करेंट अफेयर्स : 6 अप्रैल, 2024


1. ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: Navigating the Future: Safety First

राष्ट्रीय समुद्री दिवस, हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है, जो वैश्विक व्यापार में समुद्री परिवहन की महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करता है। यह 1919 में एसएस लॉयल्टी की मुंबई से लंदन तक की यात्रा की याद दिलाता है। इसके अतिरिक्त, ‘विश्व समुद्री दिवस’ सितंबर के आखिरी गुरुवार को मनाया जाता है, 2024 की तारीख 26 सितंबर निर्धारित की गई है।

2. हाल ही में किस देश ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर विकसित किया है?

उत्तर: रोमानिया

रोमानिया ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर विकसित किया है, जो यूरोपीय संघ के इंफ्रास्ट्रक्चर ELI परियोजना का हिस्सा है। लेजर, जिसे “एक्सट्रीम लाइट इंफ्रास्ट्रक्चर-न्यूक्लियर फिजिक्स” – (ELI-NP) लेजर कहा जाता है, बुखारेस्ट के पास, रोमानिया के मागुरेले में स्थित है। यह चिरप्ड-पल्स एम्प्लीफिकेशन का उपयोग करता है, जो नोबेल भौतिकी पुरस्कार विजेताओं जेरार्ड मौरौ और डोना स्ट्रिकलैंड के आविष्कारों पर आधारित एक अभूतपूर्व तकनीक है। लेजर का संचालन फ्रांसीसी कंपनी थेल्स द्वारा किया जाता है और उम्मीद है कि स्वास्थ्य देखभाल और अंतरिक्ष अन्वेषण में इसका क्रांतिकारी अनुप्रयोग होगा।

3. हाल ही में खबरों में रही सन्नति बद्धिस्ट साइट किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: कर्नाटक

1990 के दशक में ASI की खुदाई से खोजा गया सन्नती बौद्ध स्थल, 2022 में पुनर्स्थापना परियोजना तक उपेक्षा का शिकार रहा। कर्नाटक के कालाबुरागी में कनगनहल्ली के पास भीमा नदी के किनारे स्थित, यह चंद्रला परमेश्वरी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। उल्लेखनीय खोजों में तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में तीन चरणों में निर्मित महा स्तूप शामिल है।

4. हाल ही में किस देश ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया?

उत्तर: फिलीपींस

संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ फिलीपींस ने अप्रैल, 2024 में दक्षिण चीन सागर में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया, जिसका उद्देश्य चीन के क्षेत्रीय प्रभाव के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करना था। यह अभ्यास फिलीपींस, जापान और अमेरिका के त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन से पहले है, जो एशिया-प्रशांत में बढ़ते तनाव के मद्देनजर सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों पर प्रकाश डालता है।

5. हाल ही में खबरों में रहा पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार तकनीकी सहायता प्राप्त करके पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल की आग को रोकने के लिए उपाय कर रही है। पूर्वी घाट में स्थित पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान, उच्च वर्षा के लिए महत्वपूर्ण है और गोदावरी नदी की मेजबानी करता है। 1978 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित और 2008 में एक राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड किया गया, इसे बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा एक महत्वपूर्ण पक्षी और जैव विविधता क्षेत्र (आईबीए) के रूप में मान्यता दी गई है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill