करेंट अफेयर्स : 27 मार्च, 2024


 1. एतुरनगरम वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तेलंगाना

तेलंगाना के एतुरनगरम वन्यजीव अभयारण्य को तडवई क्षेत्र में जंगल की आग का सामना करना पड़ता है। 1953 में स्थापित, यह महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना सीमाओं के पास स्थित है, जो दयाम वागु नदी से घिरा है। सम्मक्का सरक्का जथरा के लिए प्रसिद्ध, यह गोदावरी नदी से होकर गुजरता है। वनस्पति में सागौन, बांस और लता के साथ उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती प्रकार शामिल हैं। उल्लेखनीय जीवों में भारतीय गौर, विशाल गिलहरी, बाघ, तेंदुआ और स्लॉथ भालू और जंगली कुत्ते जैसे कई अन्य जीव शामिल हैं।

2. कुआत्रो सिएनेगास क्षेत्र, जो हाल ही में जल संकट के कारण खबरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर: मेक्सिको

मार्च 2024 तक, कृषि गतिविधियों के कारण मेक्सिको के महत्वपूर्ण रेगिस्तानी नखलिस्तान कुआत्रो सिएनेगास से पानी गायब हो रहा है। यह नखलिस्तान चिहुआहुआन रेगिस्तान की सबसे महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि है, और वैज्ञानिकों का कहना है कि यह उन्हें जलवायु परिवर्तन, पृथ्वी की उत्पत्ति और मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं को समझने में मदद कर सकता है। हालाँकि, पानी का उपयोग अल्फाल्फा फसलों और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए किया जा रहा है, जिससे नखलिस्तान सूख रहा है।

3. हाल ही में, भारत के चुनाव आयोग ने 85 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों और 40% विकलांग व्यक्तियों के लिए आसान मतदान की सुविधा के लिए कौन सा ऐप लॉन्च किया है?

उत्तर: सक्षम ऐप

चुनाव आयोग का लक्ष्य नए उपायों के साथ मतदान में समावेशिता सुनिश्चित करना है। 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और 40% बेंचमार्क विकलांगता वाले मतदाता घर से मतदान कर सकते हैं। मतदान केंद्र स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और परिवहन प्रदान करेंगे। सक्षम ऐप दिव्यांगों के लिए मतदान की सुविधा प्रदान करता है।

4. हाल ही में समाचारों में देखे गए स्मार्ट मीटर राष्ट्रीय कार्यक्रम (SMNP) का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: भारत के 25 करोड़ पारंपरिक मीटरों को स्मार्ट मीटर से बदलना

स्मार्ट बिजली मीटर के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण चुनने का केरल का निर्णय सरकार की 3 लाख करोड़ रुपये की स्मार्ट मीटर परियोजना को कमजोर करता है। स्मार्ट मीटर बिजली के उपयोग और वोल्टेज के स्तर को रिकॉर्ड करते हैं, जिसका लक्ष्य वितरण कंपनियों के लिए बिलिंग और संग्रह क्षमता को बढ़ाना है। स्मार्ट मीटर नेशनल प्रोग्राम (SMNP) पूरे भारत में 25 करोड़ पारंपरिक मीटरों को स्मार्ट मीटर से बदलने का लक्ष्य रखता है।

5. हाल ही में 148वीं अंतर संसदीय संघ की बैठक कहाँ आयोजित की गई?

उत्तर: जिनेवा, स्विट्जरलैंड

148वीं अंतर-संसदीय संघ (IPU) विधानसभा 23-27 मार्च, 2024 तक जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित की गई थी। IPU 1889 में स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के नेतृत्व में सात सदस्यीय भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। IPU में 180 सदस्य देश हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill