करेंट अफेयर्स : 23 मार्च, 2024


 1. हाल ही में हैती से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम क्या है?

उत्तर: ऑपरेशन इंद्रावती

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हिंसा प्रभावित हैती से डोमिनिकन गणराज्य में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर ‘ऑपरेशन इंद्रावती’ की घोषणा की। 12 नागरिकों को सुरक्षित स्थानांतरित कर दिया गया। हैती में लगभग 75 से 90 भारतीय रहते हैं, जिनमें से 60 ने स्वदेश वापसी के लिए पंजीकरण कराया है।

2. हाल ही में किस देश ने डिस्पोजेबल ई-सिगरेट या वेप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

उत्तर: न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने तंबाकू धूम्रपान को लक्षित करने वाले कानून को निरस्त करने के बाद डिस्पोजेबल ई-सिगरेट और वेप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों को बेचने पर खुदरा विक्रेताओं के लिए NZ$100,000 और व्यक्तियों के लिए NZ$1,000 तक का उच्च जुर्माना लगाती है।

3. ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ पुरस्कार, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है?

उत्तर: भूटान

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से सम्मानित होने वाले पहले गैर-भूटानी बनकर इतिहास रच दिया। थिम्पू की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान, उन्हें भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला। यह लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भूटान की सम्मान प्रणाली का शीर्ष है, इसकी स्थापना के बाद से मोदी सहित केवल चार व्यक्तियों ने इसे प्राप्त किया है।

4. हाल ही में खबरों में रहा IMT त्रिपक्षीय अभ्यास निम्नलिखित में से किस देश के बीच आयोजित किया जाता है?

उत्तर: भारत, मोज़ाम्बिक और तंजानिया

आईएनएस तीर और आईएनएस सुजाता भारत मोज़ाम्बिक तंजानिया (IMT) त्रिपक्षीय अभ्यास में शामिल हुए। वर्तमान संस्करण के बंदरगाह चरण (मार्च 21-24) में ज़ांज़ीबार और मापुटो में क्षति नियंत्रण, अग्निशमन, विज़िट बोर्ड खोज और जब्ती, चिकित्सा व्याख्यान और बहुत कुछ में संयुक्त प्रशिक्षण शामिल है। समुद्री चरण खतरों का मुकाबला करने, युद्धाभ्यास, फायरिंग अभ्यास और संयुक्त ईईजेड निगरानी पर केंद्रित है।

5. हाल ही में किस मंत्रालय ने आईटी नियम 2021 के तहत PIB की फैक्ट चेक यूनिट (FCU) को अधिसूचित किया है?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में 2021 के आईटी नियमों के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो की तथ्य जांच इकाई को अधिसूचित किया है। 2019 में स्थापित, इसका उद्देश्य फर्जी समाचार बनाने वालों को रोकना है। यह भारत सरकार के संबंध में संदिग्ध जानकारी की आसान रिपोर्टिंग की अनुमति देता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill