CA Quiz : 03-04 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   मार्च 2024 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा जारी ‘खाद्य अपशिष्ट सूचकांक रिपोर्ट 2024’ के अनुसार, दुनिया ने 2022 में वैश्विक स्तर पर उत्पादित भोजन का अनुमानित _________ बर्बाद किया।
 (अ) 12%
 (ब) 15%
 (स) 19%
 (द) 22%

उत्तर : 19%
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने अपनी ‘खाद्य अपशिष्ट सूचकांक रिपोर्ट 2024-थिंक ईट सेव ट्रैकिंग प्रोग्रेस टू हेल्वे ग्लोबल फूड वेस्ट’ जारी की, जो 2030 तक खाद्य अपशिष्ट को आधा करने के लिए देशों की प्रगति को ट्रैक करती है। इसके अनुसार, दुनिया ने 2022 में वैश्विक स्तर पर उत्पादित भोजन का अनुमानित 19% या लगभग 1.05 बिलियन मीट्रिक टन बर्बाद कर दिया। यह प्रति व्यक्ति 132 किलोग्राम के बराबर है, जो सभी उपलब्ध भोजन का लगभग पांचवां हिस्सा है।

प्रश्न 2   मार्च 2024 में, भारत ने ग्यालसंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए _________ (देश) को 500 करोड़ रुपये की दूसरी किश्त जारी की।
 (अ) नेपाल
 (ब) बांग्लादेश
 (स) म्यांमार
 (द) भूटान

उत्तर : भूटान
व्याख्या :
भारत ने भूटान को ग्यालसुंग परियोजना से संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की दूसरी किश्त जारी की।

प्रश्न 3   मार्च 2024 में, मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 24-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को 6.5% से बढ़ाकर _____ कर दिया।
 (अ) 6.8%
 (ब) 7.5%
 (स) 6.7%
 (द) 8%

उत्तर : 6.8%
व्याख्या :
ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली ने ‘बिल्डिंग स्ट्रॉन्गर रिकवरी’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में औद्योगिक और पूंजीगत व्यय गतिविधि में निरंतर वृद्धि के बीच वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का अनुमान पहले के अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है।

प्रश्न 4   मार्च 2024 में, एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) ने सविता ऑयल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में ______ हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।
 (अ) 7%
 (ब) 3%
 (स) 4%
 (द) 6%

उत्तर : 3%
व्याख्या :
एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) ने एक ब्लॉक डील के माध्यम से सविता ऑयल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में 20.73 लाख इक्विटी शेयरों के बराबर 3% हिस्सेदारी हासिल की। एसबीआई एमएफ ने रुपये की औसत कीमत पर शेयर खरीदे। इसकी प्रवर्तक इकाई मेहरा सिंडिकेट से 408 प्रत्येक।

प्रश्न 5   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस देश ने वायुमंडलीय और अंतरिक्ष वातावरण की निगरानी के लिए युनहाई-3 02 उपग्रह लॉन्च किया है-
 (अ) इजराइल
 (ब) दक्षिण कोरिया
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन ने उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में स्थित ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया उपग्रह “युनहाई-3 02” लॉन्च किया। उपग्रह को लॉन्ग मार्च-6 रॉकेट के संशोधित संस्करण के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 6   किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने हाल ही में (मार्च 2024 में) 100 मिलियन यूरो का स्टार्टअप हब स्थापित करने के लिए स्टारबर्स्ट एक्सेलेरेटर (SARL) के साथ सहयोग किया है -
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी खड़गपुर
 (स) आईआईटी बॉम्बे
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईटी मद्रास
व्याख्या :
फ्रांसीसी एयरोस्पेस और रक्षा फर्म स्टारबर्स्ट एक्सेलेरेटर (SARL) ने 100 मिलियन यूरो की फंडिंग सहायता के साथ स्टार्ट-अप के लिए एक अभिनव केंद्र स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (IIT मद्रास) के साथ सहयोग किया।

प्रश्न 7   हाल ही में खबरों में रही कंबुम घाटी किस राज्य में स्थित है?
 (अ) झारखंड
 (ब) आंध प्रदेश
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
कंबुम घाटी, जिसे “दक्षिण भारत के अंगूर शहर” के रूप में जाना जाता है, पन्नीर थ्रैचाई अंगूर के लिए जाना जाता है, जो भारत के 85% उत्पादन का हिस्सा है। 1832 में एक फ्रांसीसी पुजारी द्वारा पेश किए गए, ये अंगूर अन्य जगहों के विपरीत, साल भर फलते-फूलते हैं। अपनी तीव्र वृद्धि और शीघ्र परिपक्वता के लिए पहचाने जाने वाले, इसने 2023 में भौगोलिक संकेत टैग अर्जित किया। पोषक तत्वों से भरपूर कंबुम वैली के अंगूरों का उपयोग वाइन, स्प्रिट और बहुत कुछ के लिए किया जाता है। तमिलनाडु के पश्चिमी घाट में इसका स्थान इसके आकर्षण को बढ़ाता है।

प्रश्न 8   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस नाम से फाइटर जेट तेजस के एडवांस्ड वर्जन का पहला एयरक्राफ्ट परीक्षण किया गया है -
 (अ) मार्क 1A
 (ब) एफ-3T
 (स) जेट-2J
 (द) त्रिशुल-R1

उत्तर : मार्क 1A
व्याख्या :
भारत में निर्मित फाइटर जेट तेजस के उन्नत संस्करण मार्क 1A के पहले विमान की परीक्षण उड़ान सफल रही है। इस सीरीज के पहले विमान LA5033 ने 28 मार्च 2024 को बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) सेंटर में 18 मिनट की उड़ान भरी । देश में बने फाइटर जेट तेजस के उन्नत संस्करण मार्क 1A ने प्रथम टेस्ट फ्लाइट सफलतापूर्वक पूर्ण किया है। तेजस के एडवांस्ड वर्जन मार्क 1A को पूर्व की तुलना में कई नई तकनीकों से लैस किया गया है।

प्रश्न 9   निधु सक्सैना को किस बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है -
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ महाराष्ट्र
व्याख्या :
भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में यूनियन बैंक के कार्यकारी निदेशक निधु सक्सैना की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 10   मार्च 2024 में, ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत श्रमिकों की मजदूरी दर में _________ वृद्धि को अधिसूचित किया -
 (अ) 3-10%
 (ब) 4-9%
 (स) 5-10%
 (द) 4-11%

उत्तर : 3-10%
व्याख्या :
ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए नाममात्र शर्तों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (एमजीएनआरईजीए) के तहत श्रमिकों की मजदूरी दर में 3-10% की वृद्धि अधिसूचित की है।

प्रश्न 11   किस देश की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में (मार्च 2024 में) नई दिल्ली, दिल्ली में अपनी भारतीय सहायक कंपनी एयरोस्पेस सर्विसेज इंडिया (एएसआई) खोली है -
 (अ) जापान
 (ब) इजराइल
 (स) रूस
 (द) फ़्रांस

उत्तर : इजराइल
व्याख्या :
इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने नई दिल्ली, दिल्ली में अपनी भारतीय सहायक कंपनी एयरोस्पेस सर्विसेज इंडिया (ASI) खोली है।

प्रश्न 12   हाल ही में एटीपी मास्टर्स खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी कौन बन गये हैं -
 (अ) लिएंडर पेस
 (ब) महेश भूपति
 (स) सिमोन बोलेली
 (द) रोहन बोपन्ना

उत्तर : रोहन बोपन्ना
व्याख्या :
भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोडीदार मैथ्यू एबडेन ने मियामी ओपन में पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया। इस जोड़ी ने क्रोएशिया के इवान डोडिक और अमरीका के ऑस्टिन क्राजिसेक को 6-7, 6-3, 10-6 से हराया। 44 वर्षीय बोपन्ना, एटीपी मास्टर्स खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी और सभी नौ एटीपी मास्टर्स स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। इस जीत के साथ ही उन्होंने एटीपी रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

प्रश्न 13   हाल ही में आॅलराउंडर कोलिन्स ओबुआ ने क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की है। ओबुआ किस देश से हैं -
 (अ) केन्या
 (ब) साउथ अफ्रीका
 (स) आस्ट्रेलिया
 (द) नीदरलैंड

उत्तर : केन्या
व्याख्या :
अनुभवी केन्याई ऑलराउंडर कोलिन्स ओबुया ने अफ्रीकी खेलों में तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ मैच में युगांडा से केन्या की हार के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। लेगस्पिनिंग ऑलराउंडर, ओबुया ने 104 एकदिवसीय मैचों में केन्या का प्रतिनिधित्व किया, 2044 रन बनाए और 35 विकेट लिए।

प्रश्न 14   पुस्तक ‘फ्रॉम ए कार शेड टू द कॉर्नर रूम एंड बियॉन्ड’ के लेखक हैं -
 (अ) एस. रमन
 (ब) माधवी पुरी बुच
 (स) सोमा मंडल
 (द) रोशनी नादर

उत्तर : एस. रमन
व्याख्या :
एस. रमन की आत्मकथा, “फ्रॉम ए कार शेड टू द कॉर्नर रूम एंड बियॉन्ड”, एसबीआई में एक क्लर्क से लेकर केनरा बैंक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और सेबी के पूर्णकालिक सदस्य बनने तक की उनकी उल्लेखनीय यात्रा का प्रथम-व्यक्ति विवरण प्रस्तुत करती है। यह पुस्तक व्यक्तिगत ईमानदारी, पेशेवर चुनौतियों और वित्तीय दुनिया में प्रणालीगत मुद्दों के बीच जटिल नृत्य की पड़ताल करती है।

प्रश्न 15   हाल ही में टाटा ने देश भर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए किस कंपनी ने साथ समझौता किया है -
 (अ) हिंदुस्तान पेट्रोलियम
 (ब) भारत पेट्रोलियम
 (स) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
 (द) तेल और प्राकृतिक गैस निगम

उत्तर : हिंदुस्तान पेट्रोलियम
व्याख्या :
देश भर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए टीपीईएम और एचपीसीएल ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता 27 मार्च 2024 को टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ हुआ है। देश भर में अपने पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में मदद मिलेगी। पहले चरण में, इस वर्ष दिसंबर तक एचपीसीएल पंपों पर 5,000 चार्जर लगाने का लक्ष्य है।

प्रश्न 16   हाल ही में सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण किस बैंक द्वारा किया गया है -
 (अ) कोटक महिंद्रा बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : कोटक महिंद्रा बैंक
व्याख्या :
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सोनाटा फाइनेंस (Sonata Finance) का अधिग्रहण कर लिया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने सोनाटा फाइनेंस की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है।

प्रश्न 17   मार्च 2024 में, भारत ने जून 2024 के अंत तक 3 महीने के लिए ______ (देश) को बिजली निर्यात करने के समझौते को नवीनीकृत किया -
 (अ) म्यांमार
 (ब) नेपाल
 (स) बांग्लादेश
 (द) भूटान

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
29 मार्च 2024 को, भारत ने 31 मार्च 2024 को मौजूदा समझौते की समाप्ति से कुछ दिन पहले नेपाल विद्युत प्राधिकरण (एनईए) के अनुरोध के जवाब में, जून 2024 के अंत तक 3 महीने के लिए नेपाल को बिजली निर्यात करने के समझौते को नवीनीकृत किया।

प्रश्न 18   मार्च 2024 में जारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या फरवरी 2024 में 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई।
20.40 मिलियन क्रेडिट कार्ड प्रचलन में होने के साथ कौन सा बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने की संख्या में अग्रणी है -

 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : एचडीएफसी बैंक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या फरवरी 2024 में 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई। क्रेडिट कार्ड जारी करने के मामले में एचडीएफसी बैंक अग्रणी है। परिचालन में इस ऋणदाता के कार्डों की संख्या 2.4 करोड़ है।

प्रश्न 19   पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली तक पहुंचने के लिए दो-कारक आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य किया है, जो ________ से प्रभावी होगा -
 (अ) 1 जुलाई 2024
 (ब) 1 जून 2024
 (स) 1 मई 2024
 (द) 1 अप्रैल 2024

उत्तर : 1 अप्रैल 2024
व्याख्या :
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने एनपीएस आर्किटेक्चर एडवाइजरी, 2024 के तहत सरकारी नोडल कार्यालयों के लिए अपने डिजिटल सुरक्षा प्रथाओं में, केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली तक पहुंचने के लिए दो-कारक आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य कर दिया है, जिससे राष्ट्रीय पेंशन के लिए सुरक्षा बढ़ जाएगी। सिस्टम (एनपीएस) लेनदेन।

प्रश्न 20   मार्च 2024 में जारी भारत के इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईईपीसी) के विश्लेषण के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा देश भारतीय इंजीनियरिंग सामान के शीर्ष आयातकों में से एक है -
 (अ) रूस
 (ब) संयुक्त अरब अमीरात
 (स) सऊदी अरब
 (द) सभी 1, 2 और 3

उत्तर : सभी 1, 2 और 3
व्याख्या :
भारत के प्रमुख व्यापार और निवेश प्रोत्साहन संगठन, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईईपीसी) के विश्लेषण के अनुसार, अप्रैल-फरवरी 2023-24 के दौरान भारत के इंजीनियरिंग सामान निर्यात में वृद्धि हुई।

प्रश्न 21   कौन सी कंपनी हाल ही में (मार्च 2024 में) एल्यूमिनियम स्टीवर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) प्रदर्शन मानक वी 3 प्रमाणन प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी के रूप में उभरी है -
 (अ) इंडिया फ़ॉइल्स लिमिटेड
 (ब) नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड
 (स) हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड
 (द) भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड

उत्तर : भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड
व्याख्या :
वेदांत एल्युमीनियम की एक इकाई, भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन और वितरण के लिए एल्युमीनियम स्टीवर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) प्रदर्शन मानक V3 प्रमाणन प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी बनकर उभरी है।

प्रश्न 22   हाल ही में (मार्च 2024 में) वर्ष 2024-2025 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार संभाला है -
 (अ) जॉयश्री दास वर्मा
 (ब) सुधा शिवकुमार
 (स) अंजलि सूद
 (द) शर्मिष्ठा दुबे

उत्तर : जॉयश्री दास वर्मा
व्याख्या :
जॉयश्री दास वर्मा ने वर्ष 2024-2025 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

प्रश्न 23   मार्च 2024 में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गौतम अडानी की मध्य प्रदेश बिजली परियोजना में ____________ शेयर खरीदा।
 (अ) 26%
 (ब) 34%
 (स) 20%
 (द) 32%

उत्तर : 26%
व्याख्या :
मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गौतम अडानी की मध्य प्रदेश बिजली परियोजना में 26% हिस्सेदारी खरीदी है और कैप्टिव उपयोग के लिए सुविधा द्वारा उत्पादित 500 मेगावाट बिजली का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की है। दोनों अरबपति पहली बार किसी बिजनेस प्रोजेक्ट पर एक साथ काम कर रहे हैं।

प्रश्न 24   वारबर्ग पिंकस ने हाल ही में (मार्च 2024 में) किस बैंक में अपनी पूरी 2.25% हिस्सेदारी 1,195 करोड़ रुपये में बेच दी है -
 (अ) ऐक्सिस बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
 (द) यस बैंक

उत्तर : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
व्याख्या :
वारबर्ग पिंकस, एक निजी इक्विटी फर्म ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से आईडीएफसी (पूर्व में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड) फर्स्ट बैंक में अपनी पूरी 2.25% हिस्सेदारी 1,195 करोड़ रुपये में बेच दी।

प्रश्न 25   हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने अप्रैल 2024 में गुयाना रक्षा बल को किस प्रकार के विमान की आपूर्ति की -
 (अ) बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर
 (ब) डोर्नियर 228
 (स) एयरबस ए320
 (द) लॉकहीड मार्टिन F-16

उत्तर : डोर्नियर 228
व्याख्या :
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने गुयाना की सेना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं। गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. इरफान अली ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि दो बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के द्वारा डोर्नियर-228 विमान कल शाम चेड्डी जगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे।

प्रश्न 26   भारत और श्रीलंका के बीच पाक जलडमरूमध्य में स्थित विवादित द्वीप का क्या नाम है -
 (अ) एलुवैतिवु
 (ब) मंडैतिवु
 (स) कच्चाथीवू
 (द) लक्षद्वीप

उत्तर : कच्चाथीवू
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 1974 में कच्चाथिवू द्वीप श्रीलंका को सौंप दिये जाने पर कांग्रेस की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की 75 वर्षों की कार्य प्रणाली देश की एकता, अखंडता और राष्ट्रहित को कमजोर करने की रही है। इस निर्जन द्वीप पर मत्स्य पालन का अधिकार और संप्रभुता को लेकर यह भारत और श्रीलंका के बीच लंबे समय से विवाद का मुद्दा रहा है। कच्चातिवु भारत और श्रीलंका के बीच पाक जलसंधि (Palk Strait) में 285 एकड़ में विस्तृत एक निर्जन स्थान है, जो भारत के रामेश्वरम से लगभग 14 समुद्री मील की दूरी पर स्थित एक द्वीप है। वर्ष 1974 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और श्रीलंका की सिरिमा आर.डी. भंडारनायके ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये, जिससे कच्चातिवु को श्रीलंका क्षेत्र के हिस्से के रूप में मान्यता दी गई, समझौते के परिणामस्वरूप इस क्षेत्र के स्वामित्व में परिवर्तन हुआ।

प्रश्न 27   उस भारोत्तोलक का क्या नाम है जिसने फुकेत, ​​थाईलैंड में IWF विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने के बाद पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया -
 (अ) लवलीना बोर्गोहेन
 (ब) जेरेमी लालरिनुंगा
 (स) मीराबाई चानू
 (द) मैरी कॉम

उत्तर : मीराबाई चानू
व्याख्या :
मीराबाई चानू ने आईडब्ल्यूएफ भारोत्तोलन विश्व कप में थाईलैंड में महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में तीसरे स्थान हासिल कर पेरिस ओलंपिक में जगह पक्‍की कर ली है। मीराबाई ने कुल 184 किग्रा भार उठाया। यह पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम और अनिवार्य क्वालीफायर टूर्नामेंट है। मीराबाई वर्तमान में महिलाओं की 49 किग्रा ओलंपिक क्वालिफिकेशन रैंकिंग में चीन की जियान हुईहुआ के बाद दूसरे स्थान पर है।

प्रश्न 28   वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का 2023 वार्षिक हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार किसे मिला है -
 (अ) हार्दिक सिंह
 (ब) बलजीत सिंह
 (स) परगट सिंह
 (द) अजीत पाल सिंह

उत्तर : हार्दिक सिंह
व्याख्या :
नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में छठे हॉकी इंडिया पुरस्कार 2023 की घोषणा की। सलीमा टेटे और हार्दिक सिंह को क्रमशः वर्ष की महिला और पुरुष खिलाड़ी चुना गया।

प्रश्न 29   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक के रूप में किसने कार्यभार संभाला है -
 (अ) अंजलि सूद
 (ब) किरण मजूमदार-शॉ
 (स) शेफाली शरण
 (द) जयश्री उल्लाल

उत्तर : शेफाली शरण
व्याख्या :
भारतीय सूचना सेवा की वरिष्‍ठ अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का कार्यभार संभाला। 1990 बैच की अधिकारी सुश्री शरण ने मनीष देसाई के सेवानिवृत्त होने के बाद इस पद का कार्यभार संभाला। सुश्री शरण निर्वाचन आयोग और वित्‍त मंत्रालय में भी काम कर चुकी हैं।

प्रश्न 30   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस राज्य के माताबारी पेरा और पचरा को भौगोलिक संकेत से सम्मानित किया गया है -
 (अ) त्रिपुरा
 (ब) असम
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) बिहार

उत्तर : त्रिपुरा
व्याख्या :
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य की दो पारंपरिक वस्तुओं, माताबारी पेरा और पचरा को भौगोलिक संकेत (GI) टैग से सम्मानित किया गया है, जो स्थानीय कारीगरों और बुनकरों के लिये एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। त्रिपुरासुंदरी मंदिर में प्रसाद के रूप में काम आने वाली डेयरी आधारित मिष्ठान्न दुकान माताबारी पेरा और स्वदेशी समुदायों द्वारा प्रयोग किया जाने वाला हाथ से बुना कपड़ा पचरा को प्रतिष्ठित GI टैग प्रदान किया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill