करेंट अफेयर्स : 21-22 अप्रैल, 2024


 1. भारत ने हाल ही में नई दिल्ली में एक बड़ा अनुसंधान केंद्र संचालित करने के लिए किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: रूस

रूस में हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक संयुक्त अनुसंधान केंद्र की स्थापना के लिए एक रणनीतिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली ने भारत-रूसी शिक्षा शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जो द्विपक्षीय संबंधों में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से 60 रूसी विश्वविद्यालयों ने भाग लिया। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत और रूस के बीच शैक्षिक संबंधों को बढ़ाना और सहयोग को बढ़ावा देना है, जो उनकी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

2. हाल ही में किस देश ने प्योलज्जी-1-2 विमान भेदी मिसाइल का परीक्षण किया है?

उत्तर: उत्तर कोरिया

20 अप्रैल, 2024 को उत्तर कोरिया ने कोरिया के पश्चिमी सागर में प्योलज्जी-1-2 एंटी-एयरक्राफ्ट और हवासल-1 रा-3 सुपर बड़ी रणनीतिक क्रूज मिसाइलों के परीक्षण की घोषणा की। एक दिन पहले किए गए इस परीक्षण से दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ तनाव बढ़ गया। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हवासल-1 रा-3 का शक्ति परीक्षण किया गया।

3. हाल ही में खबरों में रहा कैपरी शहर किस देश में स्थित है?

उत्तर: इटली

इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी के नेतृत्व में जी-7 विदेश मंत्री 17-19 अप्रैल, 2024 तक कैपरी, इटली में बुलाए गए। इज़राइल पर ईरान के हमले और गाजा और यूक्रेन में चल रहे संघर्षों के बीच, उन्होंने ईरान के कार्यों की निंदा करते हुए और प्रतिबंधों का वादा करते हुए तीन विज्ञप्ति जारी कीं। मंत्रियों ने तनाव कम करने का आग्रह किया और आगे के संघर्ष को रोकने के लिए ईरान और इज़राइल से आह्वान किया। G7 अध्यक्ष के रूप में इटली ने महत्वपूर्ण राजनयिक सभा की मेजबानी की।

4. हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर : नलिन प्रभात

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है, जो आतंकवाद विरोधी और अपहरण विरोधी अभियानों के लिए जिम्मेदार हैं। जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत, वह आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 आईपीएस बैच से हैं।

5. हाल ही में खबरों में रहा नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र किस पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है?

उत्तर: दक्षिण काकेशस पर्वतमाला

अजरबैजान द्वारा अर्मेनियाई अलगाववादियों से नियंत्रण हासिल करने के बाद रूसी शांति सैनिक नागोर्नो-काराबाख से हट रहे हैं। नागोर्नो-काराबाख, जिसे आर्टाख भी कहा जाता है, दक्षिण काकेशस में एक पहाड़ी क्षेत्र है, जिस पर 1917 से अजरबैजान और आर्मेनिया दोनों दावा करते हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अजरबैजान के हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन यहां मुख्य रूप से जातीय अर्मेनियाई लोग रहते हैं और उनकी अपनी सरकार है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill