करेंट अफेयर्स : 3 अप्रैल, 2024


 1. विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2024 का विषय क्या है?

उत्तर: ऑटिस्टिक आवाज़ों को सशक्त बनाना

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस, हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है, जो ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन में सुधार लाने और उनके मानवाधिकारों को बढ़ावा देने की वकालत करता है। 2007 में संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित, यह दिन सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाता है और समावेशी कार्यों को प्रोत्साहित करता है।

2. हाल ही में, भारत का कौन सा बंदरगाह 2023-24 में भारत में शीर्ष कार्गो-हैंडलिंग बंदरगाह के रूप में उभरा?

उत्तर : पारादीप बंदरगाह

ओडिशा में पारादीप बंदरगाह प्राधिकरण 2023-24 में भारत के शीर्ष कार्गो-हैंडलिंग प्रमुख बंदरगाह के रूप में कांडला में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण से आगे निकल गया। 145.38 एमएमटी कार्गो को संभालते हुए, इसने पिछले वर्ष की तुलना में 7.4% की वृद्धि दर्ज की। यह 289 एमएमटी संभालने में सक्षम है।

3. हाल ही में खबरों में रहा ‘कैलिस्टो’ क्या है?

उत्तर: बृहस्पति का चंद्रमा

शोधकर्ताओं को बृहस्पति के चंद्रमा कैलिस्टो पर ओजोन के प्रमाण मिले हैं, जिससे बर्फीले आकाशीय पिंडों पर रासायनिक प्रक्रियाओं की अंतर्दृष्टि का पता चलता है। अध्ययन पराबैंगनी विकिरण के तहत सल्फर डाइऑक्साइड से बने “एसओ2 एस्ट्रोकेमिकल बर्फ” के रासायनिक विकास पर केंद्रित है।

4. हाल ही में खबरों में रहीं जूडिथ सुमिनवा तुलुका किस देश की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं?

उत्तर: कांगो

जूडिथ सुमिनवा तुलुका जीन-मिशेल समा लुकोंडे के बाद कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं। राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी की इस ऐतिहासिक नियुक्ति ने एक अभियान का वादा पूरा किया।

5. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हाल ही में किस देश को दो डोर्नियर 228 विमान सौंपे हैं?

उत्तर: गुयाना

भारत ने क्रेडिट लाइन के हिस्से के रूप में गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं, जो उनकी साझेदारी में एक नया चरण है। भारतीय वायु सेना ने डिलीवरी के लिए एक टीम गुयाना भेजी। गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनके द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण अध्याय की शुरुआत है। यह पहल रणनीतिक सहयोग के माध्यम से गुयाना के साथ संबंधों को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill