CA Quiz : 07-09 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   आई-लीग चैंपियनशिप 2023-24 किसने जीती है -
 (अ) रियल कश्मीर
 (ब) मोहम्मडन स्पोर्टिंग
 (स) शिलांग लाजोंग
 (द) नामधारी

उत्तर : मोहम्मडन स्पोर्टिंग
व्याख्या :
शिलांग में मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब ने आई-लीग में शिलांग लाजोंग एफसी को 2-1 से हराकर अपना पहला खिताब जीता। मोहम्मडन के लिए एलेक्सिस गोम्स और एवगेनी कोज़लोव ने गोल किया, जबकि डगलस टार्डिन ने मेजबान टीम के लिए एकमात्र गोल किया। इस जीत के साथ, मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब ने 23 मैचों में 52 अंक हासिल कर लिए हैं। वे दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीनिदी डेक्कन से आठ अंक आगे हैं। इस जीत ने 133 वर्ष पुराने क्लब को शीर्ष स्तर के इंडियन सुपर लीग में भी बढ़त दिलाई है।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पहला त्रि-सेवा योजना सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) मुंबई
 (स) जोधपुर
 (द) पुणे

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
त्रि-सेवा सम्‍मेलन 'परिवर्तन चिंतन' का 08 अप्रैल 2024 नई दिल्ली में आयोजन किया गया। सशस्‍त्र बलों में संयुक्तता और एकीकरण को आगे बढ़ाने तथा नए एवं ताजा विचारों, पहलों और सुधारों का सृजन करने के लिए ‘चिंतन’ को एक विचार-मंथन और इंक्‍यूबेशन चर्चा के रूप में आयोजित किया गया है।

प्रश्न 3   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) स्लोवाकिया के नए राष्ट्रपति कौन बने -
 (अ) पीटर पेलेग्रिनी
 (ब) इवान कोरचोक
 (स) रॉबर्ट फ़िको
 (द) इगोर माटोविक

उत्तर : पीटर पेलेग्रिनी
व्याख्या :
स्‍लोवाकिया में सत्‍तारूढ नेशनलिस्‍ट पार्टी के पीटर पेलेग्रिनी राष्‍ट्रपति चुनाव जीत गए है। उन्‍होंने निर्दलीय उम्‍मीदवार ईवान कोरसोक को पराजित किया। अभी तक 99 दशमलव नौ प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है और पेलेग्रिनी को 53 प्रतिशत वोट मिले है।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) इक्वाडोर पुलिस द्वारा उसके दूतावास पर छापा मारने के बाद किस देश ने इक्वाडोर के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ दिए -
 (अ) मेक्सिको
 (ब) कनाडा
 (स) क्यूबा
 (द) स्पेन

उत्तर : मेक्सिको
व्याख्या :
मैक्सिको ने इक्वाडोर के साथ अपने सभी संबंध समाप्त कर दिए हैं। यह फैसला इक्वाडोर के पूर्व उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास की मैक्सिकन दूतावास में गिरफ्तारी के बाद आया है। दो बार के भ्रष्टाचार के आरोपित जॉर्ज ग्लास दिसंबर में राजनीतिक शरण मांगने के बाद से क्विटो दूतावास में छिपे हुए थे। मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि गिरफ्तारी से पहले इक्‍वाडोर पुलिस क्विटो दूतावास में जबरदस्ती घुस गई।

प्रश्न 5   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) ‘सागर कवच’ एक्सरसाइज का आयोजन कहां किया गया -
 (अ) गोवा
 (ब) लक्षद्वीप
 (स) ओडिशा
 (द) गुजरात

उत्तर : लक्षद्वीप
व्याख्या :
हाल ही में दो दिवसीय ‘सागर कवच’ अभ्यास का आयोजन लक्षद्वीप द्वीप समूह में आयोजित किया गया। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, समुद्री पुलिस, मत्स्य पालन, सीमा शुल्क और अन्य सुरक्षा एजेंसियों सहित सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों ने भाग लिया।

प्रश्न 6   आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स ने हैरी ब्रूक के स्थान पर किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है -
 (अ) बेन स्ट्रोक
 (ब) आदिल रशीद
 (स) लिजाड विलियम्स
 (द) रवि बोपारा

उत्तर : लिजाड विलियम्स
व्याख्या :
आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स ने हैरी ब्रूक के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लिजाड विलियम्स को टीम में शामिल किया है। इंग्लैंड के बल्लेबाज ब्रूक निजी कारणों से टूर्नामेंट से हट गए थे। विलियम्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट, चार एकदिवसीय और 11 T20 मैच खेले है। दिल्ली कैपिटल्स ने चार करोड़ रुपये में ब्रूक को टीम में शामिल किया था।

प्रश्न 7   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश ने अपने रोजगार वीज़ा कार्यक्रम में बदलाव किया है -
 (अ) ऑस्ट्रेलिया
 (ब) मलेशिया
 (स) न्यूजीलैंड
 (द) सऊदी अरब

उत्तर : न्यूजीलैंड
व्याख्या :
हाल ही में न्यूज़ीलैंड ने पिछले साल लगभग रिकॉर्ड प्रवासन के बाद अपने रोजगार वीज़ा कार्यक्रम में तत्काल बदलाव किया है। बदलाव के तहत कम कुशल नौकरियों के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता शुरू करने और अधिकांश नियोक्ता कार्य वीजा के लिए न्यूनतम कौशल और कार्य अनुभव सीमा निर्धारित करने जैसे उपाय शामिल हैं।

प्रश्न 8   भारत द्वारा अधिग्रहीत किया जाने वाला दूसरा अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह कौन सा है -
 (अ) सितवे बंदरगाह
 (ब) हंबनटोटा बंदरगाह
 (स) त्रिंकोमाली हार्बर
 (द) गैले बंदरगाह

उत्तर : सितवे बंदरगाह
व्याख्या :
विदेश मंत्रालय ने म्यांमार के रखाइन प्रांत में कलादान नदी पर स्थित सितवे बंदरगाह के पूरे संचालन को संभालने के इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल (आईपीजीएल) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस प्रकार, म्यांमार का सितवे बंदरगाह ईरान के शाहिद बेहस्थी बंदरगाह, चाबहार के बाद इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड के नियंत्रण में आने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह बन गया है। हालाँकि, चाबहार बंदरगाह के विपरीत, जहाँ भारत केवल दो टर्मिनलों को नियंत्रित करता है, सितवे बंदरगाह पर भारत का पूर्ण नियंत्रण होगा।

प्रश्न 9   2024 फॉर्मूला वन जापानी ग्रैंड प्रिक्स किसने जीता है -
 (अ) मैक्स वेरस्टैपेन
 (ब) सेबेस्टियन वेट्टल
 (स) लुईस हैमिल्टन
 (द) चार्ल्स लेक्लर

उत्तर : मैक्स वेरस्टैपेन
व्याख्या :
रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने 7 अप्रैल 2024 को सुजुका सर्किट में आयोजित जापानी फॉर्मूला वन (एफ1) ग्रैंड प्रिक्स 2024 में जीत हासिल की। इस प्रतियोगिता में डच नागरिक मैक्स वेरस्टैपेन ने अपने साथी रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ को पराजित किया।

प्रश्न 10   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पूरे अफ़्रीका में दौड़ लगाने वाले पहले व्यक्ति कौन बने -
 (अ) क्रेग फेडेरिघी
 (ब) स्टीव वोज़्निएक
 (स) रस कुक
 (द) जॉनी इवे

उत्तर : रस कुक
व्याख्या :
ब्रिटिश नागरिक रस कुक, जिन्हें हार्डेस्ट गीजर के नाम से भी जाना जाता है, ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि सफलतापूर्वक हासिल कर ली है जिसे पूरा करने में उन्हें 352 दिन से अधिक का समय लगा। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान 10,000 मील से अधिक की दूरी तय की, 16 देशों की यात्रा की और दान के रूप में धन इकट्ठा करते हुए 19 मिलियन से अधिक कदम चले।

प्रश्न 11   मार्च, 2024 में किस देश ने रूस से सर्वाधिक मात्रा में कच्चे तेल का आयात करके भारत को पीछे छोड़ दिया है -
 (अ) चीन
 (ब) श्रीलंका
 (स) बांग्लादेश
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : चीन
व्याख्या :
अप्रैल 2024 के प्रथम सप्ताह में एनर्जी कार्गो ट्रैकर ‘वोर्टेक्सा’ ने अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, चीन समुद्री मार्गों के माध्यम से रूसी कच्चे तेल के प्राथमिक आयातक के रूप में भारत से आगे निकल गया है। मार्च 2024 में, चीन ने समुद्र के रास्ते 1.82 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) रूसी कच्चे तेल का आयात किया। यह भारत के 1.36 मिलियन बीपीडी से अधिक था।

प्रश्न 12   पृथ्वी की उस चट्टान का क्या नाम है जहाँ वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के नीचे विशाल महासागर की खोज की थी -
 (अ) रिंगवूडाइट
 (ब) ग्रैनोडायराइट
 (स) बेसाल्ट
 (द) गैब्रो

उत्तर : रिंगवूडाइट
व्याख्या :
वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में एक अविश्वसनीय रहस्य की खोज की गई है यह रहस्य पृथ्वी की परत के नीचे छिपा एक विशाल महासागर है। यह भूमिगत जलाशय, पृथ्वी की सतह से 700 किलोमीटर नीचे रिंगवुडाइट नामक चट्टान में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह जलाशय पृथ्वी की सतह के सभी महासागरों के कुल आयतन का तीन गुना है।

प्रश्न 13   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसे अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन (एएसए) ने मानद फैलोशिप से सम्मानित किया है -
 (अ) डॉ. रघु राम
 (ब) एम. के. कुंजोल
 (स) शिवदत्त निर्मोही
 (द) डॉ. पुरूषोत्तम दाधीच

उत्तर : डॉ. रघु राम
व्याख्या :
अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन (एएसए) ने 5 अप्रैल 2024 को वाशिंगटन डीसी में डॉ. रघु राम को मानद फैलोशिप से सम्मानित किया है। डॉ रघु राम दक्षिण एशिया के तीसरे सर्जन हैं जिन्हें अमेरिका के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित सर्जिकल संगठन एएसए की मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया है। मानद फ़ेलोशिप, अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन के द्वारा किसी देश के सर्जिकल सहयोगी को प्रदान की जाने वाली सर्वोच्च मान्यता है।

प्रश्न 14   चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (LUPEX), जो हाल ही में (अप्रैल 2024 में) समाचारों में देखा गया, किन दो अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच एक संयुक्त मिशन है -
 (अ) नासा और जाक्सा
 (ब) रोस्कोस्मोस और चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष
 (स) इसरो और जाक्सा
 (द) रोस्कोस्मोस और इसरो

उत्तर : इसरो और जाक्सा
व्याख्या :
चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (LUPEX) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का पता लगाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के बीच एक संयुक्त मिशन है। JAXA लॉन्च वाहन और रोवर प्रदान करेगा, जबकि इसरो लैंडर का योगदान देगा। चंद्र रेत में पानी की मात्रा को मापने और ड्रिलिंग और नमूना लेने के लिए उपकरणों से लैस, रोवर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि का वादा करता है।

प्रश्न 15   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस स्थान पर भारतीय तटरक्षक जलीय केंद्र का उद्घाटन किया गया है -
 (अ) तिरुवनन्तपुरम, केरल
 (ब) रामेश्वरम, तमिलनाडु
 (स) चेन्नई, तमिलनाडु
 (द) भुवनेश्‍वर, ओडिशा

उत्तर : रामेश्वरम, तमिलनाडु
व्याख्या :
भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल ने 6 अप्रैल, 2024 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के पास ICGS मंडपम में भारतीय तटरक्षक जलीय केंद्र खोला। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में अपने 4 दिवसीय दौरे के दौरान, उन्होंने परिचालन तत्परता और बुनियादी ढांचे के विकास का आकलन किया। अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने सुरक्षित समुद्र के लिए सामूहिक दृष्टिकोण पर जोर दिया। रक्षा मंत्रालय के तहत 1977 में स्थापित, भारतीय तटरक्षक बल का उद्देश्य तस्करी से निपटना और समुद्री संसाधनों की रक्षा करना था, जिसका औपचारिक उद्घाटन 1978 में प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा किया गया था।

प्रश्न 16   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा फणीगिरी बौद्ध स्थल किस राज्य में स्थित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) तेलंगाना
 (स) केरल
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
पुरातत्व और संग्रहालय विभाग ने तेलंगाना के सूर्यापेट जिले में फणीगिरी स्थल पर इक्ष्वाकु काल का एक सिक्का भंडार खोजा है। फणीगिरी, जिसका अर्थ है “सांप के फन की पहाड़ी”, हैदराबाद से लगभग 110 किमी दूर एक बौद्ध स्थल है। उत्खनन से एक महास्तूप, चैत्य गृह, विहार और बोधिसत्व का एक आदमकद प्लास्टर मिला। सातवाहन और इक्ष्वाकु काल (~ दूसरी – तीसरी शताब्दी ईस्वी) के ब्राह्मी लेबल शिलालेख भी पाए गए, साथ ही एक थोराना पैनल भी मिला जो महायान और हीनयान संप्रदायों के सह-अस्तित्व का संकेत देता है।

प्रश्न 17   ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024’ का विषय क्या है -
 (अ) महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया
 (ब) स्वस्थ उम्र बढ़ना
 (स) सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज
 (द) मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार

उत्तर : मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य दिवस, हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना की याद दिलाता है और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाता है। यह स्वस्थ जीवन के महत्व पर जोर देता है और स्वास्थ्य देखभाल में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देता है। 2024 में, थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरे अधिकार’ स्वास्थ्य देखभाल के व्यक्तिगत अधिकारों को रेखांकित करती है। यह दिन स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और दुनिया भर में लोगों को अपनी भलाई को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

प्रश्न 18   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्तान में चंद्र रोवर प्रोटोटाइप, फ्लेक्सिबल लॉजिस्टिक्स एंड एक्सप्लोरेशन (फ्लेक्स) रोवर का परीक्षण किया है -
 (अ) ज़ोना स्पेस सिस्टम्स
 (ब) अम्ब्रा लैब इंक
 (स) वेंचुरी एस्ट्रोलैब इंक
 (द) ट्यूरियन स्पेस

उत्तर : वेंचुरी एस्ट्रोलैब इंक
व्याख्या :
लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) स्थित स्टार्टअप वेंचुरी एस्ट्रोलैब इंक ने कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्तान में एक अभूतपूर्व चंद्र रोवर प्रोटोटाइप, फ्लेक्सिबल लॉजिस्टिक्स एंड एक्सप्लोरेशन (फ्लेक्स) रोवर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

प्रश्न 19   अप्रैल 2024 में, ओस्मान सोनको को ________ (देश) का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया गया था -
 (अ) मोरक्को
 (ब) तंजानिया
 (स) कैमरून
 (द) सेनेगल

उत्तर : सेनेगल
व्याख्या :
सेनेगल के राष्ट्रपति बस्सिरौ दियोमाये फेय ने राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्य में ओस्मान सोनको को सेनेगल का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया।

प्रश्न 20   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस बैंक ने बीमा सीमा से परे अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल ऋण उत्पाद, हील लॉन्च किया है -
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) केनरा बैंक
 (स) पंजाब नेशनल बैंक
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : केनरा बैंक
व्याख्या :
महिलाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और वित्तीय सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए, केनरा बैंक ने दो नवीन वित्तीय उत्पाद पेश किए। बैंक ने बयान में कहा कि केनरा ‘हील’ नामक स्वास्थ्य देखभाल-केंद्रित कर्ज उत्पाद का मकसद स्वयं या आश्रितों के स्वास्थ्य बीमा दावों का निपटान करते हुए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च की कमी को पूरा करना है। केनरा एंजेल कैंसर देखभाल नीति जैसी अनूठी विशेषताओं वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार की गई।

प्रश्न 21   प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल 2024 को मुंबई, महाराष्ट्र में RBI@90 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया, जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्थापना के 90 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया गया था।
सिक्के का वजन लगभग _______ है -

 (अ) 90 ग्राम
 (ब) 100 ग्राम
 (स) 75 ग्राम
 (द) 40 ग्राम

उत्तर : 40 ग्राम
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने RBI@90 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 अप्रैल, 2024 को अपने 90 वें वर्ष को चिह्नित किया। यह समारोह मुंबई में नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष 90 रुपये के सिक्के का अनावरण किया। यह सिक्का शुद्ध चांदी से बना है और इसका वजन लगभग 40 ग्राम है।

प्रश्न 22   अप्रैल 2024 में फोर्ब्स द्वारा जारी 38वीं वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची के अनुसार, भारत के मुकेश अंबानी ने विश्व स्तर पर _______ रैंक हासिल की, जबकि ___________ 233 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची में शीर्ष पर रहे।
 (अ) 9वें, एलोन मस्क
 (ब) 10वें, मार्क जुकरबर्ग
 (स) 9वें, बर्नार्ड अरनॉल्ट
 (द) 10वें, एलोन मस्क

उत्तर : 9वें, बर्नार्ड अरनॉल्ट
व्याख्या :
2 अप्रैल, 2024 को, फोर्ब्स ने जेपी मॉर्गन बैंक के साथ साझेदारी में अपनी 38वीं वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची - 'फोर्ब्स विश्व की अरबपतियों की सूची: 2024 में सबसे अमीर' जारी की। एलवीएमएच मोएट हेनेसी लुइस वुइटन (एलवीएमएच) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बर्नार्ड अरनॉल्ट (फ्रांस) 233 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची में शीर्ष पर हैं।

प्रश्न 23   किस भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत के नेट-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 'भारत के लिए संभावित नेट शून्य की ओर सिंक्रोनाइज़िंग एनर्जी ट्रांज़िशन: सभी के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा' रिपोर्ट तैयार की है?
 (अ) आईआईएम अहमदाबाद
 (ब) आईआईएम विशाखापत्तनम
 (स) आईआईएम बैंगलोर
 (द) आईआईएम तिरुचिरापल्ली

उत्तर : आईआईएम अहमदाबाद
व्याख्या :
3 अप्रैल, 2024 को, कार्यालय की मंजूरी के तहत, IIM-A (भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद) गुजरात द्वारा 'भारत के लिए संभावित नेट शून्य की ओर सिंक्रोनाइज़िंग एनर्जी ट्रांज़िशन: सभी के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा' शीर्षक से एक रिपोर्ट तैयार की गई। भारत सरकार (भारत सरकार) के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार को नई दिल्ली, दिल्ली में आयोजित एक बैठक के दौरान लॉन्च किया गया। इसे भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) प्रोफेसर अजय कुमार सूद द्वारा लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 24   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किन देशों ने उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल के लिए परीक्षण करने पर साथ काम करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम
 (ब) फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम
 (स) जापान और आस्ट्रेलिया
 (द) स्वीडन और दक्षिण कोरिया

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने 1 अप्रैल 2024 को उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल के परीक्षण करने के लिए साथ काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता पिछले साल ब्लेचली पार्क एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं का अनुसरण है।

प्रश्न 25   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय चैलेंज में महिला एकल बैडमिंटन का खिताब किसने जीता है -
 (अ) अनुपमा उपाध्याय
 (ब) आकर्षी कश्यप
 (स) मालविका बंसोड़
 (द) अश्मिता चालिहा

उत्तर : अनुपमा उपाध्याय
व्याख्या :
भारत के प्रतिभाशाली युवा बैडमिंटन खिलाड़ी अनुपमा उपाध्याय और एम.थारुन ने कजाकिस्तान के उराल्स्क में आयोजित 2024 कजाकिस्तान इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में क्रमशः महिला और पुरुष एकल खिताब जीते। इस टूर्नामेंट का फाइनल 6 अप्रैल 2024 को खेला गया था।

प्रश्न 26   पंजाब के किस जिले से बूथ राब्ता लॉन्च किया गया -
 (अ) मलेरकोटला
 (ब) अमृतसर
 (स) बठिंडा
 (द) फरीदकोट

उत्तर : मलेरकोटला
व्याख्या :
पंजाब के मालेरकोटला जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. पल्लवी ने एक अनोखी पहल शुरू की है। इस पहल में 'बूथ राब्ता' नामक एक विशेष वेबसाइट का शुभारंभ शामिल है, जिसका उद्देश्य जिले के लोगों को चुनाव संबंधी जानकारी प्रदान करना है।

प्रश्न 27   विश्व बैंक समूह ने हाल ही में किसे आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया है -
 (अ) अमिताभ कान्त
 (ब) राजीव सिन्हा
 (स) राकेश मोहन
 (द) अजय मोहन सिंह

उत्तर : राकेश मोहन
व्याख्या :
विश्व बैंक समूह ने हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन को आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया है। नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) ने यह जानकारी दी है। वर्तमान में, मोहन प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी हैं।

प्रश्न 28   नाटो रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करने के कितने अरब यूरो का फंड तैयार कर रहा है -
 (अ) 50 अरब यूरो
 (ब) 100 अरब यूरो
 (स) 150 अरब यूरो
 (द) 200 अरब यूरो

उत्तर : 100 अरब यूरो
व्याख्या :
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने एक प्रस्ताव के तहत अपनी मौजूदा नीति में बदलाव करते हुए रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करने के लिए पांच साल के लिए 100 अरब यूरो का फंड तैयार कर रहा है। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने यह प्रस्ताव रखा है। इससे 32 पश्चिमी देशों का सैन्य गठबंधन नाटो यूक्रेन को सहायता देने में सबसे आगे हो जाएगा। नाटो 32 सदस्य देशों (30 यूरोपीय और 2 उत्तरी अमेरिकी) का एक अंतरसरकारी सैन्य गठबंधन है।

प्रश्न 29   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड (TIL) के प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अजय राठौड़
 (ब) अश्विनी कुमार
 (स) राजीव सिंघल
 (द) उथव सिंह

उत्तर : राजीव सिंघल
व्याख्या :
टाटा समूह की वैश्विक व्यापार एवं वितरण शाखा टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त करने की घोषणा की। टाटा इंटरनेशनल ने बयान में कहा कि सिंघल की नियुक्ति एक अप्रैल से प्रभावी हो गई। उन्होंने आनंद सेन का स्थान लिया है।

प्रश्न 30   अप्रैल 2024 में रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय रक्षा क्षेत्र ने वित्त वर्ष (2023-2024) में _________ करोड़ का अब तक का सबसे अधिक रक्षा निर्यात दर्ज किया है -
 (अ) रु. 21,083
 (ब) रु. 20,066
 (स) रु. 19,094
 (द) रु. 23,053

उत्तर : रु. 21,083
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय (एमओडी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय रक्षा क्षेत्र ने अब तक का सबसे अधिक रक्षा निर्यात वित्त वर्ष (2023-2024) में 21,083 करोड़ यानी लगभग USD2.63 बिलियन दर्ज किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill