करेंट अफेयर्स : 10 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में खबरों में रहा ‘TSAT-1A’ किस प्रकार का उपग्रह है?

उत्तर: पृथ्वी अवलोकन उपग्रह

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) ने स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के साथ एक ऑप्टिकल सब-मीटर-रिज़ॉल्यूशन पृथ्वी अवलोकन उपग्रह TSAT-1A लॉन्च किया। सैटेलॉजिक इंक के सहयोग से निर्मित, यह सैन्य-ग्रेड इमेजरी क्षमताएं और मल्टीस्पेक्ट्रल/हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग प्रदान करता है। भारतीय रक्षा के लिए तैनात, यह तैयारियों और रणनीतिक निर्णय लेने को बढ़ाता है।

2. हाल ही में किस देश में नई स्वर्ण समर्थित मुद्रा ‘ZiG’ शुरू की गई है?

उत्तर: जिम्बाब्वे

ज़िम्बाब्वे की ज़िग, एक नई सोने-समर्थित मुद्रा, अपनी शुरुआत के बाद 0.2% मजबूत होकर 13.53 प्रति अमेरिकी डॉलर हो गई। इसके बावजूद, इसकी शुरूआत से देशव्यापी व्यवधान पैदा हुआ क्योंकि बैंकों, खुदरा विक्रेताओं और उपयोगिताओं को अनुकूलन के लिए संघर्ष करना पड़ा। गवर्नर जॉन मुशायवनहु ने पिछले शुक्रवार को अनावरण के दौरान 13.56 प्रति डॉलर की विनिमय दर की घोषणा की।

3. हाल ही में किस संगठन ने सोडियम साइनाइड (NaCN) पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की सिफारिश की है?

उत्तर: व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR)

व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR) ने चीन, यूरोपीय संघ, जापान और कोरिया से आयातित सोडियम साइनाइड (NaCN) पर पांच साल के एंटी-डंपिंग शुल्क की सिफारिश की है। सीमा शुल्क टैरिफ अधिनियम और नियमों के तहत की गई जांच में घरेलू उद्योग के लिए दबी हुई कीमतों, उत्पादन में गिरावट और वित्तीय घाटे का हवाला दिया गया। आर्थिक गैर-व्यवहार्यता के कारण क्षमता विस्तार के बावजूद उत्पादन निलंबित हो गया है। कीटनाशकों और धातु निष्कर्षण सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाने वाला सोडियम साइनाइड, रासायनिक सूत्र NaCN के साथ एक सफेद क्रिस्टलीय ठोस के रूप में प्रकट होता है।

4. हाल ही में टेल वैली वन्यजीव अभयारण्य में भारत में पहली बार खोजी गई नेप्टिस फ़िलायरा किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: तितली

नेप्टिस फ़िलारा, एक दुर्लभ तितली प्रजाति जिसे नाविक के रूप में जाना जाता है, हाल ही में भारत के टेल वैली वन्यजीव अभयारण्य में खोजी गई थी। निम्फालिडे परिवार का हिस्सा, यह सदाबहार जंगलों और चट्टानी नदियों जैसे आवासों में पनपती है, जो भारत की जैव विविधता में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतीक है।

5. हाल ही में, किस देश ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) में चावल के लिए शांति खंड लागू किया है?

उत्तर: भारत

भारत ने चावल सब्सिडी सीमा के उल्लंघन का हवाला देते हुए पांचवीं बार WTO के शांति खंड को लागू किया है। यह खंड विकासशील देशों को सब्सिडी उल्लंघनों के संबंध में विवाद की चुनौतियों से बचाता है। वैश्विक व्यापार मानदंड तय करते हैं कि 1986-88 के संदर्भ मूल्य के आधार पर सब्सिडी उत्पादन मूल्य के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill