CA Quiz : 05-06 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी: द क्लास ऑफ 2024 में कितने भारतीयों को शामिल किया गया है -
 (अ) पांच
 (ब) तीन
 (स) दो
 (द) चार

उत्तर : पांच
व्याख्या :
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने 4 अप्रैल 2024 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी: द क्लास ऑफ 2024 के अपने 20वें संस्करण की घोषणा की। सूची में राजनीति, व्यवसाय, नागरिक समाज, कला और शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों से 40 वर्ष से कम उम्र के लगभग 90 युवा शामिल हैं। इस साल इस सूची में मशहूर फिल्म अभिनेत्री भूमि पेडनेकर समेत पांच भारतीयों को शामिल किया गया है। वेदांता लिमिटेड की गैर-कार्यकारी निदेशक प्रिया अग्रवाल हेब्बार; नायका फैशन के सीईओ अद्वैत नायर; जुबिलेंट ग्रुप के निदेशक अर्जुन भरतिया; और शरद विवेक सागर, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डेक्सटेरिटी ग्लोबल इस सूची में शामिल हैं।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) दिल्ली में वनों की सुरक्षा से संबंधित समिति का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) नजमी वज़ीरी
 (ब) मनमोहन
 (स) राजीव शकधर
 (द) सुरेश कुमार कैत

उत्तर : नजमी वज़ीरी
व्याख्या :
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति नजमी वज़ीरी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में वनों की सुरक्षा से संबंधित शहर के अधिकारियों की एक आंतरिक विभागीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ ने यह आदेश तब जारी किया जब वो न्याय मित्र आदित्य नारायण प्रसाद के माध्यम से दायर एक आवेदन पर विचार कर रही थी जिसमे 21 दिसंबर 2023 के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश में संशोधन की मांग की गई थी।

प्रश्न 3   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय सेना में किस ‘एयर डिफेंस सुरक्षा प्रणाली’ को शामिल किया गया है -
 (अ) आकाशतीर
 (ब) विद्युत
 (स) वज्र
 (द) गर्जन

उत्तर : आकाशतीर
व्याख्या :
4 अप्रैल, 2024 को सेना ने एयर डिफेंस सुरक्षा को और मजबूत करने की दिशा में कदम उठाते हुए 'आकाशतीर कमांड और कंट्रोल सिस्टम' को भारतीय सेना के एयर डिफेंस कोर में शामिल किया गया। सेना ने इस एयर डिफेंस सुरक्षा प्रणाली को नई चुनौतियों का मुकबला करने के लिए तैयार किया है। भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (भेल) के गाजियाबाद प्रतिष्ठान से आकाशतीर के पहले बैच को एयर डिफेंस नियंत्रण केंद्रों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस देश ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर विकसित किया है -
 (अ) स्लोवेनिया
 (ब) यूनान
 (स) रोमानिया
 (द) स्लोवेनिया

उत्तर : रोमानिया
व्याख्या :
रोमानिया ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर विकसित किया है, जो यूरोपीय संघ के इंफ्रास्ट्रक्चर ELI परियोजना का हिस्सा है। लेजर, जिसे “एक्सट्रीम लाइट इंफ्रास्ट्रक्चर-न्यूक्लियर फिजिक्स” – (ELI-NP) लेजर कहा जाता है, बुखारेस्ट के पास, रोमानिया के मागुरेले में स्थित है। यह चिरप्ड-पल्स एम्प्लीफिकेशन का उपयोग करता है, जो नोबेल भौतिकी पुरस्कार विजेताओं जेरार्ड मौरौ और डोना स्ट्रिकलैंड के आविष्कारों पर आधारित एक अभूतपूर्व तकनीक है। लेजर का संचालन फ्रांसीसी कंपनी थेल्स द्वारा किया जाता है और उम्मीद है कि स्वास्थ्य देखभाल और अंतरिक्ष अन्वेषण में इसका क्रांतिकारी अनुप्रयोग होगा।

प्रश्न 5   ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस 2024’ का विषय क्या है -
 (अ) Innovation at Sea: Navigating the Future
 (ब) Navigating the Future: Safety First
 (स) Connecting Continents: Celebrating Global Maritime Trade
 (द) Sustainable Seas, Sustainable Future

उत्तर : Navigating the Future: Safety First
व्याख्या :
राष्ट्रीय समुद्री दिवस, हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है, जो वैश्विक व्यापार में समुद्री परिवहन की महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करता है। यह 1919 में एसएस लॉयल्टी की मुंबई से लंदन तक की यात्रा की याद दिलाता है। इसके अतिरिक्त, ‘विश्व समुद्री दिवस’ सितंबर के आखिरी गुरुवार को मनाया जाता है, 2024 की तारीख 26 सितंबर निर्धारित की गई है।

प्रश्न 6   कौन से देश यूरोपीय संघ के शेंगेन क्षेत्र में आंशिक रूप से शामिल हुए -
 (अ) बुल्गारिया और रोमानिया
 (ब) बेल्जियम और हंगरी
 (स) स्लोवेनिया और यूनान
 (द) एस्तोनिया और हंगरी

उत्तर : बुल्गारिया और रोमानिया
व्याख्या :
1 अप्रैल 2024 को रोमानिया और बुल्गारिया आंशिक रूप से शेंगेन क्षेत्र में शामिल हो गए, जो यूरोप का आईडी-चेक-मुक्त यात्रा क्षेत्र है। यह दोनों देशों के यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ एकीकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि, ऑस्ट्रिया के विरोध के कारण भूमि सीमा पर जांच जारी रहेगी, जिसने अवैध प्रवास की चिंताओं के कारण लंबे समय से उनकी कोशिश को अवरुद्ध कर रखा है।

प्रश्न 7   विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, किस देश के एथलीट प्रतिबंधित प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग करने के मामले में दुनिया में शीर्ष पर हैं -
 (अ) भारत
 (ब) रूस
 (स) चीन
 (द) पाकिस्तान

उत्तर : भारत
व्याख्या :
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में दुनिया में डोपिंग के मामलों की संख्या सबसे अधिक भारत में पायी गई है । खेलों में डोपिंग का तात्पर्य प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया में अनुचित लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से एथलीटों द्वारा प्रदर्शन बढ़ाने वाली प्रतिबंधित दवाओं के उपयोग से है। द हिंदुस्तान टाइम्स अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक भारतीय एथलीटों के मूत्र, रक्त और सूखे रक्त धब्बे (डीबीएस) सहित 3,865 नमूनों का परीक्षण किया गया। 125 नमूनों में प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष (एएएफ) आये। इसका मतलब है कि इन नमूनों में प्रतिबंधित शक्तिवर्धक दबाइयाँ पाई गईं।

प्रश्न 8   वर्तमान (अप्रैल 2024 में) नीति रेपो दर क्या है -
 (अ) 5.5%
 (ब) 5.9%
 (स) 6.0%
 (द) 6.5%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने लगातार सातवीं बार रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्‍तव्‍य की घोषणा की और रेपो रेट को छह दशमलव पांच प्रतिशत पर ही रखा। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा वित्‍तीय वर्ष में सकल घरेलू उत्‍पाद दर सात प्रतिशत और उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक मुद्रा स्‍फीति चार दशमलव पांच प्रतिशत पर रहने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि 29 मार्च 2024 को भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के सर्वोच्‍च स्‍तर छह सौ 45 अरब 60 करोड डॉलर पर पहुंच गया है।

प्रश्न 9   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’ किसके साथ तृतीय-पक्ष तथ्य-जाँच कार्यक्रम (3पीएफसी) में शामिल हुआ है -
 (अ) मेटा
 (ब) ट्विटर
 (स) गूगल
 (द) लिंक्डइन

उत्तर : मेटा
व्याख्या :
प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) भारत में मेटा के तृतीय-पक्ष तथ्य-जाँच कार्यक्रम (3पीएफसी) में शामिल हुआ है। पीटीआई सोशल मिडिया पर गलत सूचना के रूप में सामग्री की पहचान, समीक्षा और मूल्यांकन करने के लिए मेटा के 3पीएफसी कार्यक्रम में शामिल हो गया है।

प्रश्न 10   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसे 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में ‘सामाजिक विकास और प्रभाव सृजित करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार’ और ‘सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी’ सम्मानित किया गया -
 (अ) एनएचपीसी
 (ब) एनटीपीसी लिमिटेड
 (स) एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड
 (द) एसजेवीएन लिमिटेड

उत्तर : एसजेवीएन लिमिटेड
व्याख्या :
एसजेवीएन लिमिटेड ने निर्माण उद्योग विकास परिषद द्वारा गठित 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं। एसजेवीएन को 'सामाजिक विकास और प्रभाव सृजित करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार' और 'सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी' प्रदान किया गया है।

प्रश्न 11   भारत सरकार देश में यूरिया के आयात को कब तक समाप्त करने की योजना बना रही है -
 (अ) सितंबर 2024 के अंत तक
 (ब) दिसंबर 2024 के अंत तक
 (स) मार्च 2025 के अंत तक
 (द) दिसंबर 2025 के अंत तक

उत्तर : दिसंबर 2025 के अंत तक
व्याख्या :
केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत 2025 के अंत तक यूरिया का आयात बंद कर देगा। मंत्री के अनुसार भारत में उर्वरक संयंत्रों के चालू होने के कारण स्वदेशी यूरिया उत्पादन के क्षमता में वृद्धि हो रही है जिसके कारण भारत 2025 के अंत तक यूरिया का आयात बंद कर देगा।

प्रश्न 12   पेरिस में 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य के रूप में सेवा करने वाली भारत की पहली महिला के रूप में इतिहास रचने के लिए कौन तैयार है -
 (अ) पी टी उषा
 (ब) बिल्किस मीर
 (स) मैरॉय कॉम
 (द) सानिया मिर्ज़ा

उत्तर : बिल्किस मीर
व्याख्या :
जम्मू-कश्मीर की बिल्किस मीर 2024 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य के रूप में सेवा देने वाली भारत की पहली महिला हैं।

प्रश्न 13   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस मंत्रालय ने iOS उपकरणों के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए ‘myCGHS ऐप’ लॉन्च किया -
 (अ) आयुष मंत्रालय
 (ब) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
 (स) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
 (द) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तर : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
व्याख्या :
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में iOS उपकरणों के लिए myCGHS ऐप लॉन्च किया है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित, इसका उद्देश्य CGHS लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड और संसाधनों तक पहुंच में सुधार करना है।

प्रश्न 14   पेरुंगमनल्लूर नरसंहार, जो हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में देखा गया, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) ओडिशा
 (स) कर्नाटक
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
राजनीतिक संगठनों और नेताओं ने तमिलनाडु के मदुरै में पेरुंगमनल्लूर नरसंहार की 104वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम का आयोजन किया। 3 अप्रैल, 1920 को, 1911 के दमनकारी आपराधिक जनजाति अधिनियम का विरोध करते हुए, पीरामलाई कल्लार समुदाय के 16 सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। यह नरसंहार उपनिवेशवाद के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक है।

प्रश्न 15   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा अहोबिलम तीर्थ किस राज्य में स्थित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) ओडिशा
 (स) कर्नाटक
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : आंध्र प्रदेश
व्याख्या :
वन विभाग और श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी देवस्थानम ने जंगली जानवरों को खतरे में डालने वाली भीषण गर्मी के कारण नल्लामाला जंगल में अहोबिलम मंदिर पर कुछ सीमायें लगाईं हैं। आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में अहोबिलम में 5 किमी के दायरे में नौ नरसिम्हा मंदिर हैं। हाल ही में, ‘परुवेता उत्सवम’ एक राज्य उत्सव बन गया। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रश्न 16   हाल ही में खबरों में रहा पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) ओडिशा
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) कर्नाटक

उत्तर : आंध्र प्रदेश
व्याख्या :
आंध्र प्रदेश सरकार तकनीकी सहायता प्राप्त करके पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल की आग को रोकने के लिए उपाय कर रही है। पूर्वी घाट में स्थित पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान, उच्च वर्षा के लिए महत्वपूर्ण है और गोदावरी नदी की मेजबानी करता है। 1978 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित और 2008 में एक राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड किया गया, इसे बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा एक महत्वपूर्ण पक्षी और जैव विविधता क्षेत्र (आईबीए) के रूप में मान्यता दी गई है।

प्रश्न 17   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रही सन्नति बद्धिस्ट साइट किस राज्य में स्थित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) ओडिशा
 (स) कर्नाटक
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
1990 के दशक में ASI की खुदाई से खोजा गया सन्नती बौद्ध स्थल, 2022 में पुनर्स्थापना परियोजना तक उपेक्षा का शिकार रहा। कर्नाटक के कालाबुरागी में कनगनहल्ली के पास भीमा नदी के किनारे स्थित, यह चंद्रला परमेश्वरी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। उल्लेखनीय खोजों में तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में तीन चरणों में निर्मित महा स्तूप शामिल है।

प्रश्न 18   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) डीआरडीओ ने किस बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया -
 (अ) अग्नि-प्राइम
 (ब) नाग
 (स) त्रिशूल
 (द) प्रहार

उत्तर : अग्नि-प्राइम
व्याख्या :
हाल ही में स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड और डीआरडीओ ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, एसएफसी तथा सशस्त्र बलों को इस टेस्टिंग के लिए बधाई दी है। अग्नि-प्राइम दो स्टेज वाली सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है।

प्रश्न 19   कैंसर के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी कहां लांच की गयी -
 (अ) आईआईटी बॉम्बे
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी खड़गपुर
 (द) आईआईटी वाराणसी

उत्तर : आईआईटी बॉम्बे
व्याख्या :
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी बॉम्बे में कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की पहली जीन थेरेपी की शुरूआत कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई में बड़ी सफलता है। उपचार की इस श्रृंखला का नाम सीएआर-टी सेल थेरेपी (काइमेरिक एंटीजन रिसेप्टर टी-सेल थेरेपी) है, जो कैंसर इम्यूनोथेरेपी उपचार है। यह सुलभ और सस्ती है, इसलिए संपूर्ण मानव जाति के लिए आशा की नई किरण प्रदान करती है। उन्होंने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि यह थेरेपी अनगिनत मरीजों को नवजीवन देने में सफल होगी। राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुई कि भारत की पहली CAR-T सेल थेरेपी को औद्योगिक भागीदार इम्यूनोएक्ट के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के बीच गठजोड़ के माध्यम से विकसित किया गया है।

प्रश्न 20   ‘NICES कार्यक्रम’, जो हाल ही में (अप्रैल 2024 में) समाचारों में देखा गया, किस संगठन द्वारा संचालित है -
 (अ) DRDO
 (ब) IEA
 (स) SEBI
 (द) ISRO

उत्तर : ISRO
व्याख्या :
इसरो और अंतरिक्ष विभाग द्वारा संचालित NICES कार्यक्रम ने भारतीय शोधकर्ताओं से जलवायु परिवर्तन से निपटने का आह्वान किया। जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत 2012 में लॉन्च किया गया, NICES पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों का उपयोग करके जलवायु परिवर्तनशीलता की निगरानी करता है। इसके उद्देश्यों में पृथ्वी की जलवायु को समझने के लिए महत्वपूर्ण आवश्यक जलवायु चर का प्रसार करना शामिल है।

प्रश्न 21   भारतीय तटरक्षक जहाज का क्या नाम है जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आसियान देशों में अपनी विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में वियतनाम में बंदरगाह पर प्रवेश किया है?
 (अ) तारा बाई
 (ब) सम्राट
 (स) समुद्र पहरेदार
 (द) प्रियदर्शिनी

उत्तर : समुद्र पहरेदार
व्याख्या :
भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) प्रदूषण नियंत्रण पोत समुद्र पहरेदार, एक हेलीकॉप्टर के साथ, 02 अप्रैल, 2024 को हो ची मिन्ह, वियतनाम में अपनी आसियान तैनाती जारी रखते हुए डॉक किया गया। क्रू वियतनाम तट रक्षक के साथ पेशेवर इंटरेक्शन, प्रशिक्षण और खेल आयोजनों के माध्यम से समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया, खोज और बचाव, और कानून प्रवर्तन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

प्रश्न 22   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा ‘KSTAR’ क्या है -
 (अ) एंटी ड्रोन सिस्टम
 (ब) दक्षिण कोरिया का फ्यूजन रिएक्टर
 (स) दक्षिण कोरियाई नौसैनिक पोत
 (द) खाद्य रंग भरने वाले एजेंट

उत्तर : दक्षिण कोरिया का फ्यूजन रिएक्टर
व्याख्या :
कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी में संचालित दक्षिण कोरिया के KSTAR फ्यूजन रिएक्टर, जिसे कोरियाई कृत्रिम सूर्य भी कहा जाता है, ने 48 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस पर प्लाज्मा को बनाए रखने में एक सफलता हासिल की, जिसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह अपने पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया है और परमाणु संलयन के माध्यम से स्वच्छ, असीमित ऊर्जा की दिशा में प्रगति का प्रतीक है।

प्रश्न 23   नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने ___________ से सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल के लिए एएलएमएम [मॉडल और निर्माताओं की स्वीकृत सूची] को फिर से लागू कर दिया है।
 (अ) 1 मई 2024
 (ब) 1 अप्रैल 2024
 (स) 1 जून 2024
 (द) 1 जुलाई 2024

उत्तर : 1 अप्रैल 2024
व्याख्या :
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने 1 अप्रैल 2024 से सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल के लिए एएलएमएम [मॉडल और निर्माताओं की स्वीकृत सूची] को फिर से लागू कर दिया है।

प्रश्न 24   नाटो की स्थापना कब हुई -
 (अ) 1942
 (ब) 1947
 (स) 1949
 (द) 1952

उत्तर : 1949
व्याख्या :
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) यूरोप और उत्‍तरी अमरीका में सामूहिक रक्षा संधि के 75 वर्ष मना रहा है। इस अवसर पर ब्रुसेल्‍स में आयोजित विशेष समारोह में अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अन्‍य विदेश मंत्री केक काटेंगे। नाटो संधि पर गठबंधन के नेताओं ने वाशिंगटन में 4 अप्रैल, 1949 को हस्‍ताक्षर किए थे। इस सिलसिले में 9 से 11 जुलाई के दौरान वाशिंगटन में नाटो नेताओं की बैठक के दौरान बड़े समारोह की योजना बनाई गई है।

प्रश्न 25   प्रति वर्ष किस तिथि को ‘आर्मी मेडिकल कोर’ (एएमसी) अपना स्थापना दिवस मनाता है -
 (अ) 1 अप्रैल
 (ब) 2 अप्रैल
 (स) 3 अप्रैल
 (द) 4 अप्रैल

उत्तर : 3 अप्रैल
व्याख्या :
आर्मी मेडिकल कोर ने 03 अप्रैल, 2024 को अपना 260वां संस्थापना दिवस मनाया। वर्ष 1764 में संस्थापित आर्मी मेडिकल कोर ने युद्ध और शांति दोनों ही समय में सदियों से प्रगति, विकास, समर्पण और बलिदान के माध्यम से राष्ट्र को निस्वार्थ सेवा प्रदान की है और कोर के आदर्श वाक्य ‘सर्वे सन्तु निरामया’ जिसका अर्थ है सभी रोगमुक्त हों की कसौटी पर खरा उतरा है।

प्रश्न 26   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है -
 (अ) अलोक रंजन
 (ब) अभय कुमार सिंह
 (स) संजय नायर
 (द) प्रकाश कालरा

उत्तर : संजय नायर
व्याख्या :
हाल ही में सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के अध्यक्ष संजय नायर को 2024-25 के लिए एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह का स्थान लेंगे, जिन्होंने चैंबर के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है। एसोचैम एक गैर-सरकारी व्यापार संघ है।

प्रश्न 27   काठिया गेहूं जिसे हाल ही में (अप्रैल 2024 में) जीआई टैग दिया गया है किस राज्य से सम्बंधित है -
 (अ) हरियाण
 (ब) पंजाब
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) राजस्थान

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र की कृषि उपज 'काठिया गेहूं' (Kathiya Gehu) को हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया है। इस फसल के लिए जीआई टैग का आवेदन साल 2022 में किया गया था। दो साल की लंबी प्रक्रिया के बाद जीआई टैग प्रदान किया गया।

प्रश्न 28   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसे टाटा इंटरनेशनल का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है -
 (अ) रविचंद्रन आनंद
 (ब) महेश कुमार सिन्हा
 (स) राजीव सिंघल
 (द) आनंद सेन

उत्तर : राजीव सिंघल
व्याख्या :
टाटा समूह की वैश्विक व्यापार और वितरण शाखा, टाटा इंटरनेशनल ने हाल ही में राजीव सिंघल को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। उन्होंने आनंद सेन का स्थान लिया है, जो 31 मार्च, 2024 को सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले, सिंघल टाटा इंटरनेशनल में कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) थे।

प्रश्न 29   उस कार्यक्रम का नाम बताइए जिसे हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लॉन्च किया गया है -
 (अ) युविका 2024
 (ब) बाल वैज्ञानिक 2024
 (स) स्टार्ट 2024
 (द) यंगस्टर 2024

उत्तर : स्टार्ट 2024
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक नया परिचयात्मक स्तर का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी जागरूकता प्रशिक्षण (START)’ लॉन्च किया है।

प्रश्न 30   किस कंपनी ने हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय नौसेना की अगली पीढ़ी के मिसाइल वेसल (एनजीएमवी) परियोजना के लिए उपकरण, एलएम2500 गैस टर्बाइन (जीटी) और जीटी सहायक (जीटीएई) के 6 सेट की आपूर्ति के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
 (ब) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
 (स) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
 (द) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड

उत्तर : कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
व्याख्या :
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल), कोच्चि (केरल) के साथ एलएम2500 गैस टर्बाइन (जीटी) और जीटी सहायक (जीटीएई), स्पेयर, टूल्स के 6 सेट की आपूर्ति के लिए 1,173.42 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय नौसेना की अगली पीढ़ी के मिसाइल वेसल (एनजीएमवी) परियोजना के लिए।

प्रश्न 31   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मार्च 2024 में) ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) एसजेवीएन लिमिटेड
 (ब) टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड
 (स) एनएचपीसी लिमिटेड
 (द) पीटीसी इंडिया लिमिटेड

उत्तर : पीटीसी इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
विद्युत मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) और पीटीसी इंडिया लिमिटेड ने ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 32   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किसके द्वारा चार अरब लोगों को भोजन परोसने का जश्न यूएन मुख्यालय में मनाया गया -
 (अ) अक्षय पात्र फाउंडेशन
 (ब) हेल्पएज इंडिया
 (स) स्माइल फाउंडेशन
 (द) फोर्ड फाउंडेशन

उत्तर : अक्षय पात्र फाउंडेशन
व्याख्या :
2 अप्रैल 2024 को अक्षय पात्र फाउंडेशन ने चार अरब थाली परोसने की ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की है। अक्षय पात्र फाउंडेशन की इस उपलब्धि का जश्न संयुक्त राष्ट्र में भी मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने 2 अप्रैल 2024 को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। संयुक्त राष्ट्र में आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन विषय: खाद्य सुरक्षा में उपलब्धि: सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में भारत की प्रगति रखा गया था।

प्रश्न 33   विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति कौन थे जिनका हाल ही में (अप्रैल 2024 में) निधन हो गया -
 (अ) जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा
 (ब) मारिया ब्रान्यास
 (स) एडिथ सेकेरेल्ली
 (द) सैटर्निनो डे ला फुएंते

उत्तर : जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा
व्याख्या :
वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा, जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 2022 में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में प्रमाणित किया गया था, का 114 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गिनीज के अनुसार, पेरेज़ को आधिकारिक तौर पर 4 फरवरी, 2022 को सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में पुष्टि की गई थी, जब वह 112 वर्ष और 253 दिन के थे।

प्रश्न 34   2024 की वार्षिक फोर्ब्स अरबपति सूची में दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं -
 (अ) मुकेश अंबानी
 (ब) गौतम अडानी
 (स) शिव नादर
 (द) अजीम प्रेमजी

उत्तर : मुकेश अंबानी
व्याख्या :
हाल ही में जारी फोर्ब्स की 38वीं वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची 2024 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है। इस सूची के शीर्ष पर फ्रांसीसी लक्जरी कंपनी एलवीएमएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनका परिवार हैं जबकि मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर है।

प्रश्न 35   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) एसजेवीएन लिमिटेड और _____ के मध्य सुरंग परियोजना के प्रदर्शन को बेहतर करने हेतु समझौता हुआ है -
 (अ) आईआईटी पटना
 (ब) आईआईटी मद्रास
 (स) आईआईटी दिल्ली
 (द) आईआईटी खड़गपुर

उत्तर : आईआईटी पटना
व्याख्या :
एसजेवीएन लिमिटेड ने अपनी सुरंग परियोजनाओं में उन्नत भूवैज्ञानिक मॉडल का उपयोग करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- पटना (आईआईटी पटना) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे समय और लागत में काफी कमी आएगी। इस साझेदारी के प्रमुख परिणामों में से एक प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स एल्गोरिदम्स का विकास होगा।

प्रश्न 36   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) में पुर्तगाल के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ किसने ली है -
 (अ) पेड्रो नूनो सैंटोस
 (ब) आंद्रे वेंचुरा
 (स) पेड्रो पासोस कोएल्हो
 (द) लुइस मोंटेनेग्रो

उत्तर : लुइस मोंटेनेग्रो
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री लुईस मोन्टेनेग्रो को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में श्री मोदी ने कहा है कि वे भारत और पुर्तगाल के लम्बे समय से चले आ रहे द्विपक्षीय संबंधों को आगे और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं।

प्रश्न 37   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा उत्कल दिवस 2024 किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) बिहार
 (स) झारखंड
 (द) तेलंगाना

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
उत्कल दिवस, जिसे ओडिशा दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1 अप्रैल, 1936 को ओडिशा के गठन की याद दिलाता है। यह राज्य के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाता है, जो ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से एक अलग पहचान के लिए संघर्ष के अंत का प्रतीक है। प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला यह उत्सव सजावट और सांस्कृतिक प्रदर्शन सहित उत्सवों के माध्यम से ओडिशा की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करता है।

प्रश्न 38   बरसाना बायोगैस परियोजना, जो हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में थी, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
अदानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) की सहायक कंपनी अदानी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड (ATBL) ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में बरसाना बायोगैस संयंत्र के पहले चरण को चालू किया है। तीन चरणों में विकसित इस परियोजना की कुल क्षमता 600 टन प्रतिदिन होगी, जिसमें 42 टन प्रतिदिन कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) और 217 टन प्रतिदिन जैविक उर्वरक का उत्पादन होगा। यह भारत का सबसे बड़ा कृषि-अपशिष्ट-आधारित जैव-सीएनजी संयंत्र बनने के लिए तैयार है, जिसकी लागत ₹200 करोड़ से अधिक है, जो स्थिरता और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए उन्नत अवायवीय पाचन तकनीक का उपयोग करता है।

प्रश्न 39   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) खबरों में रहा ‘कैलिस्टो’ क्या है -
 (अ) बृहस्पति का चंद्रमा
 (ब) शनि का चंद्रमा
 (स) आक्रामक पौधा
 (द) प्राचीन सिंचाई तकनीक

उत्तर : बृहस्पति का चंद्रमा
व्याख्या :
शोधकर्ताओं को बृहस्पति के चंद्रमा कैलिस्टो पर ओजोन के प्रमाण मिले हैं, जिससे बर्फीले आकाशीय पिंडों पर रासायनिक प्रक्रियाओं की अंतर्दृष्टि का पता चलता है। अध्ययन पराबैंगनी विकिरण के तहत सल्फर डाइऑक्साइड से बने “एसओ2 एस्ट्रोकेमिकल बर्फ” के रासायनिक विकास पर केंद्रित है।

प्रश्न 40   विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2024 का विषय क्या है -
 (अ) समावेशी समुदायों का निर्माण
 (ब) शिक्षा और प्रारंभिक हस्तक्षेप
 (स) तंत्रिका विविधता को समझना
 (द) ऑटिस्टिक आवाज़ों को सशक्त बनाना

उत्तर : ऑटिस्टिक आवाज़ों को सशक्त बनाना
व्याख्या :
विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस, हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है, जो ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन में सुधार लाने और उनके मानवाधिकारों को बढ़ावा देने की वकालत करता है। 2007 में संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित, यह दिन सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाता है और समावेशी कार्यों को प्रोत्साहित करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill