करेंट अफेयर्स : 23 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में खबरों में आया सेंग खिहलंग उत्सव किस राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर: मेघालय

34वां सेंग खिहलंग उत्सव मेघालय के वाहियाजेर में संपन्न हुआ। सेंग खासी सेन रायज द्वारा आयोजित, यह खासी स्वदेशी आस्था के अनुयायियों को एकजुट करता है। एक मुख्य आकर्षण मोनोलिथ का आदान-प्रदान है, जो एकता का प्रतीक है।

2. हाल ही में, FIDE कैंडिडेट टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष शतरंज खिलाड़ी कौन बने?

उत्तर: डी गुकेश

भारत के 17 वर्षीय डी गुकेश, हिकारू नाकामुरा के साथ ड्रॉ के बाद, टोरंटो, कनाडा में 2024 FIDE कैंडिडेट टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष बन गए। महिला वर्ग में चीन की तान झोंग्यी ने जीत हासिल की।

3. हाल ही में, किस सशस्त्र बल ने पूर्वी नौसेना कमान के परिचालन नियंत्रण के तहत पूर्वी तट पर ‘अभ्यास पूर्वी लहर’ का आयोजन किया?

उत्तर : भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने 20 अप्रैल, 2024 को पूर्वी समुद्री तट पर ‘अभ्यास पूर्वी लहर’ का आयोजन किया। पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तहत, इस अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सुरक्षा चुनौतियों के लिए नौसेना की तैयारी का आकलन करना था। इसमें जहाज़, पनडुब्बियाँ, विमान और विशेष बल शामिल थे। दो चरणों में आयोजित, इसमें वास्तविक परिदृश्यों में युद्ध प्रशिक्षण और हथियार वितरण क्षमता की पुष्टि के लिए सफल फायरिंग शामिल थी।

4. त्रिशूर पूरम, एक भव्य मंदिर उत्सव, मुख्य रूप से किस राज्य से जुड़ा है?

उत्तर: केरल

त्रिशूर पूरम, विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक भव्य मंदिर उत्सव, केरल की समृद्ध संस्कृति और विविधता का प्रतीक है। परंपरा में निहित, यह संगीत, जुलूसों, मेलों और आतिशबाजी के साथ सभी पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करता है। 1796 में शक्तिन थंपुरन द्वारा स्थापित, यह मंदिर उत्सवों की निरंतरता सुनिश्चित करता है।

5. हाल ही में भारत के प्रधान मंत्री ने किस स्थान पर भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया?

उत्तर : नई दिल्ली

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महावीर जयंती पर नई दिल्ली में 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने भगवान महावीर को श्रद्धांजलि अर्पित की, स्कूली बच्चों द्वारा नृत्य नाटिका देखी और एक स्मारक टिकट और सिक्का जारी किया। सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने महावीर के मूल्यों के प्रति युवाओं के समर्पण की प्रशंसा की, जैन समुदाय को धन्यवाद दिया और भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया और संवैधानिक मील के पत्थर के बीच इस आयोजन के महत्व पर जोर दिया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill