करेंट अफेयर्स : 2 अप्रैल, 2024


 1. माताबेरी पेरा और पचरा, जिन्हें हाल ही में जीआई टैग मिला है, किस राज्य से संबंधित हैं?

उत्तर: त्रिपुरा

त्रिपुरा के पारंपरिक उत्पादों, माताबारी पेरा प्रसाद और रिग्नाई पचरा वस्त्रों ने हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग अर्जित किए हैं, जिससे राज्य के कुल 4 जीआई संरक्षित उत्पाद हो गए हैं। माताबारी पेरा प्रसाद, त्रिपुरेश्वरी मंदिर की एक मिठाई है, जो दूध और चीनी से बनाई जाती है। रिग्नाई पचरा वस्त्र, पारंपरिक हाथ से बुना हुआ परिधान, त्रिपुरा की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। इन उत्पादों की जीआई मान्यता उनके महत्व और प्रामाणिकता को उजागर करती है, वैश्विक ध्यान और विपणन अवसरों को आकर्षित करती है।

2. हाल ही में खबरों में रहा कच्चाथीवू द्वीप किन दो देशों के बीच स्थित है?

उत्तर: भारत और श्रीलंका

तमिलनाडु के भाजपा प्रमुख के. अन्नामलाई द्वारा एक आरटीआई आवेदन के माध्यम से प्राप्त दस्तावेजों से श्रीलंका के साथ कच्चाथीवू द्वीप विवाद पर भारत के असंगत दृष्टिकोण का पता चलता है। पाक जलडमरूमध्य में एक छोटा सा द्वीप कच्चाथीवू में स्थायी निपटान और मीठे पानी के स्रोत का अभाव है। ऐतिहासिक रूप से भारत और श्रीलंका दोनों द्वारा प्रशासित, 1974 के एक समझौते ने इसकी सीमा को चिह्नित किया। भारतीय मछुआरों, विशेषकर तमिलनाडु के मछुआरों को द्वीप पर परस्पर विरोधी दावों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

3. बरसाना बायोगैस परियोजना, जो खबरों में थी, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश

अदानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) की सहायक कंपनी अदानी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड (ATBL) ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में बरसाना बायोगैस संयंत्र के पहले चरण को चालू किया है। तीन चरणों में विकसित इस परियोजना की कुल क्षमता 600 टन प्रतिदिन होगी, जिसमें 42 टन प्रतिदिन कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) और 217 टन प्रतिदिन जैविक उर्वरक का उत्पादन होगा। यह भारत का सबसे बड़ा कृषि-अपशिष्ट-आधारित जैव-सीएनजी संयंत्र बनने के लिए तैयार है, जिसकी लागत ₹200 करोड़ से अधिक है, जो स्थिरता और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए उन्नत अवायवीय पाचन तकनीक का उपयोग करता है।

4. हाल ही में खबरों में रहा उत्कल दिवस 2024 किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: ओडिशा

उत्कल दिवस, जिसे ओडिशा दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1 अप्रैल, 1936 को ओडिशा के गठन की याद दिलाता है। यह राज्य के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाता है, जो ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से एक अलग पहचान के लिए संघर्ष के अंत का प्रतीक है। प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला यह उत्सव सजावट और सांस्कृतिक प्रदर्शन सहित उत्सवों के माध्यम से ओडिशा की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करता है।

5. हाल ही में ग्लोबल जियोपार्क नेटवर्क में कितनी साइटें जोड़ी गई हैं?

उत्तर: 18

मार्च 2024 में, यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड ने ग्लोबल जियोपार्क नेटवर्क में 18 नई साइटें जोड़ीं, जिससे 48 देशों में साइटों की कुल संख्या 213 हो गई। नई साइटें बेल्जियम, नीदरलैंड, ब्राजील, चीन, क्रोएशिया, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, ग्रीस, हंगरी, पोलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में स्थित हैं। ग्लोबल जियोपार्क एकल भौगोलिक क्षेत्र हैं जिनका प्रबंधन सुरक्षा, शिक्षा और सतत विकास की समग्र अवधारणा के साथ किया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill