करेंट अफेयर्स : 17 अप्रैल, 2024

1. हाल ही में बारहवीं बार राष्ट्रीय महिला कैरम का खिताब किसने जीता?

उत्तर : रश्मी कुमारी

तीन बार की विश्व चैंपियन रश्मी कुमारी ने 51वीं राष्ट्रीय कैरम चैंपियनशिप में के नागाजोथी को 25-8, 14-20, 25-20 से हराकर अपना 12वां राष्ट्रीय महिला एकल खिताब हासिल किया।

2. हाल ही में, कौन सा राज्य वृक्षारोपण के लिए 500 से अधिक भूमि पार्सल के साथ ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम को लागू करने में अग्रणी है?

उत्तर: मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम को लागू करने में अग्रणी है। 10,000 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। मध्य प्रदेश में सबसे अधिक स्वीकृत निम्नीकृत वन भूमि (954 हेक्टेयर) है, इसके बाद तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात और असम हैं।

3. हाल ही में खबरों में रहा पोम्पेई शहर किस देश में स्थित है?

उत्तर: इटली

पोम्पेई में पुरातत्वविदों ने ग्रीक पौराणिक कथाओं को दर्शाने वाले जीवंत भित्तिचित्रों से सजे एक काली दीवार वाले बैंक्वेट हॉल का पता लगाया। पोम्पेई, इटली के नेपल्स के पास एक संरक्षित प्राचीन रोमन शहर, माउंट वेसुवियस के आधार पर स्थित है। कांस्य युग में स्थापित, यह रोमन शासन के तहत फला-फूला, जिसकी आबादी 10-12,000 थी।

4. हाल ही में, कौन सा देश मेनिनजाइटिस के लिए वैक्सीन तैयार करने वाला पहला देश बन गया है?

उत्तर: नाइजीरिया

नाइजीरिया मेनिनजाइटिस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में सबसे आगे है, जिसने WHO द्वारा समर्थित अभूतपूर्व Men5CV वैक्सीन पेश की है, जो एक ही बार में पांच उपभेदों को लक्षित करती है। यह पिछले टीकों से आगे निकल गया है, जो अफ्रीका में प्रचलित बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के रूप में महत्वपूर्ण है, जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। नाइजीरिया सहित अफ्रीका के “मेनिनजाइटिस बेल्ट” में मामलों में वृद्धि हो रही है, जिसमें पिछले वर्ष 50% की वृद्धि दर्ज की गई थी। नाइजीरिया का अग्रणी कदम दुनिया भर में व्यापक रूप से अपनाने के लिए एक मिसाल कायम करता है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

5. हाल ही में, कौन सा भारतीय स्टेडियम नई ‘हाइब्रिड पिच’ वाला पहला बीसीसीआई-मान्यता प्राप्त स्थल बन गया है?

उत्तर: हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम नीदरलैंड स्थित एसआईएसग्रास द्वारा अभूतपूर्व ‘हाइब्रिड पिच’ के साथ पहला बीसीसीआई-मान्यता प्राप्त स्थल बन गया है। यह नवप्रवर्तन 5% पॉलिमर फाइबर के साथ प्राकृतिक टर्फ को जोड़ता है, जिसे टी20 और 50 ओवर के मैचों के लिए आईसीसी द्वारा अनुमोदित किया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill