करेंट अफेयर्स : 22 मार्च, 2024


 1. हाल ही में सरकार ने किस देश के कास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु पहियों पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने का निर्णय लिया है?

उत्तर: चीन

मार्च 2024 में, भारतीय वित्त मंत्रालय ने निर्माता के आधार पर, चीन से कास्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु पहियों (ARWs) पर $ 0.23 से $ 1.71 प्रति किलोग्राम तक एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया। यह शुल्क पांच साल के लिए वैध है। व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR) ने कहा है कि आवेदकों ने मौजूदा एंटी-डंपिंग शुल्क के बावजूद चीन से उत्पाद की डंपिंग के साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं।

2. लियो वराडकर, जिन्होंने हाल ही में अपने इस्तीफे की घोषणा की, किस देश के प्रधान मंत्री थे?

उत्तर: आयरलैंड

आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने “व्यक्तिगत और राजनीतिक” उद्देश्यों का हवाला देते हुए अपने पद और पार्टी नेतृत्व दोनों से अचानक इस्तीफा देकर देश को स्तब्ध कर दिया।

3. हाल ही में नॉर्थ ईस्ट गेम्स 2024 का तीसरा संस्करण कहाँ शुरू किया गया?

उत्तर: नागालैंड

नॉर्थ ईस्ट गेम्स 2024 का तीसरा संस्करण नागालैंड में रीजनल सेंटर फॉर स्पोर्टिंग एक्सीलेंस, सोविमा में शुरू हुआ। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। आठ पूर्वोत्तर राज्यों के 3000 से अधिक एथलीट तीन जिलों में 15 विषयों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलों में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, लॉन टेनिस, पेनकैक सिलाट, टेबल टेनिस, तायक्वोंडो, वॉलीबॉल और वुशु जैसे खेल शामिल हैं।

4. हाल ही में चौथे शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) स्टार्टअप फोरम का आयोजन कहाँ किया गया?

उत्तर : नई दिल्ली

चौथा शंघाई सहयोग संगठन (SCO) स्टार्टअप फोरम 19 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस पहल का उद्देश्य SCO सदस्य देशों के बीच नवाचार, रोजगार सृजन और सहयोग को बढ़ावा देना है, साथ ही युवा प्रतिभाओं को प्रेरित करना है। फोरम SCO के भीतर स्टार्टअप्स के बीच बातचीत बढ़ाने और नवाचार को प्रोत्साहित करने वाला वातावरण बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

5. हर वर्ष किस दिन को ‘नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर : 21 मार्च

नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDERD) प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन 1960 के उस दिन को चिह्नित करता है जब पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में प्रदर्शनकारियों के एक शांतिपूर्ण समूह पर गोलीबारी की थी, जिसमें 69 लोग मारे गए थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill