CA Quiz : 19-22 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एक नई प्रजाति क्लाउडेड टाइगर कैट कहाँ पाई गई है -
 (अ) ब्राज़ील के वर्षावन में
 (ब) माता अटलांटिका में
 (स) रियो डी जनेरियो में
 (द) फर्नांडो डी नोरोन्हा में

उत्तर : ब्राज़ील के वर्षावन में
व्याख्या :
हाल ही में ब्राज़ील के घने वर्षावनों में बाघ की एक नई प्रजाति की खोज की गई है। क्लाउडेड टाइगर कैट (लेपर्डस पार्डिनोइड्स) नाम की यह बिल्ली संरचनात्मक रूप छोटी जरूर है, लेकिन यह जैव विविधता और संरक्षण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिक और पशु प्रेमी समान रूप से इस अद्भुत खोज से आश्चर्यचकित हैं। हालाँकि, यह हमारे ग्रह के पारिस्थितिक तंत्र की कमजोरी और उनकी सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसने 25 मीटर तक के सबसे कम लिंबो स्केटिंग का रिकॉर्ड अपने नाम किया है -
 (अ) तक्षवी वाघानी
 (ब) सृष्टि सुधीर
 (स) मुग्धा चाफेकर
 (द) शब्बीर अहलूवालिया

उत्तर : तक्षवी वाघानी
व्याख्या :
6 साल की तक्षवी वाघानी ने स्केटिंग में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है । तक्षवी वाघान ने 25 मीटर - 16 सेमी तक सबसे कम लिंबो स्केटिंग का रिकॉर्ड बनाया है । तक्षवी का स्केटिंग करते हुए वीडियो गिनीज बुक ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। तक्षवी गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली हैं। तक्षवी ने 10 मार्च को ये रिकार्ड अपने नाम किया था। तक्षवी से पहले ये रिकार्ड पुणे की मनस्वी विशाल के नाम था। लिम्बो स्केटिंग में पैरों में रोलर स्केट्स पहन लंबी छड़ों के नीचे से गुजरते हैं।

प्रश्न 3   विश्व पृथ्वी दिवस 2024 का विषय क्या था -
 (अ) प्लास्टिक प्रदूषण समाप्त करें
 (ब) पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली
 (स) प्रकृति के लिए समय
 (द) प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक

उत्तर : प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक
व्याख्या :
प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है। 1969 में पर्यावरण पर यूनेस्को सम्मेलन में जॉन मैककोनेल (John McConnell ) द्वारा पृथ्वी दिवस औपचारिक रूप से प्रस्तावित किया गया था। साल 2024 में इसकी थीम है- ‘प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक’ इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शन्स की तलाश पर जोर देना है।

प्रश्न 4   भारतीय नौसेना की पूर्वी नौसेना कमान ‘पूर्वी लहर अभ्यास’ का संचालन किया, पूर्वी कमान का मुख्यालय कहां है -
 (अ) चेन्नई
 (ब) विशाखापत्तनम
 (स) कटक
 (द) कोच्चि

उत्तर : विशाखापत्तनम
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के नेतृत्व में पूर्वी समुद्र-तट पर 'पूर्वी लहर अभ्यास' (Exercise Poorvi Lehar) का संचालन किया। इसका उद्देश्य क्षेत्र की समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के क्रम में भारतीय नौसेना की तैयारियों के मूल्यांकन करना है। पूर्वी नौसेना कमान भारतीय नौसेना की तीन कमांड-स्तरीय संरचनाओं में से एक है। इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में है।

प्रश्न 5   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पीएम नरेन्द्र मोदी ने भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन कहां किया -
 (अ) वाराणसी
 (ब) पटना
 (स) नई दिल्ली
 (द) अहमदाबाद

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में महावीर जयंती के शुभ अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव (Bhagwan Mahaveer Nirvan Mahotsav) का उद्घाटन किया। महावीर, जिन्हें वर्धमान के नाम से भी जाना जाता है। वह जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे।

प्रश्न 6   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), FIDE कैंडिडेट टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष शतरंज खिलाड़ी कौन बने -
 (अ) आर प्रग्गनानंद
 (ब) डी गुकेश
 (स) विदित गुजराती
 (द) हरिकृष्णा पेंटाला

उत्तर : डी गुकेश
व्याख्या :
भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश (D Gukesh) ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट (Candidates Chess Tournament) जीतकर इतिहास रच दिया है। गुकेश ने 40 साल पहले महान गैरी कास्परोव द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे कम उम्र के विजेता बन गए है। वह महान विश्वनाथन आनंद के बाद यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय बने है। पिछले साल, उन्होंने हांग्जो एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था।

प्रश्न 7   दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल दिवस/विश्व विरासत दिवस 2024 कब मनाया गया?
 (अ) 14 अप्रैल 2024
 (ब) 15 अप्रैल 2024
 (स) 16 अप्रैल 2024
 (द) 18 अप्रैल 2024

उत्तर : 18 अप्रैल 2024
व्याख्या :
स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीएमएस) जिसे विश्व विरासत दिवस 2024 के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में स्थानीय समुदायों और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के लिए 18 अप्रैल 2024 को “वेनिस चार्टर के लेंस के माध्यम से आपदाएं और संघर्ष” की थीम के साथ दुनिया भर में मनाया गया।

प्रश्न 8   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप (सीनियर) 2024 में भारतीय पहलवानों ने कितने पदक जीते।
 (अ) 10
 (ब) 7
 (स) 8
 (द) 9

उत्तर : 9
व्याख्या :
11 से 16 अप्रैल 2024 तक बिश्केक, किर्गिस्तान में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप (सीनियर) 2024 में भारतीय पहलवानों ने कुल 9 पदक (4 रजत और 5 कांस्य) जीते।

प्रश्न 9   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस कंपनी ने एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए ओमनीचैनल डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) फिनटेक ऐप लॉन्च किया है -
 (अ) कलारी कैपिटल लिमिटेड
 (ब) पीरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस
 (स) आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड
 (द) रिलायंस कैपिटल लिमिटेड

उत्तर : आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड
व्याख्या :
आदित्य बिड़ला ग्रुप की वित्तीय सेवा शाखा, आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड ने एक एकल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वित्तीय उत्पादों की पेशकश करते हुए, ओमनीचैनल डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) फिनटेक ऐप 'आदित्य बिड़ला कैपिटल डिजिटल (एबीसीडी)' लॉन्च किया है।

प्रश्न 10   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने बीएफआई-बायोम वर्चुअल नेटवर्क प्रोग्राम के तहत भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट (बीएफआई) के साथ साझेदारी की है?
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी बॉम्बे
 (द) आईआईटी कानपुर

उत्तर : आईआईटी कानपुर
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर, उत्तर प्रदेश और बेंगलुरु (कर्नाटक) में फाउंडेशन ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट (बीएफआई) ने भारत में स्वास्थ्य देखभाल में नवाचारों को बढ़ावा देने और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए बीएफआई-बायोम वर्चुअल नेटवर्क प्रोग्राम के तहत एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।

प्रश्न 11   किस नियामक संस्था/सरकारी कार्यालय ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) GIFT सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) को क्लाइमेट फाइनेंस हब में बदलने के लिए एक स्थायी समिति का गठन किया है -
 (अ) भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र प्राधिकरण
 (स) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (द) भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र प्राधिकरण
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने जलवायु वित्त उत्पादों को लॉन्च करने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने के लिए एक स्थायी समिति का गठन किया। समिति का लक्ष्य गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) को जलवायु वित्त केंद्र में बदलना है।

प्रश्न 12   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आईआईटी मंडी
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी बॉम्बे
 (द) आईआईटी खड़गपुर

उत्तर : आईआईटी मंडी
व्याख्या :
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने अर्धचालक, क्वांटम प्रौद्योगिकियों और ड्रोन जैसे डोमेन में अनुसंधान और प्रौद्योगिकी, उत्पाद विकास में सहयोग के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मंडी, हिमाचल प्रदेश के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 13   त्रिशूर पूरम, एक भव्य मंदिर उत्सव, मुख्य रूप से किस राज्य से जुड़ा है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) कर्नाटक
 (स) केरल
 (द) झारखंड

उत्तर : केरल
व्याख्या :
त्रिशूर पूरम, विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक भव्य मंदिर उत्सव, केरल की समृद्ध संस्कृति और विविधता का प्रतीक है। परंपरा में निहित, यह संगीत, जुलूसों, मेलों और आतिशबाजी के साथ सभी पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करता है। 1796 में शक्तिन थंपुरन द्वारा स्थापित, यह मंदिर उत्सवों की निरंतरता सुनिश्चित करता है।

प्रश्न 14   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में आया सेंग खिहलंग उत्सव किस राज्य में मनाया जाता है?
 (अ) झारखंड
 (ब) सिक्किम
 (स) असम
 (द) मेघालय

उत्तर : मेघालय
व्याख्या :
34वां सेंग खिहलंग उत्सव मेघालय के वाहियाजेर में संपन्न हुआ। सेंग खासी सेन रायज द्वारा आयोजित, यह खासी स्वदेशी आस्था के अनुयायियों को एकजुट करता है। एक मुख्य आकर्षण मोनोलिथ का आदान-प्रदान है, जो एकता का प्रतीक है।

प्रश्न 15   एनएफएल के प्रसिद्ध क्वार्टरबैक खिलाड़ी रोमन गेब्रियल का निधन हो गया वह किस मूल के थे -
 (अ) भारतीय
 (ब) फिलिपिनो
 (स) चीनी
 (द) जापानी

उत्तर : फिलिपिनो
व्याख्या :
रोमन इल्दोन्ज़ो गेब्रियल जूनियर (Roman Ildonzo Gabriel Jr.) एक अमेरिकी पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी का निधन हो गया। 83 वर्षीय गेब्रियल नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) में क्वार्टरबैक थे। उनका जन्म 5 अगस्त, 1940 को अमेरिका में हुआ था। वह एनएफएल में पहले फिलिपिनो-अमेरिकी थे।

प्रश्न 16   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) गुजरात की किस लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध चुना गया है -
 (अ) सूरत
 (ब) गांधीनगर
 (स) पूर्व अहमदाबाद
 (द) राजकोट

उत्तर : सूरत
व्याख्या :
लोकसभा चुनाव 2024 में गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध चुन लिया गया है। अन्य सभी दावेदारों द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद मुकेश दलाल निर्विरोध जीत गए। कांग्रेस के दो उम्मीदवारों के नामांकन रद्द होने और आठ अन्य उम्मीदवारों के अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद दलाल को विजेता घोषित किया गया।

प्रश्न 17   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भातीय मिल्क ब्रांड ‘नंदिनी’ आगामी टी20 क्रिकेट विश्व कप में किन दो टीमों का स्पांसर बना है -
 (अ) स्कॉटलैंड और इंग्लैंड
 (ब) स्कॉटलैंड और आयरलैंड
 (स) नेपाल और श्रीलंका
 (द) यूएसए और बांग्लादेश

उत्तर : स्कॉटलैंड और आयरलैंड
व्याख्या :
भातीय मिल्क ब्रांड 'नंदिनी' आगामी टी20 क्रिकेट विश्व कप में स्कॉटलैंड और आयरलैंड की नेशनल क्रिकेट टीम का स्पांसर घोषित किया गया है। कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF), नंदिनी ब्रांड के डेयरी प्रोडक्ट्स के लिये प्रसिद्ध है। टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 का आयोजन वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की सह-मेजबानी में 1-29 जून तक आयोजित किया जायेगा।

प्रश्न 18   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र किस पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है -
 (अ) जापानी आल्प्स पर्वतमाला
 (ब) हिडा पर्वतमाला
 (स) किसो पर्वतमाला
 (द) दक्षिण काकेशस पर्वतमाला

उत्तर : दक्षिण काकेशस पर्वतमाला
व्याख्या :
अजरबैजान द्वारा अर्मेनियाई अलगाववादियों से नियंत्रण हासिल करने के बाद रूसी शांति सैनिक नागोर्नो-काराबाख से हट रहे हैं। नागोर्नो-काराबाख, जिसे आर्टाख भी कहा जाता है, दक्षिण काकेशस में एक पहाड़ी क्षेत्र है, जिस पर 1917 से अजरबैजान और आर्मेनिया दोनों दावा करते हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अजरबैजान के हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन यहां मुख्य रूप से जातीय अर्मेनियाई लोग रहते हैं और उनकी अपनी सरकार है।

प्रश्न 19   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) कैज़ाद भरूचा
 (ब) केकी मिस्त्री
 (स) संदीप बख्शी
 (द) नलिन प्रभात

उत्तर : नलिन प्रभात
व्याख्या :
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है, जो आतंकवाद विरोधी और अपहरण विरोधी अभियानों के लिए जिम्मेदार हैं। जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत, वह आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 आईपीएस बैच से हैं।

प्रश्न 20   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा कैपरी शहर किस देश में स्थित है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) जापान
 (स) स्वीडन
 (द) इटली

उत्तर : इटली
व्याख्या :
इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी के नेतृत्व में जी-7 विदेश मंत्री 17-19 अप्रैल, 2024 तक कैपरी, इटली में बुलाए गए। इज़राइल पर ईरान के हमले और गाजा और यूक्रेन में चल रहे संघर्षों के बीच, उन्होंने ईरान के कार्यों की निंदा करते हुए और प्रतिबंधों का वादा करते हुए तीन विज्ञप्ति जारी कीं। मंत्रियों ने तनाव कम करने का आग्रह किया और आगे के संघर्ष को रोकने के लिए ईरान और इज़राइल से आह्वान किया। G7 अध्यक्ष के रूप में इटली ने महत्वपूर्ण राजनयिक सभा की मेजबानी की।

प्रश्न 21   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश ने प्योलज्जी-1-2 विमान भेदी मिसाइल का परीक्षण किया है -
 (अ) दक्षिण कोरिया
 (ब) उत्तर कोरिया
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : उत्तर कोरिया
व्याख्या :
20 अप्रैल, 2024 को उत्तर कोरिया ने कोरिया के पश्चिमी सागर में प्योलज्जी-1-2 एंटी-एयरक्राफ्ट और हवासल-1 रा-3 सुपर बड़ी रणनीतिक क्रूज मिसाइलों के परीक्षण की घोषणा की। एक दिन पहले किए गए इस परीक्षण से दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ तनाव बढ़ गया। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हवासल-1 रा-3 का शक्ति परीक्षण किया गया।

प्रश्न 22   भारत ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नई दिल्ली में एक बड़ा अनुसंधान केंद्र संचालित करने के लिए किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) फ्रांस
 (ब) जापान
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) रूस

उत्तर : रूस
व्याख्या :
रूस में हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक संयुक्त अनुसंधान केंद्र की स्थापना के लिए एक रणनीतिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली ने भारत-रूसी शिक्षा शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जो द्विपक्षीय संबंधों में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से 60 रूसी विश्वविद्यालयों ने भाग लिया। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत और रूस के बीच शैक्षिक संबंधों को बढ़ाना और सहयोग को बढ़ावा देना है, जो उनकी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

प्रश्न 23   रोइंग में भारत का पहला पेरिस ओलंपिक कोटा किसने हासिल किया -
 (अ) बलराज पंवार
 (ब) विसूरज फोगाट
 (स) राजेश मलिक
 (द) दिनेश हुडा

उत्तर : बलराज पंवार
व्याख्या :
बलराज पंवार ने रोइंग में भारत का पहला पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया। उन्होंने 21 अप्रैल, 2024 को दक्षिण कोरिया के चुंगजू में 2024 में पुरुष एकल स्कल स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की।

प्रश्न 24   कुश्ती में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा किसने हासिल किया -
 (अ) विनेश फोगाट
 (ब) अंशु मलिक
 (स) रीतिका हुडा
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारतीय पहलवान विनेश फोगाट, अंशू मलिक और रीतिका हुडा ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा हासिल किया।

प्रश्न 25   विश्व हीमोफीलिया दिवस (WHD) 2024 दुनिया भर में _____________ को मनाया गया।
 (अ) 17 अप्रैल 2024
 (ब) 15 अप्रैल 2024
 (स) 13 अप्रैल 2024
 (द) 12 अप्रैल 2024

उत्तर : 17 अप्रैल 2024
व्याख्या :
विश्व हीमोफीलिया दिवस (डब्ल्यूएचडी) 2024 17 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में “सभी के लिए समान पहुंच: सभी रक्तस्राव विकारों को पहचानना” की थीम के साथ मनाया गया, ताकि हेमोफिलिया, एक वंशानुगत रक्तस्राव विकार और अन्य रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके जो रक्त को जमने से रोकते हैं।

प्रश्न 26   उस लेखक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) अपना संस्मरण “नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर एन अटेम्प्टेड मर्डर” जारी किया है।
 (अ) माइकल भाटिया
 (ब) सलमान रुश्दी
 (स) अनिता देसाई
 (द) चित्रा बनर्जी

उत्तर : सलमान रुश्दी
व्याख्या :
भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी ने अपना नया संस्मरण “नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर एन अटेम्प्टेड मर्डर” जारी किया।

प्रश्न 27   अप्रैल 2024 में, 1974 में विश्व कप जीतने वाले पूर्व फुटबॉलर बर्नड होल्ज़ेनबीन का निधन हो गया। वह किस देश से थे -
 (अ) फ्रांस
 (ब) ब्राज़िल
 (स) इंगलैंड
 (द) जर्मनी

उत्तर : जर्मनी
व्याख्या :
पश्चिम जर्मनी के साथ 1974 विश्व कप जीतने वाले पूर्व जर्मन फुटबॉलर बर्नड होल्ज़ेनबीन का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 9 मार्च 1946 को जर्मनी के रंकेल में हुआ था।

प्रश्न 28   अप्रैल 2024 में संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था ______ बढ़ने की उम्मीद है।
 (अ) 7.1%
 (ब) 6.9%
 (स) 6.8%
 (द) 6.5%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 2023 में 6.7 प्रतिशत की तुलना में 2024 में 6.5 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

प्रश्न 29   निम्नलिखित में से किस राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) क्लस्टर लेवल फेडरेशन (सीएलएफ) के माध्यम से स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की व्यक्तिगत महिलाओं के लिए प्रयास योजना का विस्तार करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) जीविका, बिहार एसआरएलएम
 (ब) यूएमईडी, महाराष्ट्र एसआरएलएम
 (स) स्वर्ण जयंती, पंजाब एसआरएलएम
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने महिला विश्व बैंकिंग (WWB) के सहयोग से प्रयास योजना को स्वयं तक विस्तारित करने के लिए जीविका, बिहार राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM) और UMED, महाराष्ट्र-SRLM के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 30   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस बैंक ने नया सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए शॉपर्स स्टॉप लिमिटेड के साथ सहयोग किया है?
 (अ) केनरा बैंक
 (ब) ऐक्सिस बैंक
 (स) फेडरल बैंक
 (द) एचडीएफसी बैंक

उत्तर : ऐक्सिस बैंक
व्याख्या :
एक्सिस बैंक लिमिटेड ने मुंबई में शॉपर्स स्टॉप मलाड स्टोर में एक कार्यक्रम में कार्डधारकों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदारी के अनुभव को बढ़ाने के लिए सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड “एक्सिस बैंक शॉपर्स स्टॉप क्रेडिट कार्ड” लॉन्च करने के लिए शॉपर्स स्टॉप लिमिटेड के साथ सहयोग किया।

प्रश्न 31   अप्रैल 2024 में, भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर ने ________ (राज्य) में 17,000 फीट की अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया।
 (अ) ओडिशा
 (ब) सिक्किम
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : सिक्किम
व्याख्या :
भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर ने सिक्किम में 17,000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्र में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया।

प्रश्न 32   किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पहियों पर भारत की पहली चिकित्सा उपकरण अंशांकन सुविधा शुरू की है -
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) ईट कानपुर
 (द) आईआईटी खड़गपुर

उत्तर : आईआईटी मद्रास
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास (चेन्नई, तमिलनाडु) ने पहियों पर भारत की पहली चिकित्सा उपकरण अंशांकन सुविधा शुरू की, जिसे आईआईटी मद्रास ने अपने 'अनैवरुक्कम आईआईटीएम' (सभी के लिए आईआईटीएम) पहल के तहत विकसित किया है।

प्रश्न 33   ‘विश्व लीवर दिवस 2024’ का विषय क्या है -
 (अ) सतर्क रहें, नियमित रूप से लीवर की जांच कराएं
 (ब) अपने लीवर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखें
 (स) लीवर से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाना
 (द) अपने लीवर को स्वस्थ एवं रोगमुक्त रखें

उत्तर : अपने लीवर को स्वस्थ एवं रोगमुक्त रखें
व्याख्या :
19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस विश्व स्तर पर लीवर स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देता है। इस वर्ष की थीम, “अपने लीवर को स्वस्थ और रोग-मुक्त रखें,” निवारक उपायों और नियमित जांच पर प्रकाश डालती है। इस पहल का उद्देश्य लिवर से संबंधित विकारों के बारे में शिक्षित करना, जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करना और प्रभावित व्यक्तियों का समर्थन करना है।

प्रश्न 34   हिंदुस्तान जिंक वैश्विक स्तर पर चांदी के उत्पादन में किस स्थान पर पहुंच गया है -
 (अ) पहले
 (ब) दूसरे
 (स) तीसरे
 (द) चौथे

उत्तर : तीसरे
व्याख्या :
वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) वैश्विक स्तर पर चांदी का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। पिछले साल कंपनी चांदी प्रोडक्शन में चौथे स्थान पर थी। चांदी वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल है।

प्रश्न 35   आईपीएल के इतिहास में 250 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी कौन बने है -
 (अ) रोहित शर्मा
 (ब) जोस बटलर
 (स) विराट कोहली
 (द) डेविड वार्नर

उत्तर : रोहित शर्मा
व्याख्या :
मुंबई इंडियन्स के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में 250 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए है। एमएस धोनी आईपीएल में 250 मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। इस लिस्ट में दिनेश कार्तिक 249 मैचों के साथ तीसरे स्थान पर है। रोहित, आईपीएल के 250 मैचों की 245 पारियों में 6508 रन बना चुके है।

प्रश्न 36   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय नौसेना के अगले प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) आर के धवन
 (ब) करमबीर सिंह
 (स) दिनेश कुमार त्रिपाठी
 (द) आर हरिकुमार

उत्तर : दिनेश कुमार त्रिपाठी
व्याख्या :
वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का नया चीफ नियुक्त किया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार देर रात इसकी घोषणा की। दिनेश त्रिपाठी वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे। वे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। दिनेश त्रिपाठी इसी दिन पदभार संभालेंगे।

प्रश्न 37   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कहाँ के खगोलविदों ने आकाशगंगा (मिल्की वे) में सबसे बड़े तारकीय (स्टेलर) ब्लैक होल की खोज की है?
 (अ) यूरोपीय
 (ब) आस्ट्रेलियाई
 (स) एशियाई
 (द) अमेरिकी

उत्तर : यूरोपीय
व्याख्या :
यूरोपीय खगोलविदों ने हमारी आकाशगंगा में सबसे बड़े तारकीय (स्टेलर) ब्लैक होल की खोज की है। यह पृथ्वी से 2,000 प्रकाश वर्ष दूर है। ‘बीएच-3’ नाम के इस ब्लैक होल का द्रव्यमान सूर्य से 33 गुना ज्यादा है। आकाशगंगा में इससे पहले पाए गए कई तारकीय ब्लैक होल का वजन सूर्य के द्रव्यमान से 10 गुना ज्यादा है। पहली बार उससे भारी ब्लैक होल का पता चला है। ‘बीएच-3’ की खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी (इएसए) की गैया स्पेस ऑब्जर्वेटरी ने की। गैया स्पेस टेलीस्कोप को वर्ष 2013 में लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 38   2023 में संपत्ति के आधार पर कितने भारतीय बैंकों को एसएंडपी के शीर्ष 50 एशिया प्रशांत बैंकों में शामिल किया गया है -
 (अ) दो
 (ब) तीन
 (स) चार
 (द) पांच

उत्तर : तीन
व्याख्या :
18 अप्रैल 2024 को जारी एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार तीन भारतीय बैंकों, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 50 बैंकों में शामिल किया गया है। इस सूची में फिर से चीनी बैंकों का दबदबा रहा है। इस सूची में बैंकों को उनकी संपत्ति (ग्राहकों को दिये गए ऋण ) के आधार पर रैंकिंग की गई। सूची में एसबीआई को 20वां, एचडीएफसी बैंक को 33वां और आईसीआईसीआई बैंक को 48वां स्थान दिया गया है।

प्रश्न 39   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आरबीआई ने धनलक्ष्मी बैंक के अगले प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे मंजूरी दी है -
 (अ) अजित कुमार के.के
 (ब) वेंकट प्रभु
 (स) विजय
 (द) अनुष्का कुमार

उत्तर : अजित कुमार के.के
व्याख्या :
धनलक्ष्मी बैंक के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अजित कुमार के.के. को तीन साल की अवधि के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 40   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत के किस राज्य में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं?
 (अ) केरल
 (ब) झारखंड
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) बिहार

उत्तर : केरल
व्याख्या :
केरल के अलाप्पुझा जिले के कुट्टनाड क्षेत्र के एडथुआ और चेरुथाना में हजारों बत्तखें अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा एच5एन1 से संक्रमित पायी गई हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी हाल ही में एच5एन1 बर्ड फ्लू के खतरे के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसमे संक्रमित मनुष्यों में मृत्यु दर असाधारण रूप से उच्च होती है। इसके कारण क्षेत्र में चिंता फैल गई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill