CA Quiz : 01-05-2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (IVMA) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) आलोक कुमार चौधरी
 (ब) अश्विनी कुमार तिवारी
 (स) सी.एस. सेट्टी
 (द) कृष्णा एम एला

उत्तर : कृष्णा एम एला
व्याख्या :
भारत बायोटेक के सह-संस्थापक कृष्णा एम एला अब 2024-2026 के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए) के प्रमुख हैं। वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार सी पूनावाला का स्थान लेंगे।

प्रश्न 2   आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का कप्तान किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) हार्दिक पंड्या
 (स) रोहित शर्मा
 (द) रवींद्र जड़ेजा

उत्तर : रोहित शर्मा
व्याख्या :
अजीत अगरकर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय सीनियर पुरुष क्रिकेट चयन समिति ने 2024 आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। 9वां आईसीसी पुरुष टी 20 क्रिकेट विश्व कप 1-29 जून 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इसकी सह-मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की जा रही है। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित चुने गए 15 खिलाड़ियों में से नौ खिलाड़ियों ने 2022 आईसीसी टी20 विश्व कप में खेला था।

प्रश्न 3   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नौसेना प्रमुख का पद किसने ग्रहण किया -
 (अ) एडमिरल आर हरि कुमार
 (ब) एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी
 (स) एडमिरल सुनील लांबा
 (द) एडमिरल करमबीर सिंह

उत्तर : एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी
व्याख्या :
पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 30 अप्रैल, 2024 को 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली है। उन्होंने पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी एडमिरल आर हरि कुमार का स्थान लिया, जो भारतीय नौसेना में एक शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

प्रश्न 4   अप्रैल 2024 में किस देश की 60 वर्षीय महिला एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स 2024 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया -
 (अ) अर्जेंटीना
 (ब) चेक गणराज्य
 (स) कनाडा
 (द) फ्रांस

उत्तर : अर्जेंटीना
व्याख्या :
60 वर्षीय एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स 2024 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया। एलेजांद्रा रोड्रिग्ज पेशे से वकील और पत्रकार रही हैं। एलेजांद्रा अर्जेंटीना के ला प्लाटा की रहने वाली हैं। इस जीत के साथ रोड्रिग्ज मिस यूनिवर्स अर्जेंटीना 2024 के ताज के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए दृढ़संकल्पित हैं।

प्रश्न 5   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) वैश्विक मीडिया पुरस्कार जीतने वाली एआई एंकर सना किस समूह से संबंधित हैं -
 (अ) इंडिया टुडे ग्रुप
 (ब) द हिंदू ग्रुप
 (स) मलयाला मनोरमा
 (द) इंडियन एक्सप्रेस

उत्तर : इंडिया टुडे ग्रुप
व्याख्या :
इंडिया टुडे ग्रुप की एआई एंकर सना ने लंदन में आयोजित इंटरनेशनल न्यूज मीडिया एसोसिएशन ग्लोबल मीडिया अवार्ड्स में दो पुरस्कार जीते।

प्रश्न 6   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के पीठासीन अधिकारी के रूप में किसने कार्यभार संभाला है -
 (अ) दिनेश कुमार
 (ब) राज कुमार आनंद
 (स) कैलाश गहलोत
 (द) गोपाल राय

उत्तर : दिनेश कुमार
व्याख्या :
न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दिनेश कुमार ने 29 अप्रैल 2024 को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट ) के पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला। भारत सरकार ने न्यायमूर्ति दिनेश कुमार को चार साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया।

प्रश्न 7   गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार 2024 के लिए किस भारतीय को चुना गया है -
 (अ) आलोक शुक्ला
 (ब) राज कुमार आनंद
 (स) रवीश कुमार
 (द) नयना दासगुप्ता

उत्तर : आलोक शुक्ला
व्याख्या :
छत्तीसगढ़ के पर्यावरण कार्यकर्ता और छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला को 2024 गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चुना गया है। गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार, जिसे ग्रीन नोबेल के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में जमीनी स्तर के पर्यावरण चैंपियनों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

प्रश्न 8   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस मंत्रालय ने रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को अधिकृत आर्थिक संचालक (Authorized Economic Operator – AEO) का दर्जा प्रदान किया है -
 (अ) विद्युत मंत्रालय
 (ब) खान मंत्रालय
 (स) कृषि मंत्रालय
 (द) वित्त मंत्रालय

उत्तर : वित्त मंत्रालय
व्याख्या :
वित्त मंत्रालय ने व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए रत्न और आभूषण क्षेत्र को अधिकृत आर्थिक ऑपरेटर (Authorized Economic Operator – AEO) का दर्जा दिया है। एशियन स्टार, एक प्रमुख हीरा निर्माता, उद्योग में पहला प्राप्तकर्ता है। विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) सेफ फ्रेमवर्क के तहत AEO कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुरक्षित करना है। AEO का दर्जा विश्व व्यापार संगठन के व्यापार सुविधा समझौतों के अनुरूप त्वरित मंजूरी और बढ़ी हुई सुरक्षा जैसे लाभ प्रदान करता है।

प्रश्न 9   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा शेरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) राजस्थान

उत्तर : राजस्थान
व्याख्या :
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राजस्थान में शेरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य के लिए पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) को परिभाषित करने वाली मसौदा अधिसूचना जारी की है। ESZ का उद्देश्य मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करना और वन्यजीवों का संरक्षण करना है। 1983 में स्थापित इस अभयारण्य में तेंदुआ, भारतीय भेड़िया और गिद्ध जैसी लुप्तप्राय प्रजातियाँ हैं। मसौदे में अभयारण्य के मुख्य क्षेत्र के आसपास 348.60 वर्ग किमी का ESZ प्रस्तावित है। 60 दिनों के भीतर जनता से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

प्रश्न 10   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) समाचारों में उल्लिखित ‘फेंटानिल’ क्या है -
 (अ) आक्रामक पौधा
 (ब) सिंथेटिक ओपिओइड दवा
 (स) पनडुब्बी
 (द) विमान वाहक पोत

उत्तर : सिंथेटिक ओपिओइड दवा
व्याख्या :
अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन की हालिया चीन यात्रा के दौरान, चर्चाओं में “सिंथेटिक ओपिओइड अग्रदूतों,” विशेष रूप से फेंटानिल के उत्पादन और निर्यात पर प्रकाश डाला गया। ये ओपिओइड अफीम पोस्त के पौधे में मौजूद पदार्थों की नकल करते हैं और ओपिओइड रिसेप्टर्स को सक्रिय करते हैं, जिससे दर्द से राहत और उत्साह होता है, लेकिन साथ ही नशे की लत का जोखिम भी बढ़ जाता है। फेंटानिल, मॉर्फिन से 100 गुना अधिक शक्तिशाली, महत्वपूर्ण ओवरडोज़ जोखिम पैदा करता है, जो कि पिनपॉइंट पुतलियों, बेहोशी और सांस लेने में कठिनाइयों से चिह्नित होता है।

प्रश्न 11   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस देश ने तीरंदाजी विश्व कप में पुरुषों की रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता -
 (अ) दक्षिण कोरिया
 (ब) मलेशिया
 (स) इंडोनेशिया
 (द) भारत

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारत की पुरुष रिकर्व टीम ने 14 साल के स्वर्ण सूखे को तोड़ते हुए, दक्षिण कोरिया को हराकर तीरंदाजी विश्व कप स्टेज -1 में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। विजयी तिकड़ी – धीरज बोम्मदेवरा, तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव – ने दक्षिण कोरिया की विश्व-चैंपियन टीम को 5-1 से हराया।

प्रश्न 12   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा किस संगठन को ‘नवरत्न का दर्जा’ प्रदान किया गया है -
 (अ) NHPC
 (ब) SJVN
 (स) IREDA
 (द) Suzlon

उत्तर : IREDA
व्याख्या :
स्पष्टीकरण: सार्वजनिक उद्यम विभाग ने भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को नवरत्न का दर्जा दिया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत 1987 में स्थापित, IREDA एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में कार्य करता है। नवरत्न का दर्जा लगातार उच्च प्रदर्शन सहित विशिष्ट मानदंडों के आधार पर प्रदान किया जाता है, जैसे कि पिछले पांच वर्षों में से तीन वर्षों के लिए एमओयू में ‘उत्कृष्ट’ या ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग प्राप्त करना और चयनित प्रदर्शन संकेतकों में 60 या उससे अधिक का समग्र स्कोर प्राप्त करना।

प्रश्न 13   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा ‘K2-18B’ क्या है -
 (अ) पनडुब्बी
 (ब) एक्सोप्लैनेट
 (स) मध्यम दूरी की मिसाइल
 (द) उपग्रह प्रक्षेपण यान

उत्तर : एक्सोप्लैनेट
व्याख्या :
NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) के प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि एक्सोप्लैनेट K2-18b पर डाइमिथाइल सल्फाइड (DMS) गैस की 50% से अधिक संभावना है। हालाँकि, किसी निश्चित निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले और अधिक विश्लेषण की आवश्यकता है। डीएमएस एक गैस है जो केवल पृथ्वी पर जीवित प्राणियों द्वारा उत्पादित की जाती है, मुख्य रूप से समुद्री वातावरण में फाइटोप्लांकटन द्वारा। K2-18b के वायुमंडल में DMS की उपस्थिति एक अभूतपूर्व खोज हो सकती है, क्योंकि माना जाता है कि यह ग्रह समुद्र से ढका हुआ है और पृथ्वी से 2.6 गुना बड़ा है।

प्रश्न 14   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस संगठन ने भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के प्रभाव मूल्यांकन पर एक अध्ययन को मंजूरी दी है -
 (अ) भारतीय रिजर्व बैंक
 (ब) एनपीसीआई
 (स) सेबी
 (द) नाबार्ड

उत्तर : नाबार्ड
व्याख्या :
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने हाल ही में सिम्बायोसिस स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स को भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के प्रभाव मूल्यांकन पर एक अध्ययन को मंजूरी दी है। जीआई उन उत्पादों पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक चिन्ह है जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और उनमें उस उत्पत्ति के कारण गुण या प्रतिष्ठा होती है। कानूनों के माध्यम से बौद्धिक संपदा की सुरक्षा से आर्थिक विकास, रोजगार और आय सृजन के संदर्भ में लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

प्रश्न 15   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) समाचारों में देखी गई ‘सिएरा माद्रे’ क्या है -
 (अ) आक्रामक पौधा
 (ब) सिंथेटिक ओपिओइड दवा
 (स) पनडुब्बी
 (द) लैंडिंग जहाज

उत्तर : लैंडिंग जहाज
व्याख्या :
चीन ने सिएरा माद्रे जहाज को हटाने की मांग की, जिसे फिलीपींस ने खारिज कर दिया। द्वितीय विश्व युद्ध के लिए 1944 में कमीशन किया गया, 1976 में फिलीपींस में स्थानांतरित होने से पहले यह वियतनाम में काम करता था। क्षेत्रीय दावों को मजबूत करने के लिए इसे जानबूझकर 1999 में विवादित स्प्रैटली द्वीप समूह के हिस्से सेकेंड थॉमस शोल में तैनात किया गया था। चीन के जहाजों और पानी की बौछारों से क्षेत्र में आपूर्ति नौकाओं को खतरा है। हटाने से फिलीपींस के दावे कमजोर होने और चीनी उपस्थिति बढ़ने का जोखिम है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill