और मौलिक कर्तव्यों को रेखांकित करता है।

प्रश्न 9   निम्नलिखित में से किस संगठन ने हाल ही में (मई 2024 में) सीमा पार से भुगतान बढ़ाने के लिए PayU से सीड फंडिंग में 5 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश जुटाया है -
 (अ) ब्रिस्कपे
 (ब) पेपैल
 (स) पेग्लोकल
 (द) फ़ोनपे

उत्तर : ब्रिस्कपे
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित सीमा पार भुगतान प्लेटफॉर्म गोब्रिस्क टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (BRISKPE) ने प्रोसस के भुगतान और फिनटेक व्यवसाय PayU से सीड राउंड में 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश हासिल किया।

प्रश्न 10   अप्रैल 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 2034 पर __________ की ब्याज दर की घोषणा की।
 (अ) 3.8%
 (ब) 6.5%
 (स) 7.7%
 (द) 8%

उत्तर : 8%
व्याख्या :
29 अप्रैल 2024 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 2034 पर 8% ब्याज दर की घोषणा की।

प्रश्न 11   अप्रैल 2024 में, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन __________ (देश के) नेतृत्व के तहत न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में आयोजित किया गया।
 (अ) भारत
 (ब) बेल्जियम
 (स) स्विट्ज़रलैंड
 (द) युगांडा

उत्तर : भारत
व्याख्या :
‘सिटीजन स्टैक: डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, नागरिकों के लिए परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी’ पर पहला संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सम्मेलन भारत के नेतृत्व में न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 12   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस भारतीय कंपनी ने भारत में फ्लोटिंग सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए नॉर्वेजियन फर्म के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) एनटीपीसी लिमिटेड
 (ब) एनएचपीसी लिमिटेड
 (स) एसजेवीएन
 (द) नीपको

उत्तर : एनएचपीसी लिमिटेड
व्याख्या :
भारत के प्रमुख जलविद्युत डेवलपर एनएचपीसी लिमिटेड ने फ्लोटिंग सोलर सॉल्यूशंस में विशेषज्ञता रखने वाली नॉर्वेजियन टेक फर्म ओशन सन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। समझौते का उद्देश्य हाइड्रो-इलास्टिक झिल्लियों का उपयोग करते हुए ओशन सन की नवीन फ्लोटिंग सौर प्रौद्योगिकी को तैनात करने में संयुक्त उद्यमों का पता लगाना है।

प्रश्न 13   सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज़ ऑफ़ टॉरपीडो (स्मार्ट) प्रणाली को किस उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है -
 (अ) हवाई निगरानी
 (ब) पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताएं
 (स) जमीन आधारित मिसाइल रक्षा
 (द) साइबर सुरक्षा संचालन

उत्तर : पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताएं
व्याख्या :
सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) प्रणाली का 01 मई, 2024 को सुबह लगभग साढ़े आठ बजे सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। यह पूरी प्रक्रिया ओडिशा के समुद्री तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से संपादित की गई। “स्मार्ट” नई पीढ़ी की मिसाइल-आधारित कम भार वाली एक आयुध प्रणाली है, जिसमें एक हल्का टॉरपीडो लगाया जाता है और इस टॉरपीडो का इस्तेमाल पेलोड की तरह होता है। इसे भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को सामान्य टॉरपीडो की पारंपरिक सीमा से कहीं अधिक बढ़ाने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा तैयार तथा विकसित किया गया है।

प्रश्न 14   अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 1 जून
 (ब) 15 मई
 (स) 1 अप्रैल
 (द) 1 मई

उत्तर : 1 मई
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, जिसे मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में श्रमिकों के सम्मान में हर साल 1 मई को मनाया जाता है। 2024 की थीम जलवायु परिवर्तन के बीच कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित है, जिसमें वैश्विक स्तर पर श्रमिकों के सामने आने वाली चुनौतियों पर जोर दिया गया है।

प्रश्न 15   अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कहाँ स्थित है -
 (अ) दुबई
 (ब) शारजाह
 (स) दोहा
 (द) अजमान

उत्तर : दुबई
व्याख्या :
दुबई, जो अपने भविष्यवादी और अभिनव दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है, ने हाल ही में पूरा होने पर दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता वाला हवाई अड्डा बनाने के लिए एक अभूतपूर्व हवाई अड्डा परियोजना की शुरूआत की है। इसकी घोषणा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने की। सरकार ने आगामी अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनलों के डिजाइन को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 16   लीग-1 किस देश की पुरुष पेशेवर फुटबॉल लीग है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) कनाडा
 (द) जापान

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
पेरिस सेंट-जर्मेन फुटबॉल क्लब को 2023-24 लीग-1 सीज़न के चैंपियन के रूप में पुष्टि की गई है। यह क्लब का, रिकॉर्ड 12वां लीग-1 खिताब था। पेरिस सेंट-जर्मेन ने पिछले तीन लगातार खिताब जीते हैं और पिछले दस वर्षों में उसने आठ खिताब लीग-1 जीते हैं।

प्रश्न 17   भारत में 46वीं अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक कहाँ आयोजित की जाएगी -
 (अ) कोच्चि, केरल
 (ब) जयपुर, राजस्थान
 (स) कोलकाता, पश्चिम बंगाल
 (द) भुवनेश्‍वर, उडीसा

उत्तर : कोच्चि, केरल
व्याख्या :
भारत 20 से 30 मई, 2024 तक कोच्चि, केरल में 46वीं अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक (एटीसीएम 46) और पर्यावरण संरक्षण समिति (सीईपी 26) की 26वीं बैठक की मेजबानी करेगा। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं महासागर अनुसंधान केंद्र बैठक की मेजबानी करेगा। 46वीं एटीसीएम और 26वीं सीईपी बैठकों में 60 से अधिक देशों के 350 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

प्रश्न 18   इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट (आईटीआई) के नेतृत्व में विश्व नृत्य दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया?
 (अ) 27 अप्रैल
 (ब) 29 अप्रैल
 (स) 20 अप्रैल
 (द) 28 अप्रैल

उत्तर : 29 अप्रैल
व्याख्या :
नृत्य की कला और इसकी सार्वभौमिक अपील, राजनीतिक, सांस्कृतिक और जातीय सीमाओं को पार करने और नृत्य की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से लोगों को एकजुट करने के लिए 29 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस या विश्व नृत्य दिवस 2024 मनाया गया।

प्रश्न 19   शंघाई, चीन में आयोजित 2024 हुंडई तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में 8 पदक (5 स्वर्ण, 2 रजत, 1 कांस्य) के साथ कौन सा देश पदक तालिका में शीर्ष पर रहा?
 (अ) भारत
 (ब) चीन
 (स) रूस
 (द) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : भारत
व्याख्या :
23 से 28 अप्रैल 2024 तक शंघाई, चीन में आयोजित 2024 हुंडई तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में भारत 8 पदक (5 स्वर्ण, 2 रजत, 1 कांस्य) के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।

प्रश्न 20   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पाकिस्तान के उप प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) मसरा सफल हुआ
 (ब) मोहम्मद इशाक डार
 (स) अज़ाली असौमानी
 (द) मुहम्मद शहबाज़ शरीफ़

उत्तर : मोहम्मद इशाक डार
व्याख्या :
मोहम्मद इशाक डार, जो वर्तमान में विदेश मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं, को उप प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 21   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) के सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) राकेश मोहन
 (ब) मनोज पांडा
 (स) गणेश कुमार
 (द) राजीव गौबा

उत्तर : गणेश कुमार
व्याख्या :
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने ए गणेश कुमार और देबासिस कुंडू को राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है।

प्रश्न 22   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस बैंक ने डिजिटल परिवर्तन के लिए एचसीएल सॉफ्टवेयर के साथ साझेदारी की है -
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) डीबीएस बैंक इंडिया
 (स) आरबीएल बैंक
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एचसीएल यूनिका प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने ग्राहक संपर्क ढांचे को डिजिटल रूप से बदलने के लिए एचसीएलटेक की सॉफ्टवेयर व्यवसाय इकाई एचसीएलसॉफ्टवेयर के साथ पांच साल का समझौता किया है।

प्रश्न 23   किस फिनटेक कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एक ऑफलाइन यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)-आधारित 'स्कैन एंड पे' सेवा लॉन्च की है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान के लिए QR कोड स्कैन करने में सक्षम बनाती है -
 (अ) क्रेड
 (ब) अमेज़न पे
 (स) रेज़रपे
 (द) पेमार्ट

उत्तर : क्रेड
व्याख्या :
फिनटेक कंपनी क्रेड ने एक ऑफलाइन यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)-आधारित 'स्कैन एंड पे' सेवा लॉन्च की है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान के लिए QR कोड स्कैन करने में सक्षम बनाती है।

प्रश्न 24   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस कंपनी को अपने प्रीपेड भुगतान उपकरणों (पीपीआई) के जारी करने और संचालन को रोकने और अपने ग्राहकों को शेष राशि वापस करने का निर्देश दिया है -
 (अ) आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड
 (ब) टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
 (स) इंफीबीम एवेन्यूज़ लिमिटेड
 (द) जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स लिमिटेड

उत्तर : टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुग्राम (हरियाणा) स्थित फिनटेक फर्म टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (टॉकचार्ज) को अपने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) या वॉलेट के जारी करने और संचालन को रोकने और वॉलेट में मौजूद शेष राशि वापस करने का निर्देश दिया है।

प्रश्न 25   अप्रैल 2024 में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि सरकारी प्रतिभूतियों (G-Sec) में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा निवेश की सीमा वित्त वर्ष 2025 के लिए बकाया स्टॉक के ____ पर अपरिवर्तित रहेगी।
 (अ) 12
 (ब) 15
 (स) 5.1
 (द) 6

उत्तर : 6
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि सरकारी प्रतिभूतियों (G-Sec) में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा निवेश की सीमा FY25 (2024-25) के लिए बकाया सुरक्षा शेयरों के 6% पर अपरिवर्तित रहेगी।

प्रश्न 26   रुआंग ज्वालामुखी, जो हाल ही में विस्फोट के कारण खबरों में है, किस देश में स्थित है -
 (अ) मलेशिया
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) चिली
 (द) इक्वाडोर

उत्तर : इंडोनेशिया
व्याख्या :
इंडोनेशिया के माउंट रुआंग ज्वालामुखी में कई बार विस्फोट हुआ, जिससे संभावित सुनामी जोखिमों के कारण उच्चतम चेतावनी स्तर और हजारों लोगों को निकासी के आदेश दिए गए। देश की ज्वालामुखी विज्ञान एजेंसी ने आगाह किया कि इस महीने आधा दर्जन से अधिक विस्फोटों के बाद खतरा बना हुआ है, जिसके कारण 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान निकाला गया है।

प्रश्न 27   हाल ही में भारत और क्रोएशिया ने विदेश कार्यालय परामर्श का 11वां सत्र किस स्थान पर आयोजित किया -
 (अ) चेन्नई
 (ब) हैदराबाद
 (स) ज़गरेब
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
भारत और क्रोएशिया ने नई दिल्ली में अपना 11वां विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। चर्चा में क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं को शामिल किया गया, जिसमें व्यापार, रक्षा, विज्ञान, पर्यटन और संस्कृति में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिया गया।

प्रश्न 28   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (IVMA) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) आलोक कुमार चौधरी
 (ब) अश्विनी कुमार तिवारी
 (स) सी.एस. सेट्टी
 (द) कृष्णा एम एला

उत्तर : कृष्णा एम एला
व्याख्या :
भारत बायोटेक के सह-संस्थापक कृष्णा एम एला अब 2024-2026 के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए) के प्रमुख हैं। वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार सी पूनावाला का स्थान लेंगे।

प्रश्न 29   आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का कप्तान किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) हार्दिक पंड्या
 (स) रोहित शर्मा
 (द) रवींद्र जड़ेजा

उत्तर : रोहित शर्मा
व्याख्या :
अजीत अगरकर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय सीनियर पुरुष क्रिकेट चयन समिति ने 2024 आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। 9वां आईसीसी पुरुष टी 20 क्रिकेट विश्व कप 1-29 जून 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इसकी सह-मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की जा रही है। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित चुने गए 15 खिलाड़ियों में से नौ खिलाड़ियों ने 2022 आईसीसी टी20 विश्व कप में खेला था।

प्रश्न 30   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नौसेना प्रमुख का पद किसने ग्रहण किया -
 (अ) एडमिरल आर हरि कुमार
 (ब) एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी
 (स) एडमिरल सुनील लांबा
 (द) एडमिरल करमबीर सिंह

उत्तर : एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी
व्याख्या :
पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 30 अप्रैल, 2024 को 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली है। उन्होंने पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी एडमिरल आर हरि कुमार का स्थान लिया, जो भारतीय नौसेना में एक शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill