करेंट अफेयर्स : 16 अप्रैल, 2024


1. हाल ही में किस देश ने पहला अंगारा-ए5 अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किया?

उत्तर: रूस

रूस ने वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से अपने अंगारा-ए5 अंतरिक्ष रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इससे पहले 9 और 10 अप्रैल को तकनीकी समस्याओं के कारण प्रयास रद्द कर दिए गए थे। यह रूस का तीसरा सफल परीक्षण था। यह परीक्षण 1961 में यूरी गगारिन की ऐतिहासिक अंतरिक्ष उड़ान की याद में कॉस्मोनॉट दिवस के साथ हुआ। अंगारा-ए5 54.5 मीटर, 773 टन का तीन चरणों वाला रॉकेट है जो 24.5 टन वजन अंतरिक्ष में ले जाने में सक्षम है।

2. बजरनी बेनेडिक्टसन, हाल ही में किस देश के नए प्रधान मंत्री बने हैं?

उत्तर: आइसलैंड

बजरनी बेनेडिक्टसन ने राष्ट्रपति पद के लिए इस्तीफा देने के बाद आइसलैंड के नए प्रधान मंत्री के रूप में कैटरीन जैकब्सडॉटिर की जगह ली। पूर्व विदेश मंत्री बेनेडिक्टसन ने जैकब्सडॉटिर के छह साल के कार्यकाल के बाद पदभार ग्रहण किया।

3. हर साल कौन सा दिन ‘विश्व कला दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर: 15 अप्रैल

हर 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस मनाया जाता है, जो कला के वैश्विक प्रभाव और लियोनार्डो दा विंची की विरासत का जश्न मनाता है।

4. हाल ही में खबरों में रहा MSC ARIES जहाज किस देश से सम्बंधित है?

उत्तर: इजराइल

ईरान की नौसेना ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास इजरायली जहाज एमएससी एरीज़ को पकड़ लिया, जिसमें 17 भारतीय चालक दल के सदस्य सवार थे। ईरानी अधिकारी अब चालक दल को नियंत्रित करते हैं। उनकी सुरक्षित वापसी के प्रयास जारी हैं। ईरानी विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा कि तेहरान जल्द ही भारतीय अधिकारियों को उनसे मिलने की अनुमति देगा। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री से उनकी वापसी पर चर्चा की।

5. हाल ही में, किसे नए 5 साल के कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है?

उत्तर: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को 1 अक्टूबर, 2024 से शुरू होने वाले नए 5-वर्षीय कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। आईएमएफ के प्रबंध निदेशक को कार्यकारी बोर्ड द्वारा चुना जाता है, इस वर्ष क्रिस्टालिना जॉर्जीवा एकमात्र उम्मीदवार हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill