CA Quiz : 12-15 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े टीम स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड किस टीम ने तोड़ा -
 (अ) सनराइजर्स हैदराबाद
 (ब) दिल्ली कैपिटल्स
 (स) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
 (द) चेन्नई सुपर किंग्स

उत्तर : सनराइजर्स हैदराबाद
व्याख्या :
सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े टीम स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 287/3 का स्कोर बनाया जो एक नया रिकॉर्ड टोटल है। इसी सीजन हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277/3 का रिकॉर्ड बनाया था।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने क्वांटम टेक्नोलॉजी में सहयोग के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) आईआईटी वाराणसी
 (ब) आईआईटी मुंबई
 (स) आईआईटी दिल्ली
 (द) आईआईटी मंडी

उत्तर : आईआईटी मंडी
व्याख्या :
नवरत्न डिफेन्स पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने सेमीकंडक्टर, क्वांटम टेक्नोलॉजीज और ड्रोन के क्षेत्रों में अनुसंधान में सहयोग के लिए आईआईटी मंडी हिमाचल प्रदेश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। बीईएल एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है।

प्रश्न 3   दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की लिस्ट में दिल्ली एयरपोर्ट की रैंक क्या है -
 (अ) 9वां
 (ब) 10वां
 (स) 11वां
 (द) 12वां

उत्तर : 10वां
व्याख्या :
एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) वर्ल्ड ने हाल ही में दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट जारी की है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) की 10वीं रैंक है। अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शीर्ष स्थान पर है और इसके बाद पहली बार दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो डलास फोर्थ वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पछाड़कर दूसरे स्थान पर कब्जा किया है। इस रैंकिंग में लंदन का हीथ्रो हवाई अड्डा चौथे और टोक्यो का हानेडा हवाई अड्डा पांचवें स्थान पर है।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) फिनटेक फर्म भारतपे ने किसे पूर्णकालिक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है -
 (अ) सुहैल समीर
 (ब) नलिन नेगी
 (स) राजीव सिन्हा
 (द) रवि सिंह

उत्तर : नलिन नेगी
व्याख्या :
फिनटेक फर्म भारतपे ने अपने अंतरिम सीईओ और मुख्य वित्तीय अधिकारी नलिन नेगी को पूर्णकालिक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया है। जनवरी 2023 में तत्कालीन सीईओ सुहैल समीर के पद से हटने के बाद नेगी को अंतरिम सीईओ का प्रभार दिया गया था। 28 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ नेगी साल 2022 में भारतपे में शामिल हुए थे।

प्रश्न 5   बाएं हाथ के महान स्पिनर डैरेक अंडरवुड का निधन हो गया, वह किस देश से सम्बंधित थे -
 (अ) इंग्लैंड
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) साउथ अफ्रीका
 (द) न्यूजीलैंड

उत्तर : इंग्लैंड
व्याख्या :
इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर डैरेक अंडरवुड का निधन हो गया है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 86 टेस्ट मैच में 297 विकेट लिए थे। 676 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अंडरवुड ने 2465 विकेट लिए थे। अंडरवुड ने साल 2008 में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और 2009 में उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

प्रश्न 6   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) 2023 ACM A.M. ट्यूरिंग अवार्ड (कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार) के प्राप्तकर्ता के रूप में किसे घोषित किया गया है?
 (अ) लुइस कैफ़ेरेली (संयुक्त राज्य अमेरिका)
 (ब) एवी विग्डरसन (इज़राइल)
 (स) मिशेल टैलाग्रैंड (फ्रांस)
 (द) सिल्विया सेर्फ़ेटी (फ़्रेंच)

उत्तर : एवी विग्डरसन (इज़राइल)
व्याख्या :
अप्रैल 2024 में, एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी (एसीएम) ने इजरायली गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक एवी विगडर्सन को 2023 एसीएम ए.एम. के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया। ट्यूरिंग पुरस्कार, जिसे अक्सर “कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार” कहा जाता है।

प्रश्न 7   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) जॉन डर्क्स कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड 2024 प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला कौन बनी हैं -
 (अ) गगनदीप कंग
 (ब) विद्या ए. अरनकल्ले
 (स) अनुराधा चौधरी
 (द) इंद्राणी करुणासागर

उत्तर : गगनदीप कंग
व्याख्या :
टोरंटो (कनाडा) स्थित गेर्डनर फाउंडेशन ने भारतीय माइक्रोबायोलॉजिस्ट और वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग को वैश्विक स्वास्थ्य अनुसंधान में उनकी उपलब्धियों के लिए जॉन डर्क्स कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड 2024 से सम्मानित किया। यह पुरस्कार पाने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।

प्रश्न 8   अप्रैल 2024 में, __________ (कंपनी/एजेंसी) को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मंजूरी प्राप्त हुई -
 (अ) कैशफ्री भुगतान
 (ब) टाटा पे
 (स) रेज़रपे सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड
 (द) कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड

उत्तर : कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड
व्याख्या :
भारत की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड ट्रांसफर एजेंसी, कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (CAMS) को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से प्राधिकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।

प्रश्न 9   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) बालिका सशक्तिकरण मिशन (GEM) का नवीनतम संस्करण लॉन्च किया है -
 (अ) एनएचपीसी लिमिटेड
 (ब) तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड
 (स) गेल (इंडिया) लिमिटेड
 (द) एनटीपीसी लिमिटेड

उत्तर : एनटीपीसी लिमिटेड
व्याख्या :
एनटीपीसी लिमिटेड (पूर्व में नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) ने अपनी प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल, बालिका सशक्तिकरण मिशन (जीईएम) का नवीनतम संस्करण लॉन्च किया।

प्रश्न 10   हाल ही में, बारहवीं बार राष्ट्रीय महिला कैरम का खिताब किसने जीता -
 (अ) रश्मी कुमारी
 (ब) एन. निर्मला
 (स) काजल कुमारी
 (द) शर्मिला सिंह

उत्तर : रश्मी कुमारी
व्याख्या :
तीन बार की विश्व चैंपियन रश्मि कुमारी ने 51वीं राष्ट्रीय कैरम चैंपियनशिप में के नागाजोथी को 25-8, 14-20, 25-20 से हराकर अपना 12वां राष्ट्रीय महिला एकल खिताब हासिल किया। ओएनजीसी में कार्यरत रश्मी ने महिलाओं के फाइनल में जीत हासिल की। पुरुष वर्ग में के श्रीनिवास ने सात व्हाइट स्लैम के साथ असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए एस आदित्य को 25-0, 19-6 से हराकर अपना चौथा राष्ट्रीय एकल खिताब जीता।

प्रश्न 11   हाल ही में खबरों में रहा ‘VA-ResNet-50’ क्या है -
 (अ) बांस के पौधे की नई खोजी गई प्रजाति
 (ब) क्षय रोग का टीका
 (स) सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल
 (द) एआई उपकरण जो घातक हृदय गति की भविष्यवाणी कर सकता है

उत्तर : एआई उपकरण जो घातक हृदय गति की भविष्यवाणी कर सकता है
व्याख्या :
लीसेस्टर में डॉ. जोसेफ बार्कर और प्रोफेसर आंद्रे एनजी के नेतृत्व में एक अध्ययन में वेंट्रिकुलर अतालता (वीए), एक घातक हृदय विकार का पता लगाने के लिए एआई का उपयोग किया गया। AI उपकरण, VA-ResNet-50, ने 2014 से 2022 तक 270 वयस्कों के ECG का विश्लेषण करते हुए, 80% समय में VA की सटीक पहचान की। वेंट्रिकुलर अतालता, यदि उपचार न किया जाए, तो अचानक मृत्यु का कारण बन सकता है।

प्रश्न 12   क्यूकियाओ-2, एक रिले उपग्रह, हाल ही में किस देश द्वारा लॉन्च किया गया -
 (अ) रूस
 (ब) जापान
 (स) भारत
 (द) चीन

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने क्यूकियाओ-2 उपग्रह प्रक्षेपण को “पूर्ण सफलता” घोषित किया। क्वेकियाओ-2, या मैगपाई ब्रिज 2, का वजन 1,200 किलोग्राम है और इसमें 4.2-मीटर परवलयिक एंटीना है, जो 2030 तक पृथ्वी और चंद्र जांच के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है। यह चांग-6, -7 और -8 मिशनों का समर्थन करेगा।

प्रश्न 13   हाल ही में समाचारों में देखे गए ‘बेपीकोलंबो मिशन’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है -
 (अ) पृथ्वी के वायुमंडल और महासागरों को बेहतर ढंग से समझने के लिए
 (ब) सूर्य के क्रोमोस्फीयर की गतिशीलता का अध्ययन करना
 (स) बुध के चुंबकीय क्षेत्र, संरचना और भूविज्ञान का अध्ययन करना
 (द) चंद्रमा पर खनिजों का पता लगाने के लिए

उत्तर : बुध के चुंबकीय क्षेत्र, संरचना और भूविज्ञान का अध्ययन करना
व्याख्या :
ईएसए और जेएक्सए के बीच सहयोग से बेपीकोलंबो मिशन ने हाल ही में शुक्र की एक संक्षिप्त यात्रा की, जो वायुमंडलीय गैस स्ट्रिपिंग में आश्चर्यजनक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। 2018 में लॉन्च किया गया, इसमें बुध की ओर जाने वाले दो अंतरिक्ष यान शामिल हैं, जिनका लक्ष्य इसके चुंबकीय क्षेत्र, संरचना और भूविज्ञान का अध्ययन करना है।

प्रश्न 14   प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर किस देश की प्रति व्यक्ति प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पादन दर सबसे कम है -
 (अ) म्यांमार
 (ब) भारत
 (स) चीन
 (द) रूस

उत्तर : भारत
व्याख्या :
स्विट्जरलैंड की ईए अर्थ एक्शन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत दुनिया के 60% कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे में शीर्ष बारह योगदानकर्ताओं में से एक है। 12 अप्रैल, 2024 को जारी प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट में इरिट्रिया को कुप्रबंधित अपशिष्ट सूचकांक में सबसे खराब स्थिति में बताया गया है, जबकि बरमूडा सबसे निचले स्थान पर है। भारत का प्रति व्यक्ति प्लास्टिक कचरा उत्पादन दुनिया में सबसे कम 8 किलोग्राम प्रति वर्ष है।

प्रश्न 15   हाल ही में खबरों में रहा ‘डस्टलिक’ संयुक्त सैन्य अभ्यास किन दो देशों के बीच आयोजित किया गया?
 (अ) भारत और रूस
 (ब) भारत और ताजिकिस्तान
 (स) उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान
 (द) भारत और उज्बेकिस्तान

उत्तर : भारत और उज्बेकिस्तान
व्याख्या :
भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ‘डस्टलिक’ संयुक्त सैन्य अभ्यास का 5वां संस्करण 15 अप्रैल को उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ में शुरू होगा। 28 अप्रैल तक 14 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग और भविष्य के सैन्य संबंधों को बढ़ाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, यह अभ्यास आपसी समझ को बढ़ावा देता है और परिचालन पद्धतियों को साझा करके उनके संबंधों को मजबूत करता है। यह सहयोगात्मक प्रयास रक्षा सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देगा और द्विपक्षीय सैन्य जुड़ाव को गहरा करेगा।

प्रश्न 16   पूरे भारत में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (NSMD) 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 11 अप्रैल 2024
 (ब) 9 अप्रैल 2024
 (स) 7 अप्रैल 2024
 (द) 8 अप्रैल 2024

उत्तर : 11 अप्रैल 2024
व्याख्या :
मातृ स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, मातृ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और भारत में मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए 11 अप्रैल 2024 को पूरे भारत में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (एनएसएमडी) 2024 मनाया गया।

प्रश्न 17   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश ने चंद्रमा के स्थायी मानव अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) दक्षिण कोरिया
 (ब) फ्रांस
 (स) रूस
 (द) जापान

उत्तर : जापान
व्याख्या :
बिल नेल्सन, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) प्रशासक, और जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री (MEXT) मासाहितो मोरियामा ने वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में NASA मुख्यालय में चंद्रमा के स्थायी मानव अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 18   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस कंपनी को रिलायंस वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड में नियंत्रण परिवर्तन के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिली है -
 (अ) अशोक लीलैंड
 (ब) हिंडाल्को टेक लिमिटेड
 (स) जीओसीएल कॉर्पोरेशन
 (द) एशिया इंटरप्राइजेज

उत्तर : एशिया इंटरप्राइजेज
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेश सलाहकारों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों को नियंत्रित करने वाले SEBI के नियमों के तहत रिलायंस वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड में नियंत्रण बदलने के लिए हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाली एशिया एंटरप्राइजेज को अपनी मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 19   उस भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अप्रैल 2024 में) साउथ एशियन एसोसिएशन (SAA) द्वारा ‘साउथ एशियन पर्सन ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया गया है -
 (अ) पूजा कुमार भट्ट
 (ब) पद्मा लक्ष्मी
 (स) आरती मजूमदार
 (द) अवंतिका वंदनपु

उत्तर : अवंतिका वंदनपु
व्याख्या :
भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री अवंतिका वंदनापू, जो 2024 की संगीतमय कॉमेडी “मीन गर्ल्स” में करेन शेट्टी की भूमिका के लिए जानी जाती हैं, को हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिष्ठित “साउथ एशियन पर्सन ऑफ द ईयर” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 20   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नेपाल भुगतान प्रोसेसर फोनेपे नेटवर्क पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए eSewa और होटल एसोसिएशन ऑफ नेपाल (HAN)-पोखरा के साथ साझेदारी की है -
 (अ) पेटीएम
 (ब) गूगलपे
 (स) रेज़रपे
 (द) फोनपे

उत्तर : फोनपे
व्याख्या :
PhonePe, eSewa और होटल एसोसिएशन ऑफ नेपाल (HAN) पोखरा के सहयोग से, नेपाल में फेवा न्यू ईयर फेस्टिवल के दौरान UPI को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। महोत्सव में 3,000 से अधिक व्यापारी भाग लेंगे और 1,00,000 से अधिक आगंतुकों के आने की उम्मीद है।

प्रश्न 21   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पॉलिसीबाजार प्लेटफॉर्म पर अपने बीमा उत्पाद पेश करने के लिए पॉलिसीबाजार के साथ साझेदारी की है।
 (अ) टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
 (ब) आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
 (स) कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
 (द) आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

उत्तर : आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
व्याख्या :
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने पॉलिसीबाजार के व्यापक उपयोगकर्ता आधार को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का एक व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो प्रदान करने के लिए बीमा मंच पॉलिसीबाजार के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 22   किस भुगतान बैंक ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सुविधाजनक नकदी निकासी के लिए आधार एटीएम सेवा शुरू की है -
 (अ) एयरटेल पेमेंट बैंक
 (ब) इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
 (स) पेटीएम पेमेंट बैंक
 (द) एनएसडीएल पेमेंट बैंक

उत्तर : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
व्याख्या :
अप्रैल 2024 में, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए आधार एटीएम सेवा सुविधा शुरू की। यह आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के सिद्धांत पर काम करता है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा पेश किया गया था।

प्रश्न 23   अप्रैल 2024 में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा जारी “वैश्विक व्यापार आउटलुक और सांख्यिकी: अप्रैल 2024” रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में वैश्विक व्यापारिक व्यापार की मात्रा _______ तक बढ़ने का अनुमान है -
 (अ) 3.4%
 (ब) 5.1%
 (स) 3.3%
 (द) 2.6%

उत्तर : 2.6%
व्याख्या :
विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अर्थशास्त्रियों ने एक नए पूर्वानुमान में कहा कि 2023 में उच्च ऊर्जा कीमतों और संबंधित मुद्रास्फीति के कारण संकुचन के बाद इस साल वैश्विक माल व्यापार में धीरे-धीरे वृद्धि होने की उम्मीद है। विश्व व्यापारिक व्यापार की मात्रा 2023 में 1.2 प्रतिशत गिरने के बाद 2024 में 2.6% और 2025 में 3.3% बढ़ने की उम्मीद है।

प्रश्न 24   भारत के साथ किस देश ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कर चोरी को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दोहरे कर बचाव समझौते (डीटीएए) में संशोधन किया है -
 (अ) मॉरीशस
 (ब) आयरलैंड
 (स) फ्रांस
 (द) स्वीडन

उत्तर : मॉरीशस
व्याख्या :
भारत गणराज्य की सरकार और मॉरीशस सरकार ने द्विपक्षीय निवेश प्रवाह को बढ़ावा देने के बजाय कर चोरी को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत-मॉरीशस दोहरे कर बचाव समझौते (डीटीएए) में संशोधन किया है।

प्रश्न 25   हाइब्रिड पिच तकनीक का उपयोग करने वाला भारत का पहला स्टेडियम कौन-सा है -
 (अ) नरेंद्र मोदी स्टेडियम
 (ब) वानखेड़े
 (स) धर्मशाला
 (द) सवाई मानसिंह

उत्तर : धर्मशाला
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) क्रिकेट में तकनीकी का उपयोग करने में हमेशा आगे रहा है। इसी कड़ी में एचपीसीए ने अपनी अभ्यास सुविधाओं में हाइब्रिड पिच तकनीक का उपयोग शुरू कर दिया है। धर्मशाला में पहली बार हाइब्रिड पिच इंस्टॉलेशन भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जायेगा।

प्रश्न 26   निम्नलिखित में से किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय चैलेंज 2024 में पुरुष और महिला एकल खिताब जीता है -
 (अ) लक्ष्य सेन; अनुपमा उपाध्याय
 (ब) थारुन मन्नेपल्ली; अश्विनी पोनप्पा
 (स) एच एस प्रणय; अश्मिता चालिहा
 (द) थारुन मन्नेपल्ली; अनुपमा उपाध्याय

उत्तर : थारुन मन्नेपल्ली; अनुपमा उपाध्याय
व्याख्या :
भारत की अनुपमा उपाध्याय और थारुन मन्नेपल्ली ने उरलस्क, कजाकिस्तान में कजाकिस्तान इंटरनेशनल चैलेंज 2024 बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमशः महिला और पुरुष एकल खिताब जीते।

प्रश्न 27   भारत की उन हस्तियों के नाम बताइए जिन्हें हाल ही में (अप्रैल 2024 में) 3 साल के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।
 (अ) आशीष कुमार चौहान
 (ब) श्रीधर वेम्बू
 (स) नारायण मूर्ति
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आशीष कुमार चौहान और ज़ोहो कॉरपोरेशन के सीईओ श्रीधर वेम्बू को यूनिवर्सिटी ग्रांट के सदस्य के रूप में नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की है।

प्रश्न 28   किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) इलेक्ट्रिक वाहन बैटरियों के पुनर्चक्रण पर स्टार्ट-अप सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ रुचि की अभिव्यक्ति (EOI) लॉन्च की है?
 (अ) यूरोपीय संघ
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
 (स) इंटरनैशनल ऑर्गनाइज़ेशन फॉर स्टैंडर्डाइज़ेशन
 (द) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

उत्तर : यूरोपीय संघ
व्याख्या :
9 अप्रैल 2024 को, यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने भारत-ईयू व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के तहत होने वाले मैचमेकिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी रीसाइक्लिंग में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) लॉन्च की।

प्रश्न 29   इजरायल पर ईरान के हालिया हमले का कारण क्या है -
 (अ) दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमला
 (ब) ईरान की परमाणु हथियारों की गुप्त खोज
 (स) हिज़्बुल्लाह को ईरान का समर्थन
 (द) सीरिया के गृह युद्ध में इज़राइल का हस्तक्षेप

उत्तर : दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमला
व्याख्या :
13 अप्रैल, 2024 को, ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों को तैनात करके इज़राइल पर एक अभूतपूर्व हमला किया। यह हमला 1 अप्रैल को सीरिया के दमिश्क में एक ईरानी राजनयिक परिसर पर इजरायली हमले के प्रतिशोध में था।

प्रश्न 30   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) स्वदेशी मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) हथियार प्रणाली का परीक्षण कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर)
 (ब) इसरो, बेंगलुरु
 (स) पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज (पीएफएफआर)
 (द) डीआरडीओ हैदराबाद

उत्तर : पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज (पीएफएफआर)
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 13 अप्रैल, 2024 को राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज (पीएफएफआर) में स्वदेशी मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

प्रश्न 31   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) जारी वर्ल्ड साइबर क्राइम इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है -
 (अ) 10
 (ब) 20
 (स) 30
 (द) 40

उत्तर : 10
व्याख्या :
हाल ही में शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 'विश्व साइबर अपराध सूचकांक' जारी किया है। नए शोध के अनुसार, भारत साइबर अपराध में 10वें स्थान पर है इसके तहत दुनिया के लगभग 100 देशों की रैंकिंग तैयार की गयी है। इस सूची में रूस शीर्ष पर है और उसके बाद यूक्रेन, चीन, अमेरिका, नाइजीरिया और रोमानिया हैं। उत्तर कोरिया रैंकिंग में सातवें स्थान पर है।

प्रश्न 32   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत ने अपने नागरिकों को किन देशों की यात्रा न करने की सलाह दी है -
 (अ) ईरान
 (ब) इज़राइल
 (स) उपरोक्त दोनों
 (द) कनाडा

उत्तर : उपरोक्त दोनों
व्याख्या :
भारत सरकार ने 12 अप्रैल 2024 को पश्चिमी एशिया के दो देशों ईरान और इज़राइल की यात्रा को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है। इसमें अपने नागरिकों को इन पश्चिम एशियाई देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण इनकी यात्रा न करने की सलाह दी है। इन पश्चिम एशियाई देशों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करें। वे सभी भारतीय जो वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। यहाँ रह रहे भारतीयों से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम रखें। इज़राइल द्वारा सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमला किया गया।

प्रश्न 33   क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है, किस देश से संबंधित हैं -
 (अ) बुल्गारिया
 (ब) रोमानिया
 (स) बेल्जियम
 (द) हंगरी

उत्तर : बुल्गारिया
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वर्तमान प्रबंध निदेशक (एमडी) क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को फिर से 5 साल के नए कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है। क्रिस्टालिना जॉर्जीवा का नया कार्यकाल 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा।

प्रश्न 34   पूरे भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का शौर्य दिवस/शौर्य दिवस 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 8 अप्रैल 2024
 (ब) 6 अप्रैल 2024
 (स) 7 अप्रैल 2024
 (द) 9 अप्रैल 2024

उत्तर : 9 अप्रैल 2024
व्याख्या :
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का शौर्य दिवस 2024 जिसे शौर्य दिवस 2024 के रूप में भी जाना जाता है, 1965 में गुजरात के कच्छ के रण में सरदार पोस्ट की लड़ाई के दौरान सीआरपीएफ सैनिकों द्वारा प्रदर्शित असाधारण वीरता को याद करने के लिए 9 अप्रैल 2024 को पूरे भारत में मनाया गया।

प्रश्न 35   किस भारतीय नौसेना के जहाज (INS) को हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एंटी पाइरेसी ऑपरेशन के लिए ‘ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र 23-24’ से सम्मानित किया गया है?
 (अ) आईएनएस सुजाता
 (ब) आईएनएस सुमित्रा
 (स) आईएनएस सुकन्या
 (द) आईएनएस शारदा

उत्तर : आईएनएस शारदा
व्याख्या :
दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी), कोच्चि (केरल) की अपनी यात्रा के दौरान, नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना जहाजों (आईएनएस) शारदा को ‘ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र 23-24’ से सम्मानित किया। समुद्री डकैती रोधी अभियानों का सफल संचालन।

प्रश्न 36   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) समुद्री क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) द्वारा सागर सम्मान वरुण पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) कमल कांत चौधरी
 (ब) धीरेंद्र कुमार सान्याल
 (स) सुबीर साहा
 (द) ओम दत्ता

उत्तर : धीरेंद्र कुमार सान्याल
व्याख्या :
61वें राष्ट्रीय समुद्री दिवस (5 अप्रैल 2024) के अवसर पर, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) ने समुद्री क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान को स्वीकार करते हुए श्री धीरेंद्र कुमार सान्याल को सागर सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रश्न 37   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस कंपनी ने सिंगापुर में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (STB) के साथ दो साल का समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) Paytm
 (ब) phonepe
 (स) googlepay
 (द) bharatpay

उत्तर : phonepe
व्याख्या :
सिंगापुर में पर्यटन के लिए अग्रणी विकास एजेंसी, सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (STB) ने सिंगापुर में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को बढ़ावा देने के लिए PhonePe के साथ दो साल के समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 38   अप्रैल 2024 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी ‘ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 - निम्न और मध्यम आय वाले देशों में पहुंच के लिए कार्रवाई’ के अनुसार, तपेदिक (टीबी) के बाद __________ अधिक मौतों का कारण बनने वाली दूसरी सबसे खतरनाक बीमारी बन गई है -
 (अ) कैंसर
 (ब) एड्स
 (स) हेपेटाइटिस
 (द) यक्ष्मा

उत्तर : हेपेटाइटिस
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से पुर्तगाल के लिस्बन में 9-11 अप्रैल, 2024 को ‘एकीकृत करें, गति बढ़ाएं, हटाएं’ विषय पर वर्ल्ड हेपेटाइटिस एलायंस द्वारा आयोजित विश्व हेपेटाइटिस शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएचएस) 2024 के दौरान अपनी ‘ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 - निम्न और मध्यम आय वाले देशों में पहुंच के लिए कार्रवाई’ में कहा।

प्रश्न 39   अप्रैल 2024 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार, FY24 में कुल _____________ (किलोमीटर) राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) का निर्माण किया गया था।
 (अ) 13,450
 (ब) 18, 756
 (स) 12,349
 (द) 17,786

उत्तर : 12,349
व्याख्या :
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) में कुल 12,349 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) का निर्माण किया गया। राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है।

प्रश्न 40   किसे हाल ही में (अप्रैल 2024 में) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा साउथ एशियन पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया -
 (अ) प्रीति शाह
 (ब) सुनीता विलियम्स
 (स) ग्रेसी सिंह
 (द) अवंतिका वंदनपु

उत्तर : अवंतिका वंदनपु
व्याख्या :
हाल ही में भारतीय-अमेरिकी अभिनेता और 'मीन गर्ल्स' स्टार अवंतिका वंदनपु (Avantika Vandanapu) को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा साउथ एशियन पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया। 19 वर्षीय अवंतिका को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय मनोरंजन जगत में उनके प्रभाव को मान्यता देते हुए यह सम्मान दिया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill