करेंट अफेयर्स : 25-26 मार्च, 2024


 1. दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर: जम्मू और कश्मीर

संरक्षण प्रयासों के बावजूद, कश्मीर का हंगुल हिरण, जिसे कश्मीर हिरण के रूप में भी जाना जाता है, विलुप्त होने का सामना कर रहा है। यह शर्मीली और संवेदनशील प्रजाति, यूरोपीय लाल हिरण की एकमात्र जीवित एशियाई उप-प्रजाति, जम्मू और कश्मीर का राज्य पशु है। कश्मीर की पहाड़ियों के लिए स्थानिक, विशेष रूप से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में, यह निवास स्थान के नुकसान और अवैध शिकार से ग्रस्त है। IUCN के अनुसार गंभीर रूप से लुप्तप्राय और CITES परिशिष्ट I में सूचीबद्ध, इसे लुप्त होने से बचाने के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता है।

2. हाल ही में खबरों में आया गुलाल गोटा किस शहर का पारंपरिक त्योहार है?

उत्तर: जयपुर, राजस्थान

जयपुर, राजस्थान के कुछ हिस्सों में, 25 मार्च को एक अनोखी होली परंपरा “गुलाल गोटा” शुरू होती है। मणिहारों के नाम से जाने जाने वाले मुस्लिम लाख निर्माताओं द्वारा तैयार की गई यह परंपरा 400 साल पुरानी है, जिसे पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार ने संजोया था। गुलाल गोटे एक सांस्कृतिक संलयन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो क्षेत्र में समृद्ध विरासत और सांप्रदायिक सद्भाव को उजागर करते हैं।

3. भारत और मॉरिटानिया के बीच पहला विदेश कार्यालय परामर्श कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: नौआकचोट

भारत और मॉरिटानिया ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए, नौआकचोट में अपना पहला विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। वार्ता में राजनीतिक सहयोग, आर्थिक साझेदारी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान शामिल थे। द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 108 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 378 मिलियन डॉलर हो गया।

4. निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की SSN-AUKUS पनडुब्बियों के निर्माण के लिए एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया की SSN-AUKUS पनडुब्बियों के निर्माण के लिए एक नया समझौता किया है, जो रक्षा सहयोग में एक मील का पत्थर है। ASC और BAE सिस्टम्स खुफिया, निगरानी और समुद्र के अंदर युद्ध के लिए सुसज्जित पनडुब्बियों का निर्माण करेंगे। SSN-AUKUS औद्योगिक सहयोग बढ़ाएगा, सामूहिक क्षमता बढ़ाएगा और रक्षा क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। AUKUS का लक्ष्य उत्पादन और रखरखाव क्षमताओं को सुनिश्चित करते हुए तीनों देशों में एक मजबूत पनडुब्बी औद्योगिक आधार को मजबूत करना है

5. हाल ही में किस देश ने सुअर से जीवित इंसान में आनुवंशिक रूप से संशोधित किडनी का पहला प्रत्यारोपण किया?

उत्तर: अमेरिका

अमेरिकी सर्जनों ने आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर की किडनी को 62 वर्षीय मरीज में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया, जो बोस्टन के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में एक ऐतिहासिक सफलता है। पिछले प्रयासों के विपरीत, जहां सुअर की किडनी को अस्थायी रूप से मृत दाताओं में प्रत्यारोपित किया गया था, यह पहली बार है कि सुअर की किडनी को किसी जीवित व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया गया है, जिसमें रोगी के ठीक होने के आशाजनक लक्षण दिखाई दे रहे हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill