CA Quiz : 25-26 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में किस देश ने सुअर से जीवित इंसान में आनुवंशिक रूप से संशोधित किडनी का पहला प्रत्यारोपण किया -
 (अ) जापान
 (ब) फ्रांस
 (स) चीन
 (द) अमेरिका

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
अमेरिकी सर्जनों ने आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर की किडनी को 62 वर्षीय मरीज में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया, जो बोस्टन के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में एक ऐतिहासिक सफलता है। पिछले प्रयासों के विपरीत, जहां सुअर की किडनी को अस्थायी रूप से मृत दाताओं में प्रत्यारोपित किया गया था, यह पहली बार है कि सुअर की किडनी को किसी जीवित व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया गया है, जिसमें रोगी के ठीक होने के आशाजनक लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

प्रश्न 2   निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में SSN-AUKUS पनडुब्बियों के निर्माण के लिए एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) अमेरिका
 (ब) ब्रिटेन
 (स) ऑस्ट्रेलिया
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया की SSN-AUKUS पनडुब्बियों के निर्माण के लिए एक नया समझौता किया है, जो रक्षा सहयोग में एक मील का पत्थर है। ASC और BAE सिस्टम्स खुफिया, निगरानी और समुद्र के अंदर युद्ध के लिए सुसज्जित पनडुब्बियों का निर्माण करेंगे। SSN-AUKUS औद्योगिक सहयोग बढ़ाएगा, सामूहिक क्षमता बढ़ाएगा और रक्षा क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। AUKUS का लक्ष्य उत्पादन और रखरखाव क्षमताओं को सुनिश्चित करते हुए तीनों देशों में एक मजबूत पनडुब्बी औद्योगिक आधार को मजबूत करना है

प्रश्न 3   भारत और मॉरिटानिया के बीच पहला विदेश कार्यालय परामर्श कहाँ आयोजित किया गया था -
 (अ) मॉरिटानिया
 (ब) डकार
 (स) ओआगादोगोउ
 (द) नौआकचोट

उत्तर : नौआकचोट
व्याख्या :
भारत और मॉरिटानिया ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए, नौआकचोट में अपना पहला विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। वार्ता में राजनीतिक सहयोग, आर्थिक साझेदारी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान शामिल थे। द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 108 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 378 मिलियन डॉलर हो गया।

प्रश्न 4   हाल ही में खबरों में आया गुलाल गोटा किस शहर की पारंपरिक प्राचीन प्रथा है -
 (अ) सोनपुर, ओडिशा
 (ब) औरंगाबाद, महाराष्ट्र
 (स) बरेली, उत्तर प्रदेश
 (द) जयपुर, राजस्थान

उत्तर : जयपुर, राजस्थान
व्याख्या :
गुलाल गोटा लाख से बने नाजुक गोले को संदर्भित करता है, जो जीवंत सूखे रंगों से भरा होता है. इन गोले को सुरक्षित रूप से सील कर दिया जाता है और आमतौर पर होली के उत्सव के दौरान व्यक्तियों पर फेंक दिया जाता है. यह अद्वितीय शिल्प, जो सात पीढ़ियों से चला आ रहा है, क्षेत्र के सांस्कृतिक ताने-बाने में एक विशेष स्थान रखता है.

प्रश्न 5   दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?
 (अ) झारखंड
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) महाराष्ट्र
 (द) जम्मू और कश्मीर

उत्तर : जम्मू और कश्मीर
व्याख्या :
संरक्षण प्रयासों के बावजूद, कश्मीर का हंगुल हिरण, जिसे कश्मीर हिरण के रूप में भी जाना जाता है, विलुप्त होने का सामना कर रहा है। यह शर्मीली और संवेदनशील प्रजाति, यूरोपीय लाल हिरण की एकमात्र जीवित एशियाई उप-प्रजाति, जम्मू और कश्मीर का राज्य पशु है। कश्मीर की पहाड़ियों के लिए स्थानिक, विशेष रूप से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में, यह निवास स्थान के नुकसान और अवैध शिकार से ग्रस्त है। IUCN के अनुसार गंभीर रूप से लुप्तप्राय और CITES परिशिष्ट I में सूचीबद्ध, इसे लुप्त होने से बचाने के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता है।

प्रश्न 6   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस बैंक ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए टीम इंडिया का आधिकारिक बैंकिंग भागीदार बनने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) ऐक्सिस बैंक
 (स) कोटक महिंद्रा बैंक
 (द) यस बैंक

उत्तर : यस बैंक
व्याख्या :
यस बैंक ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ भागीदारी की है और इसे आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए टीम इंडिया का आधिकारिक बैंकिंग भागीदार नामित किया गया है, जो 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक पेरिस, फ्रांस में होने वाला है।

प्रश्न 7   मार्च 2024 में, प्रबोवो सुबियांतो जोजोहादिकुसुमो को _____________ (देश) के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।
 (अ) कंबोडिया
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) ब्रुनेई
 (द) थाईलैंड

उत्तर : इंडोनेशिया
व्याख्या :
इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबियांतो जोजोहादिकुसुमो को आम चुनाव में इंडोनेशिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है।

प्रश्न 8   मार्च 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI द्वारा जारी कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने पर तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड पर ___________ रुपये और ______________ (बैंक) पर 63.6 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।
 (अ) 1.75 करोड़; डीसीबी बैंक लिमिटेड
 (ब) 1.31 करोड़; कोटक महिंद्रा बैंक
 (स) 1.75 करोड़; करूर वैश्य बैंक
 (द) 1.31 करोड़; डीसीबी बैंक लिमिटेड

उत्तर : 1.31 करोड़; डीसीबी बैंक लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI द्वारा जारी कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (TMB) और DCB बैंक लिमिटेड पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

प्रश्न 9   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस बैंक ने नए युग के स्टार्टअप और नई अर्थव्यवस्था वाली कंपनियों के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण प्रतिबद्धता की घोषणा की है -
 (अ) स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया
 (ब) डीबीएस बैंक इंडिया
 (स) एचएसबीसी इंडिया
 (द) सीएसबी बैंक इंडिया

उत्तर : डीबीएस बैंक इंडिया
व्याख्या :
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड ने उभरती प्रौद्योगिकियों और नवीन समाधानों के माध्यम से उद्योग मानकों को फिर से परिभाषित करने वाले उद्यमों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नए युग के स्टार्टअप और नई अर्थव्यवस्था वाली कंपनियों के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण प्रतिबद्धता की घोषणा की।

प्रश्न 10   किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने हाल ही में (मार्च 2024 में) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आईआईटी खड़गपुर
 (ब) आईआईटी रूड़की
 (स) आईआईटी दिल्ली
 (द) आईआईटी मद्रास

उत्तर : आईआईटी दिल्ली
व्याख्या :
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर नई दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 11   मार्च 2024 में, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के तहत भारत में हाइड्रोजन हब स्थापित करने के लिए योजना दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया।
वित्तीय वर्ष 2025-2026 (FY26) के लिए योजना का बजटीय परिव्यय क्या था -

 (अ) 200 करोड़ रु
 (ब) 100 करोड़ रु
 (स) 300 करोड़ रु
 (द) 50 करोड़ रु

उत्तर : 200 करोड़ रु
व्याख्या :
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन (एनजीएचएम) के तहत भारत में हाइड्रोजन हब स्थापित करने के लिए योजना दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया है। वित्तीय वर्ष 2025-2026 (FY26) तक 200 करोड़ रुपये। एनजीएचएम मद के तहत बजट प्रावधानों का उपयोग योजना के व्यय के लिए किया जाएगा।

प्रश्न 12   128 खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ कबड्‌डी में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का आयोजन कहाँ हुआ -
 (अ) मुंबई, महाराष्ट्र
 (ब) बेंगलुरु, कर्नाटक
 (स) पंचकुला, हरियाणा
 (द) चेन्नई, तमिलनाडु

उत्तर : पंचकुला, हरियाणा
व्याख्या :
भारत ने 24 मार्च, 2024 को विश्व कबड्डी दिवस पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया, जिसमें 128 खिलाड़ियों ने भाग लिया, जो कि हरियाणा के पंचकुला में ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था। विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए हॉलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन (HIPSA) और हरियाणा सरकार के बीच हाल ही में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसने आयोजन स्थल के रूप में भारत, विशेष रूप से हरियाणा की पसंद को प्रभावित किया।

प्रश्न 13   निम्नलिखित में से किस कंपनी/क्रेडिट कार्ड ने हाल ही में (मार्च 2024 में) एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्टवॉच विकसित करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी की है?
 (अ) नेक्सबेस मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (शोर)
 (ब) मास्टर कार्ड
 (स) वीज़ा
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एपीबीएल) ने गुरुग्राम (हरियाणा) स्थित नेक्सबेस मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (नॉइज़) और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्टवॉच विकसित की है।

प्रश्न 14   किस राज्य के छह विरासत स्थलों को हाल ही में (मार्च 2024 में) संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विश्व विरासत स्थलों (डब्ल्यूएचएस) की अस्थायी सूची में शामिल किया गया था -
 (अ) आंध्र प्रदेश
 (ब) छत्तीसगढ
 (स) तेलंगाना
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
मध्य प्रदेश (एमपी) के छह विरासत स्थलों को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विश्व विरासत स्थलों (डब्ल्यूएचएस) की अस्थायी सूची में शामिल किया गया था।

प्रश्न 15   ‘विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस’ 2024 का विषय क्या है -
 (अ) Zero TB Deaths: Committing to Action
 (ब) Yes! We can end TB
 (स) United Against TB: Accelerating Progress Together
 (द) Ending Stigma, Saving Lives: TB Awareness for All

उत्तर : Yes! We can end TB
व्याख्या :
हर साल, 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस विचार का प्रस्ताव इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरकुलोसिस एंड लंग डिजीज (International Union Against Tuberculosis and Lung Disease – IUATLD) ने किया था। इस दिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भी चिन्हित किया गया है। इस बीमारी के कारण होने वाले विनाशकारी सामाजिक और आर्थिक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए दिवस को चिह्नित किया जा रहा है। साल 2024 की थीम है- यस! वी कैन एंड टीबी! (Yes! We can end TB!) इसका अर्थ है कि हां, हम टीबी का अंत कर सकते हैं।

प्रश्न 16   हाल ही में (मार्च 2024 में) अंग्रेजी में अनुवादित प्रथम मगही उपन्यास का नाम क्या है -
 (अ) फूल बहादुर
 (ब) काठमांडू के आठ आंखों वाले भगवान
 (स) महान भारतीय कविताओं का ब्लूम्सबरी संकलन
 (द) दिल्ली का प्रलोभन

उत्तर : फूल बहादुर
व्याख्या :
‘फूल बहादुर’ पहला मगही उपन्यास है, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद ‘अभय के’ ने किया है। इसे 19-21 मार्च 2024 को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव में लॉन्च किया गया था। लॉन्च कार्यक्रम में ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता दामोदर मौजो, प्रोफेसर रीता कोठारी, डॉ. एजे थॉमस और चुडेन काबिमो शामिल थे। साथ ही इस कार्यक्रम में कई देशों के लेखकों और गणमान्य मेहमानों ने भाग लिया। यह उपन्यास (फूल बहादुर) मूलतः जयनाथ पति द्वारा लिखा गया है। यह पहली बार 1928 में प्रकाशित हुआ था।

प्रश्न 17   डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत II 2024 टेबल टेनिस टूर्नामेंट में महिला एकल का खिताब किसने जीता -
 (अ) सारा डी नुटे
 (ब) साथियान ज्ञानशेखरन
 (स) श्रीजा अकुला
 (द) दीया चितले

उत्तर : श्रीजा अकुला
व्याख्या :
टेबल टेनिस टूर्नामेंट में भारत की श्रीजा अकुला ने लेबनान में डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत-2, 2024 में महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता। दुनिया की 47वें नंबर की खिलाड़ी अकुला ने लक्ज़मबर्ग की सारा दे नुट्टे को हराकर अपने करियर का दूसरा डब्ल्यूटीटी सिंगल्‍स खिताब जीता। महिला डबल्स के फाइनल में श्रीजा अकुला और दिया चितले की जोड़ी ख़िताब जीतने में असफल रही।

प्रश्न 18   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी ने भारत में वयस्कों पर तपेदिक वैक्सीन MTBVAC के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षण शुरू किया है -
 (अ) बायोफैब्री
 (ब) भारत बॉयोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड
 (स) स्पैनिश बायो-फार्मास्युटिकल कंपनी
 (द) वैश्विक वैक्सीनोलॉजी सहयोग

उत्तर : भारत बॉयोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड
व्याख्या :
स्वदेशी दवा निर्माता कम्‍पनी भारत बॉयोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने तपेदिक यानी टीबी के टीके- एमटीबी वैक का वयस्कों पर चिकित्सीय परीक्षण शुरु कर दिया है। भारत बॉयोटेक के अनुसार, टीबी का यह पहला टीका है जिसे स्‍पेन की दवा निर्माता कम्‍पनी- बॉयोफेब्री ने मानव स्रोत से तैयार किया है। परीक्षण के पहले चरण में यह टीका एचआईवी से संक्रमणरहित वयस्‍कों को लगाया गया है। दूसरे चरण में यह टीका एचआईवी ग्रस्त वयस्‍कों को दिया जा रहा है। इस परीक्षण का उद्देश्‍य यह निर्धारित करना है कि यह टीका लोगों के लिए सुरक्षित है अथवा नहीं। कम्‍पनी ने आशा व्यक्त की है कि एमटीबी वैक टीका एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगा।

प्रश्न 19   हाल ही में (मार्च 2024 में) इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) प्रबोवो सुबिआंतो
 (ब) गांजर प्राणोवो
 (स) जोको विडोडो
 (द) जिब्रान राकाबुमिंग

उत्तर : प्रबोवो सुबिआंतो
व्याख्या :
इंडोनेशियाई आम चुनाव आयोग के अनुसार, प्रबोवो सुबिआंतो ने 14 फरवरी 2024 को हुए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है । इंडोनेशियाई ​​चुनाव आयोग द्वारा परिणाम 20 मार्च 2024 को घोषित किया गया।तीन बार राष्ट्रपति/उपराष्ट्रपति का चुनाव में असफल रहने के बाद आखिरकार प्रबोवो सुबिआंतो ने चुनाव जीत लिया। इंडोनेशियाई चुनाव आयोग के मुताबिक, वर्तमान रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबिआंतो और उनके सहयोगी उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जिब्रान राकाबुमिंग राका ने कुल वैध वोटों में से 59 फीसदी वोट हासिल किए।

प्रश्न 20   हाल ही में (मार्च 2024 में) बीईएमएल के द्वारा देश के पहले 1500 एचपी टैंक इंजन का परीक्षण किस स्थान पर किया गया -
 (अ) मैसूरू
 (ब) बेंगलुरु
 (स) दिल्ली
 (द) कोलकाता

उत्तर : मैसूरू
व्याख्या :
रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमने ने मुख्य युद्धक टैंकों के लिये भारत के पहले स्वदेश- निर्मित 1500 हार्सपावर (एचपी) इंजन की बीईएमएल के मैसुरू परिसर स्थित इंजन विभाग में 20 मार्च 2024 को प्रथम टेस्ट फायरिंग की अध्यक्षता की। यह सफलता देश की रक्षा क्षमताओं में एक नये युग की शुरूआत है जो कि तकनीकी कौशल के साथ ही रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

प्रश्न 21   महासागरीय ध्रुव ,प्वाइंट निमो तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति कौन हैं -
 (अ) क्रिस ब्राउन
 (ब) केंड्रिक लेमर
 (स) अशर
 (द) लील वायने

उत्तर : क्रिस ब्राउन
व्याख्या :
ब्रिटेन के क्रिस ब्राउन प्रशांत महासागर में दुर्गमता का महासागरीय ध्रुव , प्वाइंट निमो तक पहुंचने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बन गए हैं। प्वाइंट निमो न्यूजीलैंड के पूर्व में दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है। 20 मार्च 2024 को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में क्रिस ब्राउन ने लिखा कि वह प्वाइंट निमो तक तैरकर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। प्वाइंट निमो दक्षिण-प्रशांत महासागर में एक काल्पनिक बिंदु है और जमीन से बहुत दूर स्थित है। यह निर्देशांक 48°52.6′ दक्षिण अक्षांश और 123°23.6′पश्चिम देशांतर पर स्थित है।

प्रश्न 22   मार्च 2024 में किस कंपनी ने सीमा गश्ती निगरानी ड्रोन ‘त्रिशूल’ लॉन्च किया -
 (अ) गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
 (ब) स्काईटेक्स अनमैन्ड एरियल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड
 (स) वायु ड्रोन
 (द) कर्मन ड्रोन

उत्तर : गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
ड्रोन निर्माता कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने सीमा गश्ती निगरानी ड्रोन, त्रिशूल को लॉन्च किया है। सीमा गश्ती निगरानी ड्रोन त्रिशूल का उपयोग लोगों की आवाजाही, प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी और यातायात का आकलन करने के लिए किया जा सकता है।

प्रश्न 23   यूपी हाई कोर्ट ने मदरसा शिक्षा अधिनियम 2004 को संविधान के किस अनुच्छेद का उल्लंघन माना -
 (अ) अनुच्छेद 14, 21, और 21-ए
 (ब) अनुच्छेद 4, 18
 (स) अनुच्छेद 44, 45
 (द) अनुच्छेद 54, 25, और 27-ए

उत्तर : अनुच्छेद 14, 21, और 21-ए
व्याख्या :
इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004 को असंवैधानिक घोषित कर दिया है। अदालत ने फैसला सुनाया कि यह अधिनियम धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के साथ-साथ संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21-ए सहित कई अनुच्छेदों का उल्लंघन करता है। इसके अतिरिक्त, अदालत ने पाया कि यह अधिनियम 1956 के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम की धारा 22 का भी उल्लंघन करता है।

प्रश्न 24   टी20 मैच में 12000 रन बनाने वाले पहले भारतीय कौन बने -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) रोहित शर्मा
 (स) कुलदीप यादव
 (द) ऋषभ पंत

उत्तर : विराट कोहली
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने टी20 प्रारूप में 12,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनकर अपने करियर में एक और उपलब्धि हासिल की है। कोहली ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच 2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। रोहित शर्मा कुल 11,156 रनों के साथ टी20 क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इस सूची में अग्रणी स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 14,562 रन बनाए हैं।

प्रश्न 25   विश्व का पहला देश जहां अमूल ब्रांड के उत्पादों का निर्माण किया जाएगा -
 (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (ब) रूस
 (स) चीन
 (द) यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका
व्याख्या :
प्रतिष्ठित भारतीय डेयरी ब्रांड अमूल, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने उत्पाद का निर्माण करके अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय परिचालन शुरू करेगा। अमूल ब्रांड का स्वामित्व गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के पास है। अमूल की टैगलाइन है टैस्ट ऑफ इंडिया। अमूल मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के साथ साझेदारी में संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना ताजा दूध उत्पाद लॉन्च करेगा। मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे पुरानी डेयरी सहकारी समितियों में से एक है।

प्रश्न 26   मार्च 2024 में किसे ‘देवीशंकर अवस्थी सम्मान’ दिए जाने की घोषणा की गई?
 (अ) निशान्त
 (ब) राजस्मिता कर
 (स) सलमान यूसुफ खान
 (द) प्रोनीता स्वर्गियारी

उत्तर : निशान्त
व्याख्या :
युवा कवि आलोचक निशान्त को वर्ष 2023 के लिए 29वाँ देवीशंकर अवस्थी सम्मान देने की घोषणा की गई है। निशान्त को उनकी आलोचना पुस्तक 'कविता पाठ आलोचना' के लिए यह सम्मान दिया जाएगा।

प्रश्न 27   हर वर्ष किस दिन को ‘नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?
 (अ) 20 मार्च
 (ब) 21 मार्च
 (स) 24 मार्च
 (द) 25 मार्च

उत्तर : 21 मार्च
व्याख्या :
नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDERD) प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन 1960 के उस दिन को चिह्नित करता है जब पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में प्रदर्शनकारियों के एक शांतिपूर्ण समूह पर गोलीबारी की थी, जिसमें 69 लोग मारे गए थे।

प्रश्न 28   हाल ही में (मार्च 2024 में) सरकार ने किस देश के कास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु पहियों पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने का निर्णय लिया है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) अमेरिका
 (स) इंडोनेशिया
 (द) चीन

उत्तर : चीन
व्याख्या :
मार्च 2024 में, भारतीय वित्त मंत्रालय ने निर्माता के आधार पर, चीन से कास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु पहियों (ARWs) पर $ 0.23 से $ 1.71 प्रति किलोग्राम तक एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया। यह शुल्क पांच साल के लिए वैध है। व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR) ने कहा है कि आवेदकों ने मौजूदा एंटी-डंपिंग शुल्क के बावजूद चीन से उत्पाद की डंपिंग के साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं।

प्रश्न 29   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस मंत्रालय ने आईटी नियम 2021 के तहत PIB की फैक्ट चेक यूनिट (FCU) को अधिसूचित किया है -
 (अ) पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
 (ब) विदेश मंत्रालय
 (स) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
 (द) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

उत्तर : इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
व्याख्या :
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में 2021 के आईटी नियमों के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो की तथ्य जांच इकाई को अधिसूचित किया है। 2019 में स्थापित, इसका उद्देश्य फर्जी समाचार बनाने वालों को रोकना है। यह भारत सरकार के संबंध में संदिग्ध जानकारी की आसान रिपोर्टिंग की अनुमति देता है।

प्रश्न 30   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस देश ने डिस्पोजेबल ई-सिगरेट या वेप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है -
 (अ) ऑस्ट्रेलिया
 (ब) ऑकलैंड
 (स) फ़िजी
 (द) न्यूजीलैंड

उत्तर : न्यूजीलैंड
व्याख्या :
न्यूजीलैंड ने तंबाकू धूम्रपान को लक्षित करने वाले कानून को निरस्त करने के बाद डिस्पोजेबल ई-सिगरेट और वेप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों को बेचने पर खुदरा विक्रेताओं के लिए NZ$100,000 और व्यक्तियों के लिए NZ$1,000 तक का उच्च जुर्माना लगाती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill