CA Quiz : 16-17 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में, किस राज्य में Submersible Platform for Acoustic Characterization and Evaluation (SPACE) का उद्घाटन किया गया -
 (अ) केरल
 (ब) तमिलनाडु
 (स) महाराष्ट्र
 (द) ओडिशा

उत्तर : केरल
व्याख्या :
केरल में, DRDO की नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला ने Submersible Platform for Acoustic Characterization and Evaluation (SPACE) का अनावरण किया। यह भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों और हेलीकॉप्टरों पर सोनार सिस्टम के लिए एक परीक्षण केंद्र है। SPACE के दो भाग हैं: एक तैरता हुआ प्लेटफ़ॉर्म और एक 100 मीटर की गहराई तक पहुँचने वाला सबमर्सिबल। यह वैज्ञानिक गियर की त्वरित तैनाती और पुनर्प्राप्ति, सहायता सर्वेक्षण, नमूनाकरण और पनडुब्बी रोधी युद्ध अनुसंधान के लिए डेटा संग्रह की सुविधा प्रदान करता है।

प्रश्न 2   हाल ही में जीआई टैग प्राप्त तिरंगा बर्फी उत्तर प्रदेश के किस शहर से संबंधित है -
 (अ) अयोध्या
 (ब) लखनऊ
 (स) कानपुर
 (द) वाराणसी

उत्तर : वाराणसी
व्याख्या :
भारत की आजादी से जुड़ी वाराणसी की तिरंगा बर्फी को भौगोलिक संकेत (जीआई) का दर्जा प्राप्त हुआ। वाराणसी के ढलुआ मूर्ति मेटल कास्टिंग क्राफ्ट को भी जीआई मान्यता प्राप्त हुई। चेन्नई में जीआई रजिस्ट्री कार्यालय ने उत्तर प्रदेश के 75 नए उत्पादों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें ये भी शामिल हैं। वाराणसी में अब 34 जीआई उत्पाद हैं, जो उत्तर प्रदेश के कुल 75 में योगदान करते हैं।

प्रश्न 3   ‘विश्व विरासत दिवस 2024’ का विषय क्या है -
 (अ) Discover and Experience Diversity
 (ब) Heritage Changes
 (स) Complex Pasts: Diverse Futures
 (द) Heritage and Climate

उत्तर : Discover and Experience Diversity
व्याख्या :
18 अप्रैल को ‘विश्व विरासत दिवस’ मनाया जाता है, जो वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक स्थलों का सम्मान करता है। यह विरासत संरक्षण पर जोर देते हुए ‘स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ भी है। यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त, यह महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों का जश्न मनाता है। 2024 में, थीम “विविधता की खोज करें और उसका अनुभव करें” है, जो हमारे वैश्विक खजाने पर प्रतिबिंब का आग्रह करती है।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत ने किस देश को ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों का पहला खेप भेजा है -
 (अ) फिलीपींस
 (ब) वियतनाम
 (स) लाओस
 (द) थाईलैंड

उत्तर : फिलीपींस
व्याख्या :
भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप सौंप दी है। यह ब्रह्मोस का पहला विदेशी एक्सपोर्ट भी है। इसी के साथ फिलीपींस, भारत के बाद ब्रह्मोस का इस्तेमाल करने वाला दूसरा देश बन गया है। इस मिसाइल को भारतीय वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर और रूसी आईएल-76 परिवहन विमानों के जरिए फिलीपींस पहुंचाया गया है।

प्रश्न 5   अंकटाड ने 2024 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान कितने प्रतिशत लगाया है -
 (अ) 6.5%
 (ब) 5.3%
 (स) 5.7%
 (द) 6.0%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के अनुसार, 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास की गति में मंदी का अनुभव होने का अनुमान है। अनुमानित विकास दर 6.5% है, जो पिछले वर्ष में दर्ज 6.7% से थोड़ा कम है।

प्रश्न 6   स्काईट्रैक्स अवार्ड्स द्वारा किस हवाई अड्डे को विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा माना गया है -
 (अ) हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (ब) चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (स) सियोल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (द) हनेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तर : हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
व्याख्या :
कतर के दोहा में स्थित हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (डीओएच) को प्रतिष्ठित स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स द्वारा एक और वर्ष के लिए “विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा” नामित किया गया है। यह समारोह जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो 2024 में आयोजित किया गया था। हवाई अड्डे को लगातार दूसरे वर्ष विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा शॉपिंग का खिताब भी मिला और लगातार 10 वर्षों तक इसे “मध्य पूर्व में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा” का नाम दिया गया।

प्रश्न 7   नया पेश किया गया मेटा AI किस मॉडल पर आधारित है -
 (अ) लामा
 (ब) अलपाका
 (स) विकग्ना
 (द) गुआनाको

उत्तर : लामा
व्याख्या :
मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटा एआई को पेश करते हुए अपनी एआई तकनीक के संबंध में एक बड़ी घोषणा की। यह उन्नत AI सहायक लामा नामक बड़े भाषा मॉडल द्वारा संचालित है। उन्नत मेटा एआई को व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर जैसे लोकप्रिय मेटा ऐप पर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेटा एआई, अपनी समर्पित वेबसाइट (meta.ai) पर भी उपलब्ध है।

प्रश्न 8   20वीं एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 में भारत ने कितने पदक जीते -
 (अ) नौ
 (ब) सात
 (स) छह
 (द) तीन

उत्तर : नौ
व्याख्या :
वरिष्ठ भारतीय कुश्ती टीम ने 20वीं एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में नौ पदक (चार रजत और पांच कांस्य) जीतकर अपना अभियान समाप्त किया। कुल 30 भारतीय पुरुष और महिला पहलवानों इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। भारतीय पुरुष पहलवानों ने फ्रीस्टाइल और ग्रीको-रोमन स्पर्धाओं और महिलाओं ने सिर्फ फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भाग लिया था । 20वीं एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024, 11 से 16 अप्रैल 2024 तक किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित की गई थी।

प्रश्न 9   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के कल्याण पर भारत सरकार द्वारा गठित समिति के प्रमुख कौन है -
 (अ) अजय कुमार भल्ला
 (ब) प्रदीप कुमार सिन्हा
 (स) राजीव महर्षि
 (द) राजीव गौबा

उत्तर : राजीव गौबा
व्याख्या :
भारत सरकार ने एलजीबीटीक्यू+ समुदायों के कल्याण पर केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। सुप्रियो चक्रवर्ती बनाम भारत सरकार मामले 2023 में उच्चतम न्यायलय के सुझाव पर सरकार द्वारा समिति का गठन किया गया है।

प्रश्न 10   एलसीए तेजस एमके1ए के लिए स्वदेशी लीडिंग एज एक्टयूएटर्स और एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल किसने तैयार किया है -
 (अ) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
 (ब) भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र
 (स) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 (द) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

उत्तर : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 19 अप्रैल 2024 को एलसीए तेजस एमके1ए के लिए स्वदेशी लीडिंग एज एक्टयूएटर्स और एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (एचएएल) को सौंप दिया है।

प्रश्न 11   विश्व कला दिवस (WAD) 2024 दुनिया भर में _____________ को मनाया गया
 (अ) 15 अप्रैल 2024
 (ब) 14 अप्रैल 2024
 (स) 13 अप्रैल 2024
 (द) 12 अप्रैल 2024

उत्तर : 15 अप्रैल 2024
व्याख्या :
कलात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में जागरूकता बढ़ाने, सतत विकास में कलाकारों की भूमिका को स्वीकार करने और कलात्मक कृतियों और समाज के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए 15 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में विश्व कला दिवस (WAD) 2024 मनाया गया।

प्रश्न 12   अप्रैल 2024 में, शोधकर्ताओं ने ___________ (बायोस्फीयर रिजर्व) में जीनस इम्पेतिन्स की एक नई प्रजाति “इम्पेतिन्स नियो-अनसिनाटा” की खोज की -
 (अ) अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिजर्व (केरल)
 (ब) सिमिलिपाल बायोस्फीयर रिजर्व (ओडिशा)
 (स) नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व (तमिलनाडु)
 (द) सुंदरवन बायोस्फीयर रिजर्व (पश्चिम बंगाल)

उत्तर : अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिजर्व (केरल)
व्याख्या :
शोधकर्ताओं ने केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिजर्व में एक पुष्प सर्वेक्षण के दौरान जीनस इम्पेतिन्स (परिवार बाल्सामिनेसी) की एक नई प्रजाति की खोज की, जिसका नाम “इम्पेतिन्स नियो-अनसिनाटा” है।

प्रश्न 13   उस भारतीय पायलट का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अप्रैल 2024 में) ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड-25 (NS-25) अंतरिक्ष पर्यटन मिशन पर उड़ान भरने के लिए 6 क्रू सदस्यों में से चुना गया है।
 (अ) गोपी थोटाकुरा
 (ब) श्रीनाथ रविचंद्रन
 (स) रोहन एम गणपति यशस करणम
 (द) संजय श्रीकांत नेक्कंती

उत्तर : गोपी थोटाकुरा
व्याख्या :
आंध्र प्रदेश के एक उद्यमी और अनुभवी पायलट गोपी थोटाकुरा को ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड -25 (एनएस -25) अंतरिक्ष पर्यटन मिशन के लिए 6 चालक दल के सदस्यों में से चुना गया है।

प्रश्न 14   उस जीवन बीमा कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) जना एसएफबी के ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पाद पेश करने के लिए जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) के साथ साझेदारी की है।
 (अ) भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) बजाज आलियांज जीवन बीमा
 (स) भारतीय स्टेट बैंक जीवन बीमा
 (द) कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) लिमिटेड ने जना एसएफबी के ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पाद पेश करने के लिए कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 15   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) यंग माइंड्स के बीच बीमा नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए आइडियाएशनएक्स का पहला संस्करण लॉन्च किया है -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक जीवन बीमा
 (ब) आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस
 (स) बजाज आलियांज जीवन बीमा
 (द) कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक जीवन बीमा
व्याख्या :
भारत की अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (SBILIFE) ने IdeationX का अपना पहला संस्करण लॉन्च किया है, जो एक अभूतपूर्व पहल है जिसका उद्देश्य बीमा उद्योग के भविष्य को बदलना है।

प्रश्न 16   अप्रैल 2024 में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा जारी आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2023 के अंत में वरिष्ठ नागरिक खातों में जमा की कुल राशि ________ बढ़कर 34.367 लाख करोड़ रुपये हो गई।
 (अ) 158%
 (ब) 136%
 (स) 124%
 (द) 143%

उत्तर : 143%
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) की रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक खातों में जमा की कुल राशि दिसंबर 2023 के अंत में 143% बढ़कर 34.367 लाख करोड़ रुपये हो गई, जो 2018 में 13.724 लाख करोड़ रुपये थी।

प्रश्न 17   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2 में) भारत में धन प्रबंधन और ब्रोकिंग व्यवसाय स्थापित करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ एक संयुक्त उद्यम (जेवी) बनाया है?
 (अ) आदित्य बिड़ला फाइनेंस
 (ब) जियो फाइनेंशियल सर्विसेज
 (स) लार्सन एंड टुब्रो फाइनेंस
 (द) बजाज फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : जियो फाइनेंशियल सर्विसेज
व्याख्या :
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की वित्तीय सेवा शाखा, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएस), और ब्लैकरॉक, इंक. और ब्लैकरॉक एडवाइजर्स सिंगापुर पीटीई (ब्लैकरॉक) ने एक संपत्ति स्थापित करने के लिए 50:50 संयुक्त उद्यम (जेवी) बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 18   अप्रैल 2024 में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड द्वारा जारी रिपोर्ट 2023 के लिए दुनिया भर के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के अनुसार, भारत के दिल्ली हवाई अड्डे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 2023 में ______ स्थान हासिल किया, जबकि _________ ने शीर्ष स्थान हासिल किया।
 (अ) 11वाँ; टोक्यो हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (ब) 10वाँ; हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (स) 11वाँ; टोक्यो हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 (द) 12वाँ; दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तर : 10वाँ; हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
व्याख्या :
एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने 2023 के लिए दुनिया भर के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों पर अपनी रिपोर्ट जारी की, जिसमें दिल्ली हवाई अड्डे (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा - IGIA) ने 2023 में 10 वां स्थान हासिल किया।

प्रश्न 19   भारत के पहले स्थानीय रूप से निर्मित पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपनकास्ट खनन ट्रक का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सैन हेवी इंडस्ट्री इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SANY इंडिया) द्वारा लॉन्च किया गया है -
 (अ) SKT105E
 (ब) SKT100A
 (स) SKT115C
 (द) SKT130D

उत्तर : SKT105E
व्याख्या :
निर्माण और खनन उपकरण निर्माता, सैन हेवी इंडस्ट्री इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SANY इंडिया) ने भारत का पहला स्थानीय रूप से निर्मित पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपनकास्ट खनन ट्रक SKT105E लॉन्च किया।

प्रश्न 20   हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘सलास वाई गोमेज़’ क्या है -
 (अ) पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
 (ब) परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी
 (स) ग्रेट लेक्स क्षेत्र में आक्रामक प्रजातियाँ पाई गईं
 (द) दक्षिणपूर्वी प्रशांत महासागर में महासागरीय कटक

उत्तर : दक्षिणपूर्वी प्रशांत महासागर में महासागरीय कटक
व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने हाल ही में दक्षिणपूर्वी प्रशांत क्षेत्र में एक समुद्री पर्वतमाला सालास वाई गोमेज़ पर्वतमाला में 160 समुद्री प्रजातियाँ पाईं। अटाकामा ट्रेंच और हम्बोल्ट करंट सिस्टम द्वारा अलग किया गया यह क्षेत्र, उच्च समुद्री स्थानिकता का दावा करता है।

प्रश्न 21   हाल ही में समाचारों में देखा गया लीफ लिटर फ्रॉग मुख्य रूप से किस जंगल में पाया जाता है -
 (अ) व्हाइट नदी राष्ट्रीय वन
 (ब) ब्राज़ीलियाई अटलांटिक वर्षावन
 (स) कुकरैल रिजर्व वन
 (द) नॉर्वे स्प्रूस वन

उत्तर : ब्राज़ीलियाई अटलांटिक वर्षावन
व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने हाल ही में पता लगाया है कि लीफ लिटर मेंढक शिकारियों से बचाव के लिए अल्ट्रासोनिक ध्वनियाँ उत्सर्जित करते हैं। ये उच्च-आवृत्ति चीखें, जो मनुष्यों के लिए अश्रव्य हैं, वन समुदायों में सबसे प्रचुर मेंढक प्रजातियों के लिए जीवित रहने की रणनीति हैं। ब्राज़ीलियाई अटलांटिक वर्षावन में पाए जाने वाले, वे पत्तों के कूड़े और कम वनस्पति में निवास करते हैं।

प्रश्न 22   अप्रैल 2024 में देश के किस सबसे उम्रदराज फाइटर पायलट का निधन हो गया -
 (अ) दलीप सिंह मजीठिया
 (ब) मेघन जाधव
 (स) अक्षित सुखीजा
 (द) कनन मल्होत्रा

उत्तर : दलीप सिंह मजीठिया
व्याख्या :
देश के सबसे उम्रदराज फाइटर पायलट और उद्यमी, स्क्वाड्रन लीडर सरदार दलीप सिंह मजीठिया का 103 वर्ष की आयु में 15 अप्रैल 2024 की देर रात निधन हो गया। 16 अप्रैल 2024 की दोपहर उधम सिंह नगर के रुद्रपुर में पूरे सैनिक सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गई। सरदार दलीप सिंह मजीठिया ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आज के म्यांमार और तब के बर्मा में भारतीय वायु सेना की कमान संभाले थे।

प्रश्न 23   अप्रैल 2024 में दुर्गम क्षेत्रों में बेहतर सैनिक स्वास्थ्य तकनीक हेतु सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने किसके साथ साझेदारी किया है -
 (अ) आईआईटी कानपुर
 (ब) आईआईटी मुंबई
 (स) आईआईटी खड़गपुर
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईटी कानपुर
व्याख्या :
सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने 18 अप्रैल 2024 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह एवं आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एस. गणेश ने हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के तहत, एएफएमएस और आईआईटी कानपुर आपस में मिलकर दुर्गम इलाकों में सैनिकों के सामने आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए अनुसंधान करेंगे और नई तकनीक विकसित करेंगे।

प्रश्न 24   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज़ मिसाइल (ITCM) की उड़ान का सफल परीक्षण कहाँ से किया गया -
 (अ) चांदीपुर, ओडिशा
 (ब) पोखरण, राजस्थान
 (स) जुनपुट, पश्चिम बंगाल
 (द) तूतुकुड़ी, तमिल नाडु

उत्तर : चांदीपुर, ओडिशा
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) का सफल उड़ान परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान सभी उपप्रणालियों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया और मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी कई रेंज सेंसरों द्वारा की गई। मिसाइल को बेंगलुरु स्थित प्रयोगशाला एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एडीई) ने अन्य भारतीय उद्योगों और प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर विकसित किया है।

प्रश्न 25   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), DRDO ने ‘एक्सोस्केलेटन के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों और चुनौतियों’ पर पहली अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किस स्थान पर किया -
 (अ) चेन्नई
 (ब) हैदराबाद
 (स) बंबई
 (द) बेंगलुरु

उत्तर : बेंगलुरु
व्याख्या :
बेंगलुरु ने DRDO द्वारा ‘एक्सोस्केलेटन के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों और चुनौतियों’ पर उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी की। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव डॉ. समीर वी. कामत द्वारा उद्घाटन किया गया यह कार्यक्रम सैन्य और नागरिक क्षेत्रों में एक्सोस्केलेटन प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित करता है।

प्रश्न 26   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा ‘गैया-बीएच3’ क्या है -
 (अ) उपग्रह
 (ब) परमाणु बैलिस्टिक पनडुब्बी
 (स) आक्रामक खरपतवार
 (द) विशाल तारकीय ब्लैक होल

उत्तर : विशाल तारकीय ब्लैक होल
व्याख्या :
खगोलविदों ने आकाशगंगा में सबसे विशाल ज्ञात तारकीय ब्लैक होल Gaia-BH3 की पहचान की है। गैया मिशन के डेटा के माध्यम से खोजा गया, यह अपने साथी तारे के असामान्य ‘डगमगाने’ का कारण बनता है। भू-आधारित वेधशालाओं द्वारा पुष्टि की गई, इसका द्रव्यमान हमारे सूर्य से 33 गुना अधिक है, जो 1,926 प्रकाश वर्ष दूर एक्विला में स्थित है।

प्रश्न 27   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) इसरो ने किस वर्ष तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष हासिल करने का निर्णय लिया है -
 (अ) 2027
 (ब) 2030
 (स) 2032
 (द) 2035

उत्तर : 2030
व्याख्या :
इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने 42वीं IADC वार्षिक बैठक में 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष के लिए भारत की महत्वाकांक्षा की घोषणा की। उन्होंने भविष्य के अंतरिक्ष प्रयासों के लिए इसरो की स्पष्ट रणनीति और टिकाऊ अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रति इसकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

प्रश्न 28   IMF के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान क्या है -
 (अ) 6.3%
 (ब) 6.5%
 (स) 6.8%
 (द) 7.1%

उत्तर : 6.8%
व्याख्या :
IMF ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान अपने पिछले पूर्वानुमान से 30 आधार अंक बढ़ाकर 6.8% कर दिया। मजबूत घरेलू मांग और बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी के कारण भारत की वृद्धि मजबूत रहने का अनुमान है। वैश्विक स्तर पर, वित्त वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 के लिए विकास दर 3.2% जारी रहने का अनुमान है। भारत ने इसी अवधि में चीन के 4.6% के विकास अनुमान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है।

प्रश्न 29   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस संगठन ने रॉकेट इंजन के लिए कार्बन-कार्बन (C-C) नोजल विकसित किया है -
 (अ) भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र
 (ब) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
 (स) अंतरिक्ष अन्वेषण टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन
 (द) भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन

उत्तर : भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन
व्याख्या :
इसरो ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) द्वारा विकसित हल्के कार्बन-कार्बन (सी-सी) नोजल का अनावरण करके रॉकेट इंजन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति की घोषणा की। यह सफलता थ्रस्ट स्तर, विशिष्ट आवेग और थ्रस्ट-टू-वेट अनुपात जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों को बढ़ाकर पेलोड क्षमता को बढ़ावा देने का वादा करती है। कार्बन-कार्बन कंपोजिट जैसी उन्नत सामग्रियों का लाभ उठाते हुए, VSSC ने असाधारण गुणों के साथ एक नोजल डायवर्जेंट तैयार किया, जिससे बेहतर लॉन्च वाहन प्रदर्शन का मार्ग प्रशस्त हुआ।

प्रश्न 30   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा किस देश के नए प्रधानमंत्री बने है -
 (अ) सऊदी अरब
 (ब) कुवैत
 (स) बहरीन
 (द) कतर

उत्तर : कुवैत
व्याख्या :
कुवैत के अमीर ने शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा (Sheikh Ahmad Abdullah al-Ahmad al-Sabah) को कुवैत का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। यह निर्णय 7 अप्रैल को पूर्व प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा के इस्तीफे के बाद लिया गया है। कुवैत पश्चिम एशिया का एक देश है।

प्रश्न 31   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नंदलाल बोस की पुण्य तिथि मनाई गयी, वह किस क्षेत्र से सम्बंधित थे -
 (अ) कृषि
 (ब) प्रत्रकारिता
 (स) चित्रकारी
 (द) लेखन

उत्तर : चित्रकारी
व्याख्या :
भारत में आधुनिक कला के अग्रणी और प्रसिद्ध चित्रकार नंदलाल बोस की पुण्य तिथि 16 अप्रैल को मनाई गयी। नंदलाल बोस का 16 अप्रैल, 1966 को निधन हुआ था। उनका जन्म 3 दिसंबर 1882 को एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था। उन्हें साल 1954 में भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 32   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) ग्रीनफील्ड नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने फ्यूल पाइपलाइन के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) आईओसीएल
 (ब) बीपीसीएल
 (स) रिलायंस इंडस्ट्री
 (द) एचपीसीएल

उत्तर : बीपीसीएल
व्याख्या :
ग्रीनफील्ड नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने ईंधन संबंधी मांगों को पूरा करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) पाइपलाइन बिछाने का काम किया जायेगा। एटीएफ पाइपलाइन, 34 किमी तक फैली हुई है, और हवाई अड्डे के परिसर के भीतर 1.2 किमी तक है।

प्रश्न 33   स्वदेशी मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र स्थायी मंच के 23वें सत्र का आयोजन कहां किया गया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) न्यूयॉर्क
 (स) पेरिस
 (द) हेग

उत्तर : न्यूयॉर्क
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्वदेशी मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र स्थायी मंच (UN Permanent Forum on Indigenous Issues) के 23वें सत्र का आयोजन किया गया। इसका गठन साल 2000 में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के एक सलाहकार निकाय के रूप में किया गया था।

प्रश्न 34   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सुरबजीत जयबेली बालदेव का निधन हो गया, वह किस क्षेत्र से सम्बंधित थे -
 (अ) पत्रकारिता
 (ब) विज्ञान
 (स) गायन
 (द) राजनीति

उत्तर : गायन
व्याख्या :
भारतीय मूल के प्रसिद्ध दक्षिण अफ्रीकी गायक सुरबजीत जयबेली बालदेव (Surabjit Jaybelly Baldeo) का 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह लगभग हर भारतीय संगीत शो में एक प्रमुख भागीदार थे। वह बैरी (Barry) नाम से मशहूर थे।

प्रश्न 35   अप्रैल 2024 में संयुक्त सैन्य अभ्यास डस्टलिक का आयोजन भारत और किस देश की सेना बीच किया जा रहा है -
 (अ) जर्मनी
 (ब) उज्बेकिस्तान
 (स) मंगोलिया
 (द) ब्राजील

उत्तर : उज्बेकिस्तान
व्याख्या :
भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास डस्टलिक (Dustlik) के पांचवें संस्करण का आयोजन 15 अप्रैल से उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ में किया जा रहा है। यह भारतीय सेना और उज्बेकिस्तान सेना के बीच एक वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास है। यह भारत और उज्बेकिस्तान में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। इसके पिछले संस्करण का आयोजन साल 2023 में पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में किया गया था।

प्रश्न 36   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खेलो इंडिया एनटीपीसी राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता में रजत पदक किसने जीता -
 (अ) शीतल देवी
 (ब) दीपिका कुमारी
 (स) शैलजा सिन्हा
 (द) मुस्कान सिंह

उत्तर : शीतल देवी
व्याख्या :
एशियाई पैरा खेलों की स्वर्ण विजेता शीतल देवी ने खेलो इंडिया एनटीपीसी राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। वहीं हरियाणा की एकता रानी ने स्वर्ण पदक जीता। शीतल को इस साल की शुरुआत में हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीतने के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 37   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), कौन सा देश मेनिनजाइटिस के लिए वैक्सीन तैयार करने वाला पहला देश बन गया है -
 (अ) केन्या
 (ब) कैमरून
 (स) नाइजर
 (द) नाइजीरिया

उत्तर : नाइजीरिया
व्याख्या :
नाइजीरिया मेनिनजाइटिस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में सबसे आगे है, जिसने WHO द्वारा समर्थित अभूतपूर्व Men5CV वैक्सीन पेश की है, जो एक ही बार में पांच उपभेदों को लक्षित करती है। यह पिछले टीकों से आगे निकल गया है, जो अफ्रीका में प्रचलित बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के रूप में महत्वपूर्ण है, जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। नाइजीरिया सहित अफ्रीका के “मेनिनजाइटिस बेल्ट” में मामलों में वृद्धि हो रही है, जिसमें पिछले वर्ष 50% की वृद्धि दर्ज की गई थी। नाइजीरिया का अग्रणी कदम दुनिया भर में व्यापक रूप से अपनाने के लिए एक मिसाल कायम करता है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

प्रश्न 38   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा पोम्पेई शहर किस देश में स्थित है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) स्पेन
 (स) इज़राइल
 (द) इटली

उत्तर : इटली
व्याख्या :
पोम्पेई में पुरातत्वविदों ने ग्रीक पौराणिक कथाओं को दर्शाने वाले जीवंत भित्तिचित्रों से सजे एक काली दीवार वाले बैंक्वेट हॉल का पता लगाया। पोम्पेई, इटली के नेपल्स के पास एक संरक्षित प्राचीन रोमन शहर, माउंट वेसुवियस के आधार पर स्थित है। कांस्य युग में स्थापित, यह रोमन शासन के तहत फला-फूला, जिसकी आबादी 10-12,000 थी।

प्रश्न 39   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), कौन सा राज्य वृक्षारोपण के लिए 500 से अधिक भूमि पार्सल के साथ ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम को लागू करने में अग्रणी है -
 (अ) उतार प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
मध्य प्रदेश ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम को लागू करने में अग्रणी है। 10,000 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। मध्य प्रदेश में सबसे अधिक स्वीकृत निम्नीकृत वन भूमि (954 हेक्टेयर) है, इसके बाद तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात और असम हैं।

प्रश्न 40   अयोध्या में श्रीराम ‘सूर्य तिलक’ कार्यक्रम में किस भारतीय संस्थान ने अहम भूमिका निभाई -
 (अ) आईआईटी वाराणसी
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफिजिक्स
 (द) आईआईटी मद्रास

उत्तर : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफिजिक्स
व्याख्या :
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) ने अयोध्या में श्रीराम 'सूर्य तिलक' कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अयोध्‍या में 'सूर्य तिलक' कार्यक्रम में प्रयोग हुए ऑप्टो-मैकेनिकल सिस्टम को सीबीआरआई ने और डिवाइस का निर्माण ऑप्टिक्स, बैंगलोर (Optics, Bangalore) ने किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill