करेंट अफेयर्स : 5 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में खबरों में रहा अहोबिलम तीर्थ किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : आंध्र प्रदेश

वन विभाग और श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी देवस्थानम ने जंगली जानवरों को खतरे में डालने वाली भीषण गर्मी के कारण नल्लामाला जंगल में अहोबिलम मंदिर पर कुछ सीमायें लगाईं हैं। आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में अहोबिलम में 5 किमी के दायरे में नौ नरसिम्हा मंदिर हैं। हाल ही में, ‘परुवेता उत्सवम’ एक राज्य उत्सव बन गया। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।

2. हाल ही में, भारत के राष्ट्रपति ने किस स्थान पर कैंसर के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया?

उत्तर: IIT बॉम्बे

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने IIT बॉम्बे में कैंसर के लिए देश की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया। अभूतपूर्व “सीएआर-टी सेल थेरेपी” कैंसर से लड़ाई में किफायती आशा प्रदान करती है। यह चिकित्सा मील का पत्थर, ‘मेक इन इंडिया’ का एक हिस्सा, ‘आत्मनिर्भर भारत’ का प्रतीक है। IIT बॉम्बे, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल और इम्यूनोएसीटी द्वारा सहयोगात्मक रूप से विकसित, यह अनुसंधान और विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक है। जीन थेरेपी विभिन्न बीमारियों के इलाज में आशाजनक है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल में एक नए युग की शुरुआत हुई है।

3. कठिया गेहूं, जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के बुन्देलखंड की स्वदेशी गेहूं किस्म कठिया गेहु ने भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग अर्जित किया है, जो कृषि मान्यता के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह उत्तर प्रदेश का पहला कृषि उत्पाद है जिसने यह विशिष्टता हासिल की है, जो क्षेत्र के कृषि महत्व को उजागर करता है।

4. पेरुंगमनल्लूर नरसंहार, जो हाल ही में खबरों में देखा गया, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर : तमिलनाडु

राजनीतिक संगठनों और नेताओं ने तमिलनाडु के मदुरै में पेरुंगमनल्लूर नरसंहार की 104वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम का आयोजन किया। 3 अप्रैल, 1920 को, 1911 के दमनकारी आपराधिक जनजाति अधिनियम का विरोध करते हुए, पीरामलाई कल्लार समुदाय के 16 सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। यह नरसंहार उपनिवेशवाद के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक है।

5. हाल ही में, किस मंत्रालय ने iOS उपकरणों के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए ‘myCGHS ऐप’ लॉन्च किया?

उत्तर : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में iOS उपकरणों के लिए myCGHS ऐप लॉन्च किया है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित, इसका उद्देश्य CGHS लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड और संसाधनों तक पहुंच में सुधार करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill