CA Quiz : 27-28 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   आईआरडीएआई ने अपनी घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ताओं (डी-एसआईआई) 2023-24 सूची में किस बीमा कंपनी को शामिल किया है -
 (अ) भारतीय जीवन बीमा निगम
 (ब) भारतीय सामान्य बीमा निगम
 (स) न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और भारतीय सामान्य बीमा निगम (जीआईसी आरई) को 2023 -24.के लिए घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (डी-एसआईआई) के रूप में बरकरार रखा है।

प्रश्न 2   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पंजाब के शोधकर्ताओं द्वारा किस नदी में टैंटलम की खोज की गई है -
 (अ) सतलज
 (ब) यमुना
 (स) चंबल
 (द) गोदावरी

उत्तर : सतलज
व्याख्या :
हाल ही में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पंजाब के शोधकर्ताओं द्वारा एक नियमित विश्लेषण के दौरान सतलज नदी में टैंटलम की खोज की गई थी। इस खोज ने टैंटलम जमा की सीमा निर्धारित करने के लिए नदी के तल की और खोज करने में रुचि पैदा की है। टैंटलम में अद्वितीय गुण हैं, जैसे इसका उच्च गलनांक, संक्षारण प्रतिरोध और उत्कृष्ट चालकता, जो इसे एक मूल्यवान संसाधन बनाते हैं।

प्रश्न 3   हाल ही में (मार्च 2024 में) नोबेल पुरस्कार विजेता डेनियल कन्नमैन का निधन हो गया, डेनियल कन्नमैन को किस क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था -
 (अ) फिजियोलॉजी या मेडिसिन
 (ब) भौतिक विज्ञान
 (स) साहित्य
 (द) आर्थिक विज्ञान

उत्तर : आर्थिक विज्ञान
व्याख्या :
व्यवहारिक अर्थशास्त्र के अग्रणी, नोबेल पुरस्कार विजेता डेनियल कन्नमैन का 27 मार्च, 2024 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कन्नमैन के शोध ने उन्हें 2002 में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार दिलाया।

प्रश्न 4   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस राज्य की सरकार चार बाघों को राजस्थान में स्थानांतरित करने पर सहमत हो गई है -
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) असम
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
अधिकारियों के अनुरोध के बाद उत्तराखंड सरकार चार बाघों को राजस्थान में स्थानांतरित करने पर सहमत हो गई है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राजस्थान भेजे जाने वाले बाघों को संरक्षित वन क्षेत्र से नहीं बल्कि बफर ज़ोन से पकड़ा जाएगा। तीन बाघों को ओडिशा में स्थानांतरित करने का एक समान अनुरोध भी प्राप्त हुआ है और यह विचाराधीन है। उत्तराखंड में बाघ पुनर्वास परियोजना के सफल संचालन के बाद राजस्थान और ओडिशा सरकारों से बाघों के स्थानांतरण के लिये अनुरोध प्राप्त हुए थे, जिसके तहत चार बड़ी बिल्लियों को कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से राजाजी टाइगर रिज़र्व में स्थानांतरित किया गया था।

प्रश्न 5   अप्रैल 2024 में भारतीय वायु सेना पोखरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में किस नाम से एक मेगा युद्धाभ्यास का आयोजन करने जा रही है -
 (अ) गगन शक्ति-2024
 (ब) वायु शक्ति-2024
 (स) संप्रिती-2024
 (द) वायु वेग-2024

उत्तर : गगन शक्ति-2024
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना (एआईएफ) देश का सबसे बड़ा हवाई सैन्य अभ्यास ‘गगन शक्ति-2024’ का आयोजन करने जा रही है। 10 दिवसीय ‘गगन शक्ति-2024’ युद्धाभ्यास में देश के सभी वायु सेना स्टेशन की भागीदारी होगी। 1 अप्रैल 2024 से पोखरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाएगा।

प्रश्न 6   आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ अंपायर 2024 में किस भारतीय अंपायर को शामिल किया गया है -
 (अ) नितिन मेनन
 (ब) अहसान रजा
 (स) सुंदरम रवि
 (द) कुमार धर्मसेना

उत्तर : नितिन मेनन
व्याख्या :
भारत के नितिन मेनन और जवागल श्रीनाथ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रमशः अंपायरों और मैच रेफरी के एलीट पैनल में बरकरार रखा है। आईसीसी ने 28 मार्च 2024 को अंपायरों और मैच रेफरी के एलीट पैनल की अपनी वार्षिक सूची जारी की। पहली बार, एक बांग्लादेशी, शरफुद्दौला इब्ने शाहिद को अंपायर के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल किया गया था।

प्रश्न 7   अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर कौन है -
 (अ) हबीबुल बाशर
 (ब) शरफुद्दौला इब्ने शाहिद
 (स) नितिन मेनन
 (द) मोईन खान

उत्तर : शरफुद्दौला इब्ने शाहिद
व्याख्या :
बांग्लादेश के शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (Sharfuddoula Ibne Shahid) हाल ही में अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर बन गए है। वहीं भारत के नितिन मेनन पांचवीं बार इस पैनल में शामिल हुए है। मेनन, 12-सदस्यीय क्लब में एकमात्र भारतीय बने हुए हैं।

प्रश्न 8   हाल ही में (मार्च 2024 में) संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने किस भारतीय को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अपने विशेष प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया -
 (अ) मनमोहन झा
 (ब) सैयद अकबरुद्दीन
 (स) कमल किशोर
 (द) रामास्वामी अय्यर

उत्तर : कमल किशोर
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने आपदा जोखिम का न्यूनीकरण करने के लिए एक विशेष प्रतिनिधि को नियुक्त किया है। गुटेरस ने भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के शीर्ष अधिकारी कमल किशोर को इसके लिए चुना है। 55 वर्षीय कमल किशोर को आपदा जोखिम को कम करने के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनडीआरआर) में सहायक महासचिव नियुक्त किया है। साथ ही कमल किशोर को महासचिव के विशेष प्रतिनिधि के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 9   बीकानेर की पूगल तहसील के करणीसर-भाटियान गांव में सौर ऊर्जा परियोजना कौन विकसित कर रहा है -
 (अ) एनएचपीसी
 (ब) एसजेवीएन
 (स) एनटीपीसी
 (द) आईएफसीआई

उत्तर : एनएचपीसी
व्याख्या :
एनएचपीसी लिमिटेड, जो भारत की सबसे बड़ी जलविद्युत उपयोगिता है, ने हाल ही में जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) से 20.00 बिलियन जेपीवाई का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है। इस ऋण का उपयोग नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) परियोजनाओं को लागू करने के लिए किया जाना है। इस ऋण से वित्त पोषित होने वाली परियोजनाओं में से एक बीकानेर में स्थित 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना है, जिसे सीपीएसयू 1000 मेगावाट योजना के तहत विकसित किया जा रहा है।

प्रश्न 10   हाल ही में (मार्च 2024 में) पहला परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया -
 (अ) ब्रुग
 (ब) एम्स्टर्डम
 (स) कोपेनहेगन
 (द) ब्रुसेल्स

उत्तर : ब्रुसेल्स
व्याख्या :
21 मार्च को परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन के लिए 34 देशों के नेता ब्रुसेल्स में एकत्र हुए। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) और बेल्जियम द्वारा आयोजित, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य शुद्ध-शून्य उत्सर्जन और सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में परमाणु ऊर्जा का लाभ उठाने के लिए रणनीतियों का पता लगाना था। COP28 के बाद, जहां 20 से अधिक देशों ने परमाणु ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने का संकल्प लिया, शिखर सम्मेलन ने तैनाती और वित्तपोषण के लिए व्यावहारिक कदमों पर जोर दिया।

प्रश्न 11   हाल ही में (मार्च 2024 में), किस देश ने G20 के दूसरे रोजगार कार्य समूह (EWG) की बैठक की मेजबानी की -
 (अ) मेक्सिको
 (ब) चिली
 (स) स्पेन
 (द) ब्राज़ील

उत्तर : ब्राज़ील
व्याख्या :
ब्राजील के नेतृत्व में दूसरी रोजगार कार्य समूह की बैठक भारत की भागीदारी के साथ ब्रासीलिया में बुलाई गई। बैठक का फोकस गुणवत्तापूर्ण रोजगार, डिजिटल परिवर्तनों के बीच उचित बदलाव, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका और कार्यस्थलों में लैंगिक समानता शामिल है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने जनसांख्यिकी के बावजूद समान प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण की वकालत करते हुए समावेशिता पर जोर दिया।

प्रश्न 12   अफानसी निकितिन सीमाउंट, जो हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में है, किस महासागर में स्थित है -
 (अ) प्रशांत महासागर
 (ब) अटलांटिक महासागर
 (स) अरब सागर
 (द) हिंद महासागर

उत्तर : हिंद महासागर
व्याख्या :
भारत ने हाल ही में हिंद महासागर में अफानसी निकितिन सीमाउंट (एएन सीमाउंट) का पता लगाने के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीबेड अथॉरिटी (ISBA) में आवेदन किया है। एएन सीमाउंट 400 किमी लंबा और 150 किमी चौड़ा कोबाल्ट, निकल, मैंगनीज और तांबे से समृद्ध है। यह भारत के तट से 3,000 किमी दूर है और समुद्र तल से 1200 मीटर ऊपर है। मध्य महासागर की चोटियों के पास ज्वालामुखीय गतिविधि के माध्यम से गठित सीमाउंट, सक्रिय संसाधन निष्कर्षण की क्षमता के साथ, समुद्री जीवन के लिए हॉटस्पॉट हैं।

प्रश्न 13   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में देखी गई मुश्क बुदिजी किस फसल की स्वदेशी किस्म है -
 (अ) गेहूं
 (ब) मक्का
 (स) बाजरा
 (द) चावल

उत्तर : चावल
व्याख्या :
एक हालिया अध्ययन ने कश्मीर हिमालय की देशी चावल किस्म मुश्क बुदिजी की अनूठी सुगंध के पीछे के रहस्यों का खुलासा किया है। प्रारंभ में कम उपज और चावल ब्लास्ट रोग के कारण विलुप्त होने का खतरा था, 2007 से SKUAST वैज्ञानिकों द्वारा पुनरुद्धार पहल के कारण इसका धीमी गति से पुनरुत्थान हुआ है। अगस्त 2023 में, मुश्क बुदिजी को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया था। यह विशिष्ट फसल विशिष्ट जलवायु परिस्थितियों में पनपती है और कश्मीर की कृषि विरासत में अपना स्थान सुरक्षित करती है।

प्रश्न 14   हाल ही में (मार्च 2024 में) ख़बरों में रहा बाल्टीमोर ब्रिज किस देश में है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) चीन
 (स) ब्राजील
 (द) अमेरिका

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
हाल ही में अमेरिका के मैरीलैंड के बाल्टीमोर (Baltimore) शहर में एक बड़ा हादसा हो गया जब सिंगापुर का एक बड़ा मालवाहक जहाज 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' (Francis Scott Key Bridge) से टकरा गया और पुल टूटकर पानी में गिर गया। यह ब्रिज बाल्टीमोर शहर में पटाप्सको नदी (Patapsco River) पर साल 1977 में बनाया गया था।

प्रश्न 15   हाल ही में (मार्च 2024 में) चर्चा में रहा पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी किस देश में स्थित है -
 (अ) जापान
 (ब) मेक्सिको
 (स) इटली
 (द) केन्या

उत्तर : मेक्सिको
व्याख्या :
मेक्सिको के राष्ट्रीय आपदा निवारण केंद्र के अनुसार, पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी (Popocatepetl volcano) में पिछले महीने कई बार विस्फोट हुए। पॉपोकैटेपेटल ज्वालामुखी देश की राजधानी से सिर्फ 50 मील की दूरी पर स्थित है। मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह दुनिया का 13वां सबसे बड़ा देश है।

प्रश्न 16   राजस्थान रॉयल्स ने प्रसिद्ध कृष्णा के रिप्लेसमेंट के तौर पर किसे टीम में शामिल किया है -
 (अ) केशव महाराज
 (ब) अभिषेक शर्मा
 (स) हैरी ब्रुक
 (द) स्टीव स्मिथ

उत्तर : केशव महाराज
व्याख्या :
राजस्थान रॉयल्स ने प्रसिद्ध कृष्णा के रिप्लेसमेंट के तौर पर दक्षिण अफीका के केशव महाराज को टीम में शामिल किया है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने भी चोटिल मुजीब उर रहमान के विकल्प के तौर पर अफगानिस्तान के युवा ऑफ स्पिनर अल्लाह गजनफर को टीम में शामिल किया है।

प्रश्न 17   हाल ही में (मार्च 2024 में) माइक्रोसॉफ्ट ने किसे विंडोज और सरफेस दोनों का नया प्रमुख नियुक्त किया है -
 (अ) पवन दावुलुरी
 (ब) टी राजकुमारन
 (स) आदित्य गांगुली
 (द) शिवकुमार सिन्हा

उत्तर : पवन दावुलुरी
व्याख्या :
माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-मद्रास) के स्नातक पवन दावुलुरी (Pavan Davuluri) को विंडोज और सरफेस दोनों का नया प्रमुख नियुक्त किया है। दावुलुरी ने पिछले विंडोज़ प्रमुख मिखाइल पारखिन का स्थान लिया है।

प्रश्न 18   आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टीम स्कोर किस टीम ने बनाया -
 (अ) मुंबई इंडियंस
 (ब) सनराइजर्स हैदराबाद
 (स) चेन्नई सुपर किंग्स
 (द) दिल्ली कैपिटल्स

उत्तर : सनराइजर्स हैदराबाद
व्याख्या :
आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े टीम टोटल का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 20 ओवरों में 277/3 रन बनाए जो अब तक का सबसे बड़ा टीम टोटल है। इससे पहले आरसीबी ने साल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 263/5 का स्कोर बनाया था।

प्रश्न 19   हाल ही में कल्याण चालुक्य राजवंश का 900 साल पुराना कन्नड़ शिलालेख किस राज्य में पाया गया -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) कर्नाटक
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
कल्याण चालुक्य राजवंश का एक 900 साल पुराना कन्नड़ शिलालेख, तेलंगाना के महबूबनगर जिले के जडचेरला मंडल में पाया गया। पुरातत्ववेत्ता और प्लेच इंडिया फाउंडेशन के सीईओ ई. शिवनागी रेड्डी ने बताया कि 'भावी पीढ़ी के लिए विरासत संरक्षित करें' अभियान के दौरान यह शिलालेख मिला।

प्रश्न 20   ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 2024 के अनुसार, सबसे मजबूत बीमा ब्रांड कौन-सा है -
 (अ) बजाज फाइनेंस
 (ब) भारतीय जीवन बीमा निगम
 (स) रिलायंस जनरल इंश्योरेंस
 (द) एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : भारतीय जीवन बीमा निगम
व्याख्या :
ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 2024 की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विश्व स्तर पर सबसे मजबूत बीमा ब्रांड के रूप में उभरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एलआईसी की ब्रांड वैल्यू 9.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर स्थिर बनी हुई है, साथ ही ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर 88.3 और संबद्ध AAA ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग भी है।

प्रश्न 21   उस भारतीय व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मार्च 2024 में) लेबनान में आयोजित विश्व टेबल टेनिस (डब्ल्यूटीटी) फीडर बेरूत II 2024 में महिला एकल खिताब जीता है।
 (अ) पौलोमी घटक
 (ब) भाविना हसमुखभाई पटेल
 (स) श्रीजा अकुला
 (द) मनिका बत्रा

उत्तर : श्रीजा अकुला
व्याख्या :
भारत की श्रीजा अकुला (तेलंगाना की रहने वाली) ने फाइनल में सारा डी नुट्टे (लक्ज़मबर्ग) को हराकर विश्व टेबल टेनिस (डब्ल्यूटीटी) फीडर बेरूत II 2024 में महिला एकल का खिताब जीता।

प्रश्न 22   हाल ही में (मार्च 2024 में) एवरेडी इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड (ईआईआईएल) के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी
 (ब) चिराग शेट्टी
 (स) रोहित शर्मा
 (द) नीरज चोपड़ा

उत्तर : नीरज चोपड़ा
व्याख्या :
अग्रणी बैटरी ब्रांड, एवरेडी इंडस्ट्रीज इंडिया (ईआईआईएल) ने अपने नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में मौजूदा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पुरुषों की भाला फेंक में विश्व नंबर 1 नीरज चोपड़ा के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

प्रश्न 23   हाल ही में, किस IIT ने एक अग्रणी स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक को वैक्सीन निर्माण कंपनी बायोमेड प्राइवेट को सफलतापूर्वक हस्तांतरित किया -
 (अ) IIT दिल्ली
 (ब) IIT जोधपुर
 (स) IIT वाराणसी
 (द) IIT गुवाहाटी

उत्तर : IIT गुवाहाटी
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) ने स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक को बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया। यह टीका बिहार, केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्रों जैसे राज्यों में प्रचलित क्लासिकल स्वाइन बुखार वायरस को लक्षित करता है। IIT गुवाहाटी के रिवर्स जेनेटिक प्लेटफॉर्म ने इसके निर्माण में मदद की। इस सहयोग का उद्देश्य भारत की स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक में महत्वपूर्ण अंतर को दूर करना, प्रभावित क्षेत्रों में सुअर आबादी की सुरक्षा करना है।

प्रश्न 24   विश्व कबड्डी दिवस 2024 पर किस देश ने 128 खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा?
 (अ) भारत
 (ब) सऊदी अरब
 (स) अफगानिस्तान
 (द) पाकिस्तान

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारत ने 24 मार्च को विश्व कबड्डी दिवस पर पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में 128 खिलाड़ियों के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। HIPSA और हरियाणा सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन ने विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस आयोजन को सुविधाजनक बनाया।

प्रश्न 25   एबेल पुरस्कार 2024 किसने जीता, जिसे कभी-कभी गणित का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है -
 (अ) पुलिकेल अजयन
 (ब) एंटोन ज़िलिंगर
 (स) जॉन क्लॉसर
 (द) मिशेल टैलग्रांड

उत्तर : मिशेल टैलग्रांड
व्याख्या :
नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने संभाव्यता सिद्धांत और स्टोकेस्टिक प्रक्रियाओं में उनके योगदान के लिए सीएनआरएस, पेरिस, फ्रांस के मिशेल टैलग्रांड को 2024 एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया। टैलग्रैंड का काम विभिन्न घटनाओं में यादृच्छिकता की भूमिका पर प्रकाश डालता है, जो मौसम पूर्वानुमान और व्यावसायिक लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 26   भारत रोजगार रिपोर्ट 2024, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस संगठन द्वारा जारी की गई है -
 (अ) खाद्य और कृषि संगठन
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)
 (स) विश्व स्वास्थ्य संगठन
 (द) अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन
व्याख्या :
ILO और IHD द्वारा सह-प्रकाशित भारत रोजगार रिपोर्ट 2024, भारतीय युवाओं के लिए नौकरी खोजने में चल रही चुनौतियों को रेखांकित करती है। चिंताजनक रूप से, लगभग 83% बेरोजगार युवा व्यक्ति हैं। विशेष रूप से परेशान करने वाली बात यह है कि बेरोजगारों के बीच शिक्षित युवाओं की संख्या में वृद्धि हुई है, माध्यमिक शिक्षा या उच्चतर शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं में 65.7% शामिल हैं, जो 2000 में 35.2% से अधिक है। यह प्रवृत्ति युवा बेरोजगारी और कौशल विकास को संबोधित करने के लिए हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को इंगित करती है।

प्रश्न 27   मार्च 2024 में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) को ____________ से विदेशी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में प्रवाह रोकने का निर्देश दिया।
 (अ) 1 जुलाई 2024
 (ब) 1 जून 2024
 (स) 1 मई 2024
 (द) 1 अप्रैल 2024

उत्तर : 1 अप्रैल 2024
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) को 1 अप्रैल, 2024 से विदेशी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में प्रवाह रोकने का निर्देश दिया है।

प्रश्न 28   मार्च 2024 में, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने धोखाधड़ी वाले सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (सिम) का उपयोग करके मोबाइल नंबरों की पोर्टिंग को खत्म करने के लिए दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) विनियम 2024 जारी किया।
नियम _____________ से लागू होते हैं।

 (अ) 1 अप्रैल 2024
 (ब) 1 मई 2024
 (स) 1 जून 2024
 (द) 1 जुलाई 2024

उत्तर : 1 जुलाई 2024
व्याख्या :
14 मार्च 2024 को, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने धोखाधड़ी वाले सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (सिम) स्वैप या बेईमान तत्वों द्वारा प्रतिस्थापन का उपयोग करके मोबाइल नंबरों की पोर्टिंग को खत्म करने के लिए दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) (नौवां संशोधन) विनियम 2024 जारी किया।

प्रश्न 29   24 मार्च 2024 को दुनिया भर में मनाए गए विश्व क्षय रोग दिवस 2024 का विषय क्या था -
 (अ) It’s Time
 (ब) Yes! We can end TB
 (स) Invest to End TB. Save Lives
 (द) Celebrating Leaders for a TB Free World

उत्तर : Yes! We can end TB
व्याख्या :
विश्व क्षय रोग दिवस 2024 24 मार्च 2024 को दुनिया भर में “Yes! We can end TB” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 30   उस भारतीय का नाम बताइए जिसे हाल ही में (मार्च 2024 में) इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) के डिजिटल इनोवेशन बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
 (अ) डोरेन बोगडान-मार्टिन
 (ब) नीरज मित्तल
 (स) अपराजिता शर्मा
 (द) एनके गोयल

उत्तर : नीरज मित्तल
व्याख्या :
भारत सरकार के संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग (DoT) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल को सर्वसम्मति से अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के डिजिटल इनोवेशन बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

प्रश्न 31   नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ किस बैंक ने हाल ही में (मार्च 2024 में) कॉन्टैक्टलेस नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लिए रुपे स्मार्ट की चेन - ‘फ्लैशपे’ लॉन्च किया है -
 (अ) आरबीएल बैंक
 (ब) फेडरल बैंक
 (स) कोटक महिंद्रा बैंक
 (द) एचडीएफसी बैंक

उत्तर : फेडरल बैंक
व्याख्या :
फेडरल बैंक और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने सक्षम मेट्रो स्टेशनों और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनलों पर संपर्क रहित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भुगतान के लिए एक रुपे स्मार्ट कुंजी श्रृंखला - ‘फ्लैशपे’ लॉन्च की।

प्रश्न 32   रणनीतिक निम्मू -पदम-दारचा सड़क कहाँ स्थित है -
 (अ) अरूणाचल प्रदेश
 (ब) सिक्किम
 (स) असम
 (द) लद्दाख

उत्तर : लद्दाख
व्याख्या :
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 25 मार्च, 2024 को लद्दाख में रणनीतिक निम्मू-पदम-दारचा सड़क को जोड़ा। कुल 298 किलोमीटर की यह सड़क कारगिल-लेह राजमार्ग पर दारचा और निम्मू के माध्यम से मनाली को लेह से जोड़ेगी। यह सड़क अब मनाली-लेह और श्रीनगर-लेह के अलावा तीसरी धुरी है, जो लद्दाख को दूरदराज के इलाकों से जोड़ेगी। निम्मू-पदम-दारचा सड़क का रणनीतिक महत्व इस तथ्य से स्पष्ट है कि यह न केवल अन्य दो धुरियों की तुलना में छोटी है, बल्कि केवल एक दर्रे - शिंकुन ला (16,558 फीट), जिस पर बीआरओ द्वारा सुरंग का काम शुरू होने वाला है- से होकर गुजरती है।

प्रश्न 33   चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट का नाम क्या है?
 (अ) शिव शक्ति
 (ब) राम
 (स) तृष्णा
 (द) विभव

उत्तर : शिव शक्ति
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के उतरने वाले स्थान के लिए ‘स्टेशन शिव शक्ति’ नाम को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 अगस्त, 2023 की घोषणा के बाद लिया गया है, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि लैंडिंग स्थल का नाम ‘शिव शक्ति’ रखा जाएगा।

प्रश्न 34   सरकार ने किस कंपनी को विशाखापत्तनम के रणनीतिक कच्चे तेल भंडार से कच्चे तेल को फिर से निर्यात करने की अनुमति दी है -
 (अ) अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी
 (ब) सऊदी अरामको
 (स) रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड
 (द) हिंदुस्तान पेट्रोलियम

उत्तर : अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी
व्याख्या :
भारत सरकार ने अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) को कर्नाटक के मैंगलोर में स्थित अपने भूमिगत रणनीतिक भंडार से कच्चे तेल को फिर से निर्यात करने की अनुमति दी है। वर्तमान में, भारत सरकार केवल सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के माध्यम से कच्चे पेट्रोलियम तेल के निर्यात की अनुमति देती है। एडीएनओसी संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी है।

प्रश्न 35   मार्च 2024 में किस अरब देश ने मिस यूनिवर्स 2024 के प्रतियोगिता में भाग लेने का निर्णय लिया है -
 (अ) सऊदी अरब
 (ब) इराक
 (स) जॉर्डन
 (द) लेबनान

उत्तर : सऊदी अरब
व्याख्या :
सऊदी अरब ने 26 मार्च 2024 को एक एतिहासिक घटना के रूप में पहली बार मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने का निर्णय लिया है। सऊदी अरब एक रूढ़िवादी देश की छवि से छुटकारा पाने के लिए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सन्दर्भ में 27 वर्षीय मॉडल रूमी अलकाहतानी ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश की पहली प्रतिभागी होंगी।

प्रश्न 36   हाल ही में (मार्च 2024 में) लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में किसने शपथ ली -
 (अ) ए. एम. खानविलकर
 (ब) पंकज कुमार
 (स) अजय तिर्की
 (द) न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी

उत्तर : न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी
व्याख्या :
न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी ने लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली। भारत के लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर ने शपथ दिलाई। श्री पंकज कुमार और श्री अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली। शपथ समारोह का आयोजन नई दिल्ली स्थित भारतीय लोकपाल कार्यालय में किया गया।

प्रश्न 37   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया गया है -
 (अ) राजीव कुमार शर्मा
 (ब) सदानंद वसंत दाते
 (स) पीयूष आनंद
 (द) नीना सिंह

उत्तर : सदानंद वसंत दाते
व्याख्या :
महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी सदानंद वसंत दाते को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वहीं पीयूष आनंद को एनडीआरएफ महानिदेशक और राजीव कुमार शर्मा को पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 38   हाल ही में (मार्च 2024 में) पैरा पावरलिफ्टिंग विश्व कप में 59 किग्रा युवा वर्ग में किसने गोल्ड मेडल जीता -
 (अ) अजय राठी
 (ब) अतुल कुमार
 (स) विनय
 (द) ऋषभ सिंह

उत्तर : विनय
व्याख्या :
मिस्र में आयोजित पैरा पावरलिफ्टिंग विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के विनय ने 59 किग्रा युवा वर्ग में 120 किग्रा का भार उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 18 वर्षीय एथलीट विनय उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले है। वहीं इसी इवेंट में मिस्र के अहमद अब्देलकादर ने रजत पदक हासिल किया।

प्रश्न 39   हाल ही में (मार्च 2024 में) जिनेवा में अंतर-संसदीय संघ की 148वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किसने किया -
 (अ) हरिवंश नारायण सिंह
 (ब) राजनाथ सिंह
 (स) वेंकैया नायडू
 (द) आर के सिन्हा

उत्तर : हरिवंश नारायण सिंह
व्याख्या :
राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में अंतर-संसदीय संघ, आईपीयू की 148वीं बैठक में भाग लिया उन्होंने भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। अंतर-संसदीय संघ राष्ट्रीय संसदों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है इसकी स्थापना 1889 में की गयी थी।

प्रश्न 40   हाल ही में (मार्च 2024 में) लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड का अधिग्रहण किसने किया जिसे सीसीआई ने मंजूरी दे दी है -
 (अ) टाटा पॉवर
 (ब) अदानी पावर लिमिटेड
 (स) रिलायंस इंडस्ट्री
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : अदानी पावर लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अदानी पावर लिमिटेड द्वारा लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड के 100 प्रतिशत अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। अदानी पावर लिमिटेड (एक्‍वायरर) अदानी समूह की एक कंपनी है। लैंको अमरकंटक ताप बिजली उत्पादन से जुड़ी कंपनी है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग भारत में मुख्य राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नियामक है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill