करेंट अफेयर्स : 28 मार्च, 2024


 1. भारत रोजगार रिपोर्ट 2024, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस संगठन द्वारा जारी की गई है?

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन एवं मानव विकास संस्थान

ILO और IHD द्वारा सह-प्रकाशित भारत रोजगार रिपोर्ट 2024, भारतीय युवाओं के लिए नौकरी खोजने में चल रही चुनौतियों को रेखांकित करती है। चिंताजनक रूप से, लगभग 83% बेरोजगार युवा व्यक्ति हैं। विशेष रूप से परेशान करने वाली बात यह है कि बेरोजगारों के बीच शिक्षित युवाओं की संख्या में वृद्धि हुई है, माध्यमिक शिक्षा या उच्चतर शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं में 65.7% शामिल हैं, जो 2000 में 35.2% से अधिक है। यह प्रवृत्ति युवा बेरोजगारी और कौशल विकास को संबोधित करने के लिए हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को इंगित करती है।

2. हाल ही में म्यांमार में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर : अभय ठाकुर

भारतीय विदेश सेवा (IFS) के 1992 बैच के अधिकारी, वरिष्ठ भारतीय राजनयिक अभय ठाकुर को म्यांमार में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। इसकी घोषणा विदेश मंत्रालय ने 26 मार्च को की थी। ठाकुर, वर्तमान में विदेश मंत्रालय में विशेष कर्तव्य अधिकारी हैं, उन्होंने पहले भारत की अध्यक्षता के दौरान जी20 प्रक्रिया के लिए सूस-शेरपा के रूप में कार्य किया था।

3. एबेल पुरस्कार 2024 किसने जीता, जिसे कभी-कभी गणित का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है?

उत्तर: मिशेल टैलग्रांड

नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने संभाव्यता सिद्धांत और स्टोकेस्टिक प्रक्रियाओं में उनके योगदान के लिए सीएनआरएस, पेरिस, फ्रांस के मिशेल टैलग्रांड को 2024 एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया। टैलग्रैंड का काम विभिन्न घटनाओं में यादृच्छिकता की भूमिका पर प्रकाश डालता है, जो मौसम पूर्वानुमान और व्यावसायिक लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

4. विश्व कबड्डी दिवस 2024 पर किस देश ने 128 खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा?

उत्तर: भारत

भारत ने 24 मार्च को विश्व कबड्डी दिवस पर पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में 128 खिलाड़ियों के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। HIPSA और हरियाणा सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन ने विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस आयोजन को सुविधाजनक बनाया।

5. हाल ही में, किस IIT ने एक अग्रणी स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक को वैक्सीन निर्माण कंपनी बायोमेड प्राइवेट को सफलतापूर्वक हस्तांतरित किया?

उत्तर: IIT गुवाहाटी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) ने स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक को बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया। यह टीका बिहार, केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्रों जैसे राज्यों में प्रचलित क्लासिकल स्वाइन बुखार वायरस को लक्षित करता है। IIT गुवाहाटी के रिवर्स जेनेटिक प्लेटफॉर्म ने इसके निर्माण में मदद की। इस सहयोग का उद्देश्य भारत की स्वाइन फीवर वैक्सीन तकनीक में महत्वपूर्ण अंतर को दूर करना, प्रभावित क्षेत्रों में सुअर आबादी की सुरक्षा करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill