करेंट अफेयर्स : 20 अप्रैल, 2024


 1. ‘विश्व लीवर दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: अपने लीवर को स्वस्थ एवं रोगमुक्त रखें

19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस विश्व स्तर पर लीवर स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देता है। इस वर्ष की थीम, “अपने लीवर को स्वस्थ और रोग-मुक्त रखें,” निवारक उपायों और नियमित जांच पर प्रकाश डालती है। इस पहल का उद्देश्य लिवर से संबंधित विकारों के बारे में शिक्षित करना, जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करना और प्रभावित व्यक्तियों का समर्थन करना है।

2. हाल ही में मैल्कम एडिसेशिया पुरस्कार 2023 के लिए किसे चुना गया है?

उत्तर: उत्सा पटनायक

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री उत्सा पटनायक को 2023 मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार मिला, जो मैल्कम और एलिजाबेथ आदिसेशिया ट्रस्ट द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला सम्मान है। राष्ट्रीय स्तर की जूरी द्वारा चयनित, यह पुरस्कार विकास अध्ययन में असाधारण योगदान को स्वीकार करता है। इसमें एक प्रशस्ति पत्र और 2 लाख नकद पुरस्कार रुपये शामिल हैं। मैल्कम आदिसेशिया, एक भारतीय विकास अर्थशास्त्री और शिक्षक थे, जिन्हें उनके प्रभावशाली काम के लिए 1976 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

3. हाल ही में खबरों में रही लक्ष्मण तीर्थ नदी किस नदी की सहायक नदी है?

उत्तर : कावेरी

भीषण सूखे और भीषण गर्मी के कारण कर्नाटक में कावेरी की सहायक नदी लक्ष्मण तीर्थ नदी पूरी तरह सूख गई है। ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से निकलकर, यह कृष्ण राजा सागर झील में कावेरी नदी में विलय होने से पहले पूर्व की ओर बहती है। प्रसिद्ध लक्ष्मणतीर्थ झरना, या इरुपु झरना, केरल की सीमा के पास, इसके रास्ते को सुशोभित करता है। तालाकावेरी से निकलने वाली कावेरी नदी हिंदुओं के लिए पवित्र है और तमिलनाडु के पूमपुहार में बंगाल की खाड़ी में गिरती है।

4. हाल ही में समाचारों में देखी गई जीपीएस स्पूफिंग क्या है?

उत्तर: गलत सिग्नलों के साथ जीपीएस रिसीवर्स में हेरफेर करना

इज़राइल ने कथित तौर पर जीपीएस नेविगेशन संकेतों में हस्तक्षेप करके ईरान के मिसाइल लक्ष्यीकरण को बाधित करने के लिए जीपीएस स्पूफिंग का उपयोग किया। इस साइबर हमले में गलत जीपीएस सिग्नल प्रसारित करना, प्राप्तकर्ताओं को गलत स्थान डेटा प्रदान करने के लिए गुमराह करना शामिल है। ।

5. ड्रैगनफ्लाई रोटरक्राफ्ट मिशन, जो हाल ही में खबरों में देखा गया, किस अंतरिक्ष संगठन से संबंधित है?

उत्तर: नासा

नासा ने 3.35 अरब डॉलर के बजट के साथ शनि के चंद्रमा टाइटन पर ड्रैगनफ्लाई रोटरक्राफ्ट मिशन की पुष्टि की, जो जुलाई 2028 में लॉन्च होगा। यह एक “डुअल क्वाडकॉप्टर” है जो रेडियोआइसोटोप पावर सिस्टम के साथ मुख्य रूप से चंद्रमा की सतह पर विभिन्न स्थानों की खोज कर रहा है। यह पृथ्वी की प्रारंभिक स्थितियों से मिलती-जुलती प्रीबायोटिक रासायनिक प्रक्रियाओं की खोज करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill