CA Quiz : 20-21 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मार्च 2024 में) प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान-2023 के लिए किसे नामित किया गया है -
 (अ) गुलज़ार
 (ब) अमिताभ कान्त
 (स) प्रभा वर्मा
 (द) खुशवंत सिंह

उत्तर : प्रभा वर्मा
व्याख्या :
प्रसिद्ध कवि और साहित्यकार प्रभा वर्मा को उनके काव्य उपन्यास 'रौद्र सात्विकम' के लिए केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान, 2023 से सम्मानित किया जाएगा। साल 1991 में स्थापित, सरस्वती सम्मान देश के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों में से एक है। यह हर साल किसी भारतीय भाषा में लिखी गई और पिछले 10 वर्षों के भीतर प्रकाशित उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को दिया जाता है।

प्रश्न 2   किसे हाल ही में (मार्च 2024 में) पश्चिम बंगाल के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) संजय मुखर्जी
 (ब) अजय कुमार
 (स) राजीव कुमार
 (द) महेश चक्रवर्ती

उत्तर : संजय मुखर्जी
व्याख्या :
भारत के चुनाव आयोग ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में संजय मुखर्जी को नियुक्त किया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने राजीव कुमार को डीजीपी के पद से हटाने का आदेश जारी किया था। संजय मुखर्जी 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

प्रश्न 3   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि क्षेत्र में नई तकनीक के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) एग्रीएक्सलैब
 (ब) अराव एग्रीटेक
 (स) धानुका एग्रीटेक लिमिटेड
 (द) क्रॉफार्म

उत्तर : धानुका एग्रीटेक लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थानों की दक्षता का उपयोग कर किसानों तक नई तकनीक पहुंचाना है। इसके तहत धानुका एग्रीटेक छोटे किसानों को कृषि उत्पादन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

प्रश्न 4   चौथे शंघाई सहयोग संगठन स्टार्टअप फोरम का आयोजन कहां किया गया -
 (अ)  शंघाई
 (ब) मास्को
 (स) नई दिल्ली
 (द) ताशकंद

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम के चौथे संस्करण का 19 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में आयोजन किया गया था। यह पहल एससीओ सदस्य देशों के बीच स्टार्टअप बातचीत को व्यापक बनाने, नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को नवीन समाधान विकसित करने के लिए केंद्रित है।

प्रश्न 5   हाल ही में (मार्च 2024 में) एविएशन वीक लॉरेट्स पुरस्कार किसे प्राप्त हुआ -
 (अ) इसरो
 (ब) लॉकहीड मार्टिन
 (स) एयरबस एसई
 (द) टाटा एयरो स्पेस

उत्तर : इसरो
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को चंद्रयान-3 मिशन में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए एविएशन वीक लॉरेट्स अवॉर्ड मिला है। इसरो की ओर से यह पुरस्कार अमेरिका में भारतीय दूतावास में उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने स्वीकार किया। एविएशन वीक नेटवर्क के पुरस्कार विजेता पुरस्कार विमानन और एयरोस्पेस उद्योग में व्यक्तियों और टीमों की असाधारण उपलब्धियों की एक प्रतिष्ठित मान्यता है।

प्रश्न 6   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसके द्वारा ‘भाषानेट पोर्टल’ का शुभारंभ किया गया -
 (अ) नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया
 (ब) इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (स) उपरोक्त दोनों
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : उपरोक्त दोनों
व्याख्या :
नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 21 मार्च 2024 को भाषानेट पोर्टल का अनावरण किया। ‘भाषानेट पोर्टल’ का अनावरण आगामी सार्वभौमिक स्वीकृति दिवस (यूए दिवस) के लिए दिल्ली में किया गया। इसे नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया।

प्रश्न 7   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी को मिनीरत्न श्रेणी-I केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा दिया गया -
 (अ) ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम
 (द) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड

उत्तर : ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (ग्रिड-इंडिया) ने 20 मार्च 2024 को मिनीरत्न श्रेणी-I केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा प्राप्त किया है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रदत्‍त यह मान्यता देश के विद्युत परिदृश्य में ग्रिड-इंडिया की भूमिका को रेखांकित करती है।

प्रश्न 8   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में रहा वाल्मिकी टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) झारखण्ड
 (द) बिहार

उत्तर : बिहार
व्याख्या :
बिहार का एकमात्र बाघ अभयारण्य, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व, चिलचिलाती गर्मियों में बाघों सहित जंगली जानवरों और उनके शिकार को पानी देने के लिए हरित ऊर्जा का उपयोग करता है। 1990 में स्थापित और 1978 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में वाल्मिकी राष्ट्रीय उद्यान और वाल्मिकी वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। गंडक नदी के तट पर स्थित, यह नेपाल के रॉयल चितवन राष्ट्रीय उद्यान और परसा वन्यजीव अभयारण्य के साथ सीमा साझा करता है। बिहार सरकार कैमूर वन्यजीव अभयारण्य को वीटीआर के बाद राज्य का दूसरा बाघ अभयारण्य घोषित करने के लिए NTCA की मंजूरी का इंतजार कर रही है।

प्रश्न 9   हाल ही में (मार्च 2024 में) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी को नियंत्रित करने के लिए किस सुरक्षा बल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) भारतीय सेना
 (ब) रेलवे सुरक्षा बल
 (स) इसरो
 (द) भारतीय तट रक्षक

उत्तर : रेलवे सुरक्षा बल
व्याख्या :
राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारत में मानव तस्करी से निपटने के लिए मार्च 2024 में नई दिल्ली में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के प्रमुख उद्देश्यों में मानव तस्करी को रोकने और तस्करी की शिकार महिलाओं को बचाने के लिए मिलकर काम करना शामिल है।

प्रश्न 10   हर वर्ष किस दिन को ‘नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?
 (अ) 18 मार्च
 (ब) 19 मार्च
 (स) 20 मार्च
 (द) 21 मार्च

उत्तर : 21 मार्च
व्याख्या :
नस्लीय भेदभाव उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDERD) प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन 1960 के उस दिन को चिह्नित करता है जब पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में प्रदर्शनकारियों के एक शांतिपूर्ण समूह पर गोलीबारी की थी, जिसमें 69 लोग मारे गए थे।

प्रश्न 11   हाल ही में (मार्च 2024 में) नॉर्थ ईस्ट गेम्स 2024 का तीसरा संस्करण कहाँ शुरू किया गया -
 (अ) मेघालय
 (ब) मणिपुर
 (स) त्रिपुरा
 (द) नागालैंड

उत्तर : नागालैंड
व्याख्या :
नॉर्थ ईस्ट गेम्स 2024 का तीसरा संस्करण नागालैंड में रीजनल सेंटर फॉर स्पोर्टिंग एक्सीलेंस, सोविमा में शुरू हुआ। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। आठ पूर्वोत्तर राज्यों के 3000 से अधिक एथलीट तीन जिलों में 15 विषयों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलों में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, लॉन टेनिस, पेनकैक सिलाट, टेबल टेनिस, तायक्वोंडो, वॉलीबॉल और वुशु जैसे खेल शामिल हैं।

प्रश्न 12   विश्व वानिकी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 19 मार्च
 (ब) 20 मार्च
 (स) 21 मार्च
 (द) 22 मार्च

उत्तर : 21 मार्च
व्याख्या :
दुनिया में लोगों को वनों और पेड़ों के महत्व की याद दिलाने के लिए हर साल 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2012 में विश्व वानिकी दिवस मनाये जाने की घोषणा की थी। विश्व वानिकी दिवस 2024 का थीम 'वन और नवाचार: बेहतर दुनिया के लिए नए समाधान' (Forests and Innovation: New Solutions for a Better World) है।

प्रश्न 13   भारतीय मूल के लियो वराडकर किस देश के प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने हाल ही में (मार्च 2024 में) इस्तीफा दिया -
 (अ) आयरलैंड
 (ब) फ़िनलैंड
 (स) पुर्तगाल
 (द) स्पेन

उत्तर : आयरलैंड
व्याख्या :
भारतीय मूल के लियो वराडकर (Leo Varadkar) ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। वह सत्तारूढ़ फाइन गेल पार्टी के नेता के रूप में भी पद छोड़ दिया है। वराडकर साल 2017 में देश के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री और पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने थे।

प्रश्न 14   हाल ही में (मार्च 2024 में) इंडियन स्टील एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है -
 (अ) नवीन जिंदल
 (ब) गौतम अडानी
 (स) रतन टाटा
 (द) दीपक मेहता

उत्तर : नवीन जिंदल
व्याख्या :
जिंदल स्टील एंड पावर के चेयरमैन नवीन जिंदल ने तत्काल प्रभाव से इंडियन स्टील एसोसिएशन (आईएसए) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। आईएसए ने एक बयान में कहा कि जिंदल ने दिलीप ओमन का स्थान लिया है।

प्रश्न 15   हाल ही में (मार्च 2024 में) तेलंगाना के प्रभारी राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारी किसे दी गयी है -
 (अ) आनंदीबेन पटेल
 (ब) कलराज मिश्र
 (स) सीपी राधाकृष्णन
 (द) महेंद्र नाथ यादव

उत्तर : सीपी राधाकृष्णन
व्याख्या :
झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को तमिलिसाई सौंदर्यराजन के स्थान पर तेलंगाना के प्रभारी राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले सौंदर्यराजन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल की अतिरिक्त जिम्मेदारियां भी संभालेंगे।

प्रश्न 16   हाल ही में (मार्च 2024 में) इसरो ने गगनयान क्रू की सहायता के लिए कौन-सा ऐप लांच किया है -
 (अ) सखी
 (ब) मदद
 (स) आकाश
 (द) समर्थ

उत्तर : सखी
व्याख्या :
तिरुवनंतपुरम के थुम्बा में स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) ने गगनयान क्रू की सहायता के लिए एक बहुउद्देश्यीय ऐप 'सखी' (Space-borne Assistant and Knowledge Hub for Crew Interaction-SAKHI) लांच किया है। यह ऐप अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य और पृथ्वी पर इसरो के साथ संचार बनाए रखने में मदद करेगा। इसरो साल 2025 में गगनयान मानव मिशन को लांच कर सकता है।

प्रश्न 17   हाल ही में (मार्च 2024 में) खाद्य और प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार किसे दिया गया है -
 (अ) अनुराग ठाकुर
 (ब) अर्जुन राम मेघवाल
 (स) स्मृति ईरानी
 (द) किरण रिजिजू

उत्तर : किरण रिजिजू
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिपरिषद से पशुपति कुमार पारस के इस्तीफे के बाद केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को खाद्य और प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय के अपने मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, रिजिजू को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार सौंपा है।

प्रश्न 18   वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2024 के अनुसार, दुनिया का सबसे खुशहाल देश कौन है -
 (अ) डेनमार्क
 (ब) जर्मनी
 (स) फिनलैंड
 (द) आइसलैंड

उत्तर : फिनलैंड
व्याख्या :
वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2024 के अनुसार, यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया का सबसे अधिक खुशहाल देश है। फिनलैंड लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना हुआ है। वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत पिछले साल की तरह ही 126वें स्थान पर बरक़रार है. वहीं भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान रैंक में 108वें स्थान पर और श्रीलंका 128वें स्थान पर है। अमेरिका 23वें स्थान पर है।

प्रश्न 19   हाल ही में (मार्च 2024 में) नेपाल ने किस शहर को अपनी पर्यटन राजधानी घोषित किया है -
 (अ) काठमांडू
 (ब) पोखरा
 (स) भक्तापुर
 (द) ललितपुर

उत्तर : पोखरा
व्याख्या :
नेपाल सरकार ने अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आधिकारिक तौर पर गंडकी प्रांत के खूबसूरत शहर पोखरा को हिमालयी राष्ट्र की पर्यटन राजधानी घोषित कर दिया है। यह औपचारिक घोषणा खूबसूरत फेवा झील के किनारे स्थित बाराही घाट पर आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान की गई। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक पर्यटन के लिए मशहूर पोखरा को लंबे समय से नेपाल में पर्यटन केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

प्रश्न 20   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसे ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) का महानिदेशक (समाचार) नियुक्त किया गया है -
 (अ) मौसमी चक्रवर्ती
 (ब) शकुंतला महावल
 (स) एन जे कृष्णा
 (द) शेफाली बी शरण

उत्तर : मौसमी चक्रवर्ती
व्याख्या :
वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारी मौसमी चक्रवर्ती को ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) का महानिदेशक (समाचार) नियुक्त किया गया है। मौसमी चक्रवर्ती अपना नया पद अप्रैल 2024 में ग्रहण करेंगी।

प्रश्न 21   नवरोज़ या नौरोज का त्यौहार किस समुदाय के नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है -
 (अ) बौद्ध
 (ब) पारसी
 (स) सिंधी
 (द) जैन

उत्तर : पारसी
व्याख्या :
19 मार्च, 2024 को, गूगल ने फ़ारसी नव वर्ष नौरोज़ के सम्मान में अपने मुख्यपृष्ठ पर एक डूडल प्रदर्शित किया। नौरोज़ एक ईरानी त्योहार है जो वसंत विषुव पर मनाया जाता है।

प्रश्न 22   हाल ही में (मार्च 2024 में) किसे केंद्र सरकार के प्रवक्ता के तौर पर नियुक्त किया गया है -
 (अ) दीपक संधू
 (ब) शकुंतला महावल
 (स) एन जे कृष्णा
 (द) शेफाली बी शरण

उत्तर : शेफाली बी शरण
व्याख्या :
भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठ अधिकारी शेफाली बी शरण को केंद्र सरकार के प्रवक्ता के तौर पर नियुक्त किया गया। शेफाली शरण, 1990 बैच की भारतीय सूचना सेवा की अधिकारी हैं। अब शेफाली शरण प्रेस इन्फॉर्मेंशन ब्यूरो (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक यानी प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल (पीडीजी) का प्रभार संभालेंगी।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारत में किस स्थान पर फ़ॉर्मूला 4 रेसिंग का आयोजन किया गया -
 (अ) श्रीनगर
 (ब) नोएडा
 (स) देहरादून
 (द) मुंबई

उत्तर : श्रीनगर
व्याख्या :
पहली बार श्रीनगर में फॉर्मुला-4 कार रेसिंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। ये कार रेसिंग कार्यक्रम जबरवन माउंटेन रेंज पर स्तिथ बुल्वार्ड रोड में डल झील के किनारे आयोजित किया गया। यह रेस ललित घाट से लेकर नेहरू पार्क तक 1.7 किलोमीटर के ट्रैक पर आयोजित हुआ। श्रीनगर में फॉर्मुला-4 कार रेसिंग इवेंट का आयोजन फेडरेशन ऑफ मोटरक्लब्स ऑफ इंडिया द्वारा किया गया।

प्रश्न 24   जलवायु स्थिति रिपोर्ट कौन जारी करता है -
 (अ) विश्व मौसम विज्ञान संगठन
 (ब) विश्व बौद्धिक संपदा संगठन
 (स) खाद्य और कृषि संगठन
 (द) अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन

उत्तर : विश्व मौसम विज्ञान संगठन
व्याख्या :
विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने अपनी वैश्विक जलवायु रिपोर्ट 2023 जारी की, जिसमें पुष्टि की गई कि 2023 अब तक का सबसे गर्म वर्ष था। रिपोर्ट में विभिन्न जलवायु संकेतकों में खतरनाक रुझानों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ ग्रीनहाउस गैस स्तर, सतह का तापमान, महासागर की गर्मी और अम्लता, समुद्र का जल स्तर बढ़ना, अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का आवरण और ग्लेशियर का पीछे हटना शामिल है।

प्रश्न 25   लोकतंत्र के लिए तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी किस देश ने की -
 (अ) दक्षिण कोरिया
 (ब) फ्रांस
 (स) जापान
 (द) सिंगापुर

उत्तर : दक्षिण कोरिया
व्याख्या :
दक्षिण कोरिया ने 18-20 मार्च 2024 तक हाइब्रिड प्रारूप में सियोल में लोकतंत्र के लिए तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन की शुरुआत 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा सत्तावाद से लोकतंत्र के लिए उभरती चुनौतियों का समाधान करने और मानवाधिकारों की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए की गई थी। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के उपस्थिति में किया।

प्रश्न 26   चुनाव आयोग किस अधिनियम के तहत अनुपस्थित मतदाताओं का निर्णय करता है -
 (अ) लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951
 (ब) लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950
 (स) भारतीय निर्वाचन अधिनियम, 1956
 (द) भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955

उत्तर : लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951
व्याख्या :
लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिये निर्वाचन आयोग ने आवश्यक सेवाओं में कार्यरत अनुपस्थित मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा के लिए विशेष श्रेणी अधिसूचित की है। सूची में मेट्रो, रेलवे, भारतीय संचार निगम लिमिटेड, बिजली और स्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन सेवा, डाक-सेवा, विमानन, आपदा प्रबंधन विभाग और मीडिया के कर्मचारी शामिल हैं। आयोग ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रावधानों के अनुसार उचित विचार करने के बाद, आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों को डाक मतपत्र से वोट डालने के लिए अधिसूचित किया गया है।

प्रश्न 27   वर्तमान में (मार्च 2024 में) बुल्गारिया के राष्ट्रपति कौन हैं -
 (अ) रुमेन राडेव
 (ब) बॉयको बोरिसोव
 (स) निकोले डेनकोव
 (द) किरिल पेटकोव

उत्तर : रुमेन राडेव
व्याख्या :
बुल्गारिया के राष्ट्रपति रुमेन राडेव ने हिंद महासागर तट पर सोमाली समुद्री डाकुओं से बुल्गारियाई नागरिकों को बचाने में भारतीय नौसेना की कार्रवाई के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। सोमाली समुद्री लुटेरों ने 14 दिसंबर 2023 को माल्टा-पंजीकृत थोक मालवाहक जहाज एम वी रुएन का अपहरण कर लिया था । भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस कोलकाता ने 15 मार्च 2024 को एम वी रुएन को रोका और 16 मार्च 2024 को किए गए एक सफल ऑपरेशन में, भारतीय नौसेना ने बंधक चालक दल के सदस्यों को सफलतापूर्वक बचाया और जहाज पर सवार सभी 35 सोमाली समुद्री डाकुओं का आत्मसमर्पण कराया।

प्रश्न 28   संगीत कलानिधि पुरस्कार 2024 के लिए चयनित किया गया है -
 (अ) टीएम कृष्णा
 (ब) बॉम्बे जयश्री
 (स) अक्करै शुभलक्ष्मी
 (द) संजय सुब्रमण्यन

उत्तर : टीएम कृष्णा
व्याख्या :
प्रसिद्ध कर्नाटक संगीतकार टीएम कृष्णा को 2024 के संगीत कलानिधि के लिए चुना गया है। जबकि नीना प्रसाद का 2024 के नृत्य कलानिधि पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।

प्रश्न 29   इंटरनेशनल डे ऑफ़ हैप्पीनेस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 18 मार्च
 (ब) 19 मार्च
 (स) 20 मार्च
 (द) 21 मार्च

उत्तर : 20 मार्च
व्याख्या :
इंटरनेशनल डे ऑफ़ हैप्पीनेस (अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस) संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 20 मार्च को आयोजित किया जाने वाला एक ग्लोबल इवेंट है। 12 जुलाई 2012 को संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ़ हैप्पीनेस घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया था। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को सरल और खुशहाल जीवन यापन करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

प्रश्न 30   अनिल श्योराण किस खेल से संबंधित हैं -
 (अ) निशानेबाज़ी
 (ब) तीरंदाजी
 (स) फ़ुटबॉल
 (द) क्रिकेट

उत्तर : निशानेबाज़ी
व्याख्या :
निशानेबाज अखिल श्योराण और अनीश भानवाला ने 18 मार्च 2024 को समाप्त हुई पोलिश ग्रांड प्रिक्स में स्वर्ण पदक जीता। पोलिश ग्रांड प्रिक्स में पोलैंड में एक साथ दो प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं। अनिल श्योराण, जो पहले ही 2024 पेरिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन स्पर्धा में 468.4 अंकों का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने चेक गणराज्य के जिरी प्रिवरात्स्की द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill