उत्तर: इजराइल

इज़राइल ने पहली बार अपनी जहाज-आधारित रक्षा प्रणाली, सी-डोम तैनात की। सी-डोम, आयरन डोम का एक नौसैनिक अनुकूलन, रॉकेट और मिसाइल खतरों से बचाता है। रडार डिटेक्शन और इंटरसेप्टर का उपयोग करते हुए, यह उच्च प्रभावशीलता का दावा करता है।

2. साइमन हैरिस, हाल ही में किस देश के नए प्रधान मंत्री बने हैं?

उत्तर: आयरलैंड

37 वर्षीय साइमन हैरिस 9 अप्रैल, 2024 को लियो वराडकर के बाद आयरलैंड के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री (ताओसीच) बने। प्रधान मंत्री का चुनाव आयरलैंड की द्विसदनीय संसद, ओरेचटास के निचले सदन डैल के सदस्यों द्वारा किया जाता है।

3. ‘विश्व होम्योपैथी दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: होमियोपरिवार: एक स्वास्थ्य, एक परिवार

विश्व होम्योपैथी दिवस हर साल 10 अप्रैल को होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. सैमुअल हैनिमैन की जयंती पर उनके सम्मान में मनाया जाता है। 2024 की थीम “होमियोपरिवार: एक स्वास्थ्य, एक परिवार” है, जो समग्र स्वास्थ्य पर जोर देती है। हैनीमैन की सफलता के कारण 19वीं शताब्दी में होम्योपैथी को प्रमुखता मिली।

4. पीटर हिग्स, जिनका हाल ही में निधन हो गया, को किस शोध के लिए नोबेल पुरस्कार मिला?

उत्तर: गॉड पार्टिकल की खोज

‘हिग्स-बोसोन पार्टिकल’ या ‘गॉड पार्टिकल’ की खोज के लिए प्रसिद्ध ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 2013 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, उनके काम ने ब्रह्मांड के बिग बैंग के बाद के निर्माण को स्पष्ट किया। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में लंबे समय तक प्रोफेसर रहे हिग्स ने सार्वभौमिक सामंजस्य में बोसॉन की भूमिका को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 8 अप्रैल, 2024 को उनकी मृत्यु से भौतिकी में एक युग का अंत हो गया।

5. ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024, हाल ही में किस संगठन द्वारा जारी की गई?

उत्तर: WHO

2024 WHO ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट भारत के उच्च प्रसार पर प्रकाश डालती है, जिसमें हेपेटाइटिस बी के 2.9 करोड़ मामले और हेपेटाइटिस सी के 0.55 करोड़ मामले हैं। विश्व हेपेटाइटिस शिखर सम्मेलन के दौरान जारी की गई, WHO का लक्ष्य 2030 तक हेपेटाइटिस को खत्म करना है। यह रिपोर्ट जागरूकता, टीकाकरण, और स्वास्थ्य देखभाल के महत्व को रेखांकित करती है। 2022 में, भारत में 50,000 नए हेपेटाइटिस बी मामले, 1.4 लाख हेपेटाइटिस सी मामले और 1.23 लाख मौतें देखी गईं।