CA Quiz: 10-11 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   FSSAI ने शहर के प्रमुख बाजारों में खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए जागरूकता अभियान कहाँ शुरू किया -
 (अ) जयपुर
 (ब) पुणे
 (स) मुंबई
 (द) दिल्ली

उत्तर : दिल्ली
व्याख्या :
भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने दिल्ली के प्रमुख बाजारों में खाद्य सुरक्षा संबंधी पहलुओं पर जागरूकता अभियान शुरू किया। इस अभियान के जरिए खाद्य व्यवसाय के संचालकों को जैविक खेती, कच्चे माल के परीक्षण, कीटनाशक अवशेषों के दुष्प्रभाव, कृत्रिम रूप से पकाने और गैर-अनुमोदित (non-approved chemicals) रसायनों का उपयोग करके मोम कोटिंग के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में “खाद्य सुरक्षा हर किसी की जिम्मेदारी है” के मंत्र के साथ खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया गया और स्वस्थ भारत को बढ़ावा देने में खाद्य आपूर्ति श्रृंखला में प्रत्येक हितधारक की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व पर भी जोर दिया गया।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच के रूप में किसने कार्यभार संभाला -
 (अ) सोज़र्ड मारिन
 (ब) जेनेके शोपमैन
 (स) हरेंद्र सिंह
 (द) निक्की प्रधान

उत्तर : हरेंद्र सिंह
व्याख्या :
पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हरेंद्र सिंह को हॉकी इंडिया ने वरिष्ठ राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के कोच के रूप में चुना है। एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक तक के लिए कोच नियुक्त किया जाएगा। हरेंद्र सिंह हॉलैंड के जेनेके शोपमैन की जगह लेंगे।

प्रश्न 3   आईपीएल के इतिहास में 1000 प्लस रन, 100 विकेट और 100 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी कौन बने -
 (अ) रोहित शर्मा
 (ब) रवीन्द्र जड़ेजा
 (स) आकाश दीप
 (द) रिवाबा जड़ेजा

उत्तर : रवीन्द्र जड़ेजा
व्याख्या :
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में 100 कैच पूरे किए। ऐसा करने वाले वह पांचवें फील्डर बने। रविंद्र जडेजा ने इस दौरान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में एक बड़ा कीर्तिमान हासिल किया। वह आईपीएल के इतिहास में 1000 प्लस रन, 100 विकेट और 100 कैच लेने वाले पहले प्लेयर बने।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) अदानी टोटल गैस लिमिटेड की सहायक कंपनी ATEL ने किस ऑटोमोबाइल कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया
 (ब) टाटा मोटर्स
 (स) महिंद्रा एंड महिंद्रा
 (द) मारुति सुजुकी

उत्तर : जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया
व्याख्या :
अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदाणी टोटलएनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) और एमजी मोटर इंडिया ने भारत में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 5   टी20 क्रिकेट में 250 जीत पूरी करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी और कुल मिलाकर छठे खिलाड़ी कौन बने -
 (अ) केएल राहुल
 (ब) रोहित शर्मा
 (स) रवीन्द्र जड़ेजा
 (द) आकाश दीप

उत्तर : रोहित शर्मा
व्याख्या :
रोहित टी-20 क्रिकेट में 250 जीत का हिस्सा रहने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, ऐसा कमाल करने वाले हिट मैन अब दुनिया के छठे खिलाड़ी हैं। रोहित के अलावा इस खास लिस्ट में कीरोन पोलार्ड, शोएब मलिक, ड्वेन ब्रावो, सुनील नारायण, और आंद्रे रसेल शामिल हैं। टी-2 क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ी पोलार्ड हैं। पोलार्ड 359 टी20 जीत का हिस्सा रहे हैं।

प्रश्न 6   42 वर्षों में मोंटे-कार्लो मास्टर्स के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाले पहले भारतीय कौन बने -
 (अ) रोहन बोपन्ना
 (ब) सुमित नागल
 (स) लिएंडर पेस
 (द) महेश भूपति

उत्तर : सुमित नागल
व्याख्या :
सुमित नागल ने 38वें नंबर के खिलाड़ी मात्तेओ अर्नाल्डी को हराकर पहली बार एटीपी मास्टर्स मोंटे कार्लो टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गए है। 95वीं रैंक के गैर वरीय सुमित नागल मोंटे कार्लो मास्टर्स के मुख्य ड्रॉ में पहुँचने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। सुमित नागल से पूर्व 1977 में विजय अमृतराज और 1982 में रमेश कृष्णन मोंटे कार्लो के मुख्य ड्रॉ में शामिल हो चुके हैं। सुमित कल 42 साल बाद इस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

प्रश्न 7   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस (आईडीएसडीपी) 2024 को दुनिया भर में “शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देने के लिए खेल” की थीम के साथ कब मनाया गया -
 (अ) 2 अप्रैल 2024
 (ब) 3 अप्रैल 2024
 (स) 5 अप्रैल 2024
 (द) 6 अप्रैल 2024

उत्तर : 6 अप्रैल 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस (आईडीएसडीपी) 2024 खेल और शारीरिक की सकारात्मक भूमिकाओं को पहचानने के लिए “शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देने के लिए खेल” की थीम के साथ 6 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में मनाया गया। वैश्विक समुदायों और दुनिया भर के लोगों के जीवन में गतिविधि।

प्रश्न 8   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीडीएफआई) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) टी नंदकुमार
 (ब) दिलीप रथ
 (स) मीनेश कुमार चंपकलाल शाह
 (द) मिलिंद राठौड़

उत्तर : मीनेश कुमार चंपकलाल शाह
व्याख्या :
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी), डॉ. मीनेश कुमार चंपकलाल शाह को बोर्ड चुनावों में सर्वसम्मति से नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीडीएफआई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह बोर्ड में झारखंड मिल्क फेडरेशन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रश्न 9   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) 15वें CIDC विश्वकर्मा अवार्ड्स (VKA) (2024) में सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त किया है -
 (अ) एसजेवीएन लिमिटेड
 (ब) एनटीपीसी लिमिटेड
 (स) एनएमडीसी लिमिटेड
 (द) टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड

उत्तर : एसजेवीएन लिमिटेड
व्याख्या :
एसजेवीएन लिमिटेड, एक जलविद्युत ऊर्जा उत्पादन कंपनी, को निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) द्वारा स्थापित 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार (वीकेए) (2024) में सामाजिक विकास और प्रभाव बनाने के लिए उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त हुआ।

प्रश्न 10   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस कंपनी ने नया मेटल कॉर्पोरेट प्लेटिनम कार्ड लॉन्च किया है -
 (अ) मास्टर कार्ड
 (ब) एसबीआई कार्ड
 (स) अमेरिकन एक्सप्रेस
 (द) डिस्कवर कार्ड

उत्तर : अमेरिकन एक्सप्रेस
व्याख्या :
अमेरिकन एक्सप्रेस ने नया मेटल कॉर्पोरेट प्लेटिनम कार्ड लॉन्च किया, जो भारत में व्यापार मालिकों और उद्यमियों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रश्न 11   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस बैंक ने विदेशी व्यापार वृद्धि को वित्तपोषित करने के लिए दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर (डीआईएफसी) से 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं -
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) केनरा बैंक
 (स) कर्नाटक बैंक
 (द) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने विदेशी व्यापार वृद्धि को वित्तपोषित करने के लिए विदेशी बाजारों से 500 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 4,200 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

प्रश्न 12   अप्रैल 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI द्वारा जारी कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए _________ (बैंक) पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
 (स) आरबीएल बैंक
 (द) तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक

उत्तर : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऋण और अग्रिम - वैधानिक और अन्य प्रतिबंध पर RBI द्वारा जारी कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए IDFC फर्स्ट बैंक लिमिटेड पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

प्रश्न 13   निम्नलिखित में से किस गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) का पंजीकरण प्रमाणपत्र (CoR) अप्रैल 2024 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रद्द नहीं किया गया था -
 (अ) उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (ब) कुंडल्स मोटर फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड
 (स) जीवनज्योति डिपॉजिट्स एंड एडवांसेज लिमिटेड
 (द) नित्या फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईए (6) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए चार गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) को रद्द कर दिया है।

प्रश्न 14   किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सुरंग परियोजनाओं में उन्नत भूवैज्ञानिक मॉडल का उपयोग करने के लिए एसजेवीएन लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) आईआईटी खड़गपुर
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी पटना
 (द) आईआईटी बॉम्बे

उत्तर : आईआईटी पटना
व्याख्या :
एसजेवीएन लिमिटेड ने एसजेवीएन की सुरंग परियोजनाओं में उन्नत भूवैज्ञानिक मॉडल का उपयोग करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना (आईआईटी पटना), बिहार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 15   अप्रैल 2024 में, किस राज्य को मिराज तानपुरा और मिराज सितार के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ?
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) बिहार
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत चेन्नई (तमिलनाडु) मुख्यालय वाली भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री ने महाराष्ट्र के मिराज तानपुरा और मिराज सितार और उत्तर प्रदेश (UP) के बुंदेलखण्ड काठिया गेहु को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किए।

प्रश्न 16   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) स्वदेशी ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (i-TCMS) विकसित करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) बीईएमएल लिमिटेड
 (ब) चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स
 (स) रेल विकास निगम लिमिटेड
 (द) भारतीय रेलवे वित्त निगम लिमिटेड

उत्तर : बीईएमएल लिमिटेड
व्याख्या :
BEML लिमिटेड (पूर्व में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) ने संयुक्त रूप से एक स्वदेशी ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली (i-TCMS) विकसित करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 17   ओनिरोस फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) रश्मिका मंदाना
 (ब) जान्हवी कपूर
 (स) दीपिका पादुकोन
 (द) मृणाल ठाकुर

उत्तर : मृणाल ठाकुर
व्याख्या :
मृणाल ठाकुर ने नानी की सह-कलाकार हाय नन्ना में उनके शानदार अभिनय के लिए प्रतिष्ठित ओनिरोस फिल्म पुरस्कार जीता है । हाय नन्ना द ओनिरोस फिल्म अवार्ड्स में विजयी हुई, जिसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी और विभिन्न अन्य श्रेणियों सहित कुल 12 ट्राफियां हासिल कीं।

प्रश्न 18   एयर इंडिया ने हाल ही में किसे अपने ग्लोबल एयरपोर्ट ऑपरेशन्स का हेड नियुक्त किया है -
 (अ) नन्दकिशोर कालरा
 (ब) जयराज शनमुगम
 (स) रविचंद्रन नागराजन
 (द) अभिनव गुप्ता

उत्तर : जयराज शनमुगम
व्याख्या :
एयर इंडिया ने हाल ही में अपने ग्लोबल एयरपोर्ट ऑपरेशन्स के नए हेड के रूप में जयराज शनमुगम (Jayaraj Shanmugam) को नियुक्त किया है। शनमुगम 15 अप्रैल, 2024 को अपनी नई भूमिका की शुरुआत करेंगे वह मुख्य परिचालन अधिकारी क्लॉस गोएर्श को रिपोर्ट करेंगे। वह सिंगापुर एयरलाइंस, कतर एयरवेज और जेट एयरवेज जैसी एयरलाइन के साथ भी काम कर चुके है।

प्रश्न 19   इसरो टीम को किस मिशन के लिए प्रतिष्ठित जॉन एल. जैक स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया -
 (अ) आदित्य L1 मिशन
 (ब) चंद्रयान-3 मिशन
 (स) गगनयान मिशन
 (द) मंगलयान मिशन

उत्तर : चंद्रयान-3 मिशन
व्याख्या :
भारत की चंद्रयान-3 मिशन टीम को उनकी ऐतिहासिक सफलता के लिए हाल ही में अंतरिक्ष क्षेत्र के प्रतिष्ठित जॉन एल. जैक स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार 2024 (John L ‘Jack’ Swigert Jr. Award) से सम्मानित किया गया। इस अवार्ड का नाम नासा द्वारा जॉन एल. जैक स्विगर्ट जूनियर के नाम पर रखा गया है जिन्होंने अपोलो 13 मिशन पर उड़ान भरी थी।

प्रश्न 20   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सोलहवें वित्त आयोग के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) राजीव कुमार
 (ब) अमिताभ कान्त
 (स) मनोज पांडा
 (द) राजमोहन सिन्हा

उत्तर : मनोज पांडा
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ के पूर्व निदेशक मनोज पांडा को सोलहवें वित्त आयोग का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया है। अभी तक आयोग में केवल तीन पूर्णकालिक सदस्य ही थे। केंद्र ने 31 दिसंबर, 2023 को 16वें वित्त आयोग का गठन किया था। सोलहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया है।

प्रश्न 21   आईपीईएफ द्वारा क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम का आयोजन किस देश में किया जायेगा -
 (अ) भारत
 (ब) चीन
 (स) सिंगापुर
 (द) मलेशिया

उत्तर : सिंगापुर
व्याख्या :
इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) सिंगापुर में क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम का आयोजन करेगा। आईपीईएफ को मई 2022 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में इसमें 14 भागीदार शामिल हैं। आईपीईएफ क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम आईपीईएफ के तहत एक पहल है। भारत भी आईपीईएफ में शामिल है।

प्रश्न 22   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश में नई स्वर्ण समर्थित मुद्रा ‘ZiG’ शुरू की गई है -
 (अ) नाइजीरिया
 (ब) ज़िम्बाब्वे
 (स) सेनेगल
 (द) तंजानिया

उत्तर : ज़िम्बाब्वे
व्याख्या :
ज़िम्बाब्वे की ज़िग, एक नई सोने-समर्थित मुद्रा, अपनी शुरुआत के बाद 0.2% मजबूत होकर 13.53 प्रति अमेरिकी डॉलर हो गई। इसके बावजूद, इसकी शुरूआत से देशव्यापी व्यवधान पैदा हुआ क्योंकि बैंकों, खुदरा विक्रेताओं और उपयोगिताओं को अनुकूलन के लिए संघर्ष करना पड़ा। गवर्नर जॉन मुशायवनहु ने पिछले शुक्रवार को अनावरण के दौरान 13.56 प्रति डॉलर की विनिमय दर की घोषणा की।

प्रश्न 23   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा ‘TSAT-1A’ किस प्रकार का उपग्रह है -
 (अ) पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
 (ब) जलवायु निगरानी उपग्रह
 (स) संचार उपग्रह
 (द) नेविगेशन उपग्रह

उत्तर : पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
व्याख्या :
टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) ने स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के साथ एक ऑप्टिकल सब-मीटर-रिज़ॉल्यूशन पृथ्वी अवलोकन उपग्रह TSAT-1A लॉन्च किया। सैटेलॉजिक इंक के सहयोग से निर्मित, यह सैन्य-ग्रेड इमेजरी क्षमताएं और मल्टीस्पेक्ट्रल/हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग प्रदान करता है। भारतीय रक्षा के लिए तैनात, यह तैयारियों और रणनीतिक निर्णय लेने को बढ़ाता है।

प्रश्न 24   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) योग महोत्सव का आयोजन किस स्थान पर किया गया है -
 (अ) इंदौर, मध्य प्रदेश
 (ब) पुणे, महाराष्ट्र
 (स) अयोध्या, उत्तर प्रदेश
 (द) जैसलमेर, राजस्थान

उत्तर : पुणे, महाराष्ट्र
व्याख्या :
पुणे के वाडिया कॉलेज स्पोर्ट्स ग्राउंड में ‘योग महोत्सव’ ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 75-दिवसीय उलटी गिनती को चिह्नित किया। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। इसमें हजारों लोग एकत्रित हुए और सामान्य योग प्रोटोकॉल में सक्रिय रूप से भाग लिया।

प्रश्न 25   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश ने ओर्स्क में यूराल नदी की बाढ़ के कारण ओरेनबर्ग क्षेत्र में संघीय आपातकाल घोषित किया है -
 (अ) यूक्रेन
 (ब) कजाखस्तान
 (स) रूस
 (द) तजाकिस्तान

उत्तर : रूस
व्याख्या :
यूराल नदी में ओर्स्क में बाढ़ आने के कारण रूस ने दक्षिणी ओरेनबर्ग में “संघीय आपातकाल” घोषित कर दिया, जिससे हजारों लोगों को निकाला गया। यूराल नदी, रूस और कजाकिस्तान से होकर 2,428 किमी तक फैली हुई है, जो यूरोप और एशिया के बीच एक महाद्वीपीय सीमा के रूप में कार्य करती है। यूराल पर्वत से निकलकर यह कैस्पियन सागर में बहती है।

प्रश्न 26   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा सुखना वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है -
 (अ) लद्दाख
 (ब) ओडिशा
 (स) उत्तराखंड
 (द) चंडीगढ़

उत्तर : चंडीगढ़
व्याख्या :
केंद्र ने सुखना वन्यजीव अभयारण्य, चंडीगढ़ के आसपास पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) को चित्रित करते हुए एक मसौदा अधिसूचना जारी की है। ESZ संरक्षित क्षेत्रों के पास महत्वपूर्ण और नाजुक क्षेत्र हैं, जिन्हें केंद्र सरकार ने पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के तहत नामित किया है।

प्रश्न 27   पीटर पेलेग्रिनी हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश के नए राष्ट्रपति बने हैं -
 (अ) नॉर्वे
 (ब) स्लोवाकिया
 (स) डेनमार्क
 (द) रोमानिया

उत्तर : स्लोवाकिया
व्याख्या :
स्लोवाकिया की राष्ट्रवादी-वामपंथी सरकार द्वारा समर्थित पीटर पेलेग्रिनी ने उदारवादी इवान कोरकोक को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता। 53.85% वोट के साथ, पेलेग्रिनी ने स्लोवाकिया के शांति रुख को बनाए रखने की प्रतिज्ञा की। वह 1993 में आज़ादी के बाद ज़ुज़ाना कापुतोवा के बाद छठे राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति के रूप में, पेलेग्रिनी प्रधान मंत्री की नियुक्ति करेंगे, सरकार को शपथ दिलाएंगे और न्यायिक नियुक्तियों को प्रभावित करेंगे।

प्रश्न 28   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय नौसेना हाफ मैराथन का आयोजन किस शहर में किया जायेगा -
 (अ) कोलकाता
 (ब) जयपुर
 (स) मुंबई
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
भारतीय नौसेना 06 अक्टूबर 24 को दिल्ली में हाफ मैराथन दौड़ के आयोजन किये जाने की घोषणा की है। इस आयोजन का मुख्‍य उद्देश्य नागरिक समाज के साथ नौसेना के संबंधों को मजबूत करना है और रक्षा में नौसेना की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाना है। वहीं नौसेना प्रत्‍येक वर्ष मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में भी इस तरह का आयोजन करती है।

प्रश्न 29   भारत के पहले प्राइवेट सब-मीटर रिज़ॉल्यूशन सर्विलांस सैटेलाइट को किसने लांच किया -
 (अ) अग्निकुल कॉसमॉस
 (ब) ध्रुव स्पेस
 (स) टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड
 (द) स्काईरूट एयरोस्पेस

उत्तर : टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड
व्याख्या :
टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने भारत के पहले निजी तौर पर निर्मित सब-मीटर रिज़ॉल्यूशन सर्विलांस सैटेलाइट टीएसएटी-1ए (TSAT-1A) को लांच किया। टीएएसएल ने सैटेलॉजिक के साथ मिलकर 7 अप्रैल को स्पेसक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से इसे लांच किया।

प्रश्न 30   राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग का उद्घाटन किस शहर में किया जायेगा -
 (अ) रांची
 (ब) लखनऊ
 (स) वाराणसी
 (द) भोपाल

उत्तर : रांची
व्याख्या :
राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग का उद्घाटन 30 अप्रैल को रांची में किया जायेगा। इसका आयोजन 30 अप्रैल से 10 मई तक किया जायेगा। वहीं हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, बंगाल, मिजोरम, मणिपुर और ओडिशा - पुणे में सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में आठ क्वार्टर फाइनलिस्ट लीग के पहले फेज में प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह लीग देश में उभरते खिलाड़ियों को अपने कौशल को निखारने का अवसर प्रदान करेगी।

प्रश्न 31   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) विप्रो ने किसे कंपनी का सीईओ और एमडी नियुक्त किया है -
 (अ) श्रीनिवास पल्लिया
 (ब) अजय काला
 (स) विनय सिन्हा
 (द) दिनेश खुराना

उत्तर : श्रीनिवास पल्लिया
व्याख्या :
विप्रो ने हाल ही में श्रीनिवास पल्लिया (Srinivas Pallia) को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। उन्होंने थिएरी डेलापोर्टे का स्थान लिया है। श्रीनिवास पिल्लई ने भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से पढ़ें है और उन्होंने साल 1992 में विप्रो ज्वाइन किया था।

प्रश्न 32   शक्ति-संगीत और नृत्य का महोत्सव का आयोजन किसके द्वारा किया जायेगा -
 (अ) संगीत नाटक अकादमी
 (ब) वैश्विक संगीत संस्थान
 (स) स्वर्णभूमि संगीत अकादमी
 (द) आईफा

उत्तर : संगीत नाटक अकादमी
व्याख्या :
संगीत नाटक अकादमी 9 से 17 अप्रैल तक देश के सात अलग-अलग शक्तिपीठों में ‘शक्ति - संगीत और नृत्य का महोत्सव’ (Shakti - Festival of Music and Dance) का आयोजन करेगा। ‘शक्ति उत्सव’ का शुभारंभ गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर से शुरू हो रहा है। संगीत नाटक अकादमी, प्रदर्शन कला की राष्ट्रीय अकादमी और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक स्वायत्त संस्था है।

प्रश्न 33   विश्व होम्योपैथी दिवस हर साल कब मनाया जाता है -
 (अ) 08 अप्रैल
 (ब) 09 अप्रैल
 (स) 10 अप्रैल
 (द) 11 अप्रैल

उत्तर : 10 अप्रैल
व्याख्या :
विश्व होम्योपैथी दिवस हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिवस जर्मन चिकित्सक और रसायनज्ञ डॉ. सैमुअल हैनीमैन के योगदान को महत्व देने के लिए मनाया जाता है। विश्व होम्योपैथी दिवस 2024 का थीम “होम्योपरिवार: एक स्वास्थ्य, एक परिवार” (Homeoparivar: One Health, One Family) है।

प्रश्न 34   पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक विजेताओं को विश्व एथलेटिक्स कितने अमेरिकी डॉलर से सम्मानित करेगा -
 (अ) 10,000 अमेरिकी डॉलर
 (ब) 30,000 अमेरिकी डॉलर
 (स) 40,000 अमेरिकी डॉलर
 (द) 50,000 अमेरिकी डॉलर

उत्तर : 50,000 अमेरिकी डॉलर
व्याख्या :
पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक विजेताओं को विश्व एथलेटिक्स 50,000 अमेरिकी डॉलर से सम्मानित करेगा। यह पहला मौका है जब ओलंपिक खेल इवेंट के लिए विश्व एथलेटिक्स पुरस्कार राशि की घोषणा की है। इसे साल 2028 लॉस एंजिल्स में सभी तीन पदक विजेताओं के लिए विस्तारित किया जायेगा।

प्रश्न 35   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आइसलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) बजरनी बेनेडिक्टसन
 (ब) स्टुअर्ट मार्क
 (स) कैटरीन जैकब्सडॉटिर
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : बजरनी बेनेडिक्टसन
व्याख्या :
आइसलैंड के विदेश मंत्री बजरनी बेनेडिक्टसन (Bjarni Benediktsson) को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। इससे पहले कैटरीन जैकब्सडॉटिर ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. आइसलैंड उत्तरी अटलांटिक और आर्कटिक महासागर के बीच स्थित एक नॉर्डिक द्वीप देश है।

प्रश्न 36   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस देश ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) में चावल के लिए शांति खंड लागू किया है -
 (अ) भूटान
 (ब) भारत
 (स) अर्जेंटीना
 (द) अफगानिस्तान

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारत ने चावल सब्सिडी सीमा के उल्लंघन का हवाला देते हुए पांचवीं बार WTO के शांति खंड को लागू किया है। यह खंड विकासशील देशों को सब्सिडी उल्लंघनों के संबंध में विवाद की चुनौतियों से बचाता है। वैश्विक व्यापार मानदंड तय करते हैं कि 1986-88 के संदर्भ मूल्य के आधार पर सब्सिडी उत्पादन मूल्य के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रश्न 37   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) टेल वैली वन्यजीव अभयारण्य में भारत में पहली बार खोजी गई नेप्टिस फ़िलायरा किस प्रजाति से संबंधित है -
 (अ) तितली
 (ब) मकड़ी
 (स) मछली
 (द) साँप

उत्तर : तितली
व्याख्या :
नेप्टिस फ़िलारा, एक दुर्लभ तितली प्रजाति जिसे नाविक के रूप में जाना जाता है, हाल ही में भारत के टेल वैली वन्यजीव अभयारण्य में खोजी गई थी। निम्फालिडे परिवार का हिस्सा, यह सदाबहार जंगलों और चट्टानी नदियों जैसे आवासों में पनपती है, जो भारत की जैव विविधता में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतीक है।

प्रश्न 38   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस संगठन ने सोडियम साइनाइड (NaCN) पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की सिफारिश की है -
 (अ) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ)
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)
 (स) व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर)
 (द) व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड)

उत्तर : व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर)
व्याख्या :
व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR) ने चीन, यूरोपीय संघ, जापान और कोरिया से आयातित सोडियम साइनाइड (NaCN) पर पांच साल के एंटी-डंपिंग शुल्क की सिफारिश की है। सीमा शुल्क टैरिफ अधिनियम और नियमों के तहत की गई जांच में घरेलू उद्योग के लिए दबी हुई कीमतों, उत्पादन में गिरावट और वित्तीय घाटे का हवाला दिया गया। आर्थिक गैर-व्यवहार्यता के कारण क्षमता विस्तार के बावजूद उत्पादन निलंबित हो गया है। कीटनाशकों और धातु निष्कर्षण सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाने वाला सोडियम साइनाइड, रासायनिक सूत्र NaCN के साथ एक सफेद क्रिस्टलीय ठोस के रूप में प्रकट होता है।

प्रश्न 39   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) माइकल मार्टिन
 (ब) साइमन हैरिस
 (स) माइकल मैकग्राथ
 (द) लियो वराडकर

उत्तर : साइमन हैरिस
व्याख्या :
आयरलैंड की संसद ने साइमन हैरिस को देश का नया और सबसे युवा प्रधानमंत्री चुना है। इससे पहले भारतीय मूल के लियो वराडकर ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्हें 2016 में 29 साल की उम्र में स्वास्थ्य मंत्री और 2020 में उच्च शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था। साइमन हैरिस देश के सबसे कम उम्र के पीएम बन गए हैं।

प्रश्न 40   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसे विप्रो के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) श्रीनिवास पल्लिया
 (ब) कैज़ाद भरूचा
 (स) संदीप बख्शी
 (द) केकी मिस्त्री

उत्तर : श्रीनिवास पल्लिया
व्याख्या :
दिग्गज टेक कंपनी विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थियरी डेलपोर्ट (Thierry Delaporte) ने 6 अप्रैल 2024 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। थिएरी डेलापोर्टे के विप्रो से इस्तीफे के बाद कंपनी ने तुरंत प्रभाव से श्रीनिवास पल्लिया को कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में की नियुक्ति की घोषणा की है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill