करेंट अफेयर्स : 7-8 अप्रैल, 2024

 


1. ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार

विश्व स्वास्थ्य दिवस, हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना की याद दिलाता है और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाता है। यह स्वस्थ जीवन के महत्व पर जोर देता है और स्वास्थ्य देखभाल में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देता है। 2024 में, थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरे अधिकार’ स्वास्थ्य देखभाल के व्यक्तिगत अधिकारों को रेखांकित करती है। यह दिन स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और दुनिया भर में लोगों को अपनी भलाई को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

2. पेरिस में आयोजित होने वाले 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2024 में जूरी सदस्य नियुक्त होने वाले पहले भारतीय कौन हैं?

उत्तर: बिल्किस मीर

जम्मू-कश्मीर की जल खेल प्रमोटर और एथलीट बिल्किस मीर, पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत की पहली महिला जूरी सदस्य के रूप में इतिहास रच रही हैं। भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नियुक्त, वह 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेलों में अंपायरिंग करने के लिए तैयार है।

3. हाल ही में खबरों में रहा फणीगिरी बौद्ध स्थल किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तेलंगाना

पुरातत्व और संग्रहालय विभाग ने तेलंगाना के सूर्यापेट जिले में फणीगिरी स्थल पर इक्ष्वाकु काल का एक सिक्का भंडार खोजा है। फणीगिरी, जिसका अर्थ है “सांप के फन की पहाड़ी”, हैदराबाद से लगभग 110 किमी दूर एक बौद्ध स्थल है। उत्खनन से एक महास्तूप, चैत्य गृह, विहार और बोधिसत्व का एक आदमकद प्लास्टर मिला। सातवाहन और इक्ष्वाकु काल (~ दूसरी – तीसरी शताब्दी ईस्वी) के ब्राह्मी लेबल शिलालेख भी पाए गए, साथ ही एक थोराना पैनल भी मिला जो महायान और हीनयान संप्रदायों के सह-अस्तित्व का संकेत देता है।

4. हाल ही में किस स्थान पर भारतीय तटरक्षक जलीय केंद्र का उद्घाटन किया गया है?

उत्तर :रामेश्वरम, तमिलनाडु

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल ने 6 अप्रैल, 2024 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के पास ICGS मंडपम में भारतीय तटरक्षक जलीय केंद्र खोला। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में अपने 4 दिवसीय दौरे के दौरान, उन्होंने परिचालन तत्परता और बुनियादी ढांचे के विकास का आकलन किया। अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने सुरक्षित समुद्र के लिए सामूहिक दृष्टिकोण पर जोर दिया। रक्षा मंत्रालय के तहत 1977 में स्थापित, भारतीय तटरक्षक बल का उद्देश्य तस्करी से निपटना और समुद्री संसाधनों की रक्षा करना था, जिसका औपचारिक उद्घाटन 1978 में प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा किया गया था।

5. चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (LUPEX), जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किन दो अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच एक संयुक्त मिशन है?

उत्तर: इसरो और जाक्सा

चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (LUPEX) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का पता लगाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के बीच एक संयुक्त मिशन है। JAXA लॉन्च वाहन और रोवर प्रदान करेगा, जबकि इसरो लैंडर का योगदान देगा। चंद्र रेत में पानी की मात्रा को मापने और ड्रिलिंग और नमूना लेने के लिए उपकरणों से लैस, रोवर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि का वादा करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill