करेंट अफेयर्स : 12 अप्रैल, 2024


 1. खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) ने हाल ही में महत्वपूर्ण खनिजों के लिए तकनीकी और ज्ञान सहयोग के लिए किस संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: CSIR-IMMT

खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – खनिज और सामग्री प्रौद्योगिकी संस्थान (CSIR-IMMT) ने महत्वपूर्ण खनिजों पर तकनीकी सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। श्री सदाशिव सामंतराय और डॉ. रामानुज नारायण के नेतृत्व में, समझौते का उद्देश्य धातुकर्म परीक्षण योजनाओं, प्रक्रिया फ्लोशीट और प्रौद्योगिकी चयन सहित विभिन्न परियोजनाओं के लिए CSIR-IMMT की विशेषज्ञता का लाभ उठाना है। यह साझेदारी संयुक्त अनुसंधान और वैज्ञानिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देगी।

2. हाल ही में, कौन सा अस्पताल सफल पीजोइलेक्ट्रिक बोन कंडक्शन हियरिंग इम्प्लांट खरीदने और संचालित करने वाला देश का पहला अस्पताल बन गया है?

उत्तर: कमांड हॉस्पिटल, पुणे

कमांड अस्पताल, पुणे ने पीजोइलेक्ट्रिक बोन कंडक्शन हियरिंग इम्प्लांट की खरीद और प्रदर्शन करने वाला भारत का पहला सरकारी अस्पताल बनकर एक मील का पत्थर हासिल किया। ईएनटी विभाग ने जन्मजात कान की विसंगतियों वाले एक बच्चे और एक तरफा बहरेपन (एसएसडी) वाले एक वयस्क में सफल प्रत्यारोपण किया।

3. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘विग्नर क्रिस्टल’ क्या है?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनों का ठोस चरण

वैज्ञानिकों ने विग्नर क्रिस्टल, इलेक्ट्रॉनों के ठोस चरण का पहला दृश्य प्राप्त किया है, यह 1934 में यूजीन विग्नर द्वारा बताया गया एक अद्वितीय इलेक्ट्रॉन-आधारित पदार्थ है। यह ठोस चरण इलेक्ट्रॉन-इलेक्ट्रॉन इंटरैक्शन के कारण बनता है। शास्त्रीय भौतिकी के विपरीत, यह क्वांटम नियमों का पालन करता है, व्यक्तिगत कणों की तुलना में तरंग की तरह अधिक व्यवहार करता है।\

4. Fiscal Monitor Report, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस संगठन द्वारा प्रकाशित की गई है?

उत्तर: IMF

IMF की Fiscal Monitor Report अमेरिका, यूरोप और उससे आगे आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए केवल औद्योगिक नीति पहलों पर निर्भर रहने के खिलाफ चेतावनी देती है। IMF के राजकोषीय मामलों के विभाग द्वारा द्विवार्षिक रूप से जारी किया गया, यह सार्वजनिक वित्त रुझानों, राजकोषीय दृष्टिकोण और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए नीतिगत निहितार्थों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

5. हाल ही में, कौन सा देश समुद्री मार्गों के माध्यम से रूसी कच्चे तेल के प्राथमिक आयातक के रूप में भारत से आगे निकल गया है?

उत्तर: चीन

ऊर्जा कार्गो ट्रैकर वोर्टेक्सा की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2024 में भारत के 1.36 मिलियन बीपीडी की तुलना में, चीन ने समुद्री मार्गों के माध्यम से रूसी कच्चे तेल के प्राथमिक आयातक के रूप में भारत को पीछे छोड़ दिया है, जिसने 1.82 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) आयात किया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill