करेंट अफेयर्स : 4 मई, 2024


 1. हाल ही में किस आईआईटी को उसके लागत प्रभावी इन्वर्टर के लिए पेटेंट प्रदान किया गया है?

उत्तर : आईआईटी पटना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-पटना (आईआईटी-पी) ने स्टार्टअप योजना ‘पोर्टेबल पावर टेक्नोलॉजी’ के तहत विकसित अपने हल्के, कॉम्पैक्ट इन्वर्टर के लिए पेटेंट हासिल किया। यह आविष्कार बैटरी और इन्वर्टर को एक इकाई में एकीकृत करता है, जिससे वजन 80% कम हो जाता है। पांच युवा वैज्ञानिकों द्वारा डिज़ाइन किया गया और एके ठाकुर द्वारा निर्देशित, यह बेहतर बैटरी जीवन के साथ स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन का वादा करती है। पेटेंट 20 वर्षों के लिए आईआईटी-पी का कॉपीराइट सुनिश्चित करता है, जिससे अगले महीने से व्यावसायिक उपयोग की सुविधा मिलेगी।

2. हाल ही में, भारतीय सेना और पुनित बालन समूह ने किस शहर में भारत का पहला संविधान पार्क खोलने के लिए सहयोग किया?

उत्तर: पुणे

भारतीय सेना और पुनित बालन समूह ने पुणे के संविधान पार्क का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया। लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने समारोह का नेतृत्व किया और 2047 तक भारत की प्रगति के लिए नागरिकों के संवैधानिक कर्तव्यों पर जोर दिया। उन्होंने भारतीय संविधान के वैश्विक महत्व पर प्रकाश डाला, जो मौलिक अधिकारों को सुरक्षित करता है और मौलिक कर्तव्यों को रेखांकित करता है।

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘Antares’ क्या है?

उत्तर: लाल विद्यालकाय तारा

बेंगलुरु स्थित भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) ने स्कॉर्पियस तारामंडल में एक विशाल लाल सुपरजाइंट स्टार एंटारेस के सामने से गुजरते हुए चंद्रमा को रिकॉर्ड किया। एंटारेस, सूर्य से 10,000 गुना अधिक चमकीला, इसका व्यास 700 गुना और 600 प्रकाश वर्ष दूर है। अपने आकार के बावजूद, एंटारेस का घनत्व और तापमान कम है, लगभग 6,100°F (3,400°C), जो इसे सुर्ख रंग देता है।

4. हाल ही में, प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (SAT) के पीठासीन अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर : दिनेश कुमार

कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दिनेश कुमार को दिसंबर 2023 में न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल की सेवानिवृत्ति के बाद छोड़ी गई 4 महीने की रिक्ति को भरने के लिए प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (SAT) के पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। SAT, SEBI अधिनियम, 1992 के तहत एक स्वायत्त निकाय है, जो SEBI, PFRDA और IRDAI जैसे वित्तीय नियामकों के आदेशों के खिलाफ अपील सुनता है, जिसका उद्देश्य उच्च न्यायालयों के बाहर अपील प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

5. रेड कोलोबस संरक्षण कार्य योजना, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस संगठन की एक पहल है?

उत्तर: IUCN

एक नया अध्ययन लाल कोलोबस को उष्णकटिबंधीय वन संरक्षण की कुंजी के रूप में उजागर करता है। पूरे अफ्रीका में संकटग्रस्त, वे महत्वपूर्ण जैव विविधता संकेतक हैं और विश्व स्तर पर दो प्रमुख सिमियन समूहों में से एक हैं। शिकार और निवास स्थान के नुकसान के कारण विलुप्त होने का सामना कर रहे आधे से अधिक लुप्तप्राय या गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं। IUCN के नेतृत्व में रेड कोलोबस संरक्षण कार्य योजना का उद्देश्य उनके संरक्षण को प्राथमिकता देना, अफ्रीका के जंगलों की सुरक्षा करना और अस्थिर शिकार पर अंकुश लगाना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill