करेंट अफेयर्स : 9 अप्रैल, 2024

 


1. हाल ही में, ‘परिवर्तन चिंतन’ नामक पहला त्रिपक्षीय सेवा योजना सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: दिल्ली

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा 8 अप्रैल, 2024 को नई दिल्ली में उद्घाटन ‘परिवर्तन चिंतन’ त्रि-सेवा सशस्त्र बल योजना सम्मेलन आयोजित किया गया। सैन्य मामलों के विभाग के साथ-साथ सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुखों के नेतृत्व में, सम्मेलन का उद्देश्य एक एकीकृत थिएटर कमांड स्थापित करना था। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान की अध्यक्षता में, इसने नवीन सुधारों और पहलों के माध्यम से भविष्य के संघर्षों के लिए संयुक्तता, एकीकरण और तत्परता को बढ़ावा देने की मांग की।

2. पीटर पेलेग्रिनी हाल ही में किस देश के नए राष्ट्रपति बने हैं?

उत्तर: स्लोवाकिया

स्लोवाकिया की राष्ट्रवादी-वामपंथी सरकार द्वारा समर्थित पीटर पेलेग्रिनी ने उदारवादी इवान कोरकोक को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता। 53.85% वोट के साथ, पेलेग्रिनी ने स्लोवाकिया के शांति रुख को बनाए रखने की प्रतिज्ञा की। वह 1993 में आज़ादी के बाद ज़ुज़ाना कापुतोवा के बाद छठे राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति के रूप में, पेलेग्रिनी प्रधान मंत्री की नियुक्ति करेंगे, सरकार को शपथ दिलाएंगे और न्यायिक नियुक्तियों को प्रभावित करेंगे।

3. हाल ही में खबरों में रहा सुखना वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर: चंडीगढ़

केंद्र ने सुखना वन्यजीव अभयारण्य, चंडीगढ़ के आसपास पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) को चित्रित करते हुए एक मसौदा अधिसूचना जारी की है। ESZ संरक्षित क्षेत्रों के पास महत्वपूर्ण और नाजुक क्षेत्र हैं, जिन्हें केंद्र सरकार ने पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के तहत नामित किया है।

4. हाल ही में किस देश ने ओर्स्क में यूराल नदी की बाढ़ के कारण ओरेनबर्ग क्षेत्र में संघीय आपातकाल घोषित किया है?

उत्तर: रूस

यूराल नदी में ओर्स्क में बाढ़ आने के कारण रूस ने दक्षिणी ओरेनबर्ग में “संघीय आपातकाल” घोषित कर दिया, जिससे हजारों लोगों को निकाला गया। यूराल नदी, रूस और कजाकिस्तान से होकर 2,428 किमी तक फैली हुई है, जो यूरोप और एशिया के बीच एक महाद्वीपीय सीमा के रूप में कार्य करती है। यूराल पर्वत से निकलकर यह कैस्पियन सागर में बहती है।

5. हाल ही में योग महोत्सव का आयोजन किस स्थान पर किया गया है?

उत्तर: पुणे, महाराष्ट्र

पुणे के वाडिया कॉलेज स्पोर्ट्स ग्राउंड में ‘योग महोत्सव’ ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 75-दिवसीय उलटी गिनती को चिह्नित किया। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। इसमें हजारों लोग एकत्रित हुए और सामान्य योग प्रोटोकॉल में सक्रिय रूप से भाग लिया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill