करेंट अफेयर्स : 1 मई, 2024

 


1. हाल ही में, भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (IVMA) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: कृष्णा एम एला

भारत बायोटेक के सह-संस्थापक कृष्णा एम एला अब 2024-2026 के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए) के प्रमुख हैं। वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार सी पूनावाला का स्थान लेंगे।

2. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘सिएरा माद्रे’ क्या है?

उत्तर: लैंडिंग जहाज

चीन ने सिएरा माद्रे जहाज को हटाने की मांग की, जिसे फिलीपींस ने खारिज कर दिया। द्वितीय विश्व युद्ध के लिए 1944 में कमीशन किया गया, 1976 में फिलीपींस में स्थानांतरित होने से पहले यह वियतनाम में काम करता था। क्षेत्रीय दावों को मजबूत करने के लिए इसे जानबूझकर 1999 में विवादित स्प्रैटली द्वीप समूह के हिस्से सेकेंड थॉमस शोल में तैनात किया गया था। चीन के जहाजों और पानी की बौछारों से क्षेत्र में आपूर्ति नौकाओं को खतरा है। हटाने से फिलीपींस के दावे कमजोर होने और चीनी उपस्थिति बढ़ने का जोखिम है।

3. हाल ही में, किस संगठन ने भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के प्रभाव मूल्यांकन पर एक अध्ययन को मंजूरी दी है?

उत्तर: नाबार्ड

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने हाल ही में सिम्बायोसिस स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स को भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के प्रभाव मूल्यांकन पर एक अध्ययन को मंजूरी दी है। जीआई उन उत्पादों पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक चिन्ह है जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और उनमें उस उत्पत्ति के कारण गुण या प्रतिष्ठा होती है। कानूनों के माध्यम से बौद्धिक संपदा की सुरक्षा से आर्थिक विकास, रोजगार और आय सृजन के संदर्भ में लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘K2-18B’ क्या है?

उत्तर: एक्सोप्लैनेट

NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) के प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि एक्सोप्लैनेट K2-18b पर डाइमिथाइल सल्फाइड (DMS) गैस की 50% से अधिक संभावना है। हालाँकि, किसी निश्चित निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले और अधिक विश्लेषण की आवश्यकता है। डीएमएस एक गैस है जो केवल पृथ्वी पर जीवित प्राणियों द्वारा उत्पादित की जाती है, मुख्य रूप से समुद्री वातावरण में फाइटोप्लांकटन द्वारा। K2-18b के वायुमंडल में DMS की उपस्थिति एक अभूतपूर्व खोज हो सकती है, क्योंकि माना जाता है कि यह ग्रह समुद्र से ढका हुआ है और पृथ्वी से 2.6 गुना बड़ा है।

5. हाल ही में सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा किस संगठन को ‘नवरत्न का दर्जा’ प्रदान किया गया है?

उत्तर: IREDA

स्पष्टीकरण: सार्वजनिक उद्यम विभाग ने भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को नवरत्न का दर्जा दिया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत 1987 में स्थापित, IREDA एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में कार्य करता है। नवरत्न का दर्जा लगातार उच्च प्रदर्शन सहित विशिष्ट मानदंडों के आधार पर प्रदान किया जाता है, जैसे कि पिछले पांच वर्षों में से तीन वर्षों के लिए एमओयू में ‘उत्कृष्ट’ या ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग प्राप्त करना और चयनित प्रदर्शन संकेतकों में 60 या उससे अधिक का समग्र स्कोर प्राप्त करना।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill