करेंट अफेयर्स : 2-3 मई, 2024

 1. हाल ही में समाचारों में देखी गई स्मार्ट (सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो) प्रणाली किस संगठन द्वारा विकसित की गई है?

उत्तर: डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 1 मई, 2024 को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा तट से सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज़ ऑफ़ टॉरपीडो (SMART) प्रणाली का सफल परीक्षण किया। परीक्षण ने सममित पृथक्करण और वेग नियंत्रण जैसे उन्नत तंत्रों को मान्य किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और DRDO प्रमुख डॉ. समीर वी कामत ने SMART टीम की सराहना की। स्मार्ट एक अगली पीढ़ी की हल्की टारपीडो डिलीवरी प्रणाली है जो भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी क्षमताओं को बढ़ाती है, जिसमें 643 किमी रेंज वाला सुपरसोनिक मिसाइल वाहक और 20 किमी का हल्का टारपीडो शामिल है।

2. ‘अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: बदलते माहौल में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना

हर साल, 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाता है, जो श्रमिक आंदोलन के योगदान का सम्मान करने के लिए भारत सहित दुनिया भर में मनाया जाता है। आठ घंटे के कार्यदिवस की मांग को लेकर 1886 में शिकागो श्रमिक हड़ताल से शुरू होकर, हेमार्केट घटना के बाद इसे महत्व मिला। 1889 में बीस देशों के नेताओं ने इसे अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में स्थापित किया। 2024 की थीम जलवायु परिवर्तन के बीच कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित है, जिसमें वैश्विक स्तर पर श्रमिकों के सामने आने वाली चुनौतियों पर जोर दिया गया है।

3. हाल ही में, किस भारतीय कंपनी ने भारत में फ्लोटिंग सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए नॉर्वेजियन फर्म के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

 

उत्तर: एनएचपीसी लिमिटेड

भारत के प्रमुख जलविद्युत डेवलपर एनएचपीसी लिमिटेड ने फ्लोटिंग सोलर सॉल्यूशंस में विशेषज्ञता रखने वाली नॉर्वेजियन टेक फर्म ओशन सन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। समझौते का उद्देश्य हाइड्रो-इलास्टिक झिल्लियों का उपयोग करते हुए ओशन सन की नवीन फ्लोटिंग सौर प्रौद्योगिकी को तैनात करने में संयुक्त उद्यमों का पता लगाना है।

4. हाल ही में भारत और क्रोएशिया ने विदेश कार्यालय परामर्श का 11वां सत्र किस स्थान पर आयोजित किया?

उत्तर : नई दिल्ली

भारत और क्रोएशिया ने नई दिल्ली में अपना 11वां विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। चर्चा में क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं को शामिल किया गया, जिसमें व्यापार, रक्षा, विज्ञान, पर्यटन और संस्कृति में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिया गया।

5. रुआंग ज्वालामुखी, जो हाल ही में विस्फोट के कारण खबरों में है, किस देश में स्थित है?

उत्तर: इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के माउंट रुआंग ज्वालामुखी में कई बार विस्फोट हुआ, जिससे संभावित सुनामी जोखिमों के कारण उच्चतम चेतावनी स्तर और हजारों लोगों को निकासी के आदेश दिए गए। देश की ज्वालामुखी विज्ञान एजेंसी ने आगाह किया कि इस महीने आधा दर्जन से अधिक विस्फोटों के बाद खतरा बना हुआ है, जिसके कारण 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान निकाला गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill