करेंट अफेयर्स : 19 अप्रैल, 2024


 1. ‘विश्व विरासत दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: विविधता की खोज करें और उसका अनुभव करें

18 अप्रैल को ‘विश्व विरासत दिवस’ मनाया जाता है, जो वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक स्थलों का सम्मान करता है। यह विरासत संरक्षण पर जोर देते हुए ‘स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ भी है। यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त, यह महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों का जश्न मनाता है। 2024 में, थीम ” विविधता की खोज करें और उसका अनुभव करें” है, जो हमारे वैश्विक खजाने पर प्रतिबिंब का आग्रह करती है।

2. हाल ही में जीआई टैग प्राप्त तिरंगा बर्फी उत्तर प्रदेश के किस शहर से संबंधित है?

उत्तर: वाराणसी

भारत की आजादी से जुड़ी वाराणसी की तिरंगा बर्फी को भौगोलिक संकेत (जीआई) का दर्जा प्राप्त हुआ। वाराणसी के ढलुआ मूर्ति मेटल कास्टिंग क्राफ्ट को भी जीआई मान्यता प्राप्त हुई। चेन्नई में जीआई रजिस्ट्री कार्यालय ने उत्तर प्रदेश के 75 नए उत्पादों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें ये भी शामिल हैं। वाराणसी में अब 34 जीआई उत्पाद हैं, जो उत्तर प्रदेश के कुल 75 में योगदान करते हैं।

3. हाल ही में, किस राज्य में Submersible Platform for Acoustic Characterization and Evaluation (SPACE) का उद्घाटन किया गया?

उत्तर: केरल

केरल में, DRDO की नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला ने Submersible Platform for Acoustic Characterization and Evaluation (SPACE) का अनावरण किया। यह भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों और हेलीकॉप्टरों पर सोनार सिस्टम के लिए एक परीक्षण केंद्र है। SPACE के दो भाग हैं: एक तैरता हुआ प्लेटफ़ॉर्म और एक 100 मीटर की गहराई तक पहुँचने वाला सबमर्सिबल। यह वैज्ञानिक गियर की त्वरित तैनाती और पुनर्प्राप्ति, सहायता सर्वेक्षण, नमूनाकरण और पनडुब्बी रोधी युद्ध अनुसंधान के लिए डेटा संग्रह की सुविधा प्रदान करता है।

4. हाल ही में समाचारों में देखा गया लीफ लिटर फ्रॉग मुख्य रूप से किस जंगल में पाया जाता है?

उत्तर: ब्राजीलियाई अटलांटिक वर्षावन

वैज्ञानिकों ने हाल ही में पता लगाया है कि लीफ लिटर मेंढक शिकारियों से बचाव के लिए अल्ट्रासोनिक ध्वनियाँ उत्सर्जित करते हैं। ये उच्च-आवृत्ति चीखें, जो मनुष्यों के लिए अश्रव्य हैं, वन समुदायों में सबसे प्रचुर मेंढक प्रजातियों के लिए जीवित रहने की रणनीति हैं। ब्राज़ीलियाई अटलांटिक वर्षावन में पाए जाने वाले, वे पत्तों के कूड़े और कम वनस्पति में निवास करते हैं।

5. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘सलास वाई गोमेज़’ क्या है?

उत्तर: दक्षिणपूर्वी प्रशांत महासागर में महासागरीय कटक

वैज्ञानिकों ने हाल ही में दक्षिणपूर्वी प्रशांत क्षेत्र में एक समुद्री पर्वतमाला सालास वाई गोमेज़ पर्वतमाला में 160 समुद्री प्रजातियाँ पाईं। अटाकामा ट्रेंच और हम्बोल्ट करंट सिस्टम द्वारा अलग किया गया यह क्षेत्र, उच्च समुद्री स्थानिकता का दावा करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill