CA Quiz : 22-23 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   मार्च 2024 में, ऑस्कर विजेता ब्रिटिश पटकथा लेखक डेविड सीडलर का निधन हो गया। उन्होंने 2011 में फिल्म ______ के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता।
 (अ) ओनासिस: दुनिया का सबसे अमीर आदमी
 (ब) कुंग फू किलर
 (स) द किंग्स स्पीच
 (द) टकर: द मैन एंड हिज़ ड्रीम

उत्तर : द किंग्स स्पीच
व्याख्या :
ऑस्कर विजेता ब्रिटिश पटकथा लेखक डेविड सीडलर का 86 वर्ष की आयु में न्यूजीलैंड में निधन हो गया। उनका जन्म 4 अगस्त 1937 को लंदन, इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में हुआ था। 2011 में, उन्होंने फिल्म 'द किंग्स स्पीच' के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता।

प्रश्न 2   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस देश ने पृथ्वी-चंद्रमा संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए एक रिले उपग्रह क्यूकियाओ-2 लॉन्च किया है?
 (अ) ईरान
 (ब) फ्रांस
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने दक्षिण चीन के हैनान प्रांत में वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से पृथ्वी-चंद्रमा संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक रिले उपग्रह, क्यूकियाओ-2 ले जाने वाला एक लॉन्ग मार्च -8 रॉकेट लॉन्च किया।

प्रश्न 3   उस राज्यपाल का नाम बताइए जिसने मार्च 2024 में तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल (एलजी) के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला है।
 (अ) सी.पी. राधाकृष्णन
 (ब) ला गणेशन
 (स) विश्वभूषण हरिचंदन
 (द) रमेश बैस

उत्तर : सी.पी. राधाकृष्णन
व्याख्या :
झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला। उन्हें एक समारोह में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की उपस्थिति में तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (सीजे) आलोक अराधे ने पद की शपथ दिलाई।

प्रश्न 4   हाल ही में (मार्च 2024 में) परोपकार के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पीवी नरसिम्हा राव मेमोरियल अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) शिव नादर
 (ब) अजीम प्रेमजी
 (स) कुमार मंगलम बिड़ला
 (द) रतन नवल टाटा

उत्तर : रतन नवल टाटा
व्याख्या :
परोपकार के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए रतन नवल टाटा को प्रतिष्ठित पीवी नरसिम्हा राव मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्रस्तुति मुंबई, महाराष्ट्र में हुई।

प्रश्न 5   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस देश ने दो डोर्नियर विमानों की खरीद के लिए एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (इंडिया एक्ज़िम बैंक) के साथ 23.27 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट (LOC) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) गुयाना
 (ब) परागुआ
 (स) वेनेज़ुएला
 (द) पेरू

उत्तर : गुयाना
व्याख्या :
गुयाना के सहकारी गणराज्य की सरकार ने दो डोर्नियर विमानों की खरीद के लिए भारतीय निर्यात-आयात बैंक (इंडिया एक्ज़िम बैंक) के साथ 23.27 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 6   गैया अंतरिक्ष दूरबीन किसके द्वारा लॉन्च किया गया था जिसके द्वारा हाल ही में ‘शिव’ और ‘शक्ति’ नामक तारों की दो प्राचीन धाराओं की खोज किया है।
 (अ) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
 (ब) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
 (स) रोस्कोस्मोस
 (द) जर्मन एयरोस्पेस सेंटर

उत्तर : यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
व्याख्या :
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के गैया अंतरिक्ष दूरबीन ने ‘शिव’ और ‘शक्ति’ नामक तारों की दो प्राचीन धाराओं की खोज किया है। ये नए खोज, आकाशगंगा की उत्पत्ति के बारे में मानवीय समझ को और उन्नत करेंगे। लगभग 12 अरब वर्ष पूर्व बनी ये खगोलीय संरचनाएं हमारी आकाशगंगा के निर्माण में योगदान देने वाली सबसे प्रारंभिक संरचनाओं में से एक हैं।

प्रश्न 7   केरल के कोल्लम तट पर खोजी गई आइसोपॉड की नई प्रजाति का नाम किसके नाम पर रखा गया है -
 (अ) इसरो
 (ब) नरेंद्र मोदी
 (स) डीआरडीओ
 (द) रतन टाटा

उत्तर : इसरो
व्याख्या :
हाल ही की एक खोज में केरल के कोल्लम तट पर गहरे समुद्र में आइसोपॉड की एक नई प्रजाति का पता चला है। यह ब्रुसेथोआ प्रजाति का छोटा क्रस्टेशियन है जो मछली खाता है, और स्पाइनजॉ ग्रीनआई की गिल गुहा के आधार पर पाया गया था। खोजी गई नई प्रजाति भारत में पाई जाने वाली जीनस के भीतर दूसरी प्रलेखित प्रजाति है, और इसे भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के प्रभावशाली अंतरिक्ष अभियानों की मान्यता में ब्रूसथोआ इसरो नाम दिया गया है।

प्रश्न 8   हैती में फंसे भारतीयों को बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का कोड नाम क्या है -
 (अ) इंद्रावती
 (ब) पहचान
 (स) भय-मुक्ति
 (द) सुरक्षण

उत्तर : इंद्रावती
व्याख्या :
भारत ने हैती से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया है कि आज 12 भारतीयों को निकाला गया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार विदेशों में भारतीयों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

प्रश्न 9   भारत किन देशों के साथ आईएमटी ट्रिलैट अभ्यास का आयोजन करता है -
 (अ) सिंगापुर और जापान
 (ब) उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान
 (स) फ्रांस और अमेरिका
 (द) तंजानिया और मोज़ाम्बिक

उत्तर : तंजानिया और मोज़ाम्बिक
व्याख्या :
आईएनएस तिर और आईएनएस सुजाता भारत – मोजाम्बिक - तंजानिया (आईएमटी) ट्राई लेटरल (ट्रिलैट) अभ्यास के आगामी दूसरे संस्करण में भाग लेंगे। यह 21-29 मार्च 24 को होने वाला एक संयुक्त समुद्री अभ्यास है। आईएमटी ट्रिलैट का पहला अभ्यास 22 अक्टूबर को हुआ था, जिसमें, तंजानिया और मोज़ाम्बिक की नौसेनाओं के साथ आईएनएस तरकश की भागीदारी हुई थी। अभ्यास के वर्तमान संस्करण की योजना दो चरणों में बनाई गई है। 21-24 मार्च 24 को निर्धारित बंदरगाह चरण के हिस्से के रूप में, नौसेना के जहाज तिर और सुजाता तंजानिया के ज़ंज़ीबार और मोज़ाम्बिक के मापुटो बंदरगाहों पर संबंधित नौसेनाओं के साथ सहभागी होंगे।

प्रश्न 10   2023-24 के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) एम.वी.राव
 (ब) अजय सिन्हा
 (स) गौरव भाटिया
 (द) भूषण गगरानी

उत्तर : एम.वी.राव
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एम.वी.राव को 2023-24 के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। एम.वी. राव ,अतुल कुमार गोयल का स्थान लेंगे जो पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं। अतुल कुमार गोयल को 2021-22 और फिर 2022-23 में आईबीए के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

प्रश्न 11   हाल ही में (मार्च 2024 में) अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) की बैठक कहाँ आयोजित की गई -
 (अ) फिनलैंड
 (ब) जेनेवा
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) थाईलैंड

उत्तर : जेनेवा
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) की बैठक जिनेवा में आयोजित की गई। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व भारतीय दूरसंचार विभाग के सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने किया। इसका आयोजन 18-20 मार्च, 2024 तक किया गया। इस बैठक में आईटीयू ने भारत को डिजिटल इनोवेशन बोर्ड का सह-अध्यक्ष चुना है। विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024 की बैठक भारत में आयोजित की जाएगी। डॉ. मित्तल ने जापानी सरकार को विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024 और इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

प्रश्न 12   हाल ही में (मार्च 2024 में) न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ाने के लिए किसके साथ समझौता किया -
 (अ) राष्ट्रीय कैडेट कोर
 (ब) सीमा सुरक्षा बल
 (स) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
 (द) भारतीय सेना

उत्तर : राष्ट्रीय कैडेट कोर
व्याख्या :
राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ाने के लिए समझौता किया। एनसीसी और एनपीसीआईएल मिलकर इसके लिए देश भर में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

प्रश्न 13   हाल ही में (मार्च 2024 में) लेबनान में डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब किसने जीता -
 (अ) मानव विकास ठक्कर
 (ब) साथियान ज्ञानशेखरन
 (स) चुआंग चिह-युआन
 (द) मानुष उत्पल शाह

उत्तर : साथियान ज्ञानशेखरन
व्याख्या :
टेबल टेनिस में भारत के साथियान ज्ञानसेकरन ने लेबनान में डब्‍ल्‍यूटीटी फीडर बेरूत स्‍पर्धा में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता। विश्व के 103 नम्बर के खिलाड़ी साथियान ने खिताबी मुकाबले में विश्‍व के 74 नम्‍बर के अपने हम वतन खिलाडी मानव विकास ठक्‍कर को 3-1, 6-11, 11-7, 11-7, 11-4 से हराया।

प्रश्न 14   किस देश ने नरेंद्र मोदी को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया है -
 (अ) भूटान
 (ब) सिंगापुर
 (स) इंडोनेशिया
 (द) थाईलैंड

उत्तर : भूटान
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया गया। भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने थिम्पू में प्रधानमंत्री को यह पुरस्कार प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी पहले विदेशी नेता हैं जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया है। भूटान के नरेश ने दिसंबर 2021 में भूटान के 114वें राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी।

प्रश्न 15   हाल ही में (मार्च 2024 में) मुंबई नगर निगम का नया आयुक्त किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) महेश कपूर
 (ब) अजय सिन्हा
 (स) गौरव भाटिया
 (द) भूषण गगरानी

उत्तर : भूषण गगरानी
व्याख्या :
भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के निर्देशों के बाद महाराष्ट्र सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को मुंबई नगर निगम का नया आयुक्त नियुक्त किया। गगरानी अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने इकबाल सिंह चहल का स्थान लिया है।

प्रश्न 16   विश्व जल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 21 मार्च
 (ब) 22 मार्च
 (स) 23 मार्च
 (द) 24 मार्च

उत्तर : 22 मार्च
व्याख्या :
प्रति वर्ष 22 मार्च को ‘विश्व जल दिवस’ मनाया जाता है। इस अवसर पर, लोगों को मीठे जल के महत्व और टिकाऊ जल प्रबंधन तकनीकों की आवश्यकताओं के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। क्योंकि वर्तामान में जल की कमी एक वैश्विक चिंता बनी हुई है। इस वर्ष 2024 के लिए ‘विश्व जल दिवस’ का विषय ‘शांति के लिए जल’ है।

प्रश्न 17   चेन्नई सुपर किंग्स ने हाल ही में (मार्च 2024 में) किसे अपना नया कप्तान नियुक्त किया है -
 (अ) रविन्द्र जडेजा
 (ब) ऋतुराज गायकवाड़
 (स) अजिंक्य रहाणे
 (द) शिवम दुबे

उत्तर : ऋतुराज गायकवाड़
व्याख्या :
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफल टीमों में से एक, चेन्नई सुपर किंग (सीएसके) ने 21 मार्च 2024 को ऋतुराज गायकवाड़ को अपना कप्तान नियुक्त किया। 17वां आईपीएल 22 मार्च 2024 को शुरू होगा, जिसमें वर्तमान चैंपियन सीएसके का मुकाबला रॉयल चैलेंजर बैंगलोर से चेपॉक, चेन्नई में होगा। महेंद्र सिंह धोनी सीएसके के सबसे लंबे समय तक कप्तान रहे। महेंद्र सिंह धोनी को सभी प्रतियोगिताओं में 249 मैचों में से 235 में सीएसके की कप्तानी करने का गौरव प्राप्त है।

प्रश्न 18   हाल ही में (मार्च 2024 में) फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) राजीव सिन्हा
 (ब) जय अग्निहोत्री
 (स) अश्विनी कुमार
 (द) विनय कुमार

उत्तर : अश्विनी कुमार
व्याख्या :
फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) के नए अध्यक्ष के रूप में अश्विनी कुमार को नियुक्त किया गया है। अश्विनी कुमार पंजाब के जालंधर के एक प्रसिद्ध व्यवसाय उद्यमी और निर्यातक हैं, जो इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े हुए है।

प्रश्न 19   इसरो ने रीयूजेबल लांच व्हीकल के लैंडिंग मिशन की सफल टेस्टिंग की, इसे क्या नाम दिया गया है -
 (अ) पुष्पक
 (ब) सूर्यप्रभा
 (स) आकाश
 (द) विक्रम

उत्तर : पुष्पक
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो ने कर्नाटक में चित्रदुर्ग परीक्षण रेंज पर अपने ‘रीयूजेबल लॉन्च व्‍हीकल’ पुष्पक की सफलतापूर्वक लैंडिंग की। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने सोशल मीडिया साइट एक्‍स पर एक संदेश में अंतरिक्ष यान के पूरी तरह से ऑटोमेटिक मोड में संचालन, लैंडिंग और ईंधन प्रबंधन के लिए टीम को बधाई दी। इसरो ने अंतरिक्ष यान आरएलवी-एलईएक्स-02 की सफल लैंडिंग के साथ नेविगेशन, नियंत्रण प्रणाली, लैंडिंग गियर और गति को कम करने वाली प्रणालियों के क्षेत्र में स्वदेशी प्रौद्योगिकियों को एक बार फिर से स्‍थापित किया है।

प्रश्न 20   पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के ध्वजवाहक के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) मैरीकॉम
 (ब) शरथ कमल
 (स) सौरभ चौधरी
 (द) नीरज चोपड़ा

उत्तर : शरथ कमल
व्याख्या :
भारतीय ओलंपिक संघ-आईओए ने आगामी पेरिस ओलंपिक में भारतीय ध्‍वज वाहक के रूप में अनुभवी टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल के नाम की घोषणा की है। ओलंपिक खेलों के ध्‍वज वाहक एक प्रतीकात्मक प्रतिनिधि होते हैं। वे भव्य उद्घाटन समारोह परेड के दौरान देश के प्रतिनिधिमंडल के मार्च में प्रथम व्यक्ति होते हैं। आईओए ने ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और कई बार की मुक्‍केबाजी में विश्व चैंपियन मैरीकॉम को पेरिस में भारतीय खिलाडियों के लिए शेफ दे मिशन अर्थात मिशन प्रमुख बनाने की घोषणा की। शेफ दे मिशन अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में खेल प्रतिनिधि मंडल का प्रमुख होता है।

प्रश्न 21   हाल ही में (मार्च 2024 में) प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान-2023 के लिए किसे नामित किया गया है -
 (अ) गुलज़ार
 (ब) अमिताभ कान्त
 (स) प्रभा वर्मा
 (द) खुशवंत सिंह

उत्तर : प्रभा वर्मा
व्याख्या :
प्रसिद्ध कवि और साहित्यकार प्रभा वर्मा को उनके काव्य उपन्यास 'रौद्र सात्विकम' के लिए केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान, 2023 से सम्मानित किया जाएगा। साल 1991 में स्थापित, सरस्वती सम्मान देश के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों में से एक है। यह हर साल किसी भारतीय भाषा में लिखी गई और पिछले 10 वर्षों के भीतर प्रकाशित उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को दिया जाता है।

प्रश्न 22   किसे हाल ही में (मार्च 2024 में) पश्चिम बंगाल के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) संजय मुखर्जी
 (ब) अजय कुमार
 (स) राजीव कुमार
 (द) महेश चक्रवर्ती

उत्तर : संजय मुखर्जी
व्याख्या :
भारत के चुनाव आयोग ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में संजय मुखर्जी को नियुक्त किया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने राजीव कुमार को डीजीपी के पद से हटाने का आदेश जारी किया था। संजय मुखर्जी 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि क्षेत्र में नई तकनीक के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) एग्रीएक्सलैब
 (ब) अराव एग्रीटेक
 (स) धानुका एग्रीटेक लिमिटेड
 (द) क्रॉफार्म

उत्तर : धानुका एग्रीटेक लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थानों की दक्षता का उपयोग कर किसानों तक नई तकनीक पहुंचाना है। इसके तहत धानुका एग्रीटेक छोटे किसानों को कृषि उत्पादन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

प्रश्न 24   चौथे शंघाई सहयोग संगठन स्टार्टअप फोरम का आयोजन कहां किया गया -
 (अ)  शंघाई
 (ब) मास्को
 (स) नई दिल्ली
 (द) ताशकंद

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम के चौथे संस्करण का 19 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में आयोजन किया गया था। यह पहल एससीओ सदस्य देशों के बीच स्टार्टअप बातचीत को व्यापक बनाने, नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को नवीन समाधान विकसित करने के लिए केंद्रित है।

प्रश्न 25   हाल ही में (मार्च 2024 में) एविएशन वीक लॉरेट्स पुरस्कार किसे प्राप्त हुआ -
 (अ) इसरो
 (ब) लॉकहीड मार्टिन
 (स) एयरबस एसई
 (द) टाटा एयरो स्पेस

उत्तर : इसरो
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को चंद्रयान-3 मिशन में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए एविएशन वीक लॉरेट्स अवॉर्ड मिला है। इसरो की ओर से यह पुरस्कार अमेरिका में भारतीय दूतावास में उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने स्वीकार किया। एविएशन वीक नेटवर्क के पुरस्कार विजेता पुरस्कार विमानन और एयरोस्पेस उद्योग में व्यक्तियों और टीमों की असाधारण उपलब्धियों की एक प्रतिष्ठित मान्यता है।

प्रश्न 26   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसके द्वारा ‘भाषानेट पोर्टल’ का शुभारंभ किया गया -
 (अ) नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया
 (ब) इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (स) उपरोक्त दोनों
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : उपरोक्त दोनों
व्याख्या :
नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 21 मार्च 2024 को भाषानेट पोर्टल का अनावरण किया। ‘भाषानेट पोर्टल’ का अनावरण आगामी सार्वभौमिक स्वीकृति दिवस (यूए दिवस) के लिए दिल्ली में किया गया। इसे नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया।

प्रश्न 27   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी को मिनीरत्न श्रेणी-I केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा दिया गया -
 (अ) ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम
 (द) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड

उत्तर : ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (ग्रिड-इंडिया) ने 20 मार्च 2024 को मिनीरत्न श्रेणी-I केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा प्राप्त किया है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रदत्‍त यह मान्यता देश के विद्युत परिदृश्य में ग्रिड-इंडिया की भूमिका को रेखांकित करती है।

प्रश्न 28   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में रहा वाल्मिकी टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) झारखण्ड
 (द) बिहार

उत्तर : बिहार
व्याख्या :
बिहार का एकमात्र बाघ अभयारण्य, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व, चिलचिलाती गर्मियों में बाघों सहित जंगली जानवरों और उनके शिकार को पानी देने के लिए हरित ऊर्जा का उपयोग करता है। 1990 में स्थापित और 1978 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में वाल्मिकी राष्ट्रीय उद्यान और वाल्मिकी वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। गंडक नदी के तट पर स्थित, यह नेपाल के रॉयल चितवन राष्ट्रीय उद्यान और परसा वन्यजीव अभयारण्य के साथ सीमा साझा करता है। बिहार सरकार कैमूर वन्यजीव अभयारण्य को वीटीआर के बाद राज्य का दूसरा बाघ अभयारण्य घोषित करने के लिए NTCA की मंजूरी का इंतजार कर रही है।

प्रश्न 29   हाल ही में (मार्च 2024 में) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी को नियंत्रित करने के लिए किस सुरक्षा बल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) भारतीय सेना
 (ब) रेलवे सुरक्षा बल
 (स) इसरो
 (द) भारतीय तट रक्षक

उत्तर : रेलवे सुरक्षा बल
व्याख्या :
राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारत में मानव तस्करी से निपटने के लिए मार्च 2024 में नई दिल्ली में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के प्रमुख उद्देश्यों में मानव तस्करी को रोकने और तस्करी की शिकार महिलाओं को बचाने के लिए मिलकर काम करना शामिल है।

प्रश्न 30   हर वर्ष किस दिन को ‘नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?
 (अ) 18 मार्च
 (ब) 19 मार्च
 (स) 20 मार्च
 (द) 21 मार्च

उत्तर : 21 मार्च
व्याख्या :
नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDERD) प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन 1960 के उस दिन को चिह्नित करता है जब पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में प्रदर्शनकारियों के एक शांतिपूर्ण समूह पर गोलीबारी की थी, जिसमें 69 लोग मारे गए थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill