करेंट अफेयर्स : 1 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में खबरों में रही कंबुम घाटी किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तमिलनाडु

कंबुम घाटी, जिसे “दक्षिण भारत के अंगूर शहर” के रूप में जाना जाता है, पन्नीर थ्रैचाई अंगूर के लिए जाना जाता है, जो भारत के 85% उत्पादन का हिस्सा है। 1832 में एक फ्रांसीसी पुजारी द्वारा पेश किए गए, ये अंगूर अन्य जगहों के विपरीत, साल भर फलते-फूलते हैं। अपनी तीव्र वृद्धि और शीघ्र परिपक्वता के लिए पहचाने जाने वाले, इसने 2023 में भौगोलिक संकेत टैग अर्जित किया। पोषक तत्वों से भरपूर कंबुम वैली के अंगूरों का उपयोग वाइन, स्प्रिट और बहुत कुछ के लिए किया जाता है। तमिलनाडु के पश्चिमी घाट में इसका स्थान इसके आकर्षण को बढ़ाता है।

2. गगन शक्ति 2024 अभ्यास, हाल ही में भारतीय वायु सेना द्वारा किस स्थान पर आयोजित किया गया?

उत्तर: पोखरण

भारतीय वायु सेना (IAF) देश के सबसे बड़े वायु सैन्य अभ्यास ‘गगन शक्ति-2024’ का संचालन करने के लिए तैयार है, जिसमें सभी वायु सेना स्टेशन शामिल होंगे। हर पांच साल में आयोजित होने वाला यह आयोजन 1 अप्रैल, 2024 को पोखरण की फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू होगा। पश्चिमी और उत्तरी मोर्चों पर युद्धाभ्यास के साथ लगभग 10,000 वायुसैनिक भाग लेंगे।

3. हाल ही में, किस संस्थान ने अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) रेटेड शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी की?

उत्तर: IIT मद्रास

IIT मद्रास 30 से 31 मार्च, 2024 तक चेन्नई में छठे शास्त्र रैपिड फिडे रेटेड शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। यह वार्षिक ओपन रैपिड रेटिंग टूर्नामेंट आयोजित करने वाला भारत का एकमात्र IIT है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ-साथ IIT मद्रास के 35 से अधिक खिलाड़ी शामिल हुए हैं। उल्लेखनीय प्रतिभागियों में छह ग्रैंडमास्टर, सोलह अंतर्राष्ट्रीय मास्टर, तीन महिला ग्रैंडमास्टर और एक महिला अंतर्राष्ट्रीय मास्टर शामिल हैं।

4. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘स्टारगेट’ क्या है?

उत्तर: एआई सुपर कंप्यूटर

माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI संयुक्त रूप से एक एआई सुपर कंप्यूटर “स्टारगेट” बनाने के लिए 100 बिलियन डॉलर की परियोजना पर काम कर रहे हैं। 2028 में लॉन्च के लिए निर्धारित, यह 2022 में OpenAI के एआई अपग्रेड का अनुसरण करता है। परियोजना का लक्ष्य मौजूदा डेटा केंद्रों की क्षमताओं को 100 गुना से अधिक करना है। पांच चरणों में विभाजित, पांचवें चरण के रूप में स्टारगेट के साथ, एक छोटे चौथे चरण का सुपर कंप्यूटर 2026 में जारी किया जाएगा।

5. हाल ही में किसे ‘अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार 2024’ से सम्मानित किया गया?

उत्तर : मीना चरंदा

दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरणंदा को शिक्षा और सामाजिक सेवा में उनके असाधारण योगदान के लिए 2024 में ‘अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार’ मिला। यह सम्मान उन्हें 30 मार्च, 2024 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में दिया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill