CA Quiz : 01-02 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मार्च 2024 में) विश्व के पहले ओम आकार के मंदिर का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) महाराष्ट्र
 (द) राजस्थान

उत्तर : राजस्थान
व्याख्या :
दुनिया का पहला ओम आकार का मंदिर, ‘ओम आकार’, राजस्थान के पाली जिले के जाडन में खोला गया, जो 250 एकड़ में फैला है। इसकी नागर शैली और जटिल डिजाइन उत्तर भारत की विरासत का सम्मान करते हैं। भगवान महादेव की 1,008 मूर्तियां और 12 ज्योतिर्लिंगों से युक्त, यह 2,000 स्तंभों और 108 कमरों के साथ 135 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

प्रश्न 2   30 मार्च 2024 को किन पूर्व प्रधानमंत्रियों को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया -
 (अ) जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी
 (ब) राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी
 (स) चौधरी चरण सिंह और पी वी नरसिम्हा राव
 (द) मोरारजी देसाई और वी पी सिंह

उत्तर : चौधरी चरण सिंह और पी वी नरसिम्हा राव
व्याख्या :
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया। अलंकरण समारोह के दौरान, पुरस्कार विजेताओं के परिवारजनों ने पुरस्कार प्राप्त किए।

प्रश्न 3   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस संगठन ने कोरोना वायरस के लिए नया नेटवर्क CoViNet लॉन्च किया है -
 (अ) World Bank
 (ब) WTO
 (स) UNICEF
 (द) WHO

उत्तर : WHO
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मानव, पशु और पर्यावरणीय कोरोनोवायरस निगरानी में विशेषज्ञता वाली प्रयोगशालाओं का एक वैश्विक नेटवर्क CoViNet लॉन्च किया। इसका उद्देश्य संभावित नए उपभेदों सहित उभरते हुए कोरोना वायरस का पता लगाना और निगरानी करना, जोखिम मूल्यांकन को बढ़ाना और WHO नीतियों को सूचित करना है। CoViNet वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों में योगदान करते हुए, MERS-CoV और अन्य महत्वपूर्ण कोरोना वायरस की निगरानी के लिए, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में निगरानी क्षमताओं का विस्तार करेगा।

प्रश्न 4   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी ने अपने कृषि ट्रैक्टर व्यवसाय और संबंधित गतिविधियों को बंद करने का निर्णय लिया है -
 (अ) फोर्स मोटर्स
 (ब) जॉन डियर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
 (स) सोनालिका ट्रैक्टर
 (द) महिंद्रा एंड महिंद्रा

उत्तर : फोर्स मोटर्स
व्याख्या :
भारत की फोर्स मोटर्स ने 29 मार्च 2024 को जानकारी दी है कि वह 31 मार्च से अपने कृषि ट्रैक्टर व्यवसाय और संबंधित गतिविधियों को बंद करने का निर्णय लिया है। फोर्स मोटर्स कंपनी के अनुसार, व्यवसाय को बंद करना कंपनी के उत्पाद युक्तिकरण कार्यक्रम का हिस्सा है। इसके तहत फोर्स मोटर्स अपने मुख्य क्षेत्रों के व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

प्रश्न 5   भारत का ‘गवर्नमेंट ई-मार्केट’ (GeM) पोर्टल वैश्विक स्तर पर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में किस स्थान पर है -
 (अ) पहला
 (ब) दूसरा
 (स) तीसरा
 (द) पांचवां

उत्तर : तीसरा
व्याख्या :
भारत का ‘गवर्नमेंट ई-मार्केट’ (GeM) पोर्टल कोरिया के ऑन-लाइन ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (KONEPS) और सिंगापुर के GeBIZ के बाद सार्वजनिक खरीद के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। GeM के सीईओ पीके सिंह के अनुसार, GeM ने इस वित्तीय वर्ष में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) का लेनदेन किया है। जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में जीएमवी से लगभग 100% अधिक है।

प्रश्न 6   हाल ही में (मार्च 2024 में) चर्चा में रहा स्टारगेट क्या है -
 (अ) सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल
 (ब) 5वीं पीढ़ी का फाइटर जेट
 (स) मंगल ग्रह पर खोजा गया ज्वालामुखी
 (द) सुपर कंप्यूटर

उत्तर : सुपर कंप्यूटर
व्याख्या :
रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई एक विशाल डेटा सेंटर प्रोजेक्ट पर सहयोग कर रहे हैं जिसकी लागत संभावित रूप से 100 बिलियन डॉलर तक हो सकती है। इस परियोजना का लक्ष्य “स्टारगेट” नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुपरकंप्यूटर विकसित करना है। माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई कंपनियां अगले छह वर्षों में सुपर कंप्यूटर की एक श्रृंखला बनाने की योजना बना रही हैं।

प्रश्न 7   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई)-रेटेड रैपिड शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन किया गया -
 (अ) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
 (ब) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
 (स) अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई
 (द) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर

उत्तर : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) की मेजबानी में 30 से 31 मार्च 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई)-रेटेड रैपिड शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। चेन्नई में आयोजित यह छठे शास्त्र रैपिड फिडे रेटेड शतरंज टूर्नामेंट है। आईआईटी मद्रास देश का एकमात्र आईआईटी है जो प्रति वर्ष ओपन रैपिड रेटिंग टूर्नामेंट आयोजित करता है।

प्रश्न 8   सेनेगल के 5वें राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) बस्सिरौ डियोमाये फेय
 (ब) जोमो केन्याटा
 (स) गमाल अब्देल नासिर
 (द) क्वामे नक्रूमा

उत्तर : बस्सिरौ डियोमाये फेय
व्याख्या :
पश्चिम अफ्रीकी देश सेनेगल में विपक्षी उम्मीदवार बस्सिरु डियोमे फेय ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। वे सेनेगल के पांचवे राष्ट्रपति होंगे। फेय को 54 प्रतिशत से अधिक वोट मिले। सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार अमादौ बा 35 प्रतिशत से कुछ ही अधिक वोट जुटा सके। श्री फेय के 2 अप्रैल को राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने की संभावना है।

प्रश्न 9   हाल ही में (मार्च 2024 में) अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी ने विश्व का सबसे बड़ा सिंगल लोकेशन कॉपर प्लांट कहाँ विकसित किया है -
 (अ) मुंद्रा, गुजरात
 (ब) पुणे, महाराष्ट्र
 (स) नागपुर, महाराष्ट्र
 (द) कोलकाता, पश्चिम बंगाल

उत्तर : मुंद्रा, गुजरात
व्याख्या :
अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने गुजरात के मुंद्रा में दुनिया के सबसे बड़े तांबा विनिर्माण संयंत्र के पहले चरण के शुरुआत की घोषणा की है। यह संयंत्र तांबे के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने और स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन का समर्थन करने में मदद करेगा। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कच्छ कॉपर ने ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी के पहले चरण को चालू कर दिया है।

प्रश्न 10   2022-23 में नागरिक समाज संगठनों के द्वारा सर्वाधिक बाल विवाह किस राज्य में में रोके गये -
 (अ) बिहार
 (ब) झारखंड
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) राजस्थान

उत्तर : बिहार
व्याख्या :
17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 265 जिलों के डेटा से पता चला कि 2022-23 में नागरिक समाज संगठनों के द्वारा पुलिस की मदद से 9,551 बाल विवाहों को रोका गया है. इसमें लगभग 60% लड़कियां 15-18 वर्ष आयु वर्ग की थी। इसके अलावा इसमें जिन लड़कियों की शादी रोकी गई उनमें से 26% लड़कियां 10 से 14 वर्ष की आयु वर्ग की थी। इसके अलावा बता दें कि इसमें 9 वर्ष और उससे कम उम्र की लड़कियों की शादी के मामले 0.6% हैं। देश के 5 राज्यों में सबसे ज्यादा बाल विवाह रोका गया है। इसमें बिहार में 31%, पश्चिम बंगाल में 11%, उत्तर प्रदेश में 11%, झारखंड में 10% और राजस्थान में 7% प्रतिशत मामले रोके गए हैं।

प्रश्न 11   हाल ही में (मार्च 2024 में) अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYM 2023) का समापन समारोह कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) रोम, इटली
 (ब) पेरिस, फ़्रांस
 (स) मद्रिद, स्पेन
 (द) बर्लिन, जर्मनी

उत्तर : रोम, इटली
व्याख्या :
खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने 29 मार्च 2024 को एफएओ मुख्यालय, रोम, इटली में अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष (आईवाईएम) 2023 का समापन समारोह आयोजित किया। उच्च-स्तरीय हाइब्रिड कार्यक्रम में प्रतिभागियों को व्यक्तिगत तौर पर और वर्चुअली दोनों तरह से शामिल होने की अनुमति दी गई और इसमें भारत सरकार की ओर से कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अपर सचिव श्रीमती मनिंदर कौर द्विवेदी सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों से सम्मानित गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

प्रश्न 12   चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने सबसे अधिक हफ्तों तक दुनिया के नंबर 1 रैंक वाले बैडमिंटन खिलाड़ी रहने का किस भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा है -
 (अ) साइना नेहवाल
 (ब) पीवी सिंधु
 (स) अश्विनी पोनप्पा
 (द) पारुपल्ली कश्यप

उत्तर : साइना नेहवाल
व्याख्या :
चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारतीय पुरुष बैडमिंटन जोड़ी ने भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक सप्ताह तक विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने रहने का साइना नेहवाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । लंदन 2012 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने लगातार नौ सप्ताह तक विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड कायम किया था। चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी पिछले 10 हफ्तों से दुनिया की नंबर 1 पुरुष युगल जोड़ी बने हुए हैं।

प्रश्न 13   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस अंतरिक्ष कंपनी ने इसरो के प्रणोदन परीक्षण स्थल पर ‘कलाम-250’ का सफल परीक्षण किया है?
 (अ) बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस
 (ब) अग्निकुल ब्रह्मांड
 (स) स्काईरूट एयरोस्पेस
 (द) कावा स्पेस

उत्तर : स्काईरूट एयरोस्पेस
व्याख्या :
स्काईरूट एयरोस्पेस ने हाल ही में इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में कलाम-250 का सफल परीक्षण किया। विक्रम-1 अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान के इस दूसरे चरण में कार्बन मिश्रित रॉकेट मोटर, EPDM थर्मल सुरक्षा और सटीक थ्रस्ट वेक्टर नियंत्रण की सुविधा है। स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा विकसित, यह प्रक्षेपण यान को वायुमंडल से बाहरी अंतरिक्ष में ले जाएगा, जो इसके आरोहण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

प्रश्न 14   हाल ही में (मार्च 2024 में) समाचारों में देखे गए ‘सिकाडा’ क्या हैं -
 (अ) ध्वनि उत्पन्न करने वाले कीड़े
 (ब) प्राचीन सिंचाई तकनीक
 (स) मकड़ी की नई खोजी गई प्रजाति
 (द) आक्रामक पौधा

उत्तर : ध्वनि उत्पन्न करने वाले कीड़े
व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने मेघालय में सिकाडा की एक नई प्रजाति की खोज की, जिसे “बटरफ्लाई सिकाडा” नाम दिया गया है। सिकाडास, सिकाडिडे परिवार से संबंधित, दो जोड़ी पंख, मिश्रित आंखें और ओसेली के साथ ध्वनि पैदा करने वाले कीड़े हैं। इनकी लंबाई 2 से 5 सेमी होती है और नर कंपन झिल्ली के माध्यम से तेज आवाज पैदा करते हैं। मादाएं आमतौर पर लकड़ी वाले पौधों में अंडे देती हैं।

प्रश्न 15   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसे ‘अतर्राष्ट्रीय संस्कृति अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया -
 (अ) मीना चरांदा
 (ब) मूर्ति देवी
 (स) भुवनेश्‍वरी कुमारी
 (द) नताशा जैन

उत्तर : मीना चरांदा
व्याख्या :
दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरांदा को वर्ष 2024 का ‘अतर्राष्ट्रीय संस्कृति अवॉर्ड’ को दिया गया। प्रो. मीना चरांदा को शिक्षा व समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए यह सम्मान दिया गया है।

प्रश्न 16   आईआरडीएआई ने अपनी घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ताओं (डी-एसआईआई) 2023-24 सूची में किस बीमा कंपनी को शामिल किया है -
 (अ) भारतीय जीवन बीमा निगम
 (ब) भारतीय सामान्य बीमा निगम
 (स) न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और भारतीय सामान्य बीमा निगम (जीआईसी आरई) को 2023 -24.के लिए घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (डी-एसआईआई) के रूप में बरकरार रखा है।

प्रश्न 17   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पंजाब के शोधकर्ताओं द्वारा किस नदी में टैंटलम की खोज की गई है -
 (अ) सतलज
 (ब) यमुना
 (स) चंबल
 (द) गोदावरी

उत्तर : सतलज
व्याख्या :
हाल ही में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पंजाब के शोधकर्ताओं द्वारा एक नियमित विश्लेषण के दौरान सतलज नदी में टैंटलम की खोज की गई थी। इस खोज ने टैंटलम जमा की सीमा निर्धारित करने के लिए नदी के तल की और खोज करने में रुचि पैदा की है। टैंटलम में अद्वितीय गुण हैं, जैसे इसका उच्च गलनांक, संक्षारण प्रतिरोध और उत्कृष्ट चालकता, जो इसे एक मूल्यवान संसाधन बनाते हैं।

प्रश्न 18   हाल ही में (मार्च 2024 में) नोबेल पुरस्कार विजेता डेनियल कन्नमैन का निधन हो गया, डेनियल कन्नमैन को किस क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था -
 (अ) फिजियोलॉजी या मेडिसिन
 (ब) भौतिक विज्ञान
 (स) साहित्य
 (द) आर्थिक विज्ञान

उत्तर : आर्थिक विज्ञान
व्याख्या :
व्यवहारिक अर्थशास्त्र के अग्रणी, नोबेल पुरस्कार विजेता डेनियल कन्नमैन का 27 मार्च, 2024 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कन्नमैन के शोध ने उन्हें 2002 में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार दिलाया।

प्रश्न 19   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस राज्य की सरकार चार बाघों को राजस्थान में स्थानांतरित करने पर सहमत हो गई है -
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) असम
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
अधिकारियों के अनुरोध के बाद उत्तराखंड सरकार चार बाघों को राजस्थान में स्थानांतरित करने पर सहमत हो गई है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राजस्थान भेजे जाने वाले बाघों को संरक्षित वन क्षेत्र से नहीं बल्कि बफर ज़ोन से पकड़ा जाएगा। तीन बाघों को ओडिशा में स्थानांतरित करने का एक समान अनुरोध भी प्राप्त हुआ है और यह विचाराधीन है। उत्तराखंड में बाघ पुनर्वास परियोजना के सफल संचालन के बाद राजस्थान और ओडिशा सरकारों से बाघों के स्थानांतरण के लिये अनुरोध प्राप्त हुए थे, जिसके तहत चार बड़ी बिल्लियों को कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से राजाजी टाइगर रिज़र्व में स्थानांतरित किया गया था।

प्रश्न 20   अप्रैल 2024 में भारतीय वायु सेना पोखरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में किस नाम से एक मेगा युद्धाभ्यास का आयोजन करने जा रही है -
 (अ) गगन शक्ति-2024
 (ब) वायु शक्ति-2024
 (स) संप्रिती-2024
 (द) वायु वेग-2024

उत्तर : गगन शक्ति-2024
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना (एआईएफ) देश का सबसे बड़ा हवाई सैन्य अभ्यास ‘गगन शक्ति-2024’ का आयोजन करने जा रही है। 10 दिवसीय ‘गगन शक्ति-2024’ युद्धाभ्यास में देश के सभी वायु सेना स्टेशन की भागीदारी होगी। 1 अप्रैल 2024 से पोखरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाएगा।

प्रश्न 21   आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ अंपायर 2024 में किस भारतीय अंपायर को शामिल किया गया है -
 (अ) नितिन मेनन
 (ब) अहसान रजा
 (स) सुंदरम रवि
 (द) कुमार धर्मसेना

उत्तर : नितिन मेनन
व्याख्या :
भारत के नितिन मेनन और जवागल श्रीनाथ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रमशः अंपायरों और मैच रेफरी के एलीट पैनल में बरकरार रखा है। आईसीसी ने 28 मार्च 2024 को अंपायरों और मैच रेफरी के एलीट पैनल की अपनी वार्षिक सूची जारी की। पहली बार, एक बांग्लादेशी, शरफुद्दौला इब्ने शाहिद को अंपायर के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल किया गया था।

प्रश्न 22   अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर कौन है -
 (अ) हबीबुल बाशर
 (ब) शरफुद्दौला इब्ने शाहिद
 (स) नितिन मेनन
 (द) मोईन खान

उत्तर : शरफुद्दौला इब्ने शाहिद
व्याख्या :
बांग्लादेश के शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (Sharfuddoula Ibne Shahid) हाल ही में अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर बन गए है। वहीं भारत के नितिन मेनन पांचवीं बार इस पैनल में शामिल हुए है। मेनन, 12-सदस्यीय क्लब में एकमात्र भारतीय बने हुए हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने किस भारतीय को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अपने विशेष प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया -
 (अ) मनमोहन झा
 (ब) सैयद अकबरुद्दीन
 (स) कमल किशोर
 (द) रामास्वामी अय्यर

उत्तर : कमल किशोर
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने आपदा जोखिम का न्यूनीकरण करने के लिए एक विशेष प्रतिनिधि को नियुक्त किया है। गुटेरस ने भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के शीर्ष अधिकारी कमल किशोर को इसके लिए चुना है। 55 वर्षीय कमल किशोर को आपदा जोखिम को कम करने के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनडीआरआर) में सहायक महासचिव नियुक्त किया है। साथ ही कमल किशोर को महासचिव के विशेष प्रतिनिधि के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 24   बीकानेर की पूगल तहसील के करणीसर-भाटियान गांव में सौर ऊर्जा परियोजना कौन विकसित कर रहा है -
 (अ) एनएचपीसी
 (ब) एसजेवीएन
 (स) एनटीपीसी
 (द) आईएफसीआई

उत्तर : एनएचपीसी
व्याख्या :
एनएचपीसी लिमिटेड, जो भारत की सबसे बड़ी जलविद्युत उपयोगिता है, ने हाल ही में जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) से 20.00 बिलियन जेपीवाई का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है। इस ऋण का उपयोग नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) परियोजनाओं को लागू करने के लिए किया जाना है। इस ऋण से वित्त पोषित होने वाली परियोजनाओं में से एक बीकानेर में स्थित 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना है, जिसे सीपीएसयू 1000 मेगावाट योजना के तहत विकसित किया जा रहा है।

प्रश्न 25   हाल ही में (मार्च 2024 में) पहला परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) ब्रुग
 (ब) एम्स्टर्डम
 (स) कोपेनहेगन
 (द) ब्रुसेल्स

उत्तर : ब्रुसेल्स
व्याख्या :
21 मार्च को परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन के लिए 34 देशों के नेता ब्रुसेल्स में एकत्र हुए। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) और बेल्जियम द्वारा आयोजित, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य शुद्ध-शून्य उत्सर्जन और सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में परमाणु ऊर्जा का लाभ उठाने के लिए रणनीतियों का पता लगाना था। COP28 के बाद, जहां 20 से अधिक देशों ने परमाणु ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने का संकल्प लिया, शिखर सम्मेलन ने तैनाती और वित्तपोषण के लिए व्यावहारिक कदमों पर जोर दिया।

प्रश्न 26   हाल ही में (मार्च 2024 में), किस देश ने G20 के दूसरे रोजगार कार्य समूह (EWG) की बैठक की मेजबानी की -
 (अ) मेक्सिको
 (ब) चिली
 (स) स्पेन
 (द) ब्राज़ील

उत्तर : ब्राज़ील
व्याख्या :
ब्राजील के नेतृत्व में दूसरी रोजगार कार्य समूह की बैठक भारत की भागीदारी के साथ ब्रासीलिया में बुलाई गई। बैठक का फोकस गुणवत्तापूर्ण रोजगार, डिजिटल परिवर्तनों के बीच उचित बदलाव, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका और कार्यस्थलों में लैंगिक समानता शामिल है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने जनसांख्यिकी के बावजूद समान प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण की वकालत करते हुए समावेशिता पर जोर दिया।

प्रश्न 27   अफानसी निकितिन सीमाउंट, जो हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में है, किस महासागर में स्थित है -
 (अ) प्रशांत महासागर
 (ब) अटलांटिक महासागर
 (स) अरब सागर
 (द) हिंद महासागर

उत्तर : हिंद महासागर
व्याख्या :
भारत ने हाल ही में हिंद महासागर में अफानसी निकितिन सीमाउंट (एएन सीमाउंट) का पता लगाने के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीबेड अथॉरिटी (ISBA) में आवेदन किया है। एएन सीमाउंट 400 किमी लंबा और 150 किमी चौड़ा कोबाल्ट, निकल, मैंगनीज और तांबे से समृद्ध है। यह भारत के तट से 3,000 किमी दूर है और समुद्र तल से 1200 मीटर ऊपर है। मध्य महासागर की चोटियों के पास ज्वालामुखीय गतिविधि के माध्यम से गठित सीमाउंट, सक्रिय संसाधन निष्कर्षण की क्षमता के साथ, समुद्री जीवन के लिए हॉटस्पॉट हैं।

प्रश्न 28   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में देखी गई मुश्क बुदिजी किस फसल की स्वदेशी किस्म है -
 (अ) गेहूं
 (ब) मक्का
 (स) बाजरा
 (द) चावल

उत्तर : चावल
व्याख्या :
एक हालिया अध्ययन ने कश्मीर हिमालय की देशी चावल किस्म मुश्क बुदिजी की अनूठी सुगंध के पीछे के रहस्यों का खुलासा किया है। प्रारंभ में कम उपज और चावल ब्लास्ट रोग के कारण विलुप्त होने का खतरा था, 2007 से SKUAST वैज्ञानिकों द्वारा पुनरुद्धार पहल के कारण इसका धीमी गति से पुनरुत्थान हुआ है। अगस्त 2023 में, मुश्क बुदिजी को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया था। यह विशिष्ट फसल विशिष्ट जलवायु परिस्थितियों में पनपती है और कश्मीर की कृषि विरासत में अपना स्थान सुरक्षित करती है।

प्रश्न 29   हाल ही में (मार्च 2024 में) ख़बरों में रहा बाल्टीमोर ब्रिज किस देश में है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) चीन
 (स) ब्राजील
 (द) अमेरिका

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
हाल ही में अमेरिका के मैरीलैंड के बाल्टीमोर (Baltimore) शहर में एक बड़ा हादसा हो गया जब सिंगापुर का एक बड़ा मालवाहक जहाज 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' (Francis Scott Key Bridge) से टकरा गया और पुल टूटकर पानी में गिर गया। यह ब्रिज बाल्टीमोर शहर में पटाप्सको नदी (Patapsco River) पर साल 1977 में बनाया गया था।

प्रश्न 30   हाल ही में (मार्च 2024 में) चर्चा में रहा पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी किस देश में स्थित है -
 (अ) जापान
 (ब) मेक्सिको
 (स) इटली
 (द) केन्या

उत्तर : मेक्सिको
व्याख्या :
मेक्सिको के राष्ट्रीय आपदा निवारण केंद्र के अनुसार, पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी (Popocatepetl volcano) में पिछले महीने कई बार विस्फोट हुए। पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी देश की राजधानी से सिर्फ 50 मील की दूरी पर स्थित है। मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह दुनिया का 13वां सबसे बड़ा देश है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill