करेंट अफेयर्स : 15 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में खबरों में रहा ‘डस्टलिक’ संयुक्त सैन्य अभ्यास किन दो देशों के बीच आयोजित किया गया?

उत्तर: भारत और उज्बेकिस्तान

भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ‘डस्टलिक’ संयुक्त सैन्य अभ्यास का 5वां संस्करण 15 अप्रैल को उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ में शुरू होगा। 28 अप्रैल तक 14 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग और भविष्य के सैन्य संबंधों को बढ़ाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, यह अभ्यास आपसी समझ को बढ़ावा देता है और परिचालन पद्धतियों को साझा करके उनके संबंधों को मजबूत करता है। यह सहयोगात्मक प्रयास रक्षा सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देगा और द्विपक्षीय सैन्य जुड़ाव को गहरा करेगा।

2. प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर किस देश की प्रति व्यक्ति प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पादन दर सबसे कम है?

उत्तर: भारत

स्विट्जरलैंड की ईए अर्थ एक्शन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत दुनिया के 60% कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे में शीर्ष बारह योगदानकर्ताओं में से एक है। 12 अप्रैल, 2024 को जारी प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट में इरिट्रिया को कुप्रबंधित अपशिष्ट सूचकांक में सबसे खराब स्थिति में बताया गया है, जबकि बरमूडा सबसे निचले स्थान पर है। भारत का प्रति व्यक्ति प्लास्टिक कचरा उत्पादन दुनिया में सबसे कम 8 किलोग्राम प्रति वर्ष है।

3. हाल ही में समाचारों में देखे गए ‘बेपीकोलंबो मिशन’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: बुध के चुंबकीय क्षेत्र, संरचना और भूविज्ञान का अध्ययन करना

ईएसए और जेएक्सए के बीच सहयोग से बेपीकोलंबो मिशन ने हाल ही में शुक्र की एक संक्षिप्त यात्रा की, जो वायुमंडलीय गैस स्ट्रिपिंग में आश्चर्यजनक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। 2018 में लॉन्च किया गया, इसमें बुध की ओर जाने वाले दो अंतरिक्ष यान शामिल हैं, जिनका लक्ष्य इसके चुंबकीय क्षेत्र, संरचना और भूविज्ञान का अध्ययन करना है।

4. क्यूकियाओ-2, एक रिले उपग्रह, हाल ही में किस देश द्वारा लॉन्च किया गया?

उत्तर: चीन

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने क्यूकियाओ-2 उपग्रह प्रक्षेपण को “पूर्ण सफलता” घोषित किया। क्वेकियाओ-2, या मैगपाई ब्रिज 2, का वजन 1,200 किलोग्राम है और इसमें 4.2-मीटर परवलयिक एंटीना है, जो 2030 तक पृथ्वी और चंद्र जांच के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है। यह चांग-6, -7 और -8 मिशनों का समर्थन करेगा।

5. हाल ही में खबरों में रहा ‘VA-ResNet-50’ क्या है?

उत्तर: एआई उपकरण जो घातक हृदय गति की भविष्यवाणी कर सकता है

लीसेस्टर में डॉ. जोसेफ बार्कर और प्रोफेसर आंद्रे एनजी के नेतृत्व में एक अध्ययन में वेंट्रिकुलर अतालता (वीए), एक घातक हृदय विकार का पता लगाने के लिए एआई का उपयोग किया गया। AI उपकरण, VA-ResNet-50, ने 2014 से 2022 तक 270 वयस्कों के ECG का विश्लेषण करते हुए, 80% समय में VA की सटीक पहचान की। वेंट्रिकुलर अतालता, यदि उपचार न किया जाए, तो अचानक मृत्यु का कारण बन सकता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill